IhsAdke.com

अपमानजनक होने के नाते कैसे रोकें

घरेलू हिंसा कई परिवारों में एक दुर्भाग्यपूर्ण वास्तविकता है जिसका समाधान दो मोर्चों से आना चाहिए। पीड़ित और दुर्व्यवहार को सहायता और सहायता करना महत्वपूर्ण है दुर्व्यवहार को समस्या को समझना चाहिए, सहायता प्राप्त करना और सुधारने का प्रयास करना चाहिए

चरणों

भाग 1
समस्या को समझना

चित्र शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 1 होने के नाते
1
स्वीकार करें कि आपको एक समस्या है। यह हमेशा किसी भी वसूली में पहला कदम है यह समझने के लिए कि आपके दुरुपयोग ने उसे और उसके परिवार के अन्य सदस्यों को कैसे प्रभावित किया है, अपने साथी के साथ अपनी कार्रवाइयों पर चर्चा करें।
  • पटकथा शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 2
    2
    अपने कार्यों को औचित्य मत करो यह तुम्हारी गलती है, कभी पीड़ित की नहीं। आपको लगता है कि क्रोध पर आपकी प्रतिक्रिया आपकी पसंद है। हम सभी गैर-अपमानजनक और हिंसक तरीके से कार्य करने के लिए चुन सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 3 होने के नाते
    3
    बदलने के लिए प्रतिबद्ध हालांकि अपमानजनक व्यवहार के लिए कई संभावित कारण हैं, लेकिन इसे बदला जा सकता है। इस प्रक्रिया को समय, धैर्य और समर्पण की आवश्यकता है, लेकिन यह एक मूल्यवान और महत्वपूर्ण परिवर्तन है।
  • पटकथा शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 4 होने के नाते
    4
    इस बारे में सोचें कि आप अपमानजनक क्यों हैं। अधिकांश दुश्मनों को भागीदारों को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस होती है। यह क्रोध को नियंत्रित करने के बारे में नहीं है, यह अधिकारों और विशेषाधिकारों के बारे में आपके दृष्टिकोण को बदलने के बारे में है।
  • भाग 2
    सहायता और सहायता प्राप्त करना

    पटकथा का शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 5 को रोकना
    1
    आपके निकट के लोगों के समर्थन के लिए पूछें मित्रों और परिवार के सदस्यों को अपनी समस्याएं दर्ज करें जो आपको बदलने में सहायता कर सकते हैं। शायद उनमें से कुछ इस तरह की समस्या से पहले निपटाए हैं और आपको मूल्यवान सलाह दे सकते हैं
  • पटकथा शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 6 होने के नाते बंद करो



    2
    समूह चिकित्सा में भाग लें ऐसे कई समर्थन समूह हैं जो दुर्व्यवहारियों और दुर्व्यवहारियों को चिकित्सा प्रदान करते हैं ऐसे सत्र आपको अपमानजनक व्यवहार को पहचानने और हिंसक प्रतिक्रियाओं के विकल्प ढूंढने में सहायता कर सकते हैं। आपको अपनी प्रगति की निगरानी के लिए नियमित रूप से समूह से संपर्क करना होगा और वसूली के दौरान जिम्मेदार रहना होगा। इसी स्थिति से गुजरने वाले अन्य लोगों के साथ बात करते हुए आप निश्चित रूप से उपयोगी हो सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 7 के रूप में बंद करो
    3
    एक अच्छा चिकित्सक खोजें अलग-अलग सत्र हानिकारक व्यवहार को पहचानने और आवश्यकतानुसार क्या बदलाव करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। व्यावसायिक नियमित परामर्श और बातचीत के माध्यम से आपकी प्रगति की निगरानी करेंगे।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    चित्र शीर्षक एक अपमानजनक झटका कदम 8 के रूप में बंद करो
    1
    पिछले दुरुपयोग के परिणामों को स्वीकार करें दुर्व्यवहार आपके रिश्ते को समाप्त कर सकता है, भावनात्मक रूप से आपके परिवार को नुकसान पहुंचा सकता है या कानूनी समस्याओं का कारण भी हो सकता है वसूली में एक महत्वपूर्ण कदम अपमानजनक व्यवहार के परिणामों को स्वीकार करना है।
  • पटकथा शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 9
    2
    जब आप सहायता चाहते हैं तो अपने साथी को जगह और सुरक्षा दें उसे अपने वसूली के दौरान सुरक्षित महसूस करने का अधिकार है जगह दें और उसके साथ अपने दोस्तों, अपने परिवार और पेशेवर चिकित्सक के साथ काम करें ताकि आपके साथी को सुरक्षित महसूस हो।
  • पटकथा शीर्षक एक अपमानजनक झटका चरण 10 होने के नाते
    3
    दुर्व्यवहार और स्वस्थ रिश्तों के बारे में अधिक सीखने रखें पूर्ण वसूली के बाद, आपको स्वस्थ संबंध बनाए रखने के तरीके जानने के लिए दुर्व्यवहार के बारे में स्वयं को शिक्षित करना जारी रखना होगा। शिक्षा के साथ, आप पुरानी आदतों को फिर से रखने की संभावना कम करते हैं।
    • पेशेवर रिश्तों सलाह के साथ किताबें पढ़ें
    • घरेलू हिंसा और रिश्ते से निपटने वाले पाठ्यक्रम, गैर-सरकारी संगठन और समर्थन समूह खोजें
  • युक्तियाँ

    • विश्वसनीय लोगों के साथ आपकी समस्या के बारे में बात करें
    • अपमानजनक लोगों की उपस्थिति से बचें

    चेतावनी

    • यह संभव है कि आपके पास पुनरुत्थान हो। इसे रास्ते में मत देना सुधार करने की कोशिश करते रहें
    • अपमानजनक व्यवहार को बदलने में समय लगता है। खुद को प्रतिबद्ध करें और धैर्य रखें: एक घंटा, आपके प्रयास काम करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com