IhsAdke.com

कैसे शिकार को दोष देना बंद करो

यह किसी भी व्यक्ति को अपराध के लिए बलात्कार का शिकार करने का दोषी नहीं दिखता - घरेलू हिंसा के मामलों में कुछ भी आम है। पीड़ित को दोषी मानने वाला एक मनोवैज्ञानिक तंत्र है जिसका उद्देश्य वास्तविकता को ढंकना है जिससे दुनिया को वास्तव में सना हुआ लगता है। हालांकि, यह उन लोगों के लिए बेहद हानिकारक है जो अन्यायपूर्ण रूप से दोषी हैं। अधिक जागरूक रहें और इस तरह के विवेकपूर्ण व्यवहार से बचें।

चरणों

भाग 1
बदलना पूर्वकल्पना और पैटर्न

पटकथा का दुरुपयोग के चक्र को तोड़ो चरण 5
1
स्वीकार करें कि दुनिया निष्पक्ष नहीं है। अधिकांश लोग यह मानते हैं कि अच्छी चीजें उन सभी के साथ होती हैं जो वे योग्य हैं अगर यह सच है, तो विपरीत भी लागू होगा, लेकिन हम सभी जानते हैं कि जो हमेशा बुरा नहीं होता वह हमेशा उसके लिए योग्य हो जाता है। यह समझना जरूरी है कि दुख की इस तरह की युक्तिसंगतता गलत है और आपको इसे बदलने के लिए काम करना शुरू करना होगा।
  • हर तरह के दुर्भाग्य के बारे में सोचने का तरीका बदलने की कोशिश करें, जो संभवत: एक व्यक्ति को पीड़ित कर सकती हैं, न कि सिर्फ एक अपराध के शिकार से जुड़े लोग। उदाहरण के लिए, आम तौर पर पीड़ित को एक बलात्कार के लिए दोष देने पर भी लोगों को अपनी गरीबी या उन बीमारियों और उनकी कमियों के लिए दोष देने की आदत है। इस तरह के पूर्वाग्रहों को एक ही विश्वास से उत्पन्न होता है: उन लोगों के साथ बुरी चीजें होती हैं जो उनके लायक हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से स्टॉप वॉविंग होने के कारण चरण 2
    2
    देखें कि यह आपके साथ हो सकता है जो भी इस प्रकार के व्यवहार का खुलासा करता है वह इसे रक्षा तंत्र के रूप में मानता है कि वह प्रश्न में अपराध का शिकार नहीं होगा। इससे अपराध के वास्तविक कारणों के बजाय शिकार की विशेषताओं और कार्यों पर पूरी तरह से उसका ध्यान केंद्रित होता है। इस तरह के विचारों से बचें और याद रखें कि आप भी इंसान हैं और हिंसा के दूसरे शिकार बनने के अधीन हैं।
    • बाहरी परिस्थितियों की अनदेखी न करें, जिनमें से पीड़ित को कभी नियंत्रण नहीं हो सकता था और जिसने कुछ किया हो सकता था, उससे अपराधों में अधिक योगदान दिया।
  • एल्डर अबाउज चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह मत मान लें कि पीड़ित ने सहमति दी है। बहुत से लोग सोचते हैं कि मदद या काउंटरेटैक के लिए कॉल करने में सक्षम नहीं होने का मतलब अपराध को करने के लिए आपराधिक को प्राधिकृत करना है। बस के रूप में आप एक हमले का शिकार दोष नहीं दे सकते बुरा आदमी के लिए पूछने की चोरी को रोकने में नाकाम रहने के लिए, यह एक बलात्कार या घरेलू हिंसा का शिकार दोष हिंसा को रोकने में नाकाम रहने के लिए अनुचित है।
    • एक पति या पत्नी के दुर्व्यवहार को "सहानुभूति" देना, रिश्ते को त्याग नहीं करना, इसका अर्थ सहमति पर नहीं है।
    • अतीत में किसी के साथ संवेदी यौन संबंध रखने का मतलब यह नहीं है कि यौन दुर्व्यवहार से सहमति हो सकती है
  • चित्र शीर्षक डेल विथ लैंगिक अत्याचार चरण 5
    4
    स्वीकार करें कि कैसे भ्रम की रोकथाम के तरीकों हैं कुछ सावधानियां हैं जो सभी को बुरी चीजों को होने से रोकने के लिए लेना चाहिए। हालांकि, एहसास कैसे कल्पना करना है कि आप सब कुछ से बच सकते हैं कल्पना करना है। ऐसा होने जा रहा है जो हर चीज का अनुमान करना असंभव है और अभी भी सफलतापूर्वक स्वयं को संरक्षित करने में सक्षम है।
    • अपराध को रोकने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई तरीके केवल अव्यावहारिक हैं। उदाहरण के लिए, सैद्धांतिक रूप से, घर पर रहना और कभी सामाजिकता न होने से यौन शोषण होने की संभावना कम हो सकती है। थोड़ा सोचने के लिए बंद करो अगर किसी को सलाह दी जाने के लिए संभव है कि वह घर छोड़ने न दें। अन्य विधियों के साथ ऐसा ही करें और देखें कि उन में समस्याएं कितना आसान है।
    • ठीक से रखे जाने पर भी कई अन्य रणनीतियों पूरी तरह से दोषपूर्ण हैं। याद रखें कि हिंसक अपराध के कई शिकार लोगों को पहले चेतावनी दी गई थी।
  • भाग 2
    आपराधिक को दोषी ठहराते हुए

    एक संभावित बलात्कार चरण 35 को रोकें
    1
    पता है कि अपराधी ने एक विकल्प बनाया है अपराधी को सोच, या निर्णय लेने से मुक्त करना आम बात है, कि अपराध के समय उसके पास उसके कार्यों पर पूरा नियंत्रण नहीं था। हालांकि, हालाँकि कोई भी हालात नहीं, आपराधिक ने अपराध को सक्रिय करने के लिए सक्रिय रूप से चुना है।
    • यहां तक ​​कि जब भी व्यक्ति, जो भी कारण से, हिंसा के लिए संवेदनशील है, समझते हैं कि उसे अपने शिकार को चुनने में कुछ निर्णय करना पड़ता है। यदि व्यवहार वास्तव में बेकाबू था, अपराध कहीं भी, कभी भी अभ्यास किया जाएगा, और शिकार के पास एक विशिष्ट प्रोफ़ाइल नहीं होगा।
  • पिक्चर शीर्षक खुद माफी माँगो चरण 2
    2



    अहंकार के बहाने पर विश्वास मत करो। वह अपने व्यवहार को तर्कसंगत बनाने के लिए सबकुछ करेंगे, शिकार के कंधों पर आंशिक रूप से या पूरी तरह से हिंसक कृत्यों के उद्देश्यों को फेंकने। जब आप ऐसी युक्तिसंगतता सुनते हैं, तो याद रखें कि अपराध के लिए कोई बहाना नहीं है।
    • शराब या नशीली दवाओं के उपयोग को हिंसा के लिए औचित्य के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
    • कुछ माफी शिकार पर सीधे गिर जाते हैं उदाहरण के लिए, आपराधिक अपमान के खिलाफ खुद का बचाव करने के लिए आपराधिक प्रतिक्रिया व्यक्त की। अगर यह सच भी है, तो उसे हिंसा को औचित्य नहीं देना चाहिए।
  • तस्वीर का दुरुपयोग करने का चक्र तोड़ो चरण 14
    3
    समझें कि हिंसा से बचने में सक्षम केवल एक ही आपराधिक अपराधी है। और एक ही समय में, वह केवल एक ही ऐसा करने में सक्षम है। अपराध से बचने के लिए पीड़ित ने क्या किया हो सकता है, इस बारे में सोचते समय, यह सोचें कि अपराध को रोकने के लिए सबसे प्रभावी दृष्टिकोण अपराधी का फैसला होगा, जो इसे अभ्यास न करें।
    • अपराध का शिकार अन्यथा ड्रेसिंग या बर्ताव नहीं कर सकता था, जबकि आपराधिक, हाँ की ओर से व्यवहार में बदलाव आया था।
    • उस व्यक्ति का न्याय न करें जिसने घरेलू हिंसा का सामना किया है, और अभी तक अपने साथी के साथ हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है क्योंकि कई कारक हैं जो किसी रिश्ते के बाहर के किसी को कभी भी समझने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 3
    पीड़ित को अनजाने में दोष देने से बचना

    चित्र शीर्षक वाला डील विद लैंगिक अत्याचार चरण 13
    1
    जिस तरह से आप बात करते हैं उस पर ध्यान दें हिंसा के एक प्रकरण का वर्णन करते समय, अनजाने शिकार को दोषी ठहराए जाने के लिए कथा का निर्माण नहीं करते। उदाहरण के लिए, इसे किसी वाक्य के विषय के रूप में मत डालें, ताकि इसे अपराध के सक्रिय चरित्र के रूप में उजागर न करें।
    • बदलें "मरियम को बलात्कार किया गया" और "मरियम को मार डाला गया था" "एक बलात्कारी पर हमला किया मैरी" और "जॉन मारो मैरी" महत्वपूर्ण बात यह है कि मैरी को एक निष्क्रिय विषय के रूप में रखा जाना चाहिए, जिसने इस कार्रवाई का सामना किया है, उसने इसे निष्पादित नहीं किया।
  • तस्वीर का दुरुपयोग का चक्र तोड़ो चरण 17
    2
    सही प्रश्न पूछें आक्रामकता की रिपोर्ट सुनते समय, पीड़ित के व्यवहार के बारे में मत पूछो - आपराधिक के व्यवहार के बारे में पूछें पीड़ित पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करके, आप अपने दु: ख के लिए उसे दोष देने शुरू करने के जोखिम को चलाते हैं।
    • घरेलू हिंसा के मामलों में, उदाहरण के लिए, ऐसे सवाल मत पूछो, "वह घर क्यों नहीं छोड़ती, क्योंकि उसका पति उसे मारता है?" इसके बजाय, पूछो, "वह उसे क्यों मारा?"
    • जब किसी पीड़ित से बात कर रहा हो, तो कभी पूछें कि वह किसी निश्चित तरीके से आक्रामकता पर प्रतिक्रिया क्यों नहीं करता।
    • हमेशा उन सवालों के बारे में जागरूक रहें, जो आप सोचते हैं, न कि आप जो बोलते हैं जब आप खुद को अपराध में पीडि़त की भूमिका के बारे में बताएंगे, तो याद रखें कि आपराधिक कार्य उसके लिए महत्वपूर्ण थे।
  • एक संभावित बलात्कार चरण 21 को रोकने वाला शीर्षक चित्र
    3
    अपराध से बचने के तरीके पर सलाह देने से बचें यहां तक ​​कि अगर अपने इरादों दुनिया में सबसे अच्छा कोई कैसे स्वयं की रक्षा करने को पढ़ाने के लिए कर रहे हैं, आत्मगत, आप कह रहे हैं कि शिकार अपराध रोकने के लिए जिम्मेदार है - जब, वास्तव में, अपराधी है।
  • इमेज शीर्षक वाला अध्ययन अंग्रेजी साहित्य चरण 14
    4
    अपनी भावनाओं को अन्वेषित करें जब बलात्कार करने वाले गवाहों को उन्होंने जो लिखा था, लिखते हैं, तो वे पीड़ित को दोषी ठहराते हैं। चाहे आपने एक या नहीं देखा हो, अपनी भावनाओं और पीड़ितों के संपर्क में रहने के लिए अपने विचार लिखें और उनके साथ सहानुभूति का रिश्ता स्थापित करें।
    • अगली बार जब आप एक बलात्कार के बारे में सुनाते हैं, तो विस्तार से बताएं कि अपराध का विवरण आपको कैसा महसूस करता है। अपने आप को शिकार के जूते में रखो और विश्लेषण करें कि आप अपने दु: ख के लिए दोषी कैसे महसूस करेंगे
  • युक्तियाँ

    • हिंसक अपराधों से बचे हुए पीड़ितों - और उनके दोषी हैं - उन अन्य लोगों के बगल में बेहतर स्थिति महसूस कर सकते हैं जो उन्हें समझते हैं। यदि आप इस प्रोफाइल के भीतर किसी को जानते हैं, तो सुझाव दें कि आप सहायता समूह या चिकित्सक की तलाश करें आवश्यक होने पर, डीडीएम (महिला पुलिस स्टेशन - टेलीफोन: 180) को कॉल करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com