IhsAdke.com

यौन उत्पीड़न करने वाले एक प्रेमिका को कैसे आराम दिलाता है

क्या आपके पास एक दोस्त है जिसने आपको बताया है कि आपको यौन शोषण किया गया है? आप अपने आप से पूछ रहे हैं "मैं उसे क्या कहूँगा?" हालांकि यह कभी भी एक आसान स्थिति नहीं है, निराशा न करें ... आप अकेले नहीं हैं! यहां कुछ चीजें हैं जो आप एक अच्छी कंपनी बनने के लिए कर सकते हैं, जब आपके मित्र को आपको सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है।

चरणों

चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसे आराम से भेजें चरण 1
1
दुर्व्यवहार बस हुआ है, तो तुरंत अपने दोस्त के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करें आपातकालीन नंबर पर कॉल करें और उन्हें बताएं कि क्या हुआ है और आप रास्ते में हैं। किसी व्यक्ति से मिलने के लिए पूछें जब आप पहुंचें, तो शायद किसी को इस क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाए। दुरुपयोग के किसी भी सबूत को संरक्षित करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं:
  • अपने दोस्त को नहाने, खाना, पीने, उसके हाथ धोने या उसके दांतों को ब्रश नहीं करने दें, जब तक कि उसे मेडिकल परीक्षा न मिली हो।
  • दुर्व्यवहार के समय इस्तेमाल किए गए सभी कपड़ों को रखने के लिए अपने मित्र से पूछें यदि उसे कपड़े बदलने की जरूरत है, तो प्रत्येक टुकड़े को एक अलग पेपर बैग में रखें (प्लास्टिक बैग का उपयोग न करें)।
  • चित्र जिसका शीर्षक यौन उत्पीड़न किया गया है, जो कि आराम से एक दोस्त है चरण 2
    2
    मत पूछो कि क्या दुरुपयोग हुआ था। अपने दोस्त पर विश्वास करें जब वह कहती है कि आक्रमणकारियों का स्वागत नहीं हुआ। कोई बात नहीं कितना सूक्ष्म संपर्क था, अगर उसे अपने दोस्त को असहज महसूस हो, तो हालात को किसी तरह ठीक करना होगा। यहां तक ​​कि अगर आपको संदेह है कि आपका मित्र ध्यान के लिए अतिशयोक्ति कर रहा है, तो कभी यह नहीं मान लें कि यह मामला है। यह निर्धारित करने के लिए आपका काम नहीं है कि किसी के वक्तव्य सही हैं या नहीं, उसे पेशेवरों या अदालतों में छोड़ दें। एक दोस्त के रूप में, उसे संदेह का लाभ दे।
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसे आराम से भेजें चरण 3
    3
    अपने मित्र को उपस्थित रहें स्थिति की आलोचना या दोष देने के बिना उसे आपके साथ घुमाने दो। जानने के लिए एक अच्छा श्रोता हो.
    • उदाहरण: उत्तेजक कपड़े पर टिप्पणी नहीं करना सबसे अच्छा है, जो आपको लगता है कि जो कुछ हुआ उसमें योगदान दिया है, जैसे "आप अब से अच्छे व्यवहार वाले कपड़े पहन लेंगे, इसलिए आपको गलत संदेश नहीं मिलता, ठीक है?" समस्या। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप लापरवाह हैं, तो एक सेक्सी संगठन पहनना किसी व्यक्ति के साथ छेड़छाड़ या बदतर होने का निमंत्रण नहीं है
    • व्यक्ति जो कह रहा है उसे देखने के लिए और अपने स्वयं के शब्दों में डाल करने के लिए यह बहुत उपयोगी है। यह उसे आश्वस्त करने का एक तरीका है कि आप वास्तव में उस बात को सुन रहे थे जो उससे कहा गया था। यह व्यक्ति को बातचीत के दौरान आने वाले निष्कर्षों या गलत धारणाओं को ठीक करने का भी अवसर देता है। यह एक विशेष रूप से उपयोगी तकनीक है जब आप सुनते समय निराश या बेचैन पाते हैं।
    • "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है" के बजाय "मैं सोच सकता हूं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं" वाक्यांश का प्रयोग करें। आप कभी भी यह नहीं जान पाएंगे कि आपका मित्र कैसा महसूस करता है ... और कहें कि आप जान सकते हैं कि जब आप पीड़ित को उकसाना चाहिए
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, वह आराम से एक दोस्त है चरण 4
    4
    पता है कि कई पीड़ितों को दोषी या शर्मिंदा लगता है। यौन दुर्व्यवहार के अधिकांश पीड़ितों की मानसिकता में शामिल अपराध का एक बड़ा सौदा है। यद्यपि उसका मित्र बिल्कुल दोषी नहीं है, उसे लगता है कि उसने इस समस्या के लिए योगदान दिया है, या उससे भी बदतर, दुर्व्यवहार के दौरान यौन उत्तेजित होने के लिए खुद को दोषी ठहराया है। अपने दोस्त को आश्वस्त करें कि मानव शरीर को उत्तेजना के साथ यौन स्पर्श का जवाब देने के लिए क्रमादेशित किया गया है, भले ही स्पर्श संविदा हो या नहीं। कुछ पीड़ितों को भी दुरुपयोग के दौरान परेशानी का अनुभव हो सकता है, जो केवल अपराध और अनैतिकता की भावनाओं को जोड़ता है, साथ ही साथ अपने स्वयं के बलात्कार में सहभागिता की भावना भी है। "सहभागिता" की बहुत जटिल भावनाएं हो सकती हैं, जब शिकार को "विशेष" ध्यान की "पसंद" करने के बारे में पता है या वह कबूल करता है - हो सकता है कि वह उस व्यक्ति के लिए अधिक वयस्क या विशेष महसूस करे जिसने उसे प्रशंसा की थी। लेकिन अपराधी एक शिकारी है, चाहे किसी भी तरह उसे पहली जगह में पसंद न हो। जब शिकारी अपने "ध्यान" के लिए निडर है, तो यह सामान्य है कि पीड़ित को इन भावनाओं का सामना करना पड़ता है। आपको उसे याद दिलाना चाहिए कि उसने ऐसा होने के लिए नहीं पूछा और यह उसकी गलती नहीं है
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसको सुविधा प्रदान करें चरण 5
    5
    अपने मित्र की सुरक्षा सुनिश्चित करें अगर आपका मित्र अब भी ज़िंदा रहता है या उसके साथ घनिष्ठ सम्पर्क करता है, तो आपको उसे रहने के लिए एक सुरक्षित जगह ढूंढने में मदद करनी पड़ सकती है। कई नगर पालिकाओं में दुर्व्यवहार के शिकार लोगों के लिए "आश्रयों" हैं पुलिस अधिकारी और सामाजिक कार्यकर्ता इस के साथ मदद कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, वह सहायता करें। चरण 6
    6
    अपराधियों को अधिकारियों को रिपोर्ट करें अगर आपके मित्र ने किसी और को नहीं बताया और दुरुपयोग अभी भी होता है, तो उन्हें एक जिम्मेदार वयस्क जैसे कि शिक्षक, स्वास्थ्य पेशेवर, पुलिस अधिकारी, या आपातकालीन सेवा एजेंट जैसे अग्निशमनक के बारे में रिपोर्ट करें ये व्यक्ति कई क्षेत्रों में, इस मामले को अधिकारियों को रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक हैं, ताकि उनके मित्र आवश्यक मदद प्राप्त कर सकें। "गोपनीयता" को सुरक्षित रखने के लिए अपराध को छिपाना न करें या अपने दोस्त की रक्षा करें। उसे ठीक करने के लिए, उसे मदद की ज़रूरत होगी, और अगर आप किसी को पता चले तो आप उस सहायता प्राप्त कर सकते हैं। क्या अधिक है, यौन शिकारियों सभी पीड़ितों और समर्थकों की चुप्पी से जीवित रहते हैं, इसलिए चुप मत करो
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसको सुविधा प्रदान करें चरण 7
    7
    भविष्य में शिकारी से बचें अगर अपराधी आपके मित्र के जीवन से फंस गया या पूरी तरह से अनुपस्थित नहीं है, तो उस व्यक्ति से बचने में उसकी मदद करें। यह एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है अगर दुर्व्यवहार एक ही घर में रहता है, लेकिन उसकी दूरी खुद की मदद करने के तरीकों से हो सकता है



  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसे सहायता करें। चरण 8
    8
    भौतिक आराम पूरी तरह से प्लेटो संबंधी रखें यहां तक ​​कि अगर यह आपकी प्रेमिका है, तो भौंकिक संपर्कों जैसे हॉग या चुंबन के साथ उसे खुश करने की कोशिश न करें इस प्रकार का सम्पर्क संभवत: आखिरी चीज है जिसकी उसे अभी जरूरत है, और आपके द्वारा "सेक्स द्वारा इलाज" करने का कोई भी विचार पूरी तरह अनुचित है।
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, वह सहायता करें। चरण 9
    9
    मजबूत हो और अपना चेहरा दिखाएं अपने दोस्त को दिखा रहा है कि आपको कितना दुख हुआ और उजाड़ दिया गया, आप लंबे और अतिरंजित तरीके से उसे अधिक दोषी महसूस कर सकते हैं। जब आपका मित्र इस विषय को छूता है, तो इसके बारे में बात करने से डरना मत करें कि यह कितना भयानक है, आपको कितना बुरा लगता है, और आप कितने निराश हैं। हर समय शांत रहें और याद रखें कि यह आपके दोस्त पर ध्यान देने का समय है, न कि आप।
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसको सुविधा प्रदान करें चरण 10
    10
    इस विषय को मोहित न करें जब सबकुछ पहले से ही बात की जा चुकी है और आपके मित्र को उसी जानकारी का रीसाइक्लिंग लगता है, तो उसे कुछ मजेदार क्रियाकलापों जैसे कि गेम से विचलित करने का प्रयास करें। अपने दोस्त को बाधित न करें अगर इसे वेंट करना जारी रखने की आवश्यकता होती है, तब तक अनुमति दें, जब तक ऐसा नहीं लगता कि यह अब उद्देश्य की सेवा नहीं दे रहा है (यानी जहरीन को नालियों में फेंकना जारी रखने के लिए अनुमति देना)। ऐसा करने के लिए कुछ खोजें जो आपके मित्र का ध्यान हटाने के लिए, थोड़े समय के लिए भी। समझे कि आपका मित्र स्थिति की भावनाओं पर कार्रवाई करता है, उसके लिए अलग-अलग सत्य उत्पन्न हो सकते हैं, और उन्हें उन्हें कई बार और अलग-अलग तरीकों से निकालना होगा। फिर भी, आपको यह समझना चाहिए कि वह किस समय से पहले ही अपने विस्फोट से बाहर हो चुका है और उन्हें निराशा से पुन: प्रज्वलित करने की बजाय खुद की निराशा को हटा दिया है। जैसा कि आप अन्य गतिविधियों में संलग्न हैं, आप देखेंगे कि कुछ शब्द या वाक्यांश शांत और मजे की अवधि के बाद दिल-रोक सैल्वो को ट्रिगर करेंगे। इस ज़रूरत को समझने की कोशिश करें और अपने मित्र को अपनी सक्रियता और सहानुभूतिपूर्वक सुनकर, नए एपीिफ़नीज को जितनी अच्छी तरह से कर सकते हैं, उसे सुनने के लिए उसे अपने सभी चीजों को समझने में सहायता करने के लिए समर्थन दें।
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसको सुविधा प्रदान करें चरण 11
    11
    अपने दोस्त की आत्मघाती प्रवृत्ति को मॉनिटर करें अगर वह खुद को खुद को मारने की इच्छा व्यक्त करती है, तो जितनी जल्दी हो सके मदद लेनी चाहिए। यदि संभव हो तो सहायता के साथ उसके साथ रहें
  • चित्र जिसका नाम यौन उत्पीड़न किया गया है, उसको सुविधा प्रदान करें चरण 12
    12
    अपने दोस्त को बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं इससे आपको लगता है कि इससे ज्यादा मदद मिल सकती है सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके लिए आप वहां हैं
  • पीढ़ी के साथ यौन संबंध रखने वाले मित्र को आराम से चित्रित करें चित्र 13
    13
    अपने दोस्त को चिकित्सा की तलाश में प्रोत्साहित करें अपराध, शर्मिंदा, क्रोध और आत्म-घृणा, जो यौन दुर्व्यवहार के सामान्य परिणाम हैं, उन्हें अपने सफल संकल्प के लिए लाइसेंस प्राप्त मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता या सामाजिक कार्यकर्ता से पेशेवर मदद की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • कहने से बचें "मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है" क्योंकि यह आपके मित्र को आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए दबाएगा। इसके बजाय, वाक्यांशों का उपयोग करें जैसे "मैं केवल कल्पना कर सकता हूं कि आपको कैसा महसूस होता है।"
    • अगर दो किशोर शामिल हैं और उम्र का अंतर बड़ा है, तो दहेजकर्ता कुछ न्यायालयों में बलात्कार कर सकता है, भले ही सबसे छोटा व्यक्ति इस अधिनियम के लिए सहमति दे।
    • यद्यपि हवादारी सहायक है, अपने दोस्त को वह चाहता है उससे अधिक बात करने के लिए मजबूर न करें आप धीरे से जांच कर सकते हैं, लेकिन अधिक जानकारी के लिए आग्रह न करें अगर उसे अभी भी समस्याएं हैं और आपने विश्वसनीय साबित किया है, तो वह शायद भविष्य में अधिक प्रकट करेगी।
    • क्या वास्तव में हुआ है के बारे में जानकारी पूछने से बचें। अपने दोस्त को बताएं कि वह क्या कह रही है, वह आरामदायक कह रही है। एक पूछताछ न करें
    • याद रखें: सभी लोग जो यौन उत्पीड़न करते हैं, वे अलग-अलग तरीकों से दुरुपयोग पर प्रतिक्रिया करते हैं।
    • अपने मित्र के द्वारा बताई गई जानकारी से उदास मत बनो एक व्यक्ति को चेतन करना असंभव है जब कोई सूक्ष्म के साथ उसका जितना कम हो। बहुत खराब मत बनो
    • मत वादा करो जो तुम नहीं रख सकते आपका मित्र आपको बता सकता है कि क्या हुआ, इससे पहले कि आप एक गुप्त रखने के लिए कसम खाता हों। यदि दुर्व्यवहार एक वयस्क है और आपका मित्र नाबालिग है, तो आपको अधिकारियों के लिए अभियोजक को "अवश्य" रिपोर्ट करना होगा अन्यथा, संभावना है कि वह अपने दोस्त या किसी अन्य बच्चे पर आक्रामकता को दोहराएंगे बहुत अधिक हैं अपने मित्र को बताएं कि आप अन्य मित्रों या परिचितों को नहीं बताएंगे, लेकिन आप अधिकारियों को बताना चाहते हैं
    • जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, यदि कोई भागीदार वयस्क है और एक 18 वर्ष से कम है, तो वयस्क स्वतः ही बलात्कार कर सकता है। अमेरिका में, उदाहरण के लिए, वयस्क और नाबालिग के बीच कोई "सहमति यौन गतिविधि" नहीं है। अन्य देशों में, हालांकि, कानून जो सहमति की उम्र का उल्लेख करते हैं, काफी भिन्न हो सकते हैं।
    • यदि आपके मित्र को किसी दूसरे मित्र से छेड़छाड़ किया गया है जिसकी भावनात्मक या मानसिक समस्या है, तो आपका मित्र महसूस कर सकता है कि दुर्व्यवहार को अभी भी उसे मित्र के रूप में चाहिए। इस व्यक्ति को "त्याग" करने के लिए दोषी, भले ही उसने जो किया हो, उसके संबंध में रहने के लिए उसे मजबूरी महसूस हो सकती है। अपने मित्र को दुर्व्यवहार से संबंधित न होने दें। यह कई स्तरों पर एक बुरा विचार है। कई अभियुक्त फिर से हमला करते हैं, जब वे अवसर देखते हैं, भले ही वे पकड़े गए हों

    चेतावनी

    • हर कोई इस प्रकार की चीज़ों के साथ नहीं मिल रहा है अगर आपको असहज महसूस होता है, तो जिस व्यक्ति को आप सहायता करने की कोशिश कर रहे हैं, वह नोटिस करेंगे। आपका दोस्त शायद ऐसा महसूस करेगा जैसे वह आपको अधिक भार डाल रहा है स्थिति बिगड़ने के जोखिम के बिना मदद प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
    • अक्सर हमलावरों ने धमकियों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले व्यक्ति को नियंत्रित किया होगा। यह उस व्यक्ति के लिए सामान्य है, जिसने उसके खिलाफ प्रतिपक्ष के बहुत भयभीत होने पर छेड़छाड़ किया है, या उससे भी बदतर, परिवार और दोस्तों के खिलाफ। यही कारण है कि पुलिस को मामले की रिपोर्ट करना बहुत महत्वपूर्ण है। कुछ स्थितियों में यह एक निवारक या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ है जो चिंतित है, एक समय के लिए छोड़कर रह सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com