IhsAdke.com

कैसे एक मित्र को मौत के बाद बेहतर महसूस करना

कोई भी उस व्यक्ति की दुखी या उदासी से गायब नहीं हो पाता है जिसने किसी मित्र या रिश्तेदार को नुकसान पहुंचाया है। शोक एक तीव्र और शक्तिशाली भावना है जो उन लोगों को परेशानी का कारण बनता है जो पीड़ित हैं और उनके आस-पास के सभी लोग। आप अजीब महसूस कर सकते हैं, यह नहीं जानते कि आपके मित्र को क्या कहना है। हालांकि, करुणा, समझ और दया के साथ दुखी व्यक्ति को मदद करना संभव है।

चरणों

विधि 1
दुःखी प्रक्रिया से अवगत रहें

एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस चरण 1
1
धीरज रखो जब शोक की बात आती है तो कोई भी सही या गलत नहीं होता है, और एक व्यक्ति को दूर करने के लिए महीने या साल लग सकते हैं।
  • एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस करें चरण 2
    2
    अपने मित्र को बताएं कि यह गुस्सा, अपराध, भय, अवसाद और पश्चाताप महसूस करने के लिए पूरी तरह से सामान्य और स्वीकार्य है। शोक प्रक्रिया भावनाओं का एक रोलर कोस्टर है। पहले दिन, व्यक्ति शायद बिस्तर से बाहर निकलने की तरह महसूस नहीं करेगा, जबकि अगले दिन वह चिल्ला, चिल्ला और यहां तक ​​कि हंसी की तरह महसूस कर सकता है।
  • एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस करें चरण 3
    3
    अपने दोस्त की कंपनी को रखें कभी-कभी शोक अकेले और अकेले महसूस करते हैं आपके पास सभी जवाब नहीं हैं वास्तव में, कुछ पलों में, आप जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह आपके मित्र की बात सुनती है और अपने कंधे और आलिंगन प्रदान करती है।
  • विधि 2
    क्या शोक में एक दोस्त को क्या कहना है

    एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस करें चरण 4
    1
    चेहरा मौत आप एक शोक मित्र को "मृत्यु" शब्द का प्रयोग करने में डर नहीं सकते। स्थिति को कम करने की कोशिश करते समय, आप व्यक्ति को गुस्सा कर सकते हैं। कुछ भी मत कहो, "मैंने सुना है कि आपने अपना पति खो दिया है।" उसका पति खो नहीं है वह मर गया
  • एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस करें चरण 5



    2
    अपने दोस्त को दिखाओ कि आप परवाह करते हैं अपने दुःखी दोस्त के साथ संवाद करते समय ईमानदार रहें इस स्थिति में "मुझे क्षमा करें" एक अच्छी अभिव्यक्ति है
  • एक दोस्त बनाओ शीर्षक से चित्र बेहतर मौत के बाद चरण 6
    3
    अपनी सहायता प्रदान करें अपने दोस्त को यह कहना ठीक है कि आपको नहीं पता कि क्या करना है, बल्कि यह भी कहें कि आप वैसे भी मदद करना चाहते हैं। आप मदद करने के लिए विभिन्न चीजें कर सकते हैं, जैसे खरीदारी, घास, आदि।
  • विधि 3
    एक शोक दोस्त की मदद करें

    एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस करें चरण 7
    1
    एक शोक दोस्त की मदद करने के लिए पहल करें और स्वयंसेवक लें, या अजेय रूप से दिखाई दें, काम के लिए तैयार हों
    • अपने दोस्त को खाना लो शराब अक्सर खाने के लिए भूल जाते हैं स्नैक या भोजन लें जो व्यक्ति को आनंद मिलता है और सुनिश्चित करें कि उन्हें ठीक से तंग आ गया है
    • अंतिम संस्कार व्यवस्था में मदद करें यदि आपके मित्र ने कभी ऐसा अनुभव नहीं रखा है, तो उसे नहीं पता होगा कि अंतिम संस्कार कैसे तैयार किया जाए। आप मृत्युलेख लिखने की पेशकश कर सकते हैं, अंतिम संस्कार के लिए एक चर्च की तलाश कर सकते हैं, और स्मारक पर बोलने के लिए एक पादरी या उत्सव को खोजने में मदद कर सकते हैं।
    • अपने दोस्त के घर को साफ करें व्यक्ति को सदमे में होना चाहिए और उसके सामान्य दिन-प्रतिदिन कार्य करने की कोई स्थिति नहीं है। अक्सर अन्य शहरों के परिवार और दोस्तों के व्यक्ति के साथ रहने के लिए आते हैं और इसके लिए क्या जरूरत होती है।
  • एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस करें चरण 8
    2
    अंतिम संस्कार के बाद भी अपने समर्थन की पेशकश करना जारी रखें शोक संभोग, और अंतिम संस्कार के बाद भी आप अपने मित्र को संपर्क में रह सकते हैं। उसे बुलाओ, उसे दोपहर के भोजन के लिए ले जाओ, उस व्यक्ति के बारे में उससे बात करें जो निधन हो गया।
  • एक मित्र बनाओ चित्र एक मौत के बाद बेहतर महसूस करें चरण 9
    3
    गंभीर अवसाद के संकेत के लिए देखो शोक के लिए उदास महसूस करने के लिए यह सामान्य है, लेकिन यदि वह स्कूल या काम पर जाने के लिए घर छोड़ने में असमर्थ है, अगर उसे नींद में परेशानी हो रही है या वह (या अधिक समय तक खाती नहीं) खा सकती है, तो वह मदद की ज़रूरत है
    • दुःखी प्रक्रिया व्यक्ति से भिन्न होती है यदि आपका मित्र आत्महत्या में सुधार नहीं कर रहा है या उसमें उल्लेख नहीं करता है, तो हस्तक्षेप करें।
    • अपने मित्र को एक सहायता समूह में ले जाएं या डॉक्टर के पास अपॉइंटमेंट करें यदि वह मृत्यु, मतिभ्रम, सामान्य गतिविधियां करने में नाकाम रहने, आदि के बारे में बहुत कुछ बोल रहा है।
  • युक्तियाँ

    • उस व्यक्ति को न बताएं जिसे आप जानते हैं कि वे क्या महसूस कर रहे हैं, जब तक कि आप इस तरह से कुछ के माध्यम से नहीं रहे हैं।
    • यह मत कहो कि जिस व्यक्ति की मृत्यु हो गई है वह बेहतर स्थान है। व्यक्ति उस पर विश्वास नहीं करेगा और प्रतिक्रिया देगा कि उस व्यक्ति के लिए सबसे अच्छी जगह यहां पर होगी, जीवित
    • कभी दुःखी व्यक्ति को न बताएं कि उन्हें जल्द ही अपने दर्द को दूर करना चाहिए यह उसे परेशान कर सकता है या उसे लगता है कि उसे इस पर मिलना चाहिए था। प्रत्येक के शोक एक अलग ताल है
    • याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति एक अलग तरीके से मौत के प्रति प्रतिक्रिया करता है। यह ठीक है कि उस व्यक्ति के बारे में बात नहीं करना चाहता जो मर गया, लेकिन जब वह मुख्य विषय है, तो यह अच्छा नहीं है।
    • अकेले अपने मित्र को मत छोड़ो, लेकिन हर समय उसे छड़ी न करें। इसमें अंतरिक्ष की जरूरत भी है
    • अपने दोस्त को गले लगाओ और उसे बताओ कि क्या हुआ, इसके लिए आप खेद है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com