IhsAdke.com

कैसे अवसाद को छिपाने के लिए

जो लोग अवसाद से ग्रस्त हैं उनमें मनोवैज्ञानिक लक्षण हो सकते हैं जैसे उदासी या शून्यता, अपराध, चिंता, भय और आशा की कमी की निरंतर भावनाएं। सबसे सामान्य शारीरिक लक्षण अनिद्रा या अत्यधिक नींद, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और निर्णय लेने, भूख की कमी, वजन घटाने और अत्यधिक थकान, कभी-कभी उस बिंदु तक जहां आप बिस्तर से बाहर निकलना नहीं चाहते हैं। यह मुश्किल हो सकता है अवसाद के साथ काम करना

, जो कुछ लोगों को कुछ मित्रों या सहकर्मियों की समस्या को छिपाने की कोशिश करता है इसके अलावा, सहायता की तलाश करें, बस छुपा या ढोंग करने की बजाय जो कुछ भी गलत नहीं है, यह एकमात्र तरीका है जो बेहतर महसूस करना और आसपास के विश्व के बारे में अपने बारे में अधिक सकारात्मक होना है।

चरणों

विधि 1
दोस्तों की समस्या छिपाए

चित्र शीर्षक अवसाद छुपाएं चरण 1
1
कई मित्रों के साथ सामाजिक स्थितियों से बचें अन्य लोगों के करीब अवसाद छुपाना मुश्किल हो सकता है, खासकर करीबी दोस्त विवेक बनाए रखने के लिए, बड़े समूहों के साथ सामाजिक स्थितियों से बचें - इसलिए आपको खुश होने का बहाना या कई लोगों से बात करने की जरूरत नहीं है। केवल निकटतम मित्रों के साथ सामाजिक संबंधों को प्राथमिकता देते हैं, इसलिए आपको हर समय अवसाद छुपाना नहीं पड़ता है।
  • जानते हैं कि इस संदेह जगाना सकता है अगर आप एक मिलनसार व्यक्ति है जो कस्टम घटनाओं और समूह पर्यटन के लिए निमंत्रण मना कर रहे हैं। अक्सर, यह गुप्त रखने के लिए, क्योंकि यह आमतौर पर भावनाओं को छिपाने या नाटक मित्र के सामने कुछ भी गलत नहीं है कि के लिए मुश्किल है सामाजिक स्थितियों से बचने की तुलना में अवसाद के बारे में ईमानदार होना बेहतर है।
  • अपरिहार्य निमंत्रण अस्वीकार करते हैं, शायद एक काम घटना के लिए, साइट पर समय की सीमा या बार-बार ब्रेक ले बाथरूम या अधिक शांत कुछ और कम लोगों को जाने के लिए। भीड़ से एक ब्रेक के बिना पूरी रात तक रहने की कोशिश मत करो। उन्हें पूरी तरह से छुपाने के बजाय भावनाओं के साथ डील करें
  • चित्र शीर्षक अवसाद छिपाएँ चरण 2
    2
    करीबी दोस्तों की कंपनी में कुछ घटनाओं पर दिखाई देते हैं। संदेह से बचने के लिए कि आप अवसाद से पीड़ित हैं, सामाजिक घटनाओं में जाने का प्रयास करने की कोशिश करें, भले ही आप कुछ करीबी दोस्तों के साथ थोड़े समय तक रहे। पार्टियों में उपस्थित होने से पता चल जाएगा कि आप अभी भी बाहर निकलने और अन्य लोगों के आसपास रहने में सक्षम हैं, भले ही आप वास्तव में अवसाद से निपट रहे हों।
    • इन घटनाओं में, अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करने के लिए कड़ी मेहनत करें और सकारात्मक रुख और विचार करें। हालांकि, आनन्द और कल्याण का आह्वान किया जा सकता है, इसलिए संभव है कि आप अपने सबसे करीबी दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें। बातचीत और सच बोलना भावनाओं को छिपाने की कोशिश करने से ज्यादा बेहतर हो सकता है, बातचीत के लिए वसूली के रास्ते में एक कदम है।
  • चित्र शीर्षक अवसाद छिपाएँ चरण 3
    3
    विषय को बदलें यदि कोई अवसाद या चिंता के बारे में बात करना शुरू करता है यदि किसी मित्र या सहयोगी ने अवसाद या चिंता की भावना व्यक्त की है, या इस बात को बदलने की कोशिश करें कि आप किस प्रकार महसूस कर रहे हैं फिल्मों, साबुन ओपेरा या टीवी श्रृंखला के बारे में बात करें, या यहां तक ​​कि इसके बारे में भी कि स्कूल या काम कैसे चला जाता है। इस विषय को बदलना एक तरह से अवसाद को छिपाने और कुछ लोगों के साथ इसके बारे में बात करने से बचने का तरीका है।
    • अक्सर विषय बदलना एक स्पष्ट संकेत के रूप में माना जा सकता है कि आप उस बातचीत से बच रहे हैं, खासकर यदि आपके मित्र पहले से ही चिंतित हैं या संदेहास्पद हैं साथ ही, जोर देकर कहा कि सबकुछ ठीक है, आपकी उदासी और चिंता की भावनाओं को खारिज कर सकता है, क्योंकि जिन लोगों के साथ आप अच्छी तरह जानते हैं, उन्हें समझना मुश्किल हो सकता है।
    • एक अच्छा विकल्प सीधे लोगों के साथ हो सकता है और चिंता के लिए धन्यवाद देना है, लेकिन कहते हैं कि यह तैयार नहीं है या चिंता या अवसाद के बारे में अभी बात नहीं करना चाहती। उदाहरण के लिए "Bruna, मुझे पता है तुम मुझे बारे में चिंतित हैं और इतने अवसाद के बारे में पूछ रहा है, लेकिन मैं अब। इस बारे में बात करने के लिए जब मैं तैयार हूँ, मैं बात करते हैं और कहते हैं कि और आप मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं करने का प्रयास करेंगे पसंद नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक अवसाद छिपाएँ चरण 4
    4
    ऐसे अन्य लोगों की तलाश करें जो एक ही समस्या का अनुभव कर रहे हैं। अकेले रहने से आपको राहत मिल सकती है क्योंकि आपको लगता है कि सब कुछ ठीक है, लेकिन यह अलगाव के कारण भी खराब हो सकता है। ऐसे दोस्तों या परिचितों को ढूंढना एक अच्छा विचार है जो भी अवसाद से पीड़ित हैं, क्योंकि आप इसके बारे में अधिक आरामदायक बात कर सकते हैं। इस तरह, आप कुछ लोगों के अवसाद को छिपाने में सक्षम होंगे, और अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ साझा करेंगे, जो समझ सकेंगे कि आप क्या देख रहे हैं और समर्थन की पेशकश कर रहे हैं।
    • हालाँकि अवसाद के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है, भले ही सबकुछ ठीक है और भावनाओं को दबाने से आपकी सुरक्षा और आपकी कल्याण के लिए खराब हो। ऐसी स्थिति से गुजरने वाले किसी व्यक्ति के साथ खुलने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है, और आपको वसूली के रास्ते पर रख सकते हैं।
    • यह लोग हैं, जो भी अवसाद है, हालांकि, यह अभी भी दूसरों को, जो उदास नहीं हैं या अवसाद से बरामद नहीं किया है से मदद और समर्थन की तलाश के लिए आवश्यक है करने के लिए बात करने के लिए अच्छा है। बहुत-अवसाद से निपटने के लिए पर्याप्त है यह किसी अन्य व्यक्ति की नकारात्मक भावनाओं को जोड़ने के लिए मायने रखती है दोनों के लिए बुरा कर सकते हैं मुश्किल है। प्रस्ताव और समझ की पेशकश करें, लेकिन एक-दूसरे को भी दूसरों की मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • विधि 2
    काम पर अवसाद का झुकाव

    चित्र शीर्षक अवसाद छुपाएं चरण 5
    1
    काम पर ध्यान दें और अवसाद के बारे में सोचने की कोशिश न करें। अवसाद के लक्षणों में से एक वास्तव में एकाग्रता की कठिनाई, विशेष रूप से कार्य या काम से संबंधित प्रक्रियाओं में है। फिर भी, अपने आप को कैरियर में समर्पित करना नकारात्मक भावनाओं को छिपाने में आपकी मदद कर सकता है। दैनिक काम के लक्ष्यों को निर्धारित करें जो उत्पादक लेकिन यथार्थवादी हैं और दैनिक टू-डू सूचियां भी बनाएं बैठकों के दौरान नोट्स बनाएं ताकि आप विचलित या चिंतित न हों। सहकर्मियों के साथ अच्छा संचार बनाए रखें और ग्राहकों को खुश करने का प्रयास करें
    • हालांकि लक्ष्यों को निर्धारित करने और कार्य सूचियां और नोट बनाने में मददगार होते हैं, लेकिन अवसाद आपके एकाग्रता को बाधित कर सकता है। समय के साथ, अगर आप पेशेवर मदद नहीं लेते हैं, तो काम पर ध्यान केंद्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है और आप अपने करियर को अपने मनोवैज्ञानिक समस्या से संतुलित नहीं कर सकते।
    • दिन के दौरान अपने आप का ख्याल रखना, लगातार टूटने, सहकर्मियों से बात करना, पैदल चलना या स्वस्थ नाश्ते खाने के लिए बीमारियों के बावजूद अपने आप पर दया करें।



  • चित्र शीर्षक अवसाद छुपाएं चरण 6
    2
    अवसाद या चिंता के बारे में बातचीत से बचें अवसाद छिपाना मुश्किल हो सकता है जब कोई इसके बारे में बात करता है। अगर कोई दुखी या चिंता की भावनाओं के बारे में बात करना शुरू करता है, तो विषय को बदलने की कोशिश करें या बहाना बनाएं और करीब आओ।
    • पता है कि अवसाद की अपनी भावनाओं के बारे में बात करना अक्सर निराश व्यक्ति को बेहतर और कम अकेले महसूस करता है इसके बारे में बातचीत से बचने से अवसाद उदास रहने में मदद मिल सकती है, यह आपको कम निराश महसूस नहीं करेगा
  • विधि 3
    मदद की तलाश में

    चित्र शीर्षक अवसाद छिपाएं चरण 7
    1
    एक अंतरंग दोस्त के साथ अवसाद के बारे में बात करें हो सकता है कि आप भय, अपराध, शर्म की बात, या भ्रमित होने से अवसाद छिपाना चाहते हैं। यह आसान लग सकता है, लेकिन दिखावे को बनाए रखने और नाटक आप बेहतर महसूस में मदद नहीं करेगा कुछ भी गलत नहीं है कि करने के लिए प्रयास करते हैं, समस्या अकेले हल करने के लिए कारण नहीं है। किसी मित्र, परिवार के सदस्य या पति या पत्नी से बात करने की कोशिश करें अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में ईमानदार होने के कारण आप अक्सर आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं और इस बीमारी से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं और ठीक होने के तरीके ढूंढ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अवसाद छुपाएं चरण 8
    2
    कंपनी के मानव संसाधन (एचआर) से किसी को ढूँढें यदि आप काम पर अवसाद के बारे में खुलने का फैसला करते हैं। एक कंपनी एचआर प्रतिनिधि आपको अवसाद और काम को संतुलित करने में मदद कर सकता है। एचआर में किसी व्यक्ति के साथ व्यक्ति में बैठक करें - पता करें कि क्या कोई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर है - और इस बात की चर्चा करें कि बीमारी आपके काम के प्रदर्शन को कैसे प्रभावित कर रही है
    • यह व्यक्ति कुछ विकल्प प्रदान कर सकता है, जैसे कि लाइसेंस, समर्थन समूह संपर्क या फर्म की स्वास्थ्य योजना को स्वीकार करने वाला एक चिकित्सक को इसकी अनुशंसा कई कंपनियां, विशेष रूप से बड़ी कंपनियां, उन कर्मचारियों को संसाधन प्रदान करती हैं जो उदास हैं और अपने कैरियर को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक अवसाद छुपाएं चरण 9
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश करें किसी बीमारी से उबरने का सबसे अच्छा विकल्प एक डॉक्टर की तलाश कर रहा है। अवसाद के साथ, यह अलग नहीं है कंपनी मानव संसाधन पेशेवर या किसी दोस्त के लिए एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक की सिफारिश के लिए पूछें जो एक ऐसी ही समस्या से संबंधित है। आप व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से एक चिकित्सक भी पा सकते हैं।
    • आप उन स्वयंसेवकों से भी बात कर सकते हैं जो व्यक्तियों, फोन पर, या इंटरनेट पर भी मुफ्त भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं। सीवीवी (लाइफ वैल्यूएशन सेंटर) एक परोपकारी और गैर-लाभकारी संस्था है, जिसे संघीय सार्वजनिक उपयोगिता के रूप में मान्यता प्राप्त है। साइट पर पहुंचें, या 141 (दिन में 24 घंटे) या 188 (खासकर आत्महत्या की रोकथाम के लिए) पर कॉल करें।
  • चित्र शीर्षक अवसाद छिपाएँ चरण 10
    4
    अवसाद के लिए दवा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह साबित हो जाता है कि मनोवैज्ञानिक चिकित्सा और दवा के उपयोग का संयोजन अवसाद से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत प्रभावी है। दवाएं लिखने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपने मनोवैज्ञानिक और मनोवैज्ञानिक को सलाह दें कि आप अपने मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की निगरानी करें।
    • Fluoxetine, Sertraline और पैरोक्सटाइन: अवसाद, चिकित्सा के इतिहास और लक्षण पेश की गंभीरता पर निर्भर, डॉक्टर दवा और खुराक आप के लिए सबसे उपयुक्त है, और सबसे आम पदार्थों में से कुछ का चयन करेंगे।
    • किसी भी अन्य दवाइयों की तरह, एंटीडिपेंट्स रोगियों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। अवसाद के लिए दवा लेने शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें कि आप पहले से ही किस औषधि का इस्तेमाल करते हैं पैकेज के लीफलेट को पढ़ें और दवा ले लीजिए जैसा आपके डॉक्टर ने आपको बताया है। यदि आप दवा शुरू करने के बाद किसी भी प्रतिकूल लक्षण महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com