IhsAdke.com

बचपन की अवसाद को कैसे रोकें

बाल अवसाद वयस्कों में अवसाद के रूप में वास्तविक है हालांकि बचपन की अवसाद किशोरों और वयस्कों की तुलना में कम है, लेकिन 6 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों में अवसाद के लक्षणों को खोजने में असामान्य नहीं है। 9 से 12 तक, यह माना जाता है कि 12% बच्चों को बीमारी से पीड़ित हो सकता है।

बचपन के अवसाद को रोकने के बारे में जानने से यह सुनिश्चित होता है कि वे इस दुर्बल मानसिक बीमारी से पीड़ित न हों और अपनी भावनाओं से निपटने के लिए उन्हें एक मजबूत आधार प्रदान करें। यद्यपि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि बच्चा अवसाद का विकास नहीं करेगा, एक बच्चा जिसके माता-पिता या संरक्षक सक्रिय रूप से सतर्क रहें हैं यदि यह उठता है तो बीमारी को नियंत्रित करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है।

चरणों

  1. 1
    पता है कि बच्चे अक्सर उन चीजों को ढंकते हैं जो उन्हें चोट पहुंचाते हैं। वे एक आक्रामक रुख अपनाने के कारण क्रोध या दुख को भुलाने की संभावना रखते हैं। इस तरह, यह निराशाजनक है कि जब वे निराश हो जाते हैं और वे कई अन्य लेबल (जैसे "अवज्ञाकारी", "कड़ी मेहनत" आदि) प्राप्त करते हैं, जो चीजों को बदतर बना देता है।
  2. चित्रों की तारीफ की मर्तियों पर चर्चा शीर्षक वाली तस्वीर समुद्री मील
    2
    अपने बेटे को सुनो दिन-प्रतिदिन की दिनचर्या में पकड़े जाने के लिए बहुत आसान है और यह भूल जाते हैं कि हमारे बच्चे कितने महत्वपूर्ण हैं। वे ईमानदार और प्रत्यक्ष हैं उन्हें जो कहना है, वह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि उन्हें क्या लगता है, और इसलिए आपको सावधानी से और अक्सर उनसे सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह सोचने से बचें कि उनकी चिंताओं को महत्वहीन है- इसके बजाय, उनसे खुले तौर पर बात करने के लिए तैयार रहें, जब आप किसी चीज़ के बारे में शिकायत करते हैं यदि यह सही समय नहीं है, तो कहें कि आपको इसके बारे में रात के खाने के बाद, या आज भी बात करने की जरूरत है और वादा करने के लिए मत भूलना
    • टिप्पणियां करने से बचें जैसे "यह बकवास है" या "यह आपकी गलती है"। इन प्रकार की तिरस्कारपूर्ण टिप्पणियां बेकार और अपराध की भावना पैदा कर सकती हैं।
    • एक अच्छे श्रोता का मतलब है कि आपके बच्चे को उन चीजों के प्रति सचेत होना चाहिए मत करो कह रहा है और उन चीजों के बारे में बात करने के लिए तैयार रहें जो बच्चे को बोलने में कठिनाई होती है यह आक्रामकता का मुखौटा निकालने में मदद कर सकता है जब वे कुछ या किसी व्यक्ति द्वारा घायल हो जाते हैं
  3. 3
    अपने बच्चे के जीवन में एक नियमित बनाएँ अवसाद ट्रिगर करने में एक महत्वपूर्ण कारक है जब दिनचर्या गड़बड़ होती है और बच्चों को यह महसूस करना शुरू हो जाता है कि वे भविष्यवाणी नहीं कर पाएंगे कि आगे क्या होगा। यहां तक ​​कि अगर आप एक बड़े बदलाव के बीच में हैं, तो जितनी संभव हो उतनी दिनचर्या रख सकते हैं ताकि बच्चे को कम से कम प्रभाव पड़ सकता है एक ही सोते समय की तरह, होमवर्क कॉफ़ी पीने से दिनचर्या होते हैं जो कि ज्यादातर समय का पालन किया जा सकता है।
    • बच्चे जो अक्सर थक गए हैं वे अवसाद से ग्रस्त हैं अगर आपको थकान का संकेत मिलता है तो उन्हें देर तक न दें।
  4. चित्र शीर्षक 母子
    4
    अपने बच्चे की सभी अच्छी चीजों को समझें वह चीजें जो बच्चे करता है और उनकी रचनात्मकता की प्रशंसा करें
    • यह दृष्टिकोण आपके बच्चे को बता रहा है कि वह क्या है नहीं कर सकते करने के लिए यद्यपि एक बच्चे को सीमा की जरूरत है, जो अच्छी चीजें हैं जो आपके बच्चे ने अपने भावनात्मक कल्याण में बहुत मदद की है पर ध्यान केंद्रित
  5. 5
    हमेशा मौजूद रहें एक खुश बच्चा उन लोगों से घिरा हुआ है जो उनके लिए देखभाल करते हैं। घबराहट, बोलना, होमवर्क के साथ मदद करने, खाने में सहायता करने के लिए अपने बच्चे से पूछना, जैसे सरल चीजें, ऐसे संबंध बनाएं, जो कहें कि आपका बच्चा आपके लिए भरोसा कर सकता है और जब आप व्यस्त रहते हैं, तो अपने बच्चों के साथ समय बिताना कठिन होता है, बच्चों को वयस्क के जीवन के लगातार दबावों को समझने के लिए पर्याप्त परिपक्व नहीं होते हैं अपने बच्चे को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का एक शानदार तरीका यह है कि आपके पास समय नहीं है। अगर, फिर भी, आप बैठकर पढ़ने के लिए समय नहीं पा सकते हैं, उसे घर के कामकाज में मदद करने के लिए कहें ताकि आप एक बंधन बना सकें। इन गतिविधियों को सीखना बिल्कुल दुख नहीं होता है और केवल आपके लिए एक क्षण तैयार करने में मदद कर सकता है।
    • हग्स और स्नेह की शक्ति याद रखें वे आम तौर पर किसी भी शब्द से अधिक बच्चे को आश्वस्त करते हैं।
  6. 6
    हमेशा अपने बच्चे की भावनाओं को सुनिश्चित करें सबसे सरल और सबसे प्रभावी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं वह एक बच्चे को बताती है कि आप जानते हैं कि वह कैसा महसूस करती है वह चीजों को ठीक करने जा रहे हैं का नाटक करने के बजाय उसके साथ खुलने से, आप उसे कुंठाओं को अच्छी तरह से प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं, और इससे बच्चे के लिए बहुत अंतर होता है
    • प्रत्यक्ष रहें ऐसी बातें कहें, "आप बहुत उदास दिखते हैं-क्या हुआ?"
    • इसके अलावा, पता है कि आप एक बच्चे के सभी निराशाओं के साथ दूर नहीं कर सकते जीवन हमेशा किसी तरह हमें निराश करता है क्या महत्वपूर्ण है कि बच्चे को निराशा से निपटना सीखना और यह जानने के लिए कि आप उसे समर्थन और आराम देने के लिए हैं।
  7. 7
    नकारात्मक भावनाओं पर बच्चे को रोने के बारे में जोर न दें वह कहती है कि जो अपने शब्दों में समझ में आता है वयस्कों के विपरीत, वे चीजों को गहराई से विश्लेषण करने की आवश्यकता महसूस नहीं करते क्योंकि वे दुनिया को जिस तरह से स्वीकार करते हैं, उसे स्वीकार करते हैं। जब कोई वयस्क बच्चे को बहुत ज्यादा पूछना शुरू कर देता है, तो वह या तो ऐसा क्यों महसूस करता है, यह आपके से कम बंद और महसूस करता है इससे आप अपनी भावनाओं पर सवाल उठा सकते हैं और उनके बारे में आपसे बात करने को कम महसूस कर सकते हैं। उसकी दुनिया दर्ज करें और स्वीकार करें कि आपको बच्चे के साथ उसके बारे में बहुत कुछ बताए बिना उससे बात करनी पड़ सकती है।
    • ड्राइंग एक बच्चे को व्यक्त भावनाओं को मदद कर सकता है। आप उसकी भावनाओं को "आकर्षित" करने के लिए उसकी सामग्री प्रदान कर सकते हैं
  8. 8
    घर पर झगड़े को कम करने की कोशिश करें एक बच्चा जो घर पर झगड़े देखता है, वह अवसाद से पीड़ित होने का खतरा होता है। वह जगह से वापस लेने में सक्षम नहीं है, और देखने के लिए दो लोगों को नहीं मिल रहा है जिससे उन्हें डर, उदासी और क्रोध महसूस होता है इस तरह से भावनाओं को ध्यान में रखकर समझ में आता है, और आपको एक अवसादग्रस्त राज्य में छोड़ सकता है
    • यदि सभी परिवार के सदस्य कठिन संबंधों या परिवार के अन्य सदस्यों में हैं या अवसाद से पीड़ित हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें पता है कि आपके पारस्परिक संघर्ष और स्वास्थ्य समस्याएं आपके बच्चों को आसानी से प्रभावित कर सकती हैं। जितनी जल्दी आप सहायता चाहते हैं, उतना बेहतर होगा कि इसमें शामिल सभी लोगों के लिए बेहतर होगा।
    • कभी भी एक बच्चा व्यक्तिगत समस्याओं या बीमारी से ग्रस्त नहीं है बच्चा निर्दोष है, और उसे दोषी महसूस करता है या उनके लिए जिम्मेदार गलत है। अपने बच्चे को ऐसा महसूस न करें कि वह आपके लिए काफी अच्छा नहीं है।
    • बच्चे को पारिवारिक सदस्यों से संरक्षित करें जो व्यवहार या शब्दों में मोटी हैं। इन लोगों से उन बातों को पुनर्विचार करने के लिए कहें, जिनसे वे बात करते हैं या बच्चे के साथ काम करते हैं।
    • भावनात्मक, शारीरिक या यौन दुर्व्यवहार से बच्चे को एक आँख की झपकी में अवसाद में पड़ना पड़ता है। कभी भी अपने बच्चे को किसी ऐसी स्थिति में मत डालें जहां उसे दुरुपयोग किया जा सकता है, और अगर आपको पता चलता है कि आप इस तरह की समस्या का शिकार हैं, तो उसे स्थिति से बाहर निकाल लें।
  9. 9



    पता लगाएँ कि क्या दंपति के परिवारों में अवसाद का इतिहास है एक इतिहास जो अन्य परिवार के सदस्यों को इस रोग से पीड़ित है, आपको चेतावनी चाहिए। यद्यपि आपका बच्चा इस के कारण अवसाद का विकास नहीं करता है, यह संभावना है कि आनुवांशिक कारक सही माहौल में अवसाद के कारण आगे बढ़ने के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। अगर एक अभिभावक को अवसाद से पीड़ित होता है, तो बच्चे की अवसाद होने की संभावना 25 प्रतिशत होती है और दोनों माता-पिता को अवसाद से पीड़ित होने पर 75% तक बढ़ जाता है।
    • परिवार के सदस्य जो शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं, वे बच्चों को भी दबा सकते हैं यदि आप या किसी अन्य परिवार के सदस्य को ऐसे पदार्थों के साथ समस्या है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    • अवसाद के लिए एक बहुत ही उच्च क्षमता के मामले में, अपने बच्चे को सावधानीपूर्वक सहायता समूह की तलाश करके उस पर विचार करें, जो बच्चों को चिंता का सामना करता है और उन भावनाओं से निपटने के लिए उन्हें सिखाता है
  10. 10
    बदमाशी के मामले में प्रतिक्रिया करने के लिए अपने बच्चे को सिखाएं। अपने बच्चे को बताएं कि वह हमेशा आप से सलाह ले सकता है और उन्हें किसी को बताने का पूरा अधिकार है कि उसके साथ कुछ बुरा होता है। उसे बताओ कि किसी व्यक्ति का नकली होना गलत है और यदि वह इसके शिकार हैं, तो उन्हें रोकने के लिए किसी से बात करने की आवश्यकता है।
  11. क्रैंक लड़कों फैशन शो प्रचार पत्रिका शीर्षक से चित्र
    11
    जब आपका दिनचर्या नाटकीय ढंग से बदलता है तो उच्च चेतावनी पर रहें उदाहरण: पता बदलने, स्कूल, अपना पेशा आदि। ये क्षण आपके बच्चे की धारणा को अस्थिर करने की कुंजी हैं, और अगर उन्हें लगता है कि परिवर्तन बुरा है, तो वह उदास हो सकता है। नियमित रूप से परिवर्तनों के बारे में अपने बच्चे से बात करने और इसे राहत देने के तरीके खोजने के लिए समय व्यतीत करने में न भूलें। उदाहरण के लिए, जब घर चलते हैं, तो उसे नए कमरे को सजाने दें या एक नया पालतू चुनें ताकि वे दिनचर्या को बेहतर ढंग से संभाल सकें।
    • आप्रवासी बच्चों को अक्सर अवसाद से ग्रस्त हैं अज्ञात का भय बच्चे के लिए बहुत बुरा हो सकता है, खासकर जब वह अपने माता-पिता की वजह से मजबूत रहने की कोशिश करती है। उस स्थिति में, ये समझाएं कि बदलाव कैसे अच्छे होंगे और परिवार को इससे कैसे फायदा होगा। नए स्कूल में जाने, नए दोस्त बनाने, पालतू जानवरों के साथ चलना, मज़ा चीजें एक साथ करना, आदि के सकारात्मक पक्ष को दिखाएं। अगर आप किसी युद्ध-क्षेत्र से आए हैं, तो इस बारे में बात करें कि नया देश कैसे सुरक्षित है।
  12. 12
    जब वह पीड़ित हो तो बच्चे की अच्छी देखभाल करें एक परिवार के सदस्य, मित्र या पालतू जानवर की हानि एक बच्चे को ऐसा लगता है जितना ज्यादा हो सकता है। फिर, याद रखें कि बच्चे "कठिन" कार्य करते हैं, ताकि वे दूसरे परिवार के सदस्यों को परेशान न करें, लेकिन वे अंदर से बहुत कुछ पीड़ित हो सकते हैं वयस्कों के साथ-साथ, बच्चों को दर्द का अनुभव अलग-अलग होता है-एक को उनके दुःखी भावनाओं की बारीकियों के प्रति सतर्क होना चाहिए। अपने बच्चे से पूछें कि वह चीजों से कैसे व्यवहार कर रहा है, और अगर आपको नहीं लगता कि उसका मानसिक स्वास्थ्य सुधार नहीं है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें
    • यह अलग होने पर भी लागू होता है अक्सर, बच्चे आसानी से उन समस्याओं को देख सकते हैं जो एक रिश्ते के अंत तक आगे बढ़ते हैं, लेकिन यह उनके लिए आसान नहीं बनाता है, क्योंकि वे चाहते हैं कि चीजें उनके रास्ते पर वापस जा सकती हैं। इस समय के दौरान अपने बच्चे के साथ बहुत समझदारी और रहें।
  13. 13
    पता है कि एक पुराने बीमारी या विकलांगता से पीड़ित एक बच्चा आसानी से उदास हो सकता है। एक बच्चा जो अन्य सभी चीजों को करने में सक्षम नहीं है, यदि उसे कोई भी उससे बात नहीं करता है, तो उसे छोड़ दिया, दुखी और चिंतित महसूस हो सकता है। अपनी चिंताओं को सुने और अपने बच्चे को अपने बचपन को जीवित करने के अन्य तरीके खोजने के लिए आप क्या कर सकते हैं। बच्चे के दोस्तों को प्रोत्साहित करें ताकि वे बाहर निकल सकें और अगर बच्चे अकेले ऐसा नहीं कर सकें तो उसके साथ गतिविधियां करें।
    • कुछ दवाएं कभी-कभी अवसाद के कारण आती हैं जब आपके बच्चे के लिए एक उपाय दे, तो साइड इफेक्ट्स और व्यक्तित्व परिवर्तन के बारे में डॉक्टर से पूछें।
    • यदि कोई बच्चा किसी गंभीर चोट के कारण खेल खेलता है, तो उसे एक गेम देखने के लिए ले जाएं ताकि वह अपने पसंदीदा खेल का अनुसरण कर सकें।
  14. 14
    पूरे परिवार के लिए स्वस्थ भोजन बनाएं - बच्चे को इसकी आवश्यकता है। व्यर्थ बेकार समय-समय पर मजेदार हो सकता है, लेकिन यह एक स्वस्थ आहार का दुश्मन कार्य है। बहुत अधिक चीनी ध्यान समस्याओं, नींद की कमी, और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता पैदा कर सकता है। एक स्वस्थ आहार आपके बच्चे को बुरी स्थितियों से सामना करने में मदद करता है जो वह साथ पकड़ने के लिए आता है।
    • भोजन छोड़ने से बचें आपके बच्चे को कम से कम तीन भोजन एक दिन की जरूरत है।
  15. 15
    यदि आपका बच्चा उदास हो जाता है तो पेशेवर मदद लें यद्यपि उपरोक्त सभी विधियां अवसाद को रोकने में मदद करने के लिए महान युक्तियां हैं, कभी-कभी कुछ चीजें आपके बच्चे के लिए बहुत मुश्किल हैं और वह खाई में पड़ सकती हैं, चाहे आप कितना मुश्किल हो जाए। इस मामले में, पेशेवर मदद की तलाश करें और इसके बारे में बुरा न मानें- जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है तब पहचानना एक बड़ा कदम है। निम्न लक्षण आम तौर पर एक उदास बच्चे में मौजूद होते हैं:
    • कई हफ्तों के लिए उदासी
    • अपने मित्रों और गतिविधियों को अलग-थलग कर दिया, साथ ही उन लोगों से बचने के लिए जिनके साथ वह आम तौर पर रहना पसंद करते थे।
    • नींद और खाने के पैटर्न में परिवर्तन (जैसे वजन घटाने, अनिद्रा, अत्यधिक नींद, आदि)
    • लगातार चिड़चिड़ापन
    • पैंट में पेशाब या गोली चलाने की आवाज़, भले ही उसने बाथरूम का उपयोग करना सीख लिया हो।
    • एकाग्रता, अनिर्णय, विस्मरण की कमी
    • परिवार की समस्याओं या मित्रों द्वारा बेकार या निराशा की भावनाएं, और / या अनुचित अपराध।
    • शारीरिक शिकायतों, जैसे सिरदर्द, पेट, और कोई स्पष्ट शारीरिक कारण नहीं
    • आक्रामकता या उदासी जब यह खेलने की बात आती है
    • पुरानी थकान
    • परिणामों को मापने के बिना जोखिम।
    • स्थायी क्रोध और असंतोष
    • आत्महत्या या मौत के आवर्ती विचार
  16. 16
    अपने बच्चे को महत्वपूर्ण महसूस करने में मदद करें कई अध्ययनों का तर्क है कि किसी पालतू या पौधे की देखभाल करने से बच्चे को और अधिक उपयोगी लगता है।
  17. 17
    दवा का स्वचालित रूप से निपटान न करें अन्य सुझाव प्राप्त करें यदि इसका सुझाव दिया गया है। सही तरीके से लिया गया, दवा एक जीवन बचा सकती है।

युक्तियाँ

  • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अच्छी तरह सोता है बच्चों और किशोरावस्था में वे अवसाद से ग्रस्त हैं जब वे सो नहीं सकते हैं। ज्यादातर बच्चों को हर रात 10 घंटे की जरूरत होती है और किशोरों को बिस्तर पर 11:00 बजे तक बाद में होना चाहिए। प्रत्येक सुबह अच्छी तरह से निपटने के लिए जागने के लिए उन्हें पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। नींद के लिए बच्चे को तैयार करें रात में थोड़ी सी रोशनी का प्रयोग करें सोते समय से पहले एक घंटे टीवी और कंप्यूटर बंद करें बिस्तर से पहले नाश्ता, दांतों को ब्रश करना और पढ़ना कहानियां आपके बच्चे को सोने के लिए तैयार करने के लिए शानदार दिनचर्या हैं। यहां तक ​​कि किशोरावस्था वयस्कों को सुनना पसंद करती है अगर पुस्तक में एक आम रुचि है। माता-पिता से बात करने के लिए थोड़ी सी वक्त है कि सो जाओ।
  • कभी शापित या लेबलिंग द्वारा बच्चे को निराश नहीं करते। एक बच्चा को यह कह कर कि वह "बहुत संवेदनशील", "बेवकूफ़", "बेवकूफ", "बुरी" आदि आदि उसके विचार को मजबूत करती है कि वह एक अच्छे व्यक्ति नहीं हैं तब से, इसे छोड़ना बहुत आसान होता है और केवल उन्मुखता और अवसाद की उम्मीद के मुताबिक माता-पिता की विशेषता होती है।
  • अपनी बचपन की यादें बच्चे के साथ साझा करें-यह उसे विशेष महसूस करती है और उसे समझने में सहायता करती है कि आप मुश्किल परिस्थितियों से कैसे निपटते हैं
  • उन समस्याओं में से एक, जो सबसे अधिक निराशा पैदा करते हैं, जब कोई मित्र या बच्चा स्वयं चाल चलता है

चेतावनी

  • कभी-कभी एक बच्चे से बेवकूफी से बात न करें - यह केवल आपको कम पर विश्वास करेगा
  • यहां तक ​​कि बच्चों को अवसाद से पीड़ित अगर वे पर्याप्त प्यार और देखभाल नहीं मिल सकता है
  • अवसाद वाले बच्चों में एंटी-डिस्पेंटर्स प्रभावी नहीं हैं I क्या मदद करता है मनोचिकित्सा और बहुत समझ, प्यार, सुनना और समर्थन
  • यदि आपका बच्चा शराब या नशीली दवाओं का उपयोग करना शुरू करता है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें इन पदार्थों की खपत अवसाद का संकेत है या अवसाद का कारण बन सकती है।
  • यदि आपका बच्चा कुछ सुझावों को खराब करता है जो अवसाद से राहत देता है, जैसे कि कार्यक्रम के साथ-साथ रहने में कठिनाई, सोते समय की समस्याओं, भोजन के दौरान बीमार लगने, व्यायाम या होमवर्क में कठिनाई के साथ समस्याओं, नोट संघर्ष कार्बनिक कारणों के लिए देखो सीखने में कठिनाई या अज्ञात शारीरिक विकलांगता एक बच्चे में गंभीर अवसाद पैदा कर सकता है जो अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर सकता अनिद्रा से पीड़ित बच्चे सुबह में उठने में सक्षम नहीं होगा, जो कि एक दैनिक संघर्ष होने वाला है। खाना एलर्जी के साथ बच्चे को भोजन के बाद बीमार महसूस होता है। तो, लिखिए कि आपके बच्चे ने क्या खाया और देखें कि क्या आहार में बदलाव इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। यद्यपि अवसाद का इलाज करना संभव है, रूटीन एक पैर की कमी, रीढ़ की समस्याओं या सीखने की समस्या का इलाज नहीं करता है। बच्चे को कुछ करने के लिए मजबूर करना नहीं कर सकते उसे अपमानित और उसे और अधिक उदास महसूस कर रही है। कभी भी किसी बच्चे को उन चीज़ों के लिए अपमान न करें जो उसे अच्छी तरह से करने के बारे में नहीं पता।
  • अवास्तविक उम्मीदें मत बनाओ बच्चे के साथ बहुत सख्त होने के कारण उसे गिरना पड़ सकता है और वह वह चीजें नहीं करती जो वह सामान्य रूप से करती है। यही कारण है कि इस समस्या के लिए एक वास्तविक कारण होने पर इसे अपने लिए एक दंगा या उसे दंडित किए बिना अपने बच्चे की कठिनाइयों को बाहर निकालना महत्वपूर्ण है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com