IhsAdke.com

कैसे चिंता और अवसाद को कम करने के लिए

यह लेख कुछ सलाह और युक्तियां प्रदान करना है, जो आपकी कुछ चिंता और अवसाद से छुटकारा पाने में आपकी सहायता करेगा

चरणों

चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 1
1
अपनी चिंता और अवसाद के पीछे के कारणों के प्रश्न पूछें दोनों अचानक आ सकते हैं, या एक दर्दनाक घटना के परिणामस्वरूप। क्या आपके परिवार में चिंता और अवसाद का कोई इतिहास है? यदि हां, तो यह आनुवंशिक हो सकता है क्या आपके जीवन में कोई दर्दनाक घटना थी? उदाहरणों में आपके करीब लोगों की मौत, अपमानजनक संबंध, या आपके जीवन में अन्य नकारात्मक घटनाएं शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 2
    2
    कारणों का सामना करने के बाद, आपको पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता हो सकती है एक चिकित्सक आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपकी समस्याएं क्या हैं और उपयोगी सलाह प्रदान करें यदि आप कोशिश करना चाहते हैं, तो उपचार फायदेमंद हो सकता है। आपको संभावित दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने की आवश्यकता भी हो सकती है मस्तिष्क के रसायनों को संतुलित करके कुछ ही हद तक चिकित्सा केवल आपकी मनोदशा में सुधार कर सकती है और अपने दिमाग को साफ कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 3
    3
    अपने जीवन में परेशानी वाले लोगों से छुटकारा पाएं यह बहुत आसान नहीं हो सकता है, लेकिन आपके कुछ मित्र अपनी चिंता और अवसाद को और बढ़ा रहे हैं, या कोई रिश्ते नकारात्मक तरीके से आपको प्रभावित कर रहे हैं। जब आपके मन की सीमा सही नहीं है, तो यह एक रिश्ते से निपटने के लिए एक बुरा विचार हो सकता है अपने लिए समय बनाओ, और दूसरे व्यक्ति को तय न करें।
  • चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 4
    4



    अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है, तो कुछ नहीं करें जब आप परेशान होते हैं तब निर्णय न करें।
    1. अच्छा समय लगता है। शायद आप अभिभूत महसूस कर रहे हैं
    2. छुट्टी पर जाएं, या अपना मानसिक स्वास्थ्य सुधारने के लिए समय निकालें
    3. एक स्पा पर जाएं, इससे आपको आत्मविश्वास महसूस होगा। जो कुछ भी आपके मन को साफ करने में मदद करता है
  • चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 5
    5
    यदि आपको लगता है कि आपकी अवसाद और चिंता घातक हो सकती है, यह बहुत गंभीर है अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बारे में सोचने से पहले कृपया मदद मांगिए यदि आवश्यक हो, तो उस दोस्त या परिवार के सदस्य को कॉल करें, जो आप पर भरोसा करते हैं।
  • चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 6
    6
    परिस्थितियों को पहचानें जो अक्सर आपकी स्थिति खराब कर लेते हैं। क्या आपको उदास महसूस करता है? क्या आपको परेशान करता है? यह उन चीजों से छुटकारा पाने का समय है जो आपके अवसाद और चिंता को बढ़ाते हैं। एक लड़की का उदाहरण ले लो जो उदास था क्योंकि उसके प्रेमी ने आत्महत्या की। वह उन गानों को सुनने के लिए जोर देकर कहते थे जिनमें मृत्यु और परित्याग शामिल था। एक दिन, उसे एहसास हुआ कि वह उदास और अतीत में फंस गया था। फिर, वह खुश गीतों को सुनना शुरू कर दिया, अच्छे पलों के बारे में जो एक दूसरे से प्यार करते हैं, उनके पास रहता है वह प्रगति करना शुरू करने के लिए पर्याप्त था
  • चित्र शीर्षक चिंता और अवसाद कम करें चरण 7
    7
    जिन चीजों को आप आनंद लेते हैं यदि आप संगीत वाद्ययंत्र पसंद करते हैं, तो संगीत सबक क्यों नहीं लेते? यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो एक टीम में शामिल हों कुछ भी जो आपके व्यक्तित्व को व्यक्त करते हैं यह आपको अपने आप से अधिक आत्मविश्वास और खुशहाल महसूस करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप किसी भी आत्मघाती इच्छा को महसूस करते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं (अपने पड़ोस या पड़ोस में डॉक्टरों या नर्स) से संपर्क करें। वे इस के लिए आपको अस्पताल में नहीं मारेंगे। मदद लेने में संकोच न करें, यह आपके जीवन को बचा सकता है।
    • सामान्य तौर पर, चिकित्सा एक नंबर की सिफारिश है, और यह आपके लिए काफी अंतर कर सकती है। आपका डॉक्टर भी आपके लिए सही दवा की सिफारिश कर सकता है
    • यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाने की तरह महसूस करते हैं, तो आवेगी मत बनो। इसे रोकने और इसके बारे में सोचने की कोशिश करें किशोरावस्था और वयस्कों में स्वयं विरोधाभास आम है, और दर्द को मुक्त करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। उन लोगों के बारे में सोचें जो आपसे प्यार करते हैं, और दुख पाने की कोशिश नहीं करते।
    • अगर आपको लगता है कि आपको चिंता का दौरा पड़ रहा है, आप क्या कर रहे हैं, अपनी आँखें बंद करें और गहरी सांस ले जाएं एक बार जब आप शांत हो जाते हैं, तो समस्या को हल करने का प्रयास करें जो आपको परेशान कर रहा है अगर आप नहीं कर सकते, तो वहां छोड़ दें।

    चेतावनी

    • आत्म-विकृति और आत्महत्या का जवाब कभी नहीं होता है।
    • अपने दर्द को छिपाने के लिए दवाओं का उपयोग न करें, इससे चीजों को और भी बदतर हो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com