IhsAdke.com

प्री-क्रिसमस की अवसाद के साथ सौदा कैसे करें

यदि आप गर्भवती हैं और आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो इस समस्या से निपटने के कई तरीके हैं। चूंकि आप गर्भावस्था के दौरान अवसाद के विरुद्ध दवा नहीं ले सकते हैं, इसलिए कई तंत्रों के लिए महत्वपूर्ण है जो जन्मपूर्व अवसाद के साथ सौदा करने में मदद करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें

अवसाद एक मानसिक विकार है जो आमतौर पर मस्तिष्क में एक हार्मोन या रासायनिक असंतुलन से उत्पन्न होता है। दवाओं और इसकी स्थितियों के साथ इसका इलाज नहीं किया जा सकता है या नहीं और व्यक्तिगत व्यवहार आपके और आपके चिकित्सक आपके स्वास्थ्य की स्थितियों को कैसे संभाल पाएंगे, इस बारे में निर्णायक हैं।

प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक चित्र 1
1
अपने गर्भावस्था के बारे में अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक को बताएं इसके अलावा अपनी दाई, प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ जन्मपूर्व अवसाद के बारे में बात करें
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि आपके स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार सभी लोग आपकी गर्भावस्था और अवसाद के बारे में जानते हैं, जिससे आपको सबसे अच्छा इलाज संभव प्रदान करने के लिए सक्षम किया जा सकता है। सवाल पूछने से डरो मत - अपने आप का ख्याल रखना और आपके उपचार से आपको अपने व्यक्तित्व और आपके प्रथाओं के लिए सही फिट योजना बनाने में मदद मिलेगी।
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    अपने उपचार विकल्पों पर चर्चा करें
    • यदि आप एक अवसाद मदद कर रहे हैं या गर्भावस्था और दवाओं से पहले अवसाद के साथ संघर्ष किया है, तो उनके स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार गर्भवती महिलाओं में उपयोग के लिए अनुमोदित कुछ अवसादरोधी दवाओं लिख सकते हैं। दवा की मात्रा और आवृत्ति को कभी-कभी समायोजित किया जा सकता है और लंबे समय तक प्रभावी उपचार की खोज कर सकता है।
    • यदि आप अवसाद के इलाज के लिए दवा के बिना या हल्के अवसाद के लिए पसंद करते हैं, तो आपको मनोचिकित्सा या संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    प्राकृतिक और वैकल्पिक उपचारों के बारे में पूछताछ करें जगह में या आपके नशीली दवाओं के उपचार के अलावा, आपका चिकित्सक वैकल्पिक उपचार जैसे कि जल चिकित्सा, जन्मपूर्व मालिश, अरोमाथेरेपी, दवा या एक्यूपंक्चर का सुझाव दे सकता है।
  • विधि 2
    एक भावनात्मक सहायता नेटवर्क स्थापित करें

    अवसाद तनावपूर्ण हो सकता है और आपको अलग महसूस कर सकता है। ऐसे समय के दौरान अकेलेपन और निराशा की निराशा का सामना करने से आप मित्रों और परिवार से दूर हो सकते हैं। अवसाद से निपटने और जल्दी और स्वाभाविक रूप से ठीक करने में आपकी मदद करने के लिए, उन लोगों के करीब रहने का प्रयास करें जो आपको सबसे ज्यादा प्यार करते हैं।

    प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 4
    1
    अपने प्रियजनों के साथ अपने अवसाद पर टिप्पणी करें डिप्रेशन हर साल लाखों लोगों तक पहुंचता है और हर कोई एक-एक दिन से, अनुभव के माध्यम से या किसी दोस्त या रिश्तेदार के माध्यम से जाना होगा।
    • अपने करीबी दोस्तों और लोगों के साथ खुलें ताकि उन्हें पता हो कि आप क्या कर रहे हैं और वे अवसाद से उबरने में भी मदद कर सकते हैं। अगर आपके निकटतम लोगों को नहीं पता कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, तो वे आपके लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 5
    2
    समूह चिकित्सा का हिस्सा बनें कई स्थानों में सहायता समूहों की पेशकश होती है जिसमें लोग अवसाद या अन्य मानसिक समस्याओं के साथ अपने अनुभव साझा कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को बाहरी करने और उन्हें समान समस्याओं वाले अन्य लोगों के अनुभवों के साथ पहचानने से आप अपने समर्थन नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं और सुरंग के अंत में एक प्रकाश प्राप्त कर सकते हैं। अवसाद के कम गंभीर मामलों वाले लोगों के लिए यह असामान्य नहीं है कि वे इस तरह की चिकित्सा के माध्यम से इसके लक्षणों को समाप्त करें और अपने लक्षणों को समाप्त करें।
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 6
    3
    इंटरनेट पर सहायता समूहों में भाग लेना जन्मपूर्व अवसाद बहुत दुर्लभ नहीं है। कई वेबसाइटें, चैट रूम और ऑनलाइन सहायता समूह, गर्भावस्था के दौरान और बाद में अवसाद के सभी चुनौतियों के लिए महिलाएं प्रदान करते हैं। किसी समूह का हिस्सा बनने की कोशिश करें या अपने अवसाद से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए इन साइटों द्वारा दिए गए संसाधनों का उपयोग करें।
  • विधि 3
    जन्मपूर्व अवसाद को दूर करने के लिए अपने आप को अच्छी तरह से फ़ीड करें

    हाल के अध्ययनों से यह पुष्टि हुई है कि भोजन के मूड पर काफी असर पड़ सकता है। आप जो खाते हैं वह न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि मन को भी योगदान दे सकता है उचित पोषण कुछ लोगों में अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है।

    प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक चित्र 7
    1
    पोषण विशेषज्ञ पर जाएं चूंकि गर्भावस्था में खाने की आदतों में परिवर्तन शामिल है, इसलिए अपने आहार में किसी भी बदलाव के पहले एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें। क्या अधिक है, पोषण विशेषज्ञ अधिक से अधिक खाद्य पदार्थों के साथ एक आहार को सलाह दे सकता है जो अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद करेगा।



  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक चित्र 8
    2
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं पूरे अनाज और जटिल कार्बोहाइड्रेट अपने आहार से प्राप्त अन्य संसाधनों का उपयोग करने के लिए मस्तिष्क के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं सिफारिश की गई मात्रा में कार्बोहाइड्रेट के बिना, मस्तिष्क में ऊर्जा की कमी हो सकती है, जिससे मानसिक थकान, शारीरिक थकावट और व्याकुलता हो सकती है।
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक चित्र 9
    3
    बहुत से स्वस्थ वसा खाएं ओमेगा -3 फैटी एसिड, मछली, नट और जैतून का तेल में पाए जाते हैं, ग्रे पदार्थ के लिए आवश्यक होते हैं और मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच प्रभावी संचार के लिए। इन स्वस्थ वसा के कई उपभोग अपनी स्मृति, ध्यान में सुधार कर सकते, जलन और थकान को कम करने और अपने मस्तिष्क में फायदेमंद हार्मोन की रिहाई को प्रोत्साहित।
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    अपने जन्मपूर्व विटामिन लेने के लिए सुनिश्चित करें जन्म के पूर्व विटामिन में पाया जाने वाला विटामिन और खनिज केवल बच्चे के विकास के लिए आवश्यक नहीं हैं बल्कि आपके मस्तिष्क के कामकाज के लिए भी स्वस्थ हैं।
    • जन्म के पूर्व विटामिन एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों है कि मुक्त कण को ​​प्रभावित करने की कोशिकाओं को रोकने, हार्मोन है कि अपने मन को प्रभावित की रिहाई उत्तेजक और मरम्मत और स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों के गठन की अनुमति देकर अपने मस्तिष्क के कामकाज में सुधार होता है। कुछ खनिजों को सोने का लाभ मिलता है और आपकी ऊर्जा आरक्षित भी बढ़ जाती है।
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक चित्र 11
    5
    अमीनो एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं अमीनो एसिड जैसे कि ट्राइटोफेन और फेनिलएलैनिन चिकन और टर्की जैसे कई दुबले प्रोटीनों में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। एमिनो एसिड और प्रोटीन आपके मन को उत्तेजित करते हैं जो मनोदशा को नियंत्रित करते हैं, प्रेरणा बढ़ाते हैं, थकान को कम करते हैं और आपको और चेतावनी देते हैं।
  • विधि 4
    एक नया शौक शुरू करें

    अवसाद से निपटने के लिए कई प्राकृतिक तरीके से सामाजिक, शारीरिक गतिविधियों और आपके अनुभवों से निपटने का अवसर शामिल है। नए शौक अक्सर जन्मपूर्व अवसाद से मुकाबला करने, लक्षणों को कम करने और अधिक उपचार अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न तंत्र विकसित करने में सहायता करते हैं।

    प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ सहल शीर्षक से चित्र चरण 12
    1
    एक डायरी लिखें अपनी भावनाओं को, अपने दैनिक गतिविधियों, अपनी उम्मीदों और भय, अपनी कुंठा, उनके यादृच्छिक विचारों और कुछ और है कि उसे अवसाद से निपटने में मदद करने के लिए उत्साहित छोड़ सकते हैं के बारे में लिखें।
    • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लेखन आप धीरे-धीरे लेकिन प्रभावी ढंग से प्रयोग और अवसाद के साथ सीधे निपटने के लिए, उन्हें जोर से व्यक्त या बिना मुद्दों है कि मानसिक सीमाओं और विचारों को आकार देने का अवसर दे रही है करने के लिए नेतृत्व का सामना करना पड़ की अनुमति देता है व्याकरण संबंधी त्रुटियों, संरचना और आलोचना के बारे में चिंता करें
    • निर्णय लेने से कम से कम दो महीने पहले सप्ताह में कम से कम तीन बार लिखें कि क्या आप वास्तव में आगे बढ़ना चाहते हैं अवसाद का उपचार धीमा है और डायरी लेखन एक तत्काल इलाज नहीं है।
    • अजन्मे बच्चे के लिए नोट रखने के लिए, उसे कह रहा प्रयास करें / उसे कैसे आप प्रत्येक दिन लग रहा है, बच्चे के भविष्य के बारे में अपने विचारों, एक माँ होने का उम्मीदों और उतार चढ़ाव गर्भावस्था के बारे में। यह आपको बच्चा के साथ गर्भावस्था और बंधन के बारे में किसी भी असुविधा को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। एक बार ठीक हो जाने पर, आप डायरी को खेल सकते हैं या उसे एक दिन दिखा सकते हैं।
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक 13 चित्र चरण 13
    2
    कुछ व्यायाम चुनें शारीरिक गतिविधियों सेरोटोनिन और अन्य पदार्थों का उत्पादन करने के लिए आपके शरीर को उत्तेजित करते हैं जो आपके मनोदशा को सुधारते हैं और अपनी भावनाओं को विनियमित करते हैं, जो घंटों के लिए सकारात्मक प्रभाव ला सकता है। मनोदशा में सुधार और ऊर्जा हासिल करने के लिए पैदल चलने, तैराकी या जन्मपूर्व योग में दाखिला लेने का प्रयास करें
  • प्रीपेन्टल डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 14
    3
    कुछ कक्षाएं लें या क्लब में शामिल हों एक नई गतिविधि शुरू करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन नए दोस्त बनाने, नई चीजों का अनुभव करने और नए कौशल प्राप्त करने से आपके समर्थन नेटवर्क को व्यापक हो सकता है और अवसाद और अकेलेपन से राहत मिल सकती है। भागीदारी होने से स्वाभाविक रूप से अवसाद के लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है और आपको अपनी भावनाओं से निपटने में मदद मिल सकती है, अवसाद को बिगड़ने से रोका जा सकता है और संभवत: उस पर काबू पा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि अवसाद एक उपचार योग्य बीमारी है, किसी को शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। यदि आप अपनी स्थिति के बारे में ईमानदार हैं और इसके साथ निपटने के विभिन्न तरीकों का अनुभव करते हैं, तो आपको प्रभावी नियंत्रण पाने और जल्दी से ठीक होने का सबसे अच्छा संभव मौका मिलेगा।

    चेतावनी

    • गर्भधारण के दौरान हर्बल चाय या प्राकृतिक पूरक न लें, जब तक आपके पास चिकित्सा सलाह नहीं होती है कुछ हर्बल उपचार जन्म के समय समस्याएं पैदा कर सकते हैं या गर्भावस्था के दौरान गंभीर जटिलताओं का कारण बना सकते हैं।
    • प्रत्यारोपित अवसाद से रात भर दिन में सुधार की अपेक्षा न करें। उपचार समय-उपभोक्ता है यदि आप खुद के विरुद्ध कुछ करने की ज़रूरत महसूस करते हैं, तो आपकी सहायता करने के लिए तुरंत किसी व्यक्ति को कॉल करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com