IhsAdke.com

कैसे खुराक के साथ अवसाद का इलाज करने के लिए

सभी लोग कभी-कभी उदास या निराश महसूस करते हैं अवसाद एक बहुत ही सामान्य मानसिक विकार है - दुनिया भर में, लगभग 350 मिलियन लोग किसी प्रकार के अवसाद से पीड़ित हैं। यह सबसे आम बीमारी है जो मौजूद है, पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करते हैं। सौभाग्य से, अवसाद के कई उपचार, दोनों डॉक्टरों और प्राकृतिक लोगों द्वारा निर्धारित किए गए हैं, और उनमें से पूरक हैं।

चरणों

विधि 1
शोधन पूरक

चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 1
1
समझे कि आपके शरीर के रसायन शास्त्र कैसे काम करता है। दवाइयों को लेने से पहले, आपको यह जानना होगा कि कैसे पूरक या दवाएं शरीर को प्रभावित कर सकती हैं। कुछ भी लेने से पहले आपके पास एलर्जी की बात करें - यदि आप मूंगफली से एलर्जी हो, उदाहरण के लिए, ट्रिप्टोफैन लेने से प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 2
    2
    बैल पढ़ें ओवर-द-काउंटर औषधि लेने से पहले हमेशा पैकेज लीफलेट से परामर्श करें क्योंकि पूर्व-मौजूद शर्तों के साथ हस्तक्षेप हो सकता है। उदाहरण के लिए, विटामिन डी, उन रोगियों में गुर्दा की पथरी का कारण बन सकता है जो कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 3
    3
    कभी दवाओं का मिश्रण न करें क्योंकि यह बहुत खतरनाक हो सकता है! दवा लेने से पहले हमेशा एक फार्मासिस्ट या चिकित्सक से परामर्श करें- हमेशा एक मौका है कि आपको एक "कॉकटेल" लेने से भी बदतर हो जाएगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उदाहरण के लिए, रक्तचाप के लिए दवाओं के साथ मछली के तेल का उपभोग करना, बहुत खतरनाक है। उन्हें दवाइयां लेने से पहले सावधानी बरतें।
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 4
    4
    घोटालों से बचें दुर्भाग्य से, इन दिनों ईमानदार लोगों को मिलना दुर्लभ है। उत्पाद जो अविश्वसनीय परिणाम देने का वादा करते हैं, वे बहुत आकर्षक होते हैं, लेकिन यदि वे सच्चे होने के लिए बहुत अच्छा लगते हैं, तो उन्हें वाकई अविश्वासी नहीं होना चाहिए। किसी भी पूरक या दवा लेने से पहले दवा को अनुसंधान करें और अन्य लोगों से परामर्श करें।
  • विधि 2
    सही अनुपूरक का चयन

    चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 5
    1
    विटामिन का उपभोग करें जड़ी-बूटियों और अमीनो एसिड का परीक्षण करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कोई विटामिन या खनिज की कमी नहीं है, जो तब हो सकती है जब आहार कम हो (गरीब पोषण)। यह आपको और अधिक निराश कर सकता है, क्योंकि मस्तिष्क को महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त नहीं होता है और ठीक से कार्य करने के लिए आवश्यक होता है।
    • विटामिन बी: इन पोषक तत्वों से जुड़े अन्य नामों के अलावा इस समूह में विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 12 और फोलिक एसिड भी मौजूद हैं। आम तौर पर, बी विटामिन अलग-अलग या बी कॉम्प्लेक्स में बेचा जाता है, जो महत्वपूर्ण विटामिन को तंत्रिका तंत्र का समर्थन करने और तनाव को राहत देने के लिए जोड़ता है, जो अवसाद के हल्के मामलों में मदद करता है।
    • विटामिन सी: यह स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, सर्दी और फ्लू के लक्षणों से लड़ने के लिए जाना जाता है विटामिन सी सस्ती है और chewable गोलियों में उपलब्ध है, अवसाद से निपटने के लिए एक आहार के गठन में एक आवश्यक घटक बनता है।
    • विटामिन डी: बहुत से लोगों को सूर्य के प्रकाश के माध्यम से विटामिन डी मिलता है, जो शरीर को उस पोषक तत्व को संश्लेषित करने में मदद करता है। हालांकि, जो व्यक्ति सूरज (विशेष रूप से सर्दियों के दौरान) को बहुत ज्यादा नहीं उजागर कर रहे हैं वे अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं। यह साबित हो चुका है कि विटामिन डी 3 के पूरक होने पर मूड में सुधार होता है जब एक विकलांगता होती है और यहां तक ​​कि उन लोगों में भी जो सूरज की किरणों के संपर्क में बहुत अधिक समय खर्च करते हैं। विटामिन डी को कई खुराकों में खरीदा जा सकता है, जैसे कि 4,000 या 8,000 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयां)।
    • मल्टीविटामिन: मल्टीविटामिन शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं और आहार से प्राप्त नहीं होते हैं।
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 6
    2
    हर दिन मछली के तेल का सेवन करें ओमेगा -3 फैटी एसिड, इस उत्पाद में मौजूद है, न केवल दिल को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि मस्तिष्क भी। ईएपी (हार्ट हेल्थ) को डीएचए (मानसिक स्वास्थ्य) के उच्च अनुपात वाले मछली का तेल खरीदें, जो मछली के तेल फैटी एसिड हैं। उदाहरण के लिए, 1 ग्राम कैप्सूल वाला तेल खरीदें, जिसमें 300 एमजी डीएचए और 200 मिलीग्राम ईपीए है।
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद 7 कदम
    3
    हर्बल सप्लीमेंट्स से सावधान रहें इनमें से कुछ, जैसे सेंट जॉन वार्ट, ने अवसाद के उपचार में प्रभावी साबित किया है, लेकिन यह लोकप्रिय एन्टिडिएपेंट्स जैसे कि ज़ोलॉफ्ट और सीलेक्सा के साथ बातचीत कर सकता है। । कुछ खुराक फार्मेसियों और यहां तक ​​कि स्वास्थ्य खाद्य भंडार में ओवर-द काउंटर हैं, लेकिन कुछ डॉक्टर उन्हें लिख सकते हैं अन्य जड़ी-बूटियों, जैसे किवा रूट, का भी प्रभाव होता है, लेकिन स्टोर क्लर्क आपको अवसाद के लिए सही उत्पाद के साथ मदद कर सकता है। विटामिन, खनिज और फैटी एसिड (ओमेगा -3) के विपरीत, वे सामान्य आहार का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि अवसाद के उपचार में जड़ी-बूटियों के प्रभाव को समझना मुश्किल है।
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 8
    4
    नींद और चिंता में कठिनाई के मामलों के लिए एल-ट्रिप्टोफैन लें। ट्रिप्टोफैन एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड है जो शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है और मुर्गी, नट और बीज जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह नींद लाती है और शरीर के भीतर नियासिन (विटामिन बी 3) और सेरोटोनिन में बदल जाती है। ये तत्व चिंता को कम कर सकते हैं और मनोदशा को कम कर सकते हैं - यदि आप उन्हें एक गोली या टैबलेट के रूप में भस्म नहीं करना चाहते हैं, तो दानेदार लेसितिण है, जो सबसे अधिक प्राकृतिक उत्पाद भंडारों में पाया जा सकता है। एक "ठग" या नाश्ता अनाज पर थोड़ा डालें उस अमीनो एसिड के दैनिक पूरक को शामिल करें



  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 9
    5
    एसएएम-ए के साथ अवसाद का इलाज करेंकई अध्ययनों ने पहले ही एसएएम-ए (स्पष्ट "सैमी") की जांच कर ली है, जो मूड सुधार में अच्छे परिणाम पेश करते हैं। यह महत्वपूर्ण जैविक एजेंट सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है और एंटिडिएंसेंट्स जैसी अन्य क्रियाएं करता है। हालांकि, यह थोड़ी महंगी है ($ 100 से $ 200, स्थान और कैप्सूल की मात्रा के आधार पर), लेकिन यदि संभव हो, तो अवसाद के खिलाफ कोशिश करें कुछ प्राकृतिक उत्पाद स्टोर्स इसे ऑफर करते हैं
  • विधि 3
    भोजन के लिए एक पूरक के रूप में अवसाद की आपूर्ति का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद 10 कदम
    1
    आहार से परामर्श करें आप जो उपभोग करते हैं वह आप पर क्या प्रभाव डाल सकता है, कुछ मामलों में अवसाद होता है क्योंकि आवश्यक पोषक तत्वों की कमी आप जो कुछ खा रहे हैं उसका विश्लेषण करें
    • भोजन पत्रिका रखें जब आपका दिन-प्रतिदिन चलना पर्याप्त होता है और आप जो भी खाते हैं (या खाएं) भूल जाते हैं, तो भोजन के सेवन के साथ डायरी आपको अपने आहार में कैलोरी, विटामिन और पोषक तत्वों की मात्रा की जांच करने की अनुमति देगा।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें स्वस्थ खाने का एक अच्छा तरीका प्रसंस्कृत या जंक फूड से बचने और फलों और सब्जियों जैसे ताजा उपज के साथ पकवान को भरने से होता है।
    • ट्रिप्टफ़ान में समृद्ध खाद्य पदार्थ अवसाद से निपटने में उपयोगी साबित हुए हैं। बीन्स, मछली, अंडे और नट्स उनमें से कुछ हैं
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद से कदम 11
    2
    व्यायाम करके अच्छा हार्मोन जारी करें अध्ययन बताते हैं कि शारीरिक गतिविधि अवसाद के लक्षणों को कम कर सकती है। व्यायाम आपको मस्तिष्क में हार्मोन को विनियमित करने और रिलीज करने में मदद करता है जो आपको खुशी की भावना देता है और आपको बेहतर महसूस करता है।
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ कदम 12
    3
    पेपर, एक डायरी या ब्लॉग में भावनाएं दीजिए एक फोरम में या अपनी डायरी में आपको क्या महसूस हो रहा है, आपकी भावनाओं को व्यक्त करने, दूसरों को बीमारी के बारे में पूछने और लक्षणों को कम करने के लिए अच्छी खुराक के शोध में मददगार हो सकता है। अवसाद के साथ दूसरों से अनुसंधान और सहायता प्राप्त करने के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं।
  • विधि 4
    अवसाद को समझना

    चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 13
    1
    प्रतिबिंबित करें और निदान करें। अवसाद को बेहतर ढंग से समझने के लिए कई संसाधन उपलब्ध हैं, जो अधिकांश मामलों में स्वयं-निदान के साथ मदद कर सकते हैं, लेकिन एक चिकित्सक को हमेशा सही विकल्प चुनना पड़ता है यहां तक ​​कि स्मार्ट लोग गलत आत्म-निदान कर सकते हैं, इसलिए एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल किसी और चीज़ से पहले अन्य संभावित कारणों की तलाश करेगा। ऐसे कई उपकरण हैं जिनका उपयोग इस विकार को बेहतर ढंग से समझने के लिए किया जा सकता है।
    • ऑनलाइन सर्वेक्षण हैं जो उपयोगकर्ता की पहचान में मदद करते हैं अगर वे उदास हैं, जीवनशैली के बारे में सवाल हैं, और वे क्या महसूस कर रहे हैं, यह निर्धारित करने के लिए कई विकल्प प्रश्न हैं। कुछ सर्वेक्षणों में, आप जिस अवसाद में " "भावनाओं के पैमाने पर" कहते हैं
    • सार्वजनिक स्थानों, जैसे पुस्तकालयों, क्लीनिकों और विश्वविद्यालयों में, दीवारबोर्ड पर्चे हैं जो सामान्य रोगों को संबोधित कर सकते हैं अवसाद इन दिनों में सबसे आम है, इसलिए इसके बारे में जानकारीपूर्ण सामग्री प्राप्त करने का मौका, सांख्यिकी, रेफरल और समस्या का इलाज करने के तरीके के साथ है।
    • ऐसी संस्थाएं हैं जो लाभ के लिए नहीं हैं या स्वास्थ्य विकारों वाले रोगियों की सहायता के लिए मान्यता प्राप्त हैं। साइटों विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्वास्थ्य विभाग मानसिक विकार और अवसाद के बारे में सामान्य प्रश्नों के उत्तर की पेशकश करेगा ऐसे पते से सामग्री शैक्षणिक और अनुसंधान डेटा प्रदान करती है
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद कदम 14
    2
    डॉक्टर के पास जाओ जब निराशाजनक अवसाद, एक चिकित्सक से परामर्श करें - यहां तक ​​कि बाल रोग विशेषज्ञ, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, और प्रसूति या स्त्रीरोग विशेषज्ञों के पास मानसिक विकार जैसे निद्रा जैसी समस्याओं का निदान करने के लिए संसाधन और ज्ञान है। अधिक सटीक निदान के लिए, हालांकि, एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें, उदाहरण के लिए
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 15
    3
    रोग के लक्षण और लक्षणों की खोज करें कभी-कभी जब तक विश्वसनीय और विश्वसनीय सामग्री इस्तेमाल की जाती है तब तक आप अपने स्वयं के लक्षणों की जांच करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति हो सकते हैं। अधिक आधार और गुणवत्ता के साथ एक खोज करने के लिए इंटरनेट पर एक डेटाबेस दर्ज करें या एक लाइब्रेरी पर जाएं।
    • मानसिक विकार के बारे में और अधिक जानने के लिए नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मैनुअल मैनुअल विकार सबसे अच्छी पुस्तक है। यह मानसिक विकारों के वर्गीकरण के आधार के रूप में कार्य करता है और जनता के लिए उपलब्ध है
    • साइट जर्नल संग्रहण सबसे भिन्न विषयों पर पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और पुस्तकों के साथ एक डेटाबेस प्रदान करता है यह शैक्षिक संसाधनों को खोजने और अवसाद और इसके लक्षणों के बारे में शोध करने के लिए एक और बेहतरीन स्रोत है। वर्तमान में केवल अंग्रेज़ी में उपलब्ध है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा की तरह, यदि लक्षण बने रहें, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें अवसाद एक ऐसी बीमारी है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है - जब जरूरत पड़ती है तब सहायता प्राप्त करें
    • जब एक चिकित्सक से परामर्श किया जाता है, तो उपयोग की जाने वाली खुराक के बारे में बात करें उनमें से कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं या दवा की प्रभावशीलता कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • मछली का तेल खरीदते समय, कॉड लिवर ऑयल से बचें। इस प्रकार शायद ही कभी ओमेगा -3 के पर्याप्त स्तर होते हैं और यह शरीर को विटामिन ए प्रदान करने के लिए तैयार है।
    • अवसाद का इलाज करने का कोई भी सही तरीका नहीं है प्राकृतिक चिकित्सा और पूरक इसे सुधारने और यहां तक ​​कि ठीक भी कर सकते हैं, लेकिन सही तरीके से खोजना एक लंबा समय ले सकता है। जब संदेह होता है, तो बताइए कि आप डॉक्टर को क्या महसूस कर रहे हैं और आप जो दवाएं ले रहे हैं उसकी सारी दवाएं और पूरक दिखाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com