IhsAdke.com

कैसे जल्दी से अपने TSH स्तर को कम करने के लिए

थायराइड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) के उच्च स्तर होने के संकेत हैं कि ग्रंथि जितना सक्रिय होना चाहिए उतना सक्रिय नहीं है, एक शर्त है जो हाइपोथायरॉडीजम कहती है। हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब थायरॉयड पर्याप्त हार्मोन उत्पन्न नहीं करता है। इस ग्रंथि द्वारा उत्पादित हार्मोन पूरे शरीर में महत्वपूर्ण चयापचय और रासायनिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं। इस बीमारी से थकान, अवसाद, वजन और भूख की कमी हो सकती है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह मोटापा, बांझपन, हृदय रोग और जोड़ों में दर्द हो सकता है। यदि आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके टीएसएच के स्तर तेजी से घट गए ताकि हालत के लक्षणों से मुक्त हो सकें। आप विशिष्ट दवाएं टीएसएच स्तरों को कम करने या आहार और जीवनशैली में परिवर्तन करने के लिए चुन सकते हैं जो आपको इस रोग से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
थायराइड दवाएं लेना

  1. 1
    अपने TSH स्तरों का परीक्षण करें यदि आप हाइपोथायरायडिज्म जैसे कि कब्ज, गड़बड़ी और थकावट के प्रभाव पेश कर रहे हैं तो डॉक्टर से तलाश करें ताकि वह यह निर्धारित कर सके कि आप वास्तव में इस बीमारी से पीड़ित हैं या नहीं। नियुक्ति पर, वह यह पता लगाने के लिए एक रक्त परीक्षण लिखेंगे कि क्या ग्रंथि के कामकाज में कोई परेशानी है।
  2. लोहा TSH स्तर फास्ट चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    2
    थायरॉयड दवाओं के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए अपने डॉक्टर से पूछो हाइपोथायरायडिज्म की वजह से टीएसएच के स्तर को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका लेवॉथोरॉक्सिन नामक सिंथेटिक हार्मोन ले रहा है। यह दवा आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए इसे मौखिक रूप से एक दिन में लिया जाना चाहिए और हार्मोन के स्तर को बहाल करना होगा और हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों को उल्टा करना होगा।
    • दवा शुरू करते समय, लक्षणों को तीन से पांच दिनों में सुधारना चाहिए। उपचार चार से छह सप्ताह के बाद अधिकतम प्रभावशीलता तक पहुंच जाएगा।
    • हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और आच्छादन का आदर करें कभी-कभी सुझाई गई खुराक से अधिक न लें
    • टीएसएच स्तर को बनाए रखने के लिए अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए थायरॉइड औषधि ली जानी चाहिए। अच्छी खबर यह है कि यह अपेक्षाकृत सस्ती है डॉक्टर शायद उपचार की सही लागत समझाएंगे।
  3. 3
    दवा के दुष्प्रभावों को जानें यदि आप अत्यधिक खुराक लेते हैं, तो आपका थायराइड हार्मोन का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, जिससे कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आपके चिकित्सक को आपके शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार खुराक समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है आपका शरीर किसी भी विशेष दवा को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है यदि आप लेवेथ्रोक्सिन से एलर्जी की प्रतिक्रिया, जैसे कि एक प्रकार की कीचड़, चेहरे की श्वास या सूजन, होंठ, जीभ, या गले में कठिनाई के किसी भी संकेत पर ध्यान देते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि आप निम्न में से कोई भी नोट करें:
    • त्वरित या अनियमित दिल की धड़कन
    • सीने में दर्द या साँस लेने में कठिनाई।
    • अत्यधिक बुखार, गर्मी, या पसीना
    • अत्यधिक ठंड।
    • कमजोरी, थकान, या परेशानी सो रही है
    • स्मृति, अवसाद या जलन के साथ समस्याएं।
    • मांसपेशियों में दर्द
    • सूखी त्वचा या बाल या बालों के झड़ने
    • माहवारी चक्र में परिवर्तन
    • उल्टी, दस्त, और भूख या वजन में परिवर्तन
  4. लोहा TSH स्तर फास्ट चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    4
    उपचार के दौरान कुछ खुराक न लें लोहा और कैल्शियम युक्त सप्लीमेंट्स आपके शरीर की दवाओं को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकती हैं। उन दवाओं से बचें जो कि कोलेस्टेरामाइन या एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड होते हैं।
    • अपने डॉक्टर को बताएं कि अगर आप थायरॉयड उपचार शुरू करने से पहले अन्य दवाएं या पूरक ले रहे हैं
    • सामान्य तौर पर, भोजन से पहले 30 मिनट के बारे में उपवास वाली स्थिति में लिया जाने पर थायराइड दवाएं सबसे प्रभावी होती हैं।
  5. 5
    "प्राकृतिक" थायरॉयड दवाओं पर विचार करते समय सावधान रहें सामान्य तौर पर, वे पशु थायरॉयड का उपयोग करते हैं, आमतौर पर सूअरों। हालांकि, वे ब्राजील में उपलब्ध नहीं हैं, जो उन्हें प्राप्त करने के लिए एकमात्र तरीका के रूप में आयात को छोड़ देता है। इसके अलावा, मेडिकल फॉलो-अप के बिना "प्राकृतिक" दवाएं लेने से बचें
    • डॉक्टर इन प्राकृतिक विकल्पों को दो तरीकों से लिख सकते हैं - निकाले और विच्छेदित।
    • यदि आप इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अपने चिकित्सक से आर्मोर थायरॉइड के बारे में पूछें, आयात के लिए उपलब्ध एक प्राकृतिक थायरॉयड निकालने (आपको दवा की उत्पत्ति के देश से नुस्खे लेने की आवश्यकता हो सकती है)।
  6. लोहा TSH स्तर फास्ट चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    6
    उपचार के दौरान निगरानी करें अपने चिकित्सक से नियमित रूप से परामर्श करें कि यह देखने के लिए कि आपका टीएसएच का स्तर उपचार के साथ घट रहा है या नहीं। कुछ मामलों में, चिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए दो-तीन महीने बाद खुराक बदल सकता है कि शरीर हार्मोन की सही मात्रा प्राप्त कर रहा है।
    • सही मात्रा में उपचार के एक महीने या दो के बाद, लक्षणों में सुधार होना चाहिए और आप कम थके हुए महसूस करेंगे। भोजन की आदतें इस विकास के साथ होनी चाहिए और वजन सामान्य होना चाहिए।
  7. लोहा TSH स्तर फास्ट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र



    7
    अपने TSH स्तरों का सालाना परीक्षण करें थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन के स्तर पर नजर रखने के लिए वार्षिक स्क्रींस करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें। यह महत्वपूर्ण है कि परीक्षण एक वर्ष में कम से कम एक बार किया जाए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उपचार काम कर रहा है।
    • यदि आपको लेवेथोरॉक्सिन की मात्रा में बदलाव आया हो, तो आपको अपने टीएसएच स्तरों को अधिक बार जांचना पड़ सकता है
    • यदि आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है, तो आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए थायरॉयड हार्मोन प्रतिस्थापन दवाएं लेने की आवश्यकता होगी। जब इलाज शुरू हो जाए तो इलाज रोकना न हो, क्योंकि वे शायद वापस आ जाएंगे।

विधि 2
भोजन और जीवन शैली को समायोजित करना

लोहा TSH स्तर फास्ट चरण 7 शीर्षक वाले चित्र
1
विटामिन बी और आयोडिन में समृद्ध आहार बनाए रखें यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रोटीन के स्वस्थ स्रोतों जैसे कि टोफू, चिकन और बीन्स, साथ ही साथ विटामिन बी में समृद्ध पदार्थ जैसे संपूर्ण अनाज, नट और बीजों में समृद्ध आहार अपनाते हैं। आदर्श यह है कि आप फलों और सब्जियों का भी उपभोग करते हैं, खासकर समुद्री सब्जियां, जो थायराइड के लिए बहुत अच्छी तरह से करते हैं क्योंकि वे आयोडीन में समृद्ध हैं।
  • एक दिन में कम से कम एक बार केल्प, नोरि और कोंम्बू जैसी समुद्री सब्जियों का उपभोग करने की कोशिश करें। आयोडीन का एक अतिरिक्त स्रोत प्राप्त करने के लिए सलाद या सूप्स में केल्प्स के टुकड़े जोड़ें। कोम्बू को बीन्स और मीट्स में जोड़ा जा सकता है, और नोरी का उपयोग भोजन को रोल करने के लिए किया जा सकता है।
  • कूइनो के साथ नट और बीज का उपभोग करें या उन्हें रसोतोट और सलाद में जोड़ें।
  • लोहा TSH स्तर फास्ट चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम आपकी चयापचय में मदद कर सकता है एक गरीब थायरॉयड के प्रभाव से लड़ने में, जिसमें थकान, अवसाद और वजन शामिल है। नियमित रूप से चलाने, चलना या साइकिल चलाने की कोशिश करें जिम में काम करना भी एक अच्छा विकल्प है महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करने की आदत है
    • आप सक्रिय कक्षाएं रखने और तनाव को कम करने के लिए योग कक्षाएं भी ले सकते हैं। जिम या योग स्टूडियो में उन्हें खोजें
  • लोहा TSH स्तर फास्ट चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    विटामिन डी दैनिक प्राप्त करें सुबह या दोपहर दोपहर को धूप में अपने आप को बेनकाब करने का प्रयास करें, हर दिन कम से कम 20 से 30 मिनट तक। अपने हाथ, पैर और चेहरे का खुलासा करें यह पाया गया है कि विटामिन डी की कमी हाइपोथायरायडिज्म के साथ जुड़ा है, इसलिए इसे पाने से लक्षणों में सुधार हो सकता है।
    • यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां थोड़ा सूरज की रोशनी होती है, विशेष रूप से सर्दियों में, अपने डॉक्टर से विटामिन डी की खुराक के बारे में पूछें
  • लोहे TSH स्तर फास्ट चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    तनाव और चिंता को कम करें तनाव और चिंता दोनों, थायराइड समारोह को प्रभावित कर सकते हैं। पेंटिंग, ड्राइंग और बुनाई जैसी आराम की गतिविधियों का अभ्यास करें आनंददायक शौक खोजना तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। इन लाभों को प्राप्त करने का कसरत एक अच्छा तरीका भी हो सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com