IhsAdke.com

एफएसएच स्तर को कैसे बढ़ाएं

एफएसएच (कूप-उत्तेजक हार्मोन) उर्वरता और प्रजनन के लिए आवश्यक है, अन्य बातों के अलावा। कई कारक हैं जो शरीर द्वारा उत्पादित एफएसएच के स्तर को कम करते हैं और इससे प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। इसलिए, यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो एफएसएच के स्तर में सुधार करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। अधिक जानकारी के लिए नीचे चरण 1 के साथ आरंभ करें।

चरणों

भाग 1
आहार के माध्यम से एफएसएच बढ़ाना

एफएसएच स्तर के चरण 1 में सुधार के शीर्षक वाले चित्र
1
अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं वे शरीर में हार्मोन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें एफएसएच शामिल है वे हैं: ओमेगा -6, ओमेगा -9 और ओमेगा -3।
  • फूड्स कि ओमेगा -3 मछली के तेल और flaxseed तेल और मछली (सामन, ट्राउट, मैकेरल, सार्डिन, हेरिंग और anchovies) उपलब्ध है। महिलाओं को शरीर में ओमेगा -3 के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम दो सर्विंग्स खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • ओमेगा -6 का एक अच्छा स्रोत बोरेज तेल (जो एक पूरक के रूप में लिया जा सकता है) हैं, जबकि ओमेगा -9 का अच्छा स्रोत एवोकैडो तेल, सूरजमुखी तेल, नट और बीज शामिल हैं।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 2
    2
    अधिक पत्तेदार सब्जियों और गहरे हरे रंग की है, जो विटामिन और खनिज एक स्वस्थ अंत: स्रावी प्रणाली है जो बदले में एफएसएच के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है के लिए आवश्यक के साथ शरीर को पोषण खपत करते हैं।
    • गहरे हरी सब्जियों में काली, पालक, ब्रोकोली और गोभी शामिल हैं, जबकि समुद्री लोगों में नोरी, सीवेड और वकीमी जैसी चीजें शामिल हैं। स्पायरुलीना को प्रोटीन और खनिजों के स्रोत के रूप में भी शामिल किया जा सकता है।
    • जो महिलाएं एफएसएच उत्पादन में सुधार करना चाहते हैं उन्हें इन खाद्य पदार्थों में कम से कम पांच सर्विंग्स खाने चाहिए। सुबह आहार में हरे मिश्रण की सहायता से, दोपहर के भोजन पर एक हरी सलाद और रात के भोजन पर उन खाद्य पदार्थों के कम से कम दो सर्विंग्स के साथ इस आहार का पालन करें।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 3
    3
    अपने आहार में अधिक जीन्सेंग का परिचय दें यह पिट्यूटरी ग्रंथि और हाइपोथैलेमस को समर्थन और पोषण करने में मदद करता है, जो एफएसएच स्तर को विनियमित करने के लिए आवश्यक हैं। आप एक पूरक के रूप में जीनसेंग ले सकते हैं - सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में दो बार 500 मिलीग्राम कैप्सूल दो बार लेने की सलाह दी जाती है
    • Ginseng भी व्यापक रूप से पुरुषों और अध्ययन की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए पता चला है कि यह स्तंभन दोष को रोकने और यौन प्रदर्शन को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता प्रयोग किया जाता है।
    • आपको जीन्सेंग की सिफारिश की दैनिक खुराक से अधिक नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह रक्त के थक्के को खराब कर सकता है।
  • एफएसएच स्तर सुधारने वाला शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    प्रतिदिन 2000 से 3000 मिलीग्राम मैक का उपभोग करें यह एक पौधा जड़ है जो उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बढ़ता है जिन पर तीव्र धूप है। खाद्य अंतःस्रावी तंत्र को पोषण देने में मदद करता है, जिसका शरीर में हार्मोन (एफएसएच सहित) की रिहाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लिटर पूरक रूप में पाया जा सकता है।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 5
    5
    दैनिक कैप्सूल में वीटेक्स लें यह एक जड़ी बूटी है जो पिट्यूटरी ग्रंथि को नियंत्रित करता है, जो शरीर में हार्मोन के उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता है। पिट्यूटरी ग्रंथि शरीर के विभिन्न हिस्सों में रासायनिक संकेत भेजता है और विभिन्न अंगों और ऊतकों में आवश्यक हार्मोनों की मात्रा में संचार करता है।
    • Vitex एक पूरक के रूप में लिया जा सकता है और सिफारिश खुराक 900 से 1000 मिलीग्राम / दिन है। एफएसएच उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक माह के लिए अनुपूरण को बनाए रखा जाना चाहिए।
    • पता है कि विटेक्स कैप्सूल एक खाली पेट पर सबसे अच्छा काम करते हैं और सुबह कॉफी के पहले सुबह ले जाना चाहिए।
  • भाग 2
    जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम से एफएसएच स्तर बढ़ाना

    चित्र शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 6
    1
    ग्रंथियों को प्रोत्साहित करने के लिए स्व-मालिश के माध्यम से एफएसएच के उत्पादन को प्रेरित करना जो इस और दूसरे हार्मोन का उत्पादन करते हैं। एफएसएच उत्पादन बढ़ाने और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए प्रत्येक दिन 10 से 15 मिनट के निचले पेट को मालिश करने के लिए कोमल परिपत्र गति का प्रयोग करें।
    • आप अपने अंगूठे की नोक को रगड़ने का भी प्रयास कर सकते हैं। रिफ्लेक्सोलॉजी में, यह उंगली पिट्यूटरी ग्रंथि से जुड़ी होती है, शरीर में हार्मोन उत्पादन संतुलन के लिए आवश्यक है।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 7
    2
    सामान्य एफएसएच स्तरों के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें यह हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक है नीचे एक सामान्य वजन एफएसएच की मात्रा में कमी आती है, नकारात्मक प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है। स्वस्थ वजन 18.5 और 25 के बीच बीएमआई होने के रूप में परिभाषित किया गया है।
    • आपकी बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) आपकी ऊंचाई के संबंध में मापा वजन है अपनी बीएमआई जानने के लिए, अपना वजन (किलोग्राम में) ऊंचाई (वर्ग इंच) में विभाजित करें, या बीएमआई कैलकुलेटर ऑनलाइन का उपयोग करें
    • यदि आपकी बीएमआई 18.5 से नीचे है, तो कम वजन पर विचार करें और, अगर बीएमआई 25 से अधिक है, तो अधिक वजन होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में सुधार FSH स्तर चरण 8



    3
    एफएसएच बढ़ाने के लिए तनाव कम करें आप महसूस कर जब जोर दिया रहे हैं, आपके शरीर विज्ञप्ति (जैसे कोर्टिसोल के रूप में) हार्मोन है कि नकारात्मक FSH की राशि है कि आपके शरीर का उत्पादन को प्रभावित बल देते हैं। इसलिए, एफएसएच स्तर बनाए रखने के लिए तनाव कम करना महत्वपूर्ण है
    • तनाव को कम करने के लिए, आप विश्राम के तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे अभ्यास, योग या ध्यान या लंबी गर्म स्नान आराम के साथ काम संतुलन के लिए भी महत्वपूर्ण है
    • तनाव कम करने में एक अच्छी रात की नींद एक और महत्वपूर्ण कारक है। रात में 7 से 8 घंटे सोते रहें और लगातार अनुसूची का पालन करें: बिस्तर पर चले जाओ और हर दिन एक ही समय पर जगाएं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 9
    4
    अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्रोजन हटाने के लिए शरीर को शुद्ध करें। उनमें से अधिकतर एफएसएच उत्पादन के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। जिगर शरीर से अतिरिक्त हार्मोन को हटाने में मदद करता है, लेकिन समय के साथ वे अंग जमा और अधिभार कर सकते हैं। इस प्रकार, समय-समय पर जिगर की detoxification के लिए सफाई करना महत्वपूर्ण है।
    • आप विशेष यकृत सफाई किट प्राप्त कर सकते हैं जो विशेष रूप से अतिरिक्त एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के शरीर से छुटकारा पाने और प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    • इन किट में कैप्सूल होते हैं जो यकृत को नवीनीकृत करते हैं और आपको कुशलता से काम करने में सहायता करते हैं। उनके पास विशेष हर्बल चाय भी होते हैं जो खून का सेवन करते हैं और गर्भाशय को स्वस्थ रखते हैं।
  • भाग 3
    एफएसएच नैदानिक ​​स्तरों का स्तर बढ़ाएं

    चित्रा शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 10
    1
    एक डॉक्टर से परामर्श करें जो कम एफएसएच स्तरों के कारण का निदान कर सकता है। यद्यपि ऊपर दिए गए वर्गों में वर्णित विधियां मदद कर सकती हैं, यदि हामीन का स्तर सामान्य नहीं है, तो मूलभूत कारण का समाधान नहीं किया जाता है। इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना और कठोर परीक्षण करना महत्वपूर्ण है ताकि एफएसएच ड्रॉप का कारण निदान किया जा सके और उम्मीद है, ठीक हो जाए।
    • एफएसएच गिरने के कारणों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया परीक्षण व्यापक रूप से भिन्न। आपका डॉक्टर कुछ हार्मोन के स्तर (GnRH तरह - गोनाडोट्रोपिन रिहा - और एस्ट्रोजन) शरीर में हार्मोन की तुलना पैनल आकलन कर सकते हैं या बनाने के एक जैव रासायनिक विश्लेषण, जो एंजाइमों और अन्य पदार्थ जो कुछ अंगों और ग्रंथियों के कार्य को प्रभावित की जाँच करता है ।
    • कुछ स्थितियों में, डॉक्टर अल्ट्रासाउंड, कंप्यूटेड टोमोग्राफी और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के रूप में एफएसएच गिरावट, के कारण के निदान के लिए रेडियो ग्राफिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 11
    2
    ट्यूमर या अल्सर हटाने के लिए सर्जरी है कुछ परिस्थितियों में, कम एफएसएच अंडाशय, अंडकोष, या पिट्यूटरी ग्रंथि में एक ट्यूमर या पुटी के कारण होता है। यदि यह मामला है, तो ट्यूमर या पुटी को शल्यचिकित्सा से निकाल दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर 12 कदम
    3
    , FSH के स्तर को संतुलित करने के बाद से यह सीधे इस तरह के एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन के रूप में अन्य हार्मोन के स्तर से प्रभावित होता है हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की कोशिश करो। हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के सिंथेटिक रूप में दवाएं लेने होते हैं। एक बार ये हार्मोनल असंतुलन का इलाज किया जाता है, तो एफएसएच सामान्य पर वापस जाना चाहिए।
  • भाग 4
    शरीर में एफएसएच की भूमिका को समझना

    पीएसएड स्तरीय चरण 13 में सुधार के शीर्षक वाले चित्र
    1
    एफएसएच के कार्य को समझें यह कूप-उत्तेजक हार्मोन है यद्यपि यह कई शारीरिक प्रक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण कारक है, इसके मुख्य कार्य में अंडाशय के रोम के विकास और विकास शामिल है, जो प्रजनन के लिए आवश्यक हैं।
    • हर महीने, एफएसएच को महिला के मासिक धर्म चक्र के दौरान कुछ बिंदुओं पर गुप्त रूप से गुप्त किया जाता है, जिससे कि रोमियों की संख्या बढ़ती रहती है और ओवुलेशन प्रक्रिया की अनुमति होती है। बिना एफएसएच, एक सफल गर्भावस्था संभव नहीं है।
    • महिलाओं में प्रजनन की प्रक्रिया में सहायता करने के अलावा, एफएसएच हड्डी के विकास, सेक्स अंगों के विकास, शुक्राणु उत्पादन और चयापचय में वृद्धि के साथ भी मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर 14 कदम
    2
    अपने आप को उन परिस्थितियों से परिचित कराएं जो एफएसएच के स्तर को कम कर सकती हैं। यह हार्मोन के एक जटिल और नाजुक नेटवर्क द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसलिए, कई ऐसी स्थितियां हैं जो एफएसएच के उत्पादन को प्रभावित कर सकती हैं। सामान्य स्तरों पर एफएसएच वापस करने के लिए ये अंतर्निहित कारणों को पहचान और इलाज किया जाना चाहिए। एफएसएच को कम कर सकते हैं जो कुछ भी आम शर्तों में शामिल हैं:
    • "पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम": इस शर्त के साथ, अंडाशय में कई सिस्टिक रोम होते हैं, जिससे एस्ट्रोजेन और एण्ड्रोजन का अत्यधिक उत्पादन होता है। इन हार्मोनों के उच्च स्तर एफएसएच का अनुपात काफी कम कर सकते हैं।
    • "Hypopituitarism" इस हालत पर, पिट्यूटरी ग्रंथि के कामकाज कम हो जाती है, जो काफी, एफएसएच स्तर को प्रभावित कर सकते हैं के बाद से यह वह जगह है जहां यह उत्पादन किया जाता है।
    • "अल्पजननग्रंथिता": कई अलग अलग सिंड्रोम का एक परिणाम के रूप में, जननांग (महिला में पुरुष में वृषण और अंडाशय) के कार्यात्मक गतिविधि में कमी आई एफएसएच के साथ हस्तक्षेप के बाद से इस हालत के लिए आवश्यक हार्मोन एस्ट्रोजन के रूप में GnRH प्रभावित कर सकते हैं या तो दोनों ( एफएसएच का उत्पादन)
    • "ट्यूमर": कई साइटों में से एक में एक ट्यूमर - जैसे पिट्यूटरी ग्रंथि और अंडाशय या टेस्टिकल्स - एफएसएच स्तरों में असामान्यताएं पैदा कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • 40 साल से अधिक उम्र में महिलाओं में एफएसएच शारीरिक रूप से वृद्धि हुई है। ये स्वाभाविक रूप से उच्च स्तर के एफएसएच, जो डिम्बग्रंथि रिजर्व की कमी को दर्शाता है, जिसका मतलब है कि कम उच्च गुणवत्ता वाले अंडे का उत्पादन होता है)। यह 40 वर्ष की आयु से अधिक महिलाओं के बीच बांझपन का सबसे आम कारण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com