IhsAdke.com

कैसे अपने शरीर में एक Leptin प्रतिक्रिया को उत्तेजित करने के लिए

लाप्टिन, वसा कोशिकाओं द्वारा जारी एक हार्मोन, शरीर द्वारा भूख और ऊर्जा व्यय को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब लेप्टिन को प्रणाली में जारी किया जाता है, भूख की भावना नष्ट हो जाती है इसी तरह, जब लेप्टिन का स्तर कम हो, तो शरीर यह संकेत करना शुरू कर देता है कि आप भूखे हैं। जो लोग अपने शरीर के वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, इस हार्मोन की देखरेख महत्वपूर्ण है। अपने शरीर में एक लीप्टिन प्रतिक्रिया को उत्तेजित करने के बारे में जानने से आप कम खाने के लिए अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं

चरणों

आपका शरीर चरण 1 में लिपटीन रिस्पांसस को उत्तेजित करता है
1
अपने कुछ अतिरिक्त वजन कम खोना अगर आप अपने शरीर में लेप्टिन प्रतिक्रिया में सुधार करना चाहते हैं, तो पैमाने पर कुछ संख्याएं कम करने में काफी अच्छा नहीं होगा - विशेष रूप से, आपको जितनी भी हो सके उतनी वसा कोशिकाओं को जलाने की आवश्यकता होगी। अध्ययनों से पता चला है कि यद्यपि मोटापे से ग्रस्त लोगों को उनके तंत्र में लेप्टिन होता है, उनकी भूख शायद ही बुझ जाती है क्योंकि लेप्टिन का प्रभाव उनके वसा कोशिकाओं द्वारा अवरुद्ध होता है।
  • कार्डियोवास्कुलर व्यायाम रोजाना करें हर दिन 30 मिनट चलने से लेप्टिन प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त वसा जला सकता है। वसा कोशिकाओं के जलने से लेप्टिन को रक्तप्रवाह में रिलीज किया जाता है जिसे कोशिकाओं में संग्रहित किया गया है। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, कार्डियोवस्कुलर व्यायाम आपके चयापचय को बढ़ावा देगा।
  • दैनिक वजन के साथ प्रतिरोध व्यायाम करें भार उठाना वजन नियमित रूप से वसा और कैलोरी कोशिकाओं को जलता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है। मांसपेशियों में वृद्धि में चयापचय में सुधार दिखाया गया है, जो शरीर में वसा को जलाने और लेप्टिन को जारी करने में मदद करता है।
  • चित्र आपके शरीर में लेप्टीन रिस्पांस को उत्तेजित करता है। चरण 2
    2



    अपने आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करें फलों और सब्जियां फ़िएन्यूट्रियेंट्स जैसे कैरोटीनॉइड और फ्लेवोनोइड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे विरोधी भड़काऊ एजेंट हैं जो शरीर के प्रतिरोध से लड़ने में मदद करते हैं।
    • गाजर, ब्रोकोली, पालक, टमाटर, कद्दू और पपीता कैरोटीनॉयड के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ब्लूबेरी, चेरी, अनार, खट्टे फलों, हरी चाय, प्याज और कड़वा चॉकलेट फ्लेवोनोइड के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • आपका शरीर चरण 3 में लिपटीन रिस्पांस को उत्तेजित करता है
    3
    अधिक ओमेगा -3 फैटी एसिड खाएं आपके शरीर के लिए सभी वसा हानिकारक नहीं हैं ओमेगा -3 फैटी एसिड में एक अद्वितीय रासायनिक संरचना होती है और आपके लिए मध्यम मात्रा में खपत होती है ओमेगा -3 फैटी एसिड मछली, हरी और पत्तेदार सब्जियां, नट्स और सेम में पाई जा सकती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में मदद करती है, जिससे शरीर को लेप्टिन का जवाब देने में सक्षम हो जाता है।
  • आपका शरीर चरण 4 में लेप्टीन रिस्पांस को उत्तेजित करता है
    4
    फास्ट फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें कई निर्माताओं ने अपने उत्पादों को नमक और चीनी के साथ अधिभारित किया है, क्योंकि कृत्रिम भोजन की अजीब प्रकृति को कवर करने के साधन हैं। यहां तक ​​कि आहार किस्मों (जैसे, आहार कोक) चीनी विकल्प पर भरोसा करते हैं जो अप्रिय स्वादों को ढंकते हैं। इस वजह से, कृत्रिम रूप से संसाधित खाद्य पदार्थों में आवश्यक गुणों और पोषक तत्वों की कमी होती है जो शरीर की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप लेप्टिन की खराब प्रतिक्रिया होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com