IhsAdke.com

आपका भोजन कैसे नियंत्रित करें

भोजन स्वैच्छिक है, है ना? क्या हम संतुष्ट होने के बाद खाना खाने में सक्षम नहीं होना चाहिए? आह, अगर यह आसान था ... दुर्भाग्य से, जब मिठाई की गाड़ी हमारे पास आती है, तो "नहीं" विकल्प बहुत अलग लगता है। तो हम मन को दिखाने के लिए क्या कर सकते हैं कि हमें अधिक खाने की आवश्यकता नहीं है? पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
आपको क्या करना चाहिए

शीर्षक पर चित्रित करें आपका भोजन चरण 1 नियंत्रित करें
1
बहुत पानी पीना जब आपका पेट पानी से भरा होता है, तो वह अब मस्तिष्क को संकेतों को नहीं भेजेगा जिससे भूख का संकेत हो। आप पूरी तरह से महसूस करेंगे शून्य कैलोरी। सबसे अच्छी बात यह है कि आपके चयापचय तेजी से और भी तेज हो जाता है।
  • हालांकि पानी पाचन तंत्र से जल्दी से गुजरता है, यह अभी भी आपकी भूख कम करने में मदद कर सकता है आमतौर पर हम प्यास और भूख को भ्रमित करते हैं, खासकर दोपहर के मध्य में।
    चित्रित करें आपका भोजन चरण 1 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • 500 मिलीलीटर पानी पीने के बाद 10 मिनट, जर्मनी में एक अध्ययन के विषय में चयापचय में 30% सुधार देखा गया। अन्य अध्ययनों में, यह दिखाया गया है कि जो अधिक पानी पीता है वह वजन कम करता है और इस वजन को खो दिया रखना
    चित्रित करें आपका भोजन चरण 1 बुलेट 2 नियंत्रित करें
  • चित्रित करें आपका भोजन चरण 2 नियंत्रित करें
    2
    आराम करें। नींद के दौरान वजन कम करना एक चमत्कार की तरह लगता है, है ना? लेकिन हाल के शोध से पता चलता है कि नींद और वजन घटाने के बीच निश्चित संबंध हैं। दो हार्मोन, लेप्टिन और घ्रालिन, सोनो द्वारा नियंत्रित होते हैं- ये हार्मोन नियंत्रण भूख में मदद करते हैं। तो एक झपकी लेने के बारे में दोषी महसूस मत करो - आप सिर्फ भूख को नियंत्रित कर रहे हैं!
    • लैप्टिन और घ्रिलिन "चेक और बैलेंस" प्रणाली में काम करते हैं जो भूख और तृप्ति की भावना को नियंत्रित करता है ग्रिलीन, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक्ट में उत्पादित होता है, भूख को उत्तेजित करता है, जबकि लेप्टिन, वसा कोशिकाओं में निर्मित होता है, जब आप पूर्ण होते हैं तो मस्तिष्क को एक संकेत भेजता है।
      चित्रित करें आपका भोजन चरण 2 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • चित्रित करें आपका भोजन चरण 3 पर नियंत्रण करें
    3
    महक शुरू करें भूख को दबाने का मतलब मस्तिष्क को धोखा देना है - और नाक का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हर दो घंटे में टकसाल गंध ले जाते हैं वे प्रति सप्ताह 2,700 कम कैलोरी खाती हैं - यह लगभग 500 ग्राम का नुकसान होता है।
    • केले, हरे सेब और वेनिला के दूसरे अध्ययनों में इसी तरह के प्रभाव थे। जितना अधिक आप उन सूंघों को गंध करते हैं, उतना अधिक वजन आप खो देंगे स्नैक्स या पंट्री के दराज में कुछ वेनिला सुगंधित मोमबत्तियां डालें यदि आप तनाव के समय खाने के लिए जाते हैं, बाएं नथुने पर प्लग करें और मस्तिष्क के पक्ष को सक्रिय करने का अधिकार के साथ गंध जहां भावनाओं पर कार्रवाई की जाती है। इससे आपकी चिंता और आपकी भूख को कम करने में मदद मिल सकती है
      चित्रित करें आपका भोजन चरण 3 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • शीर्षक पर चित्रित करें आपका भोजन चरण 4 नियंत्रित करें
    4
    धीरे से खाओ भोजन के कार्य पर ध्यान दें आप भोजन पर ध्यान केंद्रित करने और उसके स्वादों का आनंद लेने में सक्षम होंगे। आपके पेट से भेजे जाने वाले रासायनिक यौगिकों को संसाधित करने के लिए आपके मस्तिष्क का समय धीरे-धीरे भोजन करेगा और यह संकेत देगा कि आप पूर्ण हैं।
    • आपका भोजन समाप्त करने के लिए आधे घंटे लगते हैं इसे लम्बा करने के लिए, धीरे धीरे चबाना, काटने के बीच कांटा कम करें, हैश या आपके गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग करें और छोटे कांटे दें।
      चित्रित करें आपका भोजन चरण 4 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • चित्रित करें आपका भोजन चरण 5 पर नियंत्रण रखें
    5
    गम चबाना यह न केवल भूख को नियंत्रित करने के लिए अच्छा है, बल्कि मन को भी मदद करता है यह आपकी याददाश्त में सुधार करता है, आपको ध्यान देता है, और अध्ययन से पता चलता है कि यह नोट्स बढ़ाने में मदद करता है!
    • रोड आइलैंड के एक विश्वविद्यालय के अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने सुबह एक घंटे के लिए चबाने वाली गम चबाया था, दोपहर के भोजन पर 67 कम कैलोरी का सेवन किया और बाद में खाने से यह कमी नहीं हुई। कुछ सिद्धांतों से पता चलता है कि चबाने से मंडल में नसों को उत्तेजित होता है जो तृप्ति के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क क्षेत्र से जुड़े होते हैं। आप प्रति घंटे 11 अतिरिक्त कैलोरी जलाएंगे.कुछ कुछ है!
      चित्रित करें आपका भोजन चरण 5 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • शीर्षक पर चित्रित करें आपका भोजन चरण 6 नियंत्रित करें



    6
    बाहर काम करते हैं। जिम में जाने से कैलोरी जल नहीं होती है बल्कि आपको कम खाने में भी मदद मिलती है अमेरिकन जर्नल ऑफ साइज़ियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कार्डियो कसरत के 60 मिनट तक दो घंटे तक भूख कम हो सकती हैं।
    • एरोबिक व्यायाम आपके शरीर में हार्मोन के स्तर को कम करते हैं जो कहते हैं कि आप भूखे हैं भूख के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, अंतराल के साथ गहन एरोबिक वर्कआउट लें (नियमित आराम की अवधि के साथ गति के छोटे फट)
      अपने भोजन के चरण 6 बुलेट 1 को नियंत्रित करें
  • विधि 2
    आप क्या खाओ चाहिए

    चित्रित करें आपका भोजन चरण 7 को नियंत्रित करें
    1
    स्वस्थ वसा को प्राथमिकता दें यह उल्टा लग सकता है, लेकिन स्वस्थ वसा आपको कम खाएंगे - असंतृप्त वसा (अच्छा प्रकार) आपको ऊर्जा देगा और स्वस्थ आहार का हिस्सा होगा।
    • Avocados, बादाम और जैतून खाओ ध्यान दें कि नट्स की भूख कम करने के प्रभाव में आधे घंटे का समय लगता है। इससे पहले कि आप बेहद भूख लगी रहें, या आप अधिक खाने की परीक्षा लेंगे, उन्हें खाएं।
      चित्रित करें आपका भोजन चरण 7 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • आपका नामांकन चरण 8 पर नियंत्रण रखें
    2
    अंगूर खाओ हालांकि अंगूर युक्त आहार 1 9 80 के दशक का अवशेष है, फिर भी शोध उन लोगों के अनुकूल हैं। सैन डिएगो में स्क्रिप्प्स क्लिनिक में पोषण और मेटाबोलिक रिसर्च सेंटर में एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रत्येक भोजन के बाद आधा अंगूर खाने वाला कोई भी व्यक्ति तीन महीने में 1.3 पौंड की कमी कर देता है। आपके आहार में कुछ भी बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • इस के पीछे विज्ञान यह है कि फल आपके भोजन के बाद इंसुलिन के स्तर को कम करता है, हार्मोन जो रक्त शर्करा और वसा के चयापचय को नियंत्रित करता है।
      अपने भोजन चरण 8 बुललेट 1 को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र
  • चित्रित करें आपका भोजन चरण 9 को नियंत्रित करें
    3
    प्रोटीन खाएं खासकर सुबह के दौरान प्रोटीन यह नियंत्रित करता है कि आपको अधिक तेज़ी से महसूस करने के द्वारा आप कितना खाना खाते हैं यदि आप सुबह सुबह प्रोटीन खाएं तो आप दिन के दौरान कम खायेंगे
    • पर्ड्यू विश्वविद्यालय में एक अध्ययन में पाया गया कि नाश्ते में दुबले प्रोटीनों (जैसे कि कनाडा के बेकन, सफेद अंडे या कम वसा वाले दही) खाने से आप दिन के किसी अन्य समय में इसका सेवन करने से अधिक समय तक तृप्त रह सकते हैं। सुबह के दौरान कम से कम 30 ग्राम प्रोटीन खाने की कोशिश करें।
      चित्रित करें आपका भोजन कदम 9 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • शीर्षक पर चित्रित करें आपका भोजन चरण 10 नियंत्रित करें
    4
    आलू पर फोकस अच्छा और स्वस्थ तरह, निश्चित रूप से। आप अच्छे carbs चाहते हैं, मक्खन वाले नहीं - और आलू लगभग हमेशा ऐसा होता है। वे पचाने के लिए समय लेते हैं - वे आंत में रहते हैं, भूख की शुरुआत में देरी करते हैं
    • रात के खाने पर बेक्ड आलू खाएं (एक औसत आलू में केवल 100 कैलोरी हैं) अच्छे प्रभावों के लिए, मेयोनेज़ के बजाय सिरका के साथ आलू के सलाद की कोशिश करें - शीतल आलू अपनी भूख बाधित क्षमता बढ़ाएं। बेशक, आलू तेल की एक बैरल में पकाया जाता है (फ्रेंच फ्राईज़ लगता है) अभी भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है
      चित्रित करें आपका भोजन चरण 10 बुलेट 1 नियंत्रित करें
  • युक्तियाँ

    • अपने दिमाग में एहसास करें कि आप धीरे-धीरे खायेंगे और भोजन का आनंद लेंगे- भोजन खत्म करने के लिए 20 मिनट की सीमा बनाएं।
    • यदि आप कैंडी पसंद करते हैं, तो पता करें कि दोपहर के भोजन के बाद मिठाई होगी या नहीं - अन्यथा इसे अस्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, भले ही आप संतुष्ट हों। आप मिठाई का आनंद लेने के लिए कम खायेंगे

    चेतावनी

    • उपरोक्त विधियों से आपको कम भोजन से संतुष्ट होने में मदद मिलती है - आपको अब भी स्वस्थ भोजन खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने का प्रयास करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com