IhsAdke.com

कैसे अपने आप को ठीक से फ़ीड करने के लिए

आप हमेशा लोगों को ठीक से और बेहतर खाने के बारे में बात करते हैं, लेकिन आप इसे ठीक से कैसे करते हैं? नीचे दी गई सलाह का पालन करें यदि आप ठीक तरह से भोजन करना चाहते हैं और अपने जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि करना चाहते हैं!

चरणों

भाग 1
स्वस्थ फूड्स का चयन

चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 1
1
एक संतुलित आहार लें पोषक तत्व समृद्ध कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फलों, सब्जियों और डेयरी उत्पादों के स्वस्थ संतुलन बनाएं। इस तरह के एक दृष्टिकोण से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका शरीर पौष्टिक, मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यकता हो। उनके आहार सब्जियों, 20% फल, 20% कार्बोहाइड्रेट, 20% प्रोटीन (जैसे गेहूं, चावल और मक्का के रूप में) का 30% शामिल हो सकते हैं (मांस में पाया, सेम और फलियां में) और डेयरी उत्पादों के 10%।
  • चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 2
    2
    खाना न छोड़ें नाश्ते के लिए निश्चित रूप से जरूरी है क्योंकि यह आपके चयापचय के लिए प्रारंभिक बढ़ावा देता है (नींद के दौरान भारी गिरावट) आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए नियमित अंतराल पर खाने की ज़रूरत होगी कि आपका शरीर दिन के माध्यम से प्राप्त होने वाले ईंधन की आवश्यकता है।
  • चित्र खाओ ठीक खाओ चरण 3
    3
    पेय के साथ कैलोरी खर्च न करें केवल पानी या अन्य गैर-कैलोरी पेय, जैसे कि काली चाय या कॉफी, जब भी संभव हो, पीना एक अच्छा विचार है। शराब और शक्कर के रस में सैकड़ों कैलोरी हो सकते हैं और आपको किसी भी प्रकार के संतृप्त महसूस नहीं करते हैं। अनिवार्य रूप से, इन पेयों को निगलना कुछ भी नहीं है, लेकिन आपकी प्यास खत्म हो जाती है और आपके अंतिम दिन की गिनती में कैलोरी बढ़ जाती है।
    • फलों से सीधे बनाया रस एक समस्या नहीं है।
    • यदि आप प्राकृतिक रस में चीनी की मात्रा को कम करना चाहते हैं, तो आप जूस में कम से कम 30% पानी डालते हैं। आप समय के साथ इस राशि को बढ़ा सकते हैं जब आप स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं
  • चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 4
    4
    कम अस्वास्थ्यकर वसा और खाली कैलोरी खाएं। अपने आहार में कुल ट्रांस और संतृप्त वसा की मात्रा को कम करें वे आलू के चिप्स, मार्जरीन, और कई डिब्बाबंद या जमी खाद्य पदार्थ जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं। तुम भी खाली कैलोरी, या जो आप पोषक तत्वों (जैसे आम रोटी, आलू और मिठाई के रूप में) के एक उदार राशि देना नहीं है के साथ भोजन में कटौती करनी चाहिए। दोनों आपको वजन हासिल कर सकते हैं, या स्वस्थ भोजन की मात्रा को कम कर सकते हैं।
  • चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 5
    5
    अधिक पोषक तत्व-घने खाद्य पदार्थ खाएं अपने शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों को निगलना पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। यही है, विटामिन और खनिजों में समृद्ध पदार्थ। आप खट्टे फल कोशिश कर सकते हैं, इस तरह के गोभी या पालक के पत्ते, ऐसे भूरे रंग के चावल और क्विनोआ, इस तरह पनीर कम कैलोरी के रूप में मसूर की दाल और चिकन, और कैल्शियम से भरपूर डेयरी उत्पाद, जैसे दुबला प्रोटीन के रूप में अनाज के रूप में अंधेरे हरी सब्जियां।
  • भाग 2
    भोजन का अधिकार

    चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 6
    1
    केवल जब आप भूख लगी तो खाएं बहुत से लोग यह सोचते हैं कि लोग सुबह 9 बजे, दोपहर और फिर 6 बजे भूख लगी। यद्यपि ये समय उपयोगी हो सकता है, याद रखें कि यदि आपको भूख नहीं है तो आप को भोजन खाने की ज़रूरत नहीं है। इसके अलावा, यदि आप भूखे हैं और भोजन के बीच कुछ खाने के लिए चाहते हैं, तो स्वस्थ के लिए कुछ चुनिए। भोजन के बीच भूख बनना अच्छा नहीं है: यदि आप बहुत भूख लगी रहती हैं, तो आप एक्सट्रपोलिंग को समाप्त कर सकते हैं।
    • जब आपको भूख लगी है, तो पता करें सिर्फ इसलिए मत खाओ क्योंकि आपको कुछ नहीं करना है! पता है कि भूख लगी है आपके पेट में भोजन, किसी भी भोजन की आवश्यकता है।
    • जब आप संतुष्ट हो जाएं तब खाना बंद न करें, जब आप पूर्ण न हों खाने के बाद, आपके पेट को खाली नहीं लगना चाहिए, लेकिन इसे पूरी तरह से पूरा नहीं होना चाहिए। यदि आप भरवां हो, तो आप पेट भर खायेंगे धीरे-धीरे खाने की आदत में जाओ तुम जब आप संतुष्ट हैं, पूर्ण नहीं मस्तिष्क के बारे में 20 मिनट की जरूरत पर हस्ताक्षर करने के लिए बंद कर सकते हैं तो "मैं अब और भूखा नहीं हूँ।"
  • चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 7
    2
    बेहतर आकार के साथ भाग लें याद रखें कि आपका पेट आपकी कलाई के आकार के बारे में है नकारात्मक नतीजों के बिना 10 गुना अधिक उसमें भोजन की मात्रा डालने में सक्षम होने की उम्मीद न करें। ऐसा कुछ जो बहुत से लोगों को नहीं पता है कि भोजन के अति अधिक होने के लिए जब पेट बढ़ता है तब पेट बढ़ जाता है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में भोजन का इलाज करते हैं तो अंग अपने सामान्य आकार को सुरक्षित रखेगा एक छोटे पेट के साथ, आप को पूरा करने के लिए जितना ज्यादा खाने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • कैलोरी की गिनती से भाग को नियंत्रित करना आसान हो सकता है। औसत वयस्कों को एक दिन में 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है।
    • किसी विशेष भोजन में कैलोरी की संख्या के बारे में चिंता न करें। कैलोरी केवल दिन के दौरान ही बात करते हैं आप इन दो विकल्पों के बीच उन्हें कई छोटे भोजन, दो बड़े वाले या कुछ में विभाजित कर सकते हैं। आप तय करते हैं किसी भी मामले में, निवेश करें जो आपके चयापचय के लिए सबसे अच्छा है।



  • चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 8
    3
    अपने कैलोरी सेवन पर नजर रखें कैलोरी शरीर के ईंधन हैं यदि आप पेट भर लेते हैं, तो आपका शरीर कुछ अतिरिक्त कैलोरी (खराब दिनों के लिए) को स्टोर करेगा और यही हमें ज्यादा वजन हासिल कर लेता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक सीमा से अधिक नहीं हैं, अपने दैनिक कैलोरी को गिनने की कोशिश करें। अगर आप ज्यादा खा रहे हैं, या वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने कैलोरी का सेवन कम करने की कोशिश करें और इसे एक व्यायाम दिनचर्या दें।
  • चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 9
    4
    रोजाना बहुत पानी पीना यह बहुत महत्वपूर्ण है आप सोच सकते हैं कि आप भूखे हैं, जब वास्तव में आप केवल प्यास हैं पानी का सेवन भी आपके जिगर और गुर्दे को बहुत खुश छोड़ देता है। अपने पानी में नींबू, चूने या नारंगी का स्वाद जोड़ने के लिए स्वाद को बढ़ाने के लिए कोशिश करें- ककड़ी की स्लाइस बहुत अच्छे प्रभाव का कारण बनती है!
    • दिन तक, अधिकांश वयस्कों के लिए 240 मिलीलीटर के 8 गिलास श्वास लेने की सिफारिश की जाती है, हालांकि कुछ लोगों को और अधिक की आवश्यकता होती है, और अन्य कम।
  • भाग 3
    भोजन के बारे में सकारात्मक अवधारणाओं को इकट्ठा करना

    चित्र खाओ खाओ ठीक से कदम 10
    1
    सनक आहार में मत आना शरीर को ठीक से काम करने के लिए प्रोटीन और विभिन्न वसा (ओमेगा 3 वसा सहित, आमतौर पर मछली के तेल में पाया जाता है) का पर्याप्त सेवन आवश्यक है। दूसरी तरफ, कई स्वस्थ आहार, जैसे कि फलों और सब्जियां, कार्बोहाइड्रेट में उच्च होती हैं। किसी भी मैक्रोनियुट्रिएन्ट पर प्रतिबंध को शामिल करने वाले आहार करने के लिए परीक्षा न करें।
  • चित्र खाओ खाओ ठीक से चरण 11
    2
    अपने आप को दिलचस्प नाश्ते दे दो आप केक या कुकीज़ खाने के बिना स्वादिष्ट भोजन के साथ खुद को लाड़ प्यार कर सकते हैं कई स्वस्थ विकल्प और जैसे अच्छे हैं आइसक्रीम के रूप में उपयोग करने के लिए कम वसा वाले ग्रीक दही को फ्रीज करने का प्रयास करें मिठाई के बजाय स्ट्रॉबेरी खाएं एक केला सैंडविच और मूंगफली का मक्खन एक पाई बदलने की एक शानदार तरीका है।
  • चित्र का शीर्षक खाओ ठीक से चरण 12
    3
    केवल विशेष अवसरों पर मिठाई खाएं तुम्हें पता है कि आप कुछ बिंदु पर मिठाई खा जाएगा: पड़ोसी के जन्मदिन का केक, उसकी दादी के घर पर मिठाई क्रिसमस, चॉकलेट कि उसके प्रेमी कुकीज़ या क्या आपका बेटा आप के लिए किया था दे दी है। और, ज़ाहिर है, हर कोई खुद को लाड़ करना चाहता है और समय-समय पर प्रहार करता है। यह रहस्य है कि आप इन विशेष अवसरों के दौरान ही मिठाई खा सकते हैं। मिठाई को नियमित रूप से भोजन करना और इन विशेष अवसरों पर उन्हें कुल्ला करना एक घातक गलती है।
  • चित्र खाओ ठीक खाओ चरण 13
    4
    भोजन के बारे में कल्पना न करें क्या टीवी देखता है कि आप ज्यादा खाना चाहते हैं? यह उन सभी विज्ञापनों के मुंह-पानी के कारण है, जिनके साथ इन पदार्थों को पूरी तरह से तैयार किया जाता है। इन कार्यक्रमों को न देखें, क्योंकि यह केवल आपको भोजन के बारे में सोचता है। इसके अलावा, अपने खाली समय में सोचना नहीं है कि यह आइसक्रीम कोन को भस्म करने के लिए कितना बड़ा होगा इन खाद्य पदार्थों के लिए कम इच्छा को प्रोत्साहित करने के लिए इन विचारों को अपने सिर से बाहर निकालना
  • चित्र खाओ ठीक खाओ चरण 14
    5
    जब आप छोड़ दें तो पेट भर मत खाएं यह एक बहुत सारे समझ में आता है कि एक रेस्तरां में वह स्वादिष्ट भोजन खाएं, खासकर यदि आप खाना पकाने में उतना अच्छा नहीं हैं लेकिन समझते हैं कि रेस्तरां में भोजन आम तौर पर बहुत बड़ा है आप एक बार में इतना नहीं खाना चाहिए! इसके बजाय, केवल आधा प्लेट खाएं और अगले दिन दोपहर के भोजन के लिए अन्य आधे को बचाएं। यदि आप सोचते हैं कि ऐसे हिस्से बेहतर होंगे तो आप एक पूर्ण भोजन के बजाय ऐपेटाइज़र का ऑर्डर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर आहार के बारे में अधिक जानकारी, अपने शहर पुस्तकालय में, या अपने डॉक्टर से बात करें
    • कभी-कभी पेट की आवाज़ें भूख को इंगित नहीं करती, केवल पाचन प्रक्रिया होती है, जो पेट में शोर और शोर पैदा करती है। आमतौर पर, भूख की पीड़ा अधिक होती है और एक धीमी पुनरावृत्ति होती है, जैसे "वेदना" ... और फिर कुछ ही सेकंड या मिनट बाद ... "वेदना" यदि आप नाश्ते नहीं खाते हैं तो आप इस अनुभूति के लिए अधिक प्रवण होंगे।
    • डीबेट खाओ! हर काट लें!
    • इसके अलावा, तृप्ति का पहला चिन्ह प्यास है
    • अपने आप से पूछो "क्या मैं वास्तव में भूख लगी है या बस ऊब?"
    • एक चाल में मदद करने को रोकने के (या स्थगित) एक इच्छा: जब एक खाद्य (विशेष रूप से जंक फूड) जल्द ही भाषा में भोजन, रगड़ टूथपेस्ट के बाद इच्छा (अपने दाँत बहुत अधिक रगड़ आपके मसूड़ों के लिए बुरा हो सकता है)। चूंकि कुछ खाद्य पदार्थ टूथपेस्ट के साथ मिलते हैं, आप किसी भी भोजन के लिए प्राकृतिक नापसंद महसूस करेंगे। यह सरल कार्य आपकी इच्छा को खत्म कर सकता है और आपको स्वस्थ होने के कुछ समय के आने तक तक सहन करने के लिए अधिक उपयुक्त रह सकता है। ताजा सांस भी महान है
    • आदत रखें यह अच्छा खाना पसंद बनाने और थोड़ी देर के लिए उन्हें बनाए रखने का कोई फायदा नहीं है। अपनी पसंद में अपने विकल्पों को शामिल करें और उनसे सच रहें।
    • फल, सब्जियां, और पागल खाने के लिए पोषक और स्वादिष्ट चीजें हैं। भूख का ट्रैक रखने के लिए हर दिन उन्हें कुछ सर्विंग्स खाने के लिए सबसे अच्छा है
    • मॉडल और टीवी कलाकारों के साथ खुद की तुलना न करें अधिकांश लोग कभी-कभार सही नहीं होते हैं (जब तक कि आप व्यक्तिगत ट्रेनर और एक पोषण विशेषज्ञ को रोजाना कई घंटों तक काम करने के लिए खर्च कर सकते हैं!)। इसके बजाय, आपके लिए एक स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान केंद्रित करें
    • याद रखें कि भूख और खाने के लिए भूख के बीच अंतर है कभी कभी, आप केवल "स्वाद" के लिए भोजन चाहते हैं, लेकिन आप वास्तव में भूखे नहीं हैं (यानी, आपका पेट भूख के किसी भी लक्षण का उत्सर्जन नहीं करता है - यह सच है या गलत है)।
    • टेबल पर एक मेज पर अतिरिक्त प्लेट रखो और इसमें अपना कुछ भोजन डालें और इसे कल के दोपहर के भोजन के लिए बचाएं। इस लेख को पढ़ने के बाद, आप देख सकते हैं कि आपके भोजन का हिस्सा बहुत बड़ा है! आम तौर पर आप सब कुछ खाते हैं! लेकिन इस बार, आप दूसरे भोजन के लिए "थोड़ा" बचा लेंगे और संभवतः फूला हुआ महसूस करने से बचें।
    • कभी कभी, जब आप भूखे हो, आपको वास्तव में तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है फिर पानी या ताजे फल का रस पीने से आपकी प्यास को संतुष्ट करें और आपकी प्यास गायब हो जाएंगे। जब आप पानी के ताज़ा गिलास पीते हैं तो आप भोजन को भूल सकते हैं। बहुत ज्यादा पानी पीने के लिए बहुत मुश्किल है
    • हाशिस आपको धीरे-धीरे खाने में मदद कर सकता है। याद रखें: यह होशियों में इस्तेमाल करने के लिए समय लगता है।
    • अपने मुंह को भोजन लाने के बाद कटलरी को आराम करो। चबाने और निगलने के बाद उन्हें फिर से उठाएं।
    • एक आयुर्वेदिक व्यवसायी यह कह सकते हैं कि जीभ को साफ़ करने से पाचन तंत्र को उत्तेजित किया जाता है, जिससे भूख के शरीर की प्रतिक्रिया तेज हो जाती है। यदि आप इस दृष्टि से सहज होते हैं, तो टूथपेस्ट के बजाय मुंह-वाश का प्रयोग करें!

    चेतावनी

    • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, याद रखें कि भोजन और व्यायाम सहित आपकी जीवनशैली को आपके शरीर का ख्याल रखना चाहिए, और इसे खराब न करें
    • भोजन को अपने जीवन का ध्यान न दें। भोजन के प्रकार, या इसकी मात्रा से ग्रस्त मत बनो जुनून एक खा विकार को जन्म दे सकता है
    • कुछ स्वाद वाले पानी के लेबल को पढ़ें, क्योंकि उनमें से कई में कई कैलोरी हैं, कभी-कभी एक से अधिक सोडा भी।
    • अपने मुँह से बात मत करो! चबाया खाना कभी सुंदर नहीं लगता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com