IhsAdke.com

कैसे एक भोजन संतुलन के लिए

खाने को ठीक से संतुलित करने के बारे में जानने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। एक संतुलित भोजन न केवल पोषक तत्वों की सही मात्रा प्रदान कर सकता है, बल्कि आपको वजन कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कई पुराने हृदय रोगों के जोखिम या साइड इफेक्ट को कम करने में भी मदद करता है। हर कोई अपने पसंदीदा भोजन और उनकी शारीरिक जरूरतों को पूरा करता है, हालांकि एक संतुलित भोजन डाल करने के लिए कुछ बुनियादी रणनीतियों हैं जो लगभग सभी लोगों को लाभान्वित कर सकती हैं। नीचे दी गई युक्तियों का पालन करके, आप सीखेंगे कि प्रत्येक भोजन को संतुलित करने के लिए कैसे अपना आहार अधिक स्वस्थ और पौष्टिक बनाने के लिए।

चरणों

बैलेंस ए भोजन चरण 1 नामक चित्र
1
बुनियादी भोजन सिफारिशों को जानें आमतौर पर, प्रत्येक भोजन में से आधा सब्जियों और / या फल से मिलना चाहिए, 1/4 में दुबला प्रोटीन होना चाहिए और 1/4 अनाज होना चाहिए। पेय पानी, स्किम दूध या समकक्ष विकल्प, 100% प्राकृतिक रस या गैर-कैलोरी विकल्प जैसे कि चाय होना चाहिए।
  • आपके भोजन में खाने की सही मात्रा आपके स्वास्थ्य और वजन के लक्ष्यों, व्यायाम की मात्रा, आपकी आयु, आपके यौन संबंध और आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करती है।
  • स्वास्थ्य और पोषण संघों की वेबसाइटों पर इंटरनेट पर उपलब्ध कई आहार योजनाएं हैं कई लोग व्यक्तिगत योजनाएं प्रदान करते हैं जो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आप प्रतिदिन या सप्ताह में कितना खाना निपटा सकते हैं। तो आप सीखेंगे कि प्रत्येक भोजन के भाग को कम कैसे करें।
  • मधुमेह को सरल या परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के बजाय पूरे अनाज और जटिल कार्बोहाइड्रेट के लिए चुनना चाहिए और फलों और रसों का सेवन प्रतिबंधित करना चाहिए।
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग और अन्य समान स्थितियों वाले लोग पशु उत्पादों और वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। ये लोग मांस के लिए विकल्प खा सकते हैं, जैसे कि हैमबर्गर के बजाय काली सेम स्टेक, उदाहरण के लिए। इन खाद्य पदार्थों को प्रतिस्थापित किया जा सकता है, लेकिन आप सब्जियों और प्रोटीन के साथ संतुलित भोजन की भावना अभी भी महसूस करते हैं
  • अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो अपने भोजन को सब्जियों और खाद्य पदार्थों पर कुछ कैलोरी और कई पोषक तत्वों पर जोर देने का प्रयास करें। हालांकि, जिस तरह से आप अपना भोजन तैयार करते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप खाते हैं - खाना पकाने के दौरान अधिक मात्रा में मक्खन, तेल, सब्जी वसा, चीनी और नमक का उपयोग न करें।
  • बैलेंस ए भोजन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने भोजन में से प्रत्येक को शेष करें संतुलित नाश्ते के बाद संतुलित भोजन और रात्रिभोज के समान महत्वपूर्ण है। प्रत्येक भोजन में भोजन समूहों का मिश्रण होना चाहिए
    • उदाहरण के लिए, नाश्ते में 1 कप जई, 1 कप फलों का सलाद, 1 कप स्किम दूध या समतुल्य, और एक मुट्ठी भर पागल हो सकता है।
    • एक संतुलित दोपहर के भोजन में भूरे रंग के रोटी, सलाद, प्याज, टमाटर, पतले पनीर का एक टुकड़ा और सॉसेज के कुछ स्लाइस के दो स्लाइस के साथ एक सैंडविच हो सकता है। इसके अलावा, दो चम्मच सॉस के साथ सलाद के साथ और 100% प्राकृतिक रस के गिलास के साथ।
    • अंत में, एक संतुलित रात्रिभोज में 1 कप पका हुआ गाजर, 1 कप सेम, 1 कप ब्राउन चावल और ग्रील्ड स्टेक हो सकता है। आप एक गिलास पानी या स्किम दूध पी सकते हैं



  • बैलेंस ए मैल चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने स्नैक्स को भी शेष करें स्नैक्स संतुलित और भोजन के रूप में संतुलित किया जा सकता है, अधिक ऊर्जा और पोषक तत्वों की मांग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अजवाइन की एक सेवारत, कुछ पूरे क्रीम-क्रैकर पटाखे और एक चम्मच मूंगफली का मक्खन सब्जी, अनाज और प्रोटीन के साथ भोजन में सही संतुलन लाता है।
    • इसी तरह, आधा कप पनीर, एक कटा हुआ आड़ू और एक मुट्ठी भर बादाम डेयरी, फल और प्रोटीन के साथ संतुलित भोजन प्रदान करते हैं।
  • अपने खुद के मेडिकल इतिहास के सारांश में शीर्षक चित्र 6
    4
    अपने भोजन और अपने दैनिक भोजन को अग्रिम में योजना बनाएं हर दिन या सप्ताह के प्रत्येक भोजन की सर्विंग्स की संख्या निर्धारित करने के बाद, बाजार पर जाएं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी खरीदारी करें।
    • सप्ताह के लिए भोजन की सही मात्रा में खरीदारी करके, संतुलित भोजन में विभाजित होना आसान होगा। आपकी खरीद में ताजे उपज, ब्रेड और अनाज, और दुबला प्रोटीन शामिल होना चाहिए। मिठाई, तैयार किए गए उत्पाद, शीतल पेय, स्नैक फूड और डेसर्ट को आपकी गाड़ी में केवल एक छोटी सी जगह पर कब्जा कर लेना चाहिए। जब अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ उपलब्ध नहीं हैं, तो हमें एक स्वस्थ, अधिक संतुलित भोजन तैयार करने के लिए मजबूर किया जाता है।
    • भोजन को अग्रिम रूप से आखिरी मिनट प्रतिस्थापन से बचाया जाता है जो भोजन के संतुलन को समाप्त कर सकते हैं, जैसे फास्ट फूड के नाश्ते या चिप्स के लिए पकाया ब्रोकोली की एक प्लेट के साथ अनाज का कटोरा बदलना।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप रेडीमेड भोजन खरीदना पसंद करते हैं या जमे हुए और डिब्बाबंद भोजन की सुविधा का आनंद लेते हैं, तो अनसाल्टेड आइटम या सीजनिंग खरीदें घर पर खाना खाने से पकवान के कैलोरी का मूल्य कम हो सकता है और ताजा और व्यक्तिगत स्वाद बना सकते हैं।
    • यदि आपका परिवार सब्जियों से नफरत करता है, तो उसे सॉस, टॉपिंग में शामिल करने का प्रयास करें और यहां तक ​​कि बर्गर, ब्रेड और पिज्जा में छिपी सामग्री भी शामिल करें।
    • एक अच्छी तरह से भरे वितरण के बाद भी उस व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं होगा जो भोजन को संतुलित करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उस व्यक्ति को कैन्ड, जमे हुए खाद्य पदार्थ उपलब्ध होगा और यह ताजा भोजन उपलब्ध नहीं होने पर सबसे व्यावहारिक विकल्प हैं।
    • उत्पाद को मौसम खरीदें, इसलिए आप अपनी खरीदारी की लागतों में कटौती करें और भोजन के बहुत मूल विचार बना सकते हैं। इसके अलावा, बाजारों में, स्वस्थ और ताजी सामग्री परिधि पर स्थित हैं - इसलिए उन स्थानों पर रहें।
    • याद रखें कि कोई भी बात नहीं है कि आपका पकवान कितना स्वस्थ होता है, तैयारी के तरीके में छिपे हुए कैलोरी स्वस्थ भोजन को नष्ट कर सकते हैं। कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचें, लेकिन आपके भोजन के लाभों को अनुकूलित करने के लिए चीनी, वसा और नमक में उच्च।

    चेतावनी

    • कुछ आहार योजनाओं में कुछ मूल भोजन समूहों पर भारी प्रतिबंध शामिल है, और यह आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है। ज्यादातर लोगों के लिए, कई पोषक तत्वों और कुछ कैलोरी और वसा वाले खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा और यहां तक ​​कि बढ़ावा भी दे सकते हैं। आहार कार्यक्रमों को मूल भोजन समूह के पूर्ण उन्मूलन की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, जब तक कोई स्वास्थ्य पेशेवर पूरी प्रक्रिया का पालन नहीं करता।
    • यदि आपके पास कोई गंभीर बीमारी है, तो एंडोक्रिनोलॉजिस्ट या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें, और संतुलित भोजन पर अपनी खुद की शोध करें। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कुछ खाद्य समूहों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, और इस लेख में कई विवरण नहीं दिए गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com