IhsAdke.com

पूर्व-कसरत भोजन का चयन करना

अपनी कसरत को अधिकतम करने का एक शानदार तरीका यह सुनिश्चित करना है कि व्यायाम करने से पहले और बाद में आप सही पोषक तत्व प्राप्त करें। प्री-कसरत भोजन प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के बीच एक संतुलन होना चाहिए, जिससे आपको ऊर्जा और प्रोटीन के साथ अपनी मांसपेशियों को भरने के लिए ऊर्जा मिलती है, क्योंकि वे कैलोरी से जलते हैं। यदि आप सामान्य रूप से (प्रत्येक दिन 30 मिनट) व्यायाम करते हैं और एक संतुलित आहार लेते हैं, तो आप अपने शरीर को अच्छी तरह पोषित रखने के लिए पर्याप्त कर सकते हैं यदि आपका अभ्यास लंबे समय तक खत्म हो जाता है, तो ध्यान देना ज़रूरी है कि आप कब और कितना उपभोग करेंगे। दिन, कसरत और आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों के अनुसार अपने भोजन की योजना के कुछ सुझाव हैं यह लेख आपको बताएगा कि प्री और पोस्ट कसरत भोजन कैसे चुनें

चरणों

एक प्री कसरत भोजन चरण 1 चुनें
1
अपने भोजन के आकार की योजना करें, जब आप ट्रेन करेंगे कम समय में व्यायाम करें, कम खाना चाहिए।
  • यदि आप बड़ी भोजन करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने कसरत से 3 से 4 घंटे पहले खाना खाएं। यदि आप एक छोटे से भोजन खाते हैं, तो आपको काम करने से पहले 2 से 3 घंटे खाएंगे। यदि आप स्नैकिंग कर रहे हैं, तो इसे 1-2 घंटे पहले करें।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 2 चुनें
    2
    अपने कसरत के दौरान जला करने की योजना में आधा कैलोरी के बराबर अपने भोजन की योजना बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप 400 कैलोरी जला रहे हैं, तो आपको अपने कसरत से 2 घंटे पहले 200 कैलोरी खाने की योजना है।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 3 चुनें
    3
    एक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरा नाश्ता करें हालांकि नाश्ता महत्वपूर्ण है, भले ही आप सुबह या बाद में प्रशिक्षित हों या नहीं, यह कसरत से 1 से 2 घंटे पहले कम से कम एक छोटा सा नाश्ता उठने और खाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका रक्त शर्करा आपको हल्का या थके हुए महसूस कर सकता है।
    • गुड मॉर्निंग नाश्ते के विकल्प में शामिल हैं: उच्च प्रोटीन टोस्ट पर अंडे, मूंगफली का मक्खन या पूरे अनाज का मिश्रण, स्किम दूध, और एक केला सहित चावल कुकी।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 4 चुनें
    4
    यदि आप दोपहर में ट्रेनिंग की योजना बनाते हैं, तो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अच्छे संतुलन के साथ दोपहर का भोजन करें।
    • प्री कसरत के दोपहर के भोजन के लिए एक अच्छा विकल्प एक उच्च प्रोटीन रोटी के 2 स्लाइस, 56 से 85 ग्राम के साथ बनाई गई टर्की सैंडविच है। कम सोडियम, सलाद या गोभी, टमाटर और सरसों के साथ टर्की का रोटी और टर्की प्रोटीन को छोड़ दें, जबकि गार्निश और रोटी कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं। कसरत से 3 घंटे पहले यह खाया जा सकता है
    • एक अन्य विकल्प पालक, चिकन स्तन, हल्के सॉस, टमाटर और बादाम के साथ चिकन सलाद है। चिकन और बादाम प्रोटीन प्रदान करते हैं, जबकि पालक के साथ एक सलाद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन प्रदान करता है। प्रशिक्षण से 3 से 4 घंटे पहले इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 5 चुनें
    5



    यदि आपने हाल ही में नहीं खाया है तो ट्रेन करने से पहले एक घंटे में एक छोटा सा नाश्ता 30 मिनट खाएं उदाहरण के लिए, यदि आप दोपहर के भोजन में दोपहर का भोजन करते थे, और आप 5 को प्रशिक्षित करने की योजना बनाते हैं, तो आपको पहले से एक छोटा सा नाश्ता खाना चाहिए।
    • अच्छे नाश्ते के विकल्प में प्रेट्ज़ेल, एक ठग, एक अनाज का बार या फलों जैसे अनानास, केले और तरबूज शामिल हैं
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 6 चुनें
    6
    यदि आप रात में ट्रेनिंग की योजना बनाते हैं तो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ एक संतुलित रात का भोजन करें। अच्छे विकल्पों में चिकन स्तन और बेक्ड आलू, मछली और चावल या भुना हुआ बीफ शामिल है
    • यदि आप रात के खाने के बाद प्रशिक्षित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि खाने के बाद भी बहुत करीब से ट्रेन करने का इरादा नहीं है या सोते समय के करीब है। रात में व्यायाम करना कुछ लोगों की नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 7 चुनें
    7
    अपनी कसरत से कुछ घंटों पहले 500 से 700 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 8 चुनें
    8
    कसरत से 30 मिनट तक एक कप कॉफी पी लो, अगर आप अपनी ऊर्जा को बढ़ावा देना चाहते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन आपके कसरत के प्रदर्शन को सकारात्मक रूप से बढ़ावा दे सकता है। 230 मिलीलीटर कॉफी के साथ शुरू करें और इसे बाद में बढ़ाएं यदि यह मदद करता है
    • कैफीन के मूत्रवर्धक प्रभाव से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने कसरत से पहले, दौरान और बाद में बहुत से पानी पीते हैं।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें चरण 9
    9
    व्यायाम को समायोजित करने के लिए अपने भोजन को बदलने के लिए अपने शरीर पर ध्यान दें। ये दिशानिर्देश हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति अलग है, और भोजन की मात्रा, समय या प्रकार को समायोजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हाइपोग्लाइमिक होते हैं, तो हमेशा अपनी कसरत से 30 मिनट पहले एक घंटे खाएं, या कड़ी कसरत बनाए रखने के लिए आपके शर्करा का स्तर बहुत कम हो जाएगा।
    • अपने ग्लाइकोजन को बहाल करने और अपनी मांसपेशियों को ठीक करने में प्रशिक्षण के 2 घंटे के भीतर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरा भोजन खाएं। जब लोग "एक दीवार को मारने" के बारे में बात करते हैं, तो यह ग्लाइकोजन कमी है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com