IhsAdke.com

एक सामान्य तरीके से एक स्वस्थ शरीर कैसे है

हम आज जगत में व्यस्त रहते हैं, अच्छे स्वास्थ्य की खेती करना आवश्यक है। यह तनाव हमारे जीवन अपने हाथ में लेने के लिए और हमें नेतृत्व गरीब खाने की आदतों और हानिकारक जीवन और भोजन, शारीरिक व्यायाम और व्यवहार विकल्पों की शैलियों को अपनाने के लिए हमारे स्वास्थ्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है यह बताने के लिए आसान है। आप मोटे हो या एक अस्वास्थ्यकर या गरीब आहार का पालन करने के लिए पुराने रोगों (जैसे मधुमेह या उच्च रक्तचाप के रूप में) का एक बढ़ा जोखिम हो सकता है। यदि आप एक गतिहीन व्यक्ति हैं तो आप भी वसा और शारीरिक गतिविधि के अभ्यास के विभिन्न लाभों को खोने का जोखिम भी उठा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आप तनाव से ठीक से सामना नहीं कर सकते, या आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, आपके स्वास्थ्य की कई नकारात्मक दुष्प्रभावों से ग्रस्त होने की संभावना है। एक स्वस्थ शरीर पर खेती जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ भोजन की आदत का अभ्यास करना

चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 1
1
अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करें एक स्वस्थ जीव विकसित करने के लिए, उचित वजन बनाए रखने का प्रयास करें। यदि आपका वजन अधिक है तो आपका शरीर स्वस्थ नहीं होगा
  • कैलोरी उपाय की एक इकाई है हम भोजन के माध्यम से कैलोरी का उपभोग करते हैं और यह पूरे दिन में हमारे कार्यों और शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा का उपयोग किया जाता है।
  • जब हम बहुत अधिक कैलोरी खाती हैं, तो हम वजन बढ़ाने का जोखिम चलाते हैं जब हम पर्याप्त कैलोरी का उपभोग नहीं करते हैं, तो हम अपना वजन कम करते हैं।
  • अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, आपको कैलोरी की संख्या को दैनिक आधार पर बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपके शरीर की जरूरतों वाले कैलोरी की मात्रा जानने के लिए एक ऑनलाइन कैलकुलेटर या फोन एप्लिकेशन का उपयोग करें। अपने कैलोरी सेवन की निगरानी के लिए यह देखने के लिए कि आपका वर्तमान आहार आपके शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 2
    2
    संतुलित आहार का पालन करें, यह एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। संतुलित आहार के बिना, स्वस्थ रहना बहुत मुश्किल होगा
    • एक संतुलित आहार के बाद लगभग हर दिन सभी खाद्य समूहों से भोजन लेने का मतलब है।
    • इसके अलावा, हमें प्रत्येक खाद्य समूह के भीतर कई अलग-अलग पदार्थों का उपभोग करने की जरूरत है। प्रत्येक समूह के अंदर कई प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से कई अलग-अलग पोषक तत्वों की खपत होती है।
    • अंत में, एक संतुलित आहार का मतलब लेने वाली प्रत्येक alimento.Sua आहार के लिए उचित अनुपात या कुछ भागों रखने के लिए यदि आप में प्रोटीन अधिक खाद्य पदार्थों के दुरुपयोग लेकिन शायद ही फल या सब्जी खाने संतुलित नहीं है। प्रत्येक खाद्य समूह की उचित भागों का पालन करें: (ताश के पत्तों के की मात्रा के बराबर राशि) प्रोटीन का 85 से 100 ग्राम, सब्जियों का एक कप या हरी पत्तियों के दो कप, कटा हुआ फल का आधा कप या का एक छोटा टुकड़ा फल, और 30 ग्राम या आधा कप अनाज।
    • दिन के दौरान भोजन और नाश्ता खाने के बीच संतुलन रखें प्रोटीन की तीन से चार दैनिक सर्विंग्स, फलों और सब्जियों में से पांच से नौ सर्विंग्स और अनाज के तीन से चार सर्विंग्स खाने की कोशिश करें (उनमें से आधे साबुत अनाज से मिलकर चाहिए)।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 3
    3
    दुबला प्रोटीन के स्रोतों के लिए ऑप्ट प्रोटीन आहार के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है क्योंकि यह शरीर के कई कार्यों के निर्माण के लिए आवश्यक ईंटों को प्रदान करता है, जिसमें दुबला द्रव्यमान को बनाए रखना, कोशिकाओं के पुनर्निर्माण और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना शामिल है
    • दुबला प्रोटीन स्रोतों में कम कैलोरी और वसा की मात्रा होती है और कैलोरी सीमा से अधिक बिना सही दैनिक भाग लेने में हमारी मदद होती है।
    • पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की खपत एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने से जुड़ी हुई है। कुछ लाभों में शामिल हैं: बेहतर भूख नियंत्रण और स्वस्थ वजन, पर्याप्त स्तर के लिपिड और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और मधुमेह के बेहतर नियंत्रण का रखरखाव।
    • दुबला प्रोटीन स्रोतों में शामिल हैं: पोल्ट्री, अंडे, समुद्री भोजन, दुबला मांस, सूअर का मांस, फलियां (नट और बीन्स) और टोफू
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 4
    4
    फलों और सब्जियों के साथ आधा भोजन बनाओ ये दो सबसे महत्वपूर्ण खाद्य समूह हैं और इसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की उच्चतम मात्रा होती है।
    • फल और भोजन में सब्जियों की एक बड़ी मात्रा सहित सामान्य स्वास्थ्य, के लिए कई लाभ के साथ संबद्ध किया गया है: को कम रक्तचाप, रक्त शर्करा और मधुमेह के बेहतर नियंत्रण, स्ट्रोक और हृदय रोग, रोकथाम के जोखिम को कम कुछ प्रकार के कैंसर और अंधापन का कम जोखिम
    • फलों और सब्जियों के बारे में बात करते समय ध्यान देने के लिए एक और मुद्दा यह है कि फलों या सब्जियों के प्रत्येक रंग में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं तो रोजाना पर्याप्त सर्विंग्स लेने के अलावा, अपनी प्लेट में कई रंगों को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 5
    5
    साबुत अनाज चुनें ये अनाज विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से संबद्ध हैं और स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं। हमेशा पूरे अनाज पसंद करते हैं
    • परिष्कृत या संसाधित अनाज के रूप में पूरे अनाज के रूप में ज्यादा पोषण लाभ नहीं है। आमतौर पर, वे फाइबर, प्रोटीन और अन्य लाभकारी पोषक तत्वों में खराब होते हैं।
    • पूरे गेहूं, भूरा चावल, पूरे जई, फरोरो, मक्का, क्विनोआ और जौ के साथ बनाया गया पास्ता और ब्रेड शामिल हैं:
    • हालांकि आपको केवल पूरे अनाज खाने की ज़रूरत नहीं है, विशेषज्ञों का सुझाव है कि अनाज का आधा दिन का सेवन पूरा अनाज हो। साबुत अनाज से जुड़े कुछ फायदे में शामिल हैं: फाइबर और अन्य पोषक तत्वों का शरीर में लाभकारी मात्रा में वृद्धि, और मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर का खतरा कम।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 6
    6
    "जंक" और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें संसाधित खाद्य पदार्थों (पोषण और अन्य अस्वास्थ्यकर विकल्पों सहित) की एक विस्तृत विविधता के बावजूद, उनमें से कई कैलोरी, वसा, शर्करा और संरक्षक हैं।
    • अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करने का सुझाव दिया है या उनसे मामूली खपत की है। हालांकि, जबकि सबसे अधिक पौष्टिक विकल्प नहीं है, समय-समय पर एक इलाज चोट नहीं करता है।
    • कम स्वस्थ भोजन खाने के लिए सही समय चुनें आलू के चिप्स, कुकीज़, मीठा पेय, जमे हुए भोजन, फास्ट फूड, मिठाई या केक जैसे खाद्य पदार्थ रोजाना का सेवन नहीं करना चाहिए।
    • कई संसाधित खाद्य पदार्थ हैं जो बहुत स्वस्थ और पौष्टिक माना जाता है, और आप उन्हें नियमित रूप से भस्म कर सकते हैं उनमें से कुछ में शामिल हैं: डिब्बाबंद सब्जियां, जमे हुए फल और सब्जियां, डेयरी उत्पाद और पूर्व धोया गया हरा पत्ते ..
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 7
    7
    पर्याप्त मात्रा में पानी पीना यह आहार के लिए आवश्यक पोषक तत्व है और शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पीते हैं तो आपको निर्जलित होने का खतरा होगा
    • अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन कम से कम आठ गिलास तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञों ने दैनिक से दस से तेरह चश्मे तक उपभोग करने का सुझाव दिया है
    • यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं या दिन के दौरान या शारीरिक गतिविधि के माध्यम से बहुत कुछ संक्रमित करते हैं, तो आपको नियमित दैनिक सेवन के बाद खो दिया द्रव की भरपाई की आवश्यकता होगी।
    • कैफीन और शक्कर के मुफ्त पेय का सेवन करें क्योंकि वे स्वस्थ और मॉइस्चराइजिंग हैं शुद्ध या स्वादयुक्त पानी की तरह पेय, और डिकैफ़िनेटेड कॉफी या चाय अच्छे विकल्प हैं।
    • निर्जलीकरण कई नकारात्मक दुष्प्रभावों का कारण बनता है, जिनमें मामूली समस्याओं से लेकर अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां शामिल हैं। इनमें से कुछ प्रभावों में शामिल हैं: थकान, मानसिक भ्रम, सिरदर्द, मिजाज, गुर्दा की पथरी और मूत्र पथ के संक्रमण।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 8
    8
    विटामिन और खनिज की खुराक लें कुछ स्वास्थ्य और पोषण विशेषज्ञ एक मल्टीविटामिन के दैनिक सेवन की सिफारिश करते हैं ये सब-एक-एक पूरक दिन के लिए एक बफर के रूप में कार्य करते हैं जब हम एक स्वस्थ आहार का पालन नहीं करते हैं या भोजन में पोषक तत्वों के साथ हमारी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल होते हैं।
    • की खुराक की खपत भी एलर्जी व्यक्तियों के लिए या खाद्य intolerances है, जो (जैसे शाकाहारियों या शाकाहारी के रूप में) खाद्य प्रतिबंध के कुछ प्रकार है या बस वे क्या खाते के बारे में भी चयनात्मक हैं साथ फायदेमंद हो सकता है।
    • ध्यान रखें कि पूरक पदार्थ भोजन को बदलने या सबसे पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं जो लोग स्वस्थ आहार का पालन करते हैं उन्हें हर रोज कई विटामिन लेने की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा, विटामिन की खुराक आपके स्वास्थ्य में सुधार नहीं करेगी, न ही वे किसी बीमारी के लक्षणों को कम करेंगे या कम करेंगे यदि आप पहले से ही आहार और स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हैं वे विटामिन की एक आपातकालीन रिजर्व की तरह काम करते हैं
    • हमेशा यह जानने के लिए कि आपके लिए कौन से पूरक सही हैं डॉक्टर से बात करें यह भी याद रखें कि आप सभी डॉक्टरों को ले जा रहे किसी भी खुराक के बारे में सूचित कर सकते हैं, साथ ही आवृत्ति और राशि ले ली गई है।
  • विधि 2
    शारीरिक गतिविधि के माध्यम से एक स्वस्थ शरीर बनाए रखना

    चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 9



    1
    कार्डियोसस्पिरेटरी अभ्यास की आवश्यक मात्रा का अभ्यास करें। कार्डियोवास्कुलर या एरोबिक अभ्यास एक स्वस्थ जीवन में बहुत महत्वपूर्ण तत्व हैं।
    • नियमित और लगातार अभ्यास स्वास्थ्य लाभ की भारी मात्रा के साथ जुड़ा हुआ है वास्तव में, शारीरिक गतिविधि में आहार और जीवन शैली में बदलाव की तुलना में अधिक लाभ हैं। उनमें से कुछ में शामिल हैं: बेहतर मूड, वृद्धि हुई नींद की गुणवत्ता, बेहतर परिसंचरण,, एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने रक्तचाप और स्ट्रोक, नियंत्रण और इंसुलिन प्रबंधन का खतरा, सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम लिपिड ऊर्जा और आत्मसम्मान में वृद्धि
    • विशेषज्ञों ने प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट कार्डियोसस्पिरेटरी गतिविधि की सिफारिश की है। हालांकि, लाभ को अधिकतम करने के लिए, आदर्श प्रति सप्ताह 300 मिनट की एरोबिक गतिविधि है।
    • नियमित रूप से साप्ताहिक गतिविधियों की एक श्रृंखला शामिल करें कई व्यायाम गिनती, जिनमें शामिल हैं: चलना, चलना, नृत्य, तैराकी, एरोबिक्स वर्ग, ट्रेल्स या बाइक की सवारी।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 10
    2
    प्रैक्टिस शरीर सौष्ठव एक सप्ताह में तीन बार। नियमित एरोबिक व्यायाम के समकक्ष शरीर सौष्ठव या धीरज अभ्यास है। ये गतिविधियां मांसपेशियों को बनाने और उन्हें मजबूत करने और अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में सहायता करती हैं।
    • नियमित शरीर सौष्ठव workouts मजबूत मांसपेशियों के विकास से परे कई लाभ लाने नियमित वजन उठाने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है, जिससे हड्डियों को मजबूत और अधिक घना होता है।
    • विशेषज्ञों ने प्रति सप्ताह शरीर सौष्ठव के दो दिन के बारे में सलाह दी है आप सभी प्रमुख मांसपेशियों समूहों पर काम करना चाहिए जिनमें शामिल हैं: हथियार, छाती, पीठ, ट्रंक, और पैर। मुक्त वजन उठाएं, वजन मशीनों का उपयोग करें या योग या पायलट जैसी वजन-असर वाली गतिविधियों का अभ्यास करें।
    • बॉडीबिल्डिंग के प्रत्येक दिन को कम से कम एक दिन का आराम मिलना चाहिए, ताकि सभी मांसपेशियों को ठीक से वसूली कर सकें और स्वयं को सुधार सकें।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 11
    3
    पूरे दिन में अधिक हलचल। शरीर सौष्ठव और सुसंगत हृदय व्यायाम के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरे दिन अधिक ले जाएं या अपने दैनिक दिनचर्या में और अधिक गतिविधियां जोड़ें। हालांकि बड़ी कैलोरी बर्नर नहीं है, इन गतिविधियों में लाभकारी स्वास्थ्य प्रभाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • दैनिक क्रियाकलाप किसी भी अभ्यास या गतिविधियों का नियमित रूप से अभ्यास किया जाता है, जैसे कि बागवानी, घर का काम, सीढ़ियों पर चढ़ने या पूरे दिन चलना।
    • अध्ययनों से पता चला है कि हम नकारात्मक प्रभाव के बाद हम केवल एक या दो घंटे के लिए बैठे, (जैसे कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह के रूप में) पुराने रोगों को नियंत्रित करने में परिसंचरण और कैलोरी जला और अधिक से अधिक कठिनाई को कम करने सहित पारित कर दिया सामना करना पड़ा है।
    • बस अधिक स्थानांतरित करने के अलावा, कुछ विशेषज्ञ सुझाते हैं कि आप प्रति घंटे कुछ मिनट ऊपर उठते हैं
  • विधि 3
    जीवन शैली में परिवर्तन करना

    चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 12
    1
    धूम्रपान बंद करो अधिकांश लोगों को पता है कि धूम्रपान हानिकारक व्यवहार है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो गंभीरता से अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए इस आदत को छोड़ने पर विचार करें।
    • धूम्रपान कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जिनमें शामिल हैं: कैंसर और फेफड़े की बीमारी, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, अंधापन और मौखिक रोग।
    • कई तरह के तरीकों से आपको धूम्रपान और अन्य तंबाकू उत्पादों को छोड़ने में मदद मिल सकती है। गैर-पर्ची के विकल्प (जैसे चबाने वाली गम), निकोटीन पैचेस, डॉक्टरों की दवाओं और यहां तक ​​कि परामर्श कार्यक्रम भी हैं।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 13
    2
    मादक पेय पदार्थों की सीमा को सीमित करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि बहुत उदार शराब की खपत (प्रति दिन एक से दो खुराक कम) स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। हालांकि, बहुत से लोग इस से बहुत ज्यादा पीते हैं और बड़ी संख्या में अल्कोहल एक के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है
    • बहुत ज्यादा (प्रतिदिन तीन से अधिक पेय या प्रति सप्ताह से अधिक सात पेय) पीने ऐसे अग्नाशयशोथ, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, जिगर और मस्तिष्क क्षति के रूप में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं, पैदा कर सकता है।
    • शराब की खपत के लिए सिफारिशें हैं: महिलाओं के लिए एक से कम दैनिक खुराक और पुरुषों के लिए दो से कम दैनिक खुराक।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 14
    3
    पर्याप्त नींद जाओ एक स्वस्थ शरीर बढ़ने के लिए नियमित और सुसंगत नींद बहुत महत्वपूर्ण है। जब हमें पर्याप्त नींद नहीं मिलती तब हमारा स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है
    • नींद की कमी सहित कई नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं: वजन, बढ़ती भूख, थकान, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, ध्यान केंद्रित करने या जानकारी को रोकने में असमर्थता, और यहां तक ​​कि एक उच्च मृत्यु दर
    • प्रत्येक रात कम से कम सात से नौ घंटे सो जाओ। जल्दी बिस्तर पर जाओ और बाद में बिस्तर पर रहने के लिए सोने के उन अतिरिक्त घंटे प्राप्त करने के लिए
    • इसके अलावा, अपने टीवी, सेल फोन या नोटबुक को बंद करना सुनिश्चित करें चमकीले प्रकाश के साथ बिस्तर पर जाने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 15
    4
    अपने तनाव को नियंत्रित करें इन दिनों कम-ग्रेड पुरानी तनाव बहुत आम है हो सकता है कि यह आपके स्वास्थ्य या आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव न हो, लेकिन यह सच नहीं है।
    • तनाव के कारण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें अपर्याप्त नींद, वजन घटाने या नुकसान, मूड में परिवर्तन, थकान, थकावट और अधिक शामिल हैं।
    • तनाव के स्तर पर नियंत्रण करना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं। ऐसे कई कदम हम, इस तरह के एक दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से बात कर के रूप में, तनाव से निपटने के टहलना ध्यान या अभ्यास योग, एक झपकी लेने के लिए या हमारे पसंदीदा संगीत सुनने के लिए उठा सकते हैं।
    • अतिरिक्त सहायता के लिए एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि आपको अपने दम पर तनाव से जूझने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 16
    5
    अपना वजन नियंत्रित करें स्वस्थ शरीर को बनाए रखने में वजन एक निर्धारण कारक है आदर्श वजन से ऊपर या नीचे होने के कारण स्वस्थ नहीं है और कई प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों में योगदान कर सकते हैं।
    • पैमाने पर चढ़ो और अपना वजन जांचें आप इसे किसी साप्ताहिक या मासिक आधार पर करना चाहिए ताकि किसी भी परिवर्तन (विशेषकर यदि आप वजन कम करने या वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों)
    • यदि आप अधिक वजन या कम वजन वाले हैं, तो अपने आहार, व्यायाम या जीवनशैली में एक स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए सही बदलाव करने पर विचार करें।
    • आप अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), कमर परिधि, या शरीर में वसा प्रतिशत को भी अधिक सटीक चित्र प्राप्त कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आप अपनी उम्र, लिंग और स्वस्थ वजन सीमा के भीतर हैं या नहीं शरीर का प्रकार
  • चित्र शीर्षक है एक अच्छा सामान्य स्वस्थ शरीर चरण 17
    6
    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से परामर्श करें एक स्वस्थ शरीर के बढ़ने के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक डॉक्टरों और विशेषज्ञों के साथ आवधिक परामर्श है वे आपको पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं के साथ सामना करने में मदद करेंगे, और कुछ पुरानी हालत की शुरुआत होने से रोक सकते हैं जिसके लिए आप प्रवण हैं।
    • अपने सामान्य चिकित्सक, दंत चिकित्सक, स्त्री रोग विशेषज्ञ या किसी अन्य विशेषज्ञ से परामर्श करें, कम से कम एक या दो साल में। जब आप स्वस्थ होते हैं तब भी एक डॉक्टर की यात्रा करना महत्वपूर्ण है ताकि व्यवसायी आपके सामान्य स्वास्थ्य का एक संदर्भ बिंदु बना सके।
    • पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने पर विचार करें ये पेशेवर एक स्वस्थ आहार के माध्यम से आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं, जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं या अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।
    • एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें अक्सर, संतुलित आहार के बाद और शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करना बहुत आसान होता है, लेकिन जीवन के तनाव को नियंत्रित करना अधिक कठिन हो सकता है। एक चिकित्सक की तलाश करने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि आप तनाव को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या आप खुश नहीं हैं, तो यह पेशेवर आपकी भावनाओं से निपटने में आपकी मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने आहार, व्यायाम या जीवनशैली में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें यह निर्धारित कर सकता है कि क्या इस तरह के बदलाव सुरक्षित और उपयुक्त हैं।
    • लंबी अवधि में छोटे परिवर्तन करें, इससे आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों में इन परिवर्तनों को बनाए रखने में मदद करेंगे।
    • ये सभी छोटे जीवन शैली में परिवर्तन आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और आपको अधिक फिट महसूस कर सकते हैं। आप शारीरिक और भावनात्मक कल्याण की भावना महसूस करेंगे उचित स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है ताकि किसी को जीवन का आनंद ले सकें और खुश रह सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com