IhsAdke.com

कैसे एक स्वस्थ दिल बनाए रखने के लिए

स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के माध्यम से एक स्वस्थ हृदय प्राप्त किया जाता है तो समझें कि एक स्वस्थ हृदय को रखने से आपके जीवन में सभी उच्च जोखिम वाली आदतों को काटने का मतलब होता है कुछ लोगों के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि उनके दैनिक जीवन के हर पहलू में भारी परिवर्तन हो। यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो निम्न सुझावों पर विचार करें।

चरणों

एक स्वस्थ दिल कदम 1 शीर्षक चित्र
1
अपने जीवन के धुएं को काट लें धूम्रपान दिल के नुकसान का खतरा बढ़ जाता है। तम्बाकू और निकोटीन के कई रसायन हैं जो आपके रक्त वाहिकाओं और हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं, और इसका परिणाम एथेरोस्क्लेरोसिस में होता है। सिगरेट के धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड भी ऑक्सीजन में हस्तक्षेप करता है क्योंकि आपके हृदय को क्षतिपूर्ति के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए दबाया जाता है। रक्त वाहिकाओं की कठोरता, दिल पर तनाव के साथ, दिल का दौरा पड़ सकता है अपने दिल में इस बोझ को दूर करने का एकमात्र तरीका है और स्वस्थ हृदय रखने का प्रयास करना छोड़ना है।
  • एक स्वस्थ हार्ट चरण 2 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    अपने दैनिक दिनचर्या में एक व्यायाम आहार शामिल करें व्यायाम का कम से कम 30 मिनट का दिन आपके रक्त को आपके हृदय के स्वास्थ्य में फैलाने और काफी सुधार करने देगा। चाहे यह 45 मिनट की पैदल या किकबॉक्सिंग का एक घंटा हो, एक व्यायाम व्यायाम लागू करें जो आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों को पूरा करता है। आपकी क्षमताओं के लिए बहुत ज़ोरदार अभ्यास कार्यक्रम आपके दिल को उद्देश्य के विपरीत लागू कर सकते हैं: सावधान रहें अपने चिकित्सक के साथ एक व्यायाम दिनचर्या पर चर्चा करें और यह निर्धारित करें कि आपकी जीवन शैली के लिए सबसे प्रभावी और सबसे सुरक्षित समाधान क्या होगा।
  • एक स्वस्थ हार्ट चरण 3 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3



    स्वस्थ वजन बनाए रखने से दिल की स्थिति में सुधार होता है यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप केवल अपने दिल पर दबाव नहीं डाले हैं, लेकिन आपको अन्य समस्याओं और बीमारियों, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के विकास के एक भी बड़ा जोखिम होगा। एक स्वस्थ भोजन और व्यायाम आपको अपने दिल को मजबूत करने में सहायता करेगा।
  • चित्र शीर्षक एक स्वस्थ दिल चरण 4 रखें
    4
    स्वस्थ आहार को अपनाना एक आहार चुनें जो ट्रांस फॅट और संतृप्त होने वाले खाद्य पदार्थों से बचा जाता है, जैसे लाल मांस, तला हुआ भोजन, फास्ट-फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आपको कोलेस्ट्रॉल और नमक में उच्च खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए। इसके बजाय, कम वसा वाले अनाज, फलों, सब्जियों और डेयरी का चयन करें। ओमेगा -3 एस और फैटी एसिड युक्त मछली, जैसे मैकेरल और सैल्मन, हृदय की समस्या के जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • एक स्वस्थ हार्ट चरण 5 को बनाए रखें
    5
    अल्कोहल को स्वस्थ मात्रा में सीमित करें पुरुषों को दिल और महिलाओं की रक्षा के लिए एक दिन में 2 मादक पेय की अनुमति है, केवल एक इसके अलावा, दुर्भाग्यवश, इसका विपरीत प्रभाव होगा
  • एक स्वस्थ हार्ट चरण 6 को बनाए रखें
    6
    अपने रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को मापने की आदत करें इससे आपको अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया जाएगा और आपको कुछ गंभीर विकास के पहले कार्य करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com