IhsAdke.com

एथ्रोस्क्लेरोसिस को कैसे रोकें

धमनियों की कठोरता, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस भी कहा जाता है, एक अपक्षयी बीमारी है। वसा के संचय के कारण धमनी की आंतरिक परत मोटी हो जाती है। धमनी दीवार को नुकसान इस संचय को शुरू करने के कारण होता है। सजीले टुकड़े खराब कोलेस्ट्रॉल से उत्पन्न होते हैं, धुएं के कारण, कुछ वायरस और रसायनों। इस प्रक्रिया से जुड़े कुछ रसायन अभी तक पहचान नहीं किए गए हैं। जाहिर है, सूजन भी फलक गठन के लिए एक योगदान कारक है।



एक बार इन सजीले टुकड़े का गठन हो जाने के बाद, वे घुटने जारी रखते हैं और अंततः धमनियों में फैल जाते हैं। प्रोट्रूशियंस तब रक्त के प्रवाह में हस्तक्षेप करते हैं कभी कभी सजीले टुकड़े की सतह क्षति से गुजरती है, जिसके कारण विखंडन होता है जो धमनियों की दीवारों से टूट जाता है। एस्ट्रे टुकड़े खून में प्रवेश करते हैं, और फिर शरीर में अन्य धमनियों को अवरुद्ध करें। एथेरोस्क्लेरोसिस से उत्पन्न होने वाली कुछ समस्याएं स्ट्रोक, दिल के दौरे और रक्त के थक्के हैं, जो फेफड़े, गुर्दे और पैरों की यात्रा कर सकती हैं। एथेरोस्क्लेरोसिस से बचने के तरीके में शामिल हैं: धूम्रपान रोकना, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार, मधुमेह प्रबंधन और व्यायाम।

चरणों

धमनियों का चरण कठोरकरण रोकें शीर्षक 1 चित्र
1
धूम्रपान बंद करो यह आदत धमनियों के सिकुड़ने की प्रक्रिया को गति देता है क्योंकि यह कोशिकाओं को दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान के कारण खून में गठिया का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण प्लेटलेट जंक्शन होता है। इससे स्ट्रोक और हृदय रोग हो सकता है
  • लत छोड़ने के लिए मित्रों और परिवार के समर्थन से पूछना महत्वपूर्ण है। दूसरों को अपनी उपस्थिति में धूम्रपान से बचने के लिए कहें अन्यथा, इसे रोकने के लिए काफी मुश्किल हो सकता है
  • अपने ट्रिगर्स को जानें जब आप धूम्रपान करते हैं तो आप जो भी करते हैं उसे याद रखें कुछ ट्रिगर्स में कॉफी या अल्कोहल पेय पीने, खाने, टीवी देखने या कुछ लोगों के साथ रहने में शामिल हैं एक बार जब आप अपने ट्रिगर की पहचान कर लेते हैं, तो अपने कुछ व्यवहार को बदलने के लिए कदम उठाएं उदाहरण के लिए, यदि आप अपना पसंदीदा टीवी शो देखकर धूम्रपान करते थे, जिम से उन्हें देखें या टीवी के सामने अपना समय धीमा करने पर विचार करें एक और रणनीति जो अच्छी तरह से काम करती है वह चाय के साथ कॉफी की जगह होती है, जो धूम्रपान करने वाले लोगों से खुद को दूर करने के अलावा
  • अपने क्षेत्र में अज्ञात नारकोटिक्स के एक समूह में शामिल हों। साइट पर या ऑनलाइन स्थानों की खोज करें, जो उन लोगों के लिए सहायता प्रदान करते हैं, जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। अगर आपको अपने पास ऐसा कोई प्रोग्राम नहीं मिल रहा है, तो आपको कोई भी बनाने से रोक नहीं सकती।
  • धूम्रपान रोकने में आपकी सहायता के लिए अपने डॉक्टर से दवाओं का सुझाव देने के लिए कहें यह विभिन्न प्रकार की दवाओं, जैसे नाक स्प्रे, इनहेलर्स और टैबलेट्स लिख सकता है। आप निकोटिन पैच भी उपयोग कर सकते हैं, जो ओवर-द-काउंटर को बेच दिया जाता है।
  • धमनियों के चरण 2 को रोकें
    2
    अपने दबाव को कम करने के लिए एक उपचार करें उच्च रक्तचाप धमनी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है समय के साथ, उच्च रक्तचाप के कारण धमनियों को स्थिर करना होता है।
    • स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने के लिए कुछ जीवनशैली बदलाव आवश्यक हो सकते हैं। एक स्वस्थ भोजन करना महत्वपूर्ण है, फलों और सब्जियों का दैनिक उपयोग करें, और नमक की खपत को कम करें। यदि सेवन किया जाता है तो शराब, मात्रा में होना चाहिए, अपने सेवन को प्रति दिन 1 या 2 पेय के लिए सीमित करना चाहिए। उच्च रक्तचाप से निपटने में स्वस्थ वजन भी महत्वपूर्ण है
    • अपने उच्च रक्तचाप के इलाज में मदद के लिए दवाओं की आवश्यकता हो सकती है आपका डॉक्टर एक उचित नुस्खा कर देगा
  • धमनियों के चरण 3 को रोकें



    3
    उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज खून में अधिक कोलेस्ट्रॉल धमनियों के stiffening में योगदान कर सकते हैं। एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों में पाए जाने वाले वसा का प्रकार है। आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर स्वाभाविक रूप से उच्च हो सकता है, या इस शर्त को आपके आहार के साथ करना पड़ सकता है।
    • अपने आहार में वसा कम करें संतृप्त वसा स्वाभाविक रूप से भोजन स्रोतों से उत्पन्न होता है। फैटी मांस, अंडे, चीज और दूध सबसे आम उदाहरण हैं। मांस के दुबले कटौती का चयन करें, केवल अंडा सफेद का सेवन करें, कम वसा वाले चीज का सेवन करें और स्लिम दूध लें। भोजन लेबल पढ़ें और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को चुनने के लिए देखते रहें।
    • यदि आप की जरूरत है, वजन कम। अधिक वजन होने के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ने के लिए जाना जाता है। अपने कैलोरी सेवन और व्यायाम को कम करें
    • आवश्यक दवा लें यदि आपको किसी भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवा की आवश्यकता हो तो अपने डॉक्टर से पूछें इनमें से कुछ दवाएं धमनियों की रक्षा करती हैं और सूजन कम करती हैं।
  • धमनियों की चौड़ाई को रोकने के चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी मधुमेह को नियंत्रित करें यदि आप मधुमेह हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी बीमारी को ठीक से प्रबंधित करते हैं। मधुमेह रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम की जमाराशि बनाता है, क्योंकि धमनियों के सिकुड़ने के कारण जाना जाता है। रक्त वाहिकाओं में कैल्शियम जमा के उच्च स्तर वाले लोग अधिक जोखिम वाले होते हैं।
    • अपने रक्त शर्करा के स्तर की दैनिक जांच करें एक रिकॉर्ड रखें और इसे अपने चिकित्सक को दिखाएं अपने शर्करा के स्तर को यथासंभव सामान्य होने की कोशिश करें।
    • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार अपनी दवा या इंसुलिन लें
    • अपने आहार का पालन करें यदि आपको इसके साथ मदद की ज़रूरत है, तो आपको पोषण विशेषज्ञ की तलाश करनी चाहिए। कुछ स्वास्थ्य योजनाओं के लिए अपने पोषण विशेषज्ञ के खर्चों का भुगतान करने के लिए डॉक्टर की मार्गदर्शिका की आवश्यकता होती है। शब्द "पोषण विशेषज्ञ" विभिन्न प्रकार के पेशेवरों का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक योग्य पेशेवर के साथ काम करना सुनिश्चित करें
  • धमनियों की चौड़ाई को रोकें चरण 5
    5
    एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें नियमित रूप से व्यायाम परोक्ष रूप से एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने में मदद करता है। वे एक स्वस्थ वजन, रक्तचाप और रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने और हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायता करते हैं।
    • धीरे से शुरू करो यदि आप वर्तमान में व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो प्रकाश चलना और अन्य कम प्रभाव वाली गतिविधियां शुरू करें। तीव्रता को धीरे-धीरे बढ़ाएं क्योंकि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं।
    • दिलचस्प गतिविधियां खोजें यह व्यायाम दिनचर्या अधिक मजेदार और कम दर्दनाक बनाता है
    • अन्य लोगों के साथ व्यायाम करें एरोबिक्स वर्ग, एक स्पोर्ट्स टीम या अन्य समूह अभ्यास दर्ज करें।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि कुछ दवाएं जो एथीरोस्क्लेरोसिस के प्रभाव को धीमा कर सकती हैं और रिवर्स कर सकती हैं, हालांकि इसे रोकना कोई दवा नहीं है। उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स को क्लम्पिंग से रोकने के लिए एस्पिरिन की एक छोटी मात्रा (प्रति दिन 86 मिलीग्राम) की सिफारिश की गई है। अगर आपको इस उपचार का प्रयास करना चाहिए तो अपने डॉक्टर से पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com