IhsAdke.com

एआईटी के बाद स्ट्रोक कैसे रोकें

एक क्षणिक इस्कीमिक हमला (टीआईए) एक "लघु स्ट्रोक" है, जिसके दौरान मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति अस्थायी रूप से अवरुद्ध है। टीआईए के लक्षण एक स्ट्रोक के समान होते हैं, सिवाय TIA के मामले में, वे मिनटों में एक घंटे तक गायब हो जाते हैं। हालांकि, टीआईए एक गंभीर स्थिति है जो भविष्य में स्ट्रोक या दिल के दौरे के विकास के जोखिम को बढ़ाती है। एआईटी के बाद एक स्ट्रोक से बचने के लिए, आप विशिष्ट जीवन शैली में परिवर्तन कर सकते हैं और एक दवा योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एआईटी को पहचानना

एक टीआईए चरण 1 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
1
स्थिति की गंभीरता स्वीकार करें दोनों टीआईए और स्ट्रोक चिकित्सा आपातकालीन हैं हालांकि एआईटी स्वस्थ रूप से हल करता है, समस्या का निदान करना और जितनी जल्दी हो सके इलाज करना महत्वपूर्ण है। निदान और प्रारंभिक उपचार भविष्य में स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और अधिक गंभीर नतीजों के साथ।
  • टीआईए के 90 दिनों के भीतर स्ट्रोक का जोखिम 17% तक पहुंच सकता है।
  • एक टीआईए चरण 2 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    2
    लक्षणों को महसूस करते समय तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना टीआईए के लक्षण बहुत समान हैं, यदि समान नहीं हैं, तो स्ट्रोक के लिए हालांकि, जब कोई एआईटी कुछ मिनट तक रहता है और बिना किसी मेडिकल हस्तक्षेप के लक्षण एक घंटे के भीतर हल होता है, तो एक स्ट्रोक को वसूली के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप एआईटी के लक्षणों को महसूस करते हैं, तो यह एक बहुत अच्छा मौका है कि अगले कुछ घंटों या दिनों में आपके पास एक गंभीर स्ट्रोक होगा इसलिए, यदि आप टीआईए या स्ट्रोक के लक्षण अनुभव करते हैं, तो आपातकालीन चिकित्सीय ध्यान प्राप्त किया जाना चाहिए।
  • एक टीआईए चरण 3 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    3
    अंगों में अचानक कमजोरी के लिए देखो टीआईए या स्ट्रोक से पीड़ित होने पर, लोग समन्वय खो सकते हैं या अपने पैरों पर चलने या खड़े होने में असमर्थ होते हैं। वे दोनों हथियार सिर से ऊपर उठाए रखने की क्षमता भी खो सकते हैं। अंग को प्रभावित करने वाले लक्षण अक्सर शरीर के केवल एक तरफ प्रभावित होते हैं।
    • यदि आपको किसी समस्या पर संदेह है, तो उस व्यक्ति ने छोटे और बड़े ऑब्जेक्ट लेने की कोशिश की है अगर उसे ऐसी कार्रवाई करने में कठिनाई हो रही है, तो वह समन्वय खो सकता है
    • उसे कुछ लिखने की कोशिश करने के लिए कहें, ताकि आप ठीक मोटर नियंत्रण के किसी भी नुकसान को देख सकें।
  • एक टीआईए चरण 4 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    4
    अचानक और गंभीर सिरदर्द की अनदेखी न करें दो प्रकार के स्ट्रोक, ischemic और रक्तस्रावी, इस तरह के लक्षण पैदा कर सकता है। इस्कीमिक स्थितियों में, ऑक्सीजन युक्त रक्त एक बाधित रक्त वाहिका द्वारा मस्तिष्क में अवरुद्ध कर दिया गया है। रक्तस्रावी परिस्थितियों में, रक्त वाहिका विस्फोट करता है और मस्तिष्क को खून देता है। दोनों मामलों में, मस्तिष्क एक सूजन के साथ प्रतिक्रिया करता है। यह प्रतिक्रिया और ऊतक की मृत्यु अचानक और गंभीर सिरदर्द हो सकती है।
  • टीआईए चरण 5 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    5
    दृष्टि में किसी भी परिवर्तन पर ध्यान दें रेटिना तंत्रिका आंख को मस्तिष्क से जोड़ती है। अगर ऐसी स्थिति जो सिरदर्द के लक्षणों का कारण बनती है, तो ब्लॉक के प्रवाह को अवरुद्ध किया जाता है और इस तंत्रिका के आसपास छिपी रक्त आते हैं, दृष्टि प्रभावित होगी आपके पास दोहरी दृष्टि हो सकती है या एक या दोनों आँखों में दृष्टि खो सकती है।
  • एक टीआईए चरण 6 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    6
    भ्रम और भाषण की समस्याओं पर ध्यान दें यह लक्षण मस्तिष्क के क्षेत्र में ऑक्सीजन की खराब डिलीवरी के कारण होता है जो भाषण और समझ को नियंत्रित करता है। TIA या स्ट्रोक का अनुभव करने वाले लोग दूसरों को क्या कह रहे हैं, बोलने या समझने में परेशानी करेंगे। मरीजों को भ्रमित या भयावह दिखाई पड़ सकता है जब उन्हें पता चलता है कि वे दूसरों के भाषण को नहीं बोल सकते हैं या समझ नहीं सकते हैं।
  • एक टीआईए चरण 7 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    7
    परिचित करा "आरबीएफटी""परिचितों को लोगों को याद रखने और टीआईए और स्ट्रोक के लक्षणों की जल्दी पहचान करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रारंभिक निदान और उपचार के परिणामस्वरूप बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं
    • "आर" (चेहरे): क्या व्यक्ति का चेहरा नुकीला दिखता है? उस स्थिति को तय करने के लिए उसे किस मुस्कुराहट से निकालना है?
    • "बी" (हथियार): स्ट्रोक से प्रभावित लोगों को दोनों हाथ ऊपर सिर के समान रूप से पकड़ नहीं सकते हैं। एक तरफ गिरना शुरू हो सकता है या वह पूरी तरह से इसे उठाने में सक्षम नहीं हो सकता है।
    • "एफ" (भाषण): एक स्ट्रोक के दौरान, उस व्यक्ति को बोलने या उसे समझने में असमर्थता का अनुभव हो सकता है। वह क्षमताओं में अचानक परिवर्तन से भ्रमित या डरे हुए हो सकते हैं।
    • "टी" (समय): दोनों टीआईए और स्ट्रोक आपातकालीन हैं जिन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है यह देखने के लिए विलंब न करें कि लक्षण स्वयं को हल करते हैं आपातकाल को कॉल करें और तुरंत देखभाल के लिए कहें स्ट्रोक का इलाज करने में अधिक समय लगता है, उतना ही अधिक नुकसान होता है जिससे इसका कारण हो।
  • भाग 2
    एआईटी के बाद स्ट्रोक को रोकना

    एक टीआईए चरण 8 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    1
    हृदय मूल्यांकन के लिए अनुरोध करें एक एआईटी से गुजरने के बाद, आपके चिकित्सक को तुरंत संभव हृदय की समस्याओं की पहचान करने के लिए आपको मूल्यांकन करने की जरूरत है और देखें कि क्या स्ट्रोक का खतरा है। कारकों में से एक जो स्ट्रोक के विकास की ओर अग्रसर होता है "एथ्रल फ़िबिलीशन" है ऐसी स्थिति में आने वाले मरीजों में अनियमित और तेजी से दिल की धड़कन होती है गरीब रक्त प्रवाह के कारण वे अक्सर कमजोर महसूस करते हैं और श्वास लेने में परेशानी होती है



  • एक टीआईए चरण 9 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    2
    निवारक दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके टीआईए के बाद एक असामान्य दिल की धड़कन है, तो आपको रक्त के थक्कों को विकसित करने का खतरा होता है जिससे स्ट्रोक हो सकती है। डॉक्टर रक्त के थक्के को रोकने से रोकने के लिए दीर्घकालिक उपचार के रूप में एंटीकायगुलेंट दवाओं जैसे वार्फरिन (कुमारीमाइन) या एस्पिरिन की सिफारिश कर सकते हैं। आपका डॉक्टर प्लाप्क्स, टीक्लिड या एग्रग्रोनोक्स सहित क्लॉट्स को रोकने के लिए एंटीप्लेटलेट दवाओं पर विचार कर सकता है।
  • एक टीआईए चरण 10 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    3
    अपने चिकित्सक द्वारा की गई शल्य चिकित्सा की सिफारिश करें आपके मामले के मूल्यांकन के आधार पर, आपका डॉक्टर स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है। इस मामले में, इमेजिंग के अध्ययन में रुकावटें दिखाई देंगी जिनका इलाज निम्न प्रक्रियाओं में से एक हो सकता है:
    • अवरुद्ध कैरोटीड धमनियों को खोलने के लिए एक अंतरार्टरकोटिमी या एंजियोप्लास्टी
    • मस्तिष्क में खून के छोटे घुटनों को तोड़ने के लिए एक अंतःक्रियाशील थ्रोम्बोलिसिस।
  • एक टीआईए चरण 11 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    4
    अपने रक्तचाप को स्वस्थ रखें (बीपी)उच्च रक्तचाप धमनी की दीवारों के खिलाफ दबाव बढ़ जाता है, जो एक धमनी को रिसाव या फट के कारण स्ट्रोक पैदा कर सकता है। डॉक्टर दवाइयां लिखेंगे, जिन्हें आपको निर्देश दिए जाने के साथ लिया जाना चाहिए। आपके उपचार की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए नियमित जांच की आवश्यकता होगी। दवा के साथ, आपको अपने बीपी को कम करने के लिए निम्न जीवनशैली में परिवर्तन करना चाहिए:
    • तनाव कम करें: तनाव हार्मोन रक्तचाप बढ़ाते हैं
    • नींद रात में आठ घंटे: नींद की कमी तनाव हार्मोन को बढ़ा सकती है, न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है और अधिक वजन पाने का खतरा बढ़ सकता है।
    • वजन नियंत्रण: जब आप अधिक वजन वाले होते हैं, तो रक्तचाप बढ़ने पर दिल को पंप करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है
    • शराब: अत्यधिक शराब यकृत को खराब करता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।
  • टीआईए चरण 12 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    5
    अपने रक्त ग्लूकोज को नियंत्रित करें यदि आपको मधुमेह या उच्च रक्त शर्करा है, तो आप अपने छोटे रक्त वाहिकाओं (माइक्रोवैसल्स) और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। रक्तचाप को नियंत्रित करने में गुर्दे का कार्य महत्वपूर्ण होता है। मधुमेह को नियंत्रित करके, आप किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करते हैं - स्ट्रोक के लिए एक जोखिम कारक
  • एक टीआईए चरण 13 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    6
    धूम्रपान बंद करो. धुआं धूम्रपान करने वालों के लिए स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है और जो लोग दमक धूम्रपान करते हैं सिगरेट के थक्के के गठन में वृद्धि, रक्त में घुटन और धमनियों में सजीले टुकड़े के निर्माण में वृद्धि। धूम्रपान या दवाओं को छोड़ने के लिए रणनीतियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो कि आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आप एक समर्थन समूह जैसे कि Smokers बेनामी के लिए भी देख सकते हैं
    • अपने आप को माफ़ कर दो अगर आप को रोकने की कोशिश करते समय प्रलोभन और धुआं देते हैं
    • धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करें और पिछली विफलताओं को अनदेखा करें
  • टीआईए चरण 14 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें चित्र
    7
    अपना वजन नियंत्रित करें. मोटापे के रूप में परिभाषित किया गया है बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 31 या उच्चतर यह कंजेस्टिव हृदय रोग, समयपूर्व मृत्यु और ऊंचा बीपी के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक है। यद्यपि मोटापा स्ट्रोक या टीआईए के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक नहीं है, यह कारकों से संबंधित है जो इस जोखिम को बढ़ाते हैं। इसलिए जब यह सीधे स्ट्रोक का कारण नहीं होता है, तो मोटापा और स्ट्रोक के बीच एक स्पष्ट (हालांकि जटिल) लिंक होता है।
  • एक टीआईए चरण 15 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    8
    बाहर काम आपके डॉक्टर की सिफारिश के अनुसारयदि चिकित्सक सोचता है कि आप अभी तक व्यायाम के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपने हृदय को अधिभार नहीं डालें और स्ट्रोक या चोट के जोखिम को बढ़ाएं। लेकिन जैसे ही चिकित्सक को मंजूरी मिलती है, आपको प्रति दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम स्ट्रोक जोखिम कारक और स्ट्रोक के साथ जुड़े अन्य जोखिम कारकों को कम करता है।
    • जॉगिंग, पैदल और तैराकी जैसी एरोबिक अभ्यास रक्तचाप को कम करने के लिए अच्छा है। वेटलिफ्टिंग या रनिंग जैसी उच्च-तीव्रता वाली गतिविधियों से बचें, जिससे बीपी जल्दी चोटी हो सकती है
  • एक टीआईए चरण 16 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें चित्र
    9
    निर्धारित दवाओं के अनुसार सभी दवाएं लेंदवा के आधार पर, आपको इसे अपने जीवन के बाकी हिस्सों में लेने की आवश्यकता हो सकती है उच्च रक्तचाप को महसूस करना संभव नहीं है या अगर रक्त में एंटीप्लेटलेट दवा की जरूरत होती है आपको सिर्फ दवाओं को रोकना ही नहीं चाहिए क्योंकि आप अब "अच्छा महसूस कर रहे हैं" इसके बजाय, अपने रक्त के थक्के और रक्तचाप के मूल्यों का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर के परीक्षणों पर भरोसा करें परीक्षा परिणामों के चिकित्सक की व्याख्या आपको बताएगी कि क्या आपको अभी भी उपचार की जरूरत है आपको कैसा महसूस होता है एक मूल्यांकन के रूप में नहीं।
  • युक्तियाँ

    • निर्धारित दवाओं के अनुसार और अनुसूची के अनुसार लें। (कभी भी उस दवा को बाधित न करें जिसे पहले अपने डॉक्टर से चर्चा करने के बिना निर्धारित किया गया है।) कई दवाओं को नकारात्मक साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए धीरे- डॉक्टर आपको सर्वोत्तम कार्यवाहक कार्रवाई के बारे में सलाह देंगे।
    • टीआईए के बाद किसी भी जीवन शैली के परिवर्तन शामिल हैं जो स्ट्रोक पीड़ने के जोखिम को कम करने में सक्षम हैं।

    चेतावनी

    • टीआईए एक चिकित्सा आपातकालीन है और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है दवाओं और चिकित्सा के हस्तक्षेप शुरू करने के लिए तुरंत चिकित्सा सहायता लें, जो भविष्य में स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com