IhsAdke.com

स्ट्रोक के बाद हाथों में ताकत कैसे हासिल करें

क्षतिग्रस्त मस्तिष्क के क्षेत्र के आधार पर स्ट्रोक के बाद कुछ आंदोलनों, भाषण और शरीर कार्य प्रभावित हो सकते हैं। मस्तिष्क के विशिष्ट हिस्सों में अपने स्वयं के कार्य होते हैं और शरीर में विशिष्ट क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं। मरीज का रोग का निदान स्ट्रोक के स्थान पर और मस्तिष्क की क्षति की गंभीरता पर निर्भर करता है। यह कहने के बाद, स्ट्रोक के बाद हाथ कमजोर होने के लिए यह असामान्य नहीं है। उपचार के साथ और सही मजबूत अभ्यास, मांसपेशियों और ताकत नियंत्रण हाथों में बहाल किए जा सकते हैं, जो पहले था

चरणों

भाग 1
अभ्यास के माध्यम से शक्ति प्राप्त करना

एक स्ट्रोक चरण 1 के बाद वापस हाथ में ताकत प्राप्त छवि का चित्र
1
अपने कंधों पर काम करें अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, शरीर, हाथ, हाथों और उंगलियों जैसे शरीर के प्रभावित पक्ष के दोहराव से उपयोग, मस्तिष्क और प्रभावित क्षेत्र के बीच संचार के नए रास्ते खोलता है। आंदोलन और भौतिक चिकित्सा मरीजों को अपने मोटर कौशल का उपयोग करने के लिए मस्तिष्क को फिर से शिक्षित करने में सहायता करता है। आपके कंधे के अभ्यास यहां दिए गए हैं:
  • कंधे के बल. अपने हाथ में एक वजन पकड़ो, अपना हाथ बढ़ाएं और इसे बढ़ाएं, अपनी कोहनी झुकाए बिना, अपने सिर पर, फिर कम करें प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। दूसरे हाथ पर वजन स्विच करें और एक ही व्यायाम को दोहराएं। दिन में कम से कम एक बार ऐसा करो।
  • कंधे अपहरण. अपने हाथ में एक वजन पकड़ो, अपना हाथ सीधे रखें अपने कंधे की ऊंचाई तक हाथ बढ़ाएं आरंभिक स्थिति में हाथ लौटाएं 10 बार दोहराएं और फिर दूसरे हाथ करें यह कम से कम एक बार एक दिन में भी करें
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हंस बैट आर्ट फॉर ए स्ट्रोक चरण 2
    2
    अपने कोहनी भी काम करें यहां दो अभ्यास हैं जो आप अपनी कोहनी, किनारों और हाथ कर सकते हैं:
    • कोहनी का विस्तार आगे थोड़ा सा झुकाएं और आप के पीछे अपनी कोहनी रखें। अपने पीछे वज़न उठाएं, अपनी कोहनी को सीधे और फिर झुकाए रखना। 10 बार दोहराएं और अपना हाथ बदलें, फिर दूसरी बांह के साथ दोहराएं।
    • कोहनी बल एक हाथ में वजन पकड़ो और फिर, कोहनी और खिंचाव पर अपना हाथ मोड़ो। 10 बार दोहराएं अपना हाथ बदलें और दोहराएं, या एक ही समय में दोनों हथियारों के साथ करो।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 3
    3
    स्पिन भी अपनी बाहों, हाथों और उंगलियों को मजबूत करने और शरीर सौष्ठव का अभ्यास करने के लिए, आप पुशअप और एक्सटेंशन के पूरक घूमने वाले कर सकते हैं। यहां दो प्रकार के कताई वाले व्यायाम हैं जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं:
    • बाहरी घुमाव. अपने हाथों में एक रबर बैंड पकड़ो अपने कोहनी के साथ अभ्यास शुरू करो अपने शरीर के खिलाफ 90 डिग्री तुला। अपने हाथों को हाथों में ले जाकर अपनी बाहों खोलो दिन में कम से कम 10 बार दो बार दोहराएं।
    • आंतरिक रोटेशन पट्टा के दूसरे छोर पर एक दरवाज़े पर बाँधो फिर, अपनी कोहनी को 90 डिग्री में रखते हुए, अपने पेट की दिशा में दूसरे छोर को दबाएं। सप्ताह में कम से कम एक बार 10 बार दोहराएं।
  • एक स्ट्रोक चरण 4 के बाद वापस पाने के लिए छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    4
    अपनी कलाई को सुदृढ़ बनाना वजन का उपयोग करने वाले कलाई व्यायाम को भारोत्तोलन व्यायाम माना जाता है। भारोत्तोलन गतिविधियों के कारण नए हड्डियों के ऊतकों का निर्माण होता है, और यह हड्डी को मजबूत बनाता है रक्त के प्रवाह में वृद्धि के अलावा, व्यायाम मांसपेशियों और शक्ति को बढ़ाता है निम्न अभ्यास करें:
    • दोनों हाथों में भार पकड़ो, अपनी कोहनी के साथ 90 डिग्री पर तुला। अपनी हथेली ऊपर और नीचे 10 गुना करें एक दिन में कम से कम एक बार अभ्यास करें।
    • अपने हथेलियों के नीचे, प्रत्येक हाथ में एक वजन रखें और अपनी कोहनी 90 डिग्री झुकाएं। अपनी कोहनी को अभी भी रखते हुए अपनी कलाई को ऊपर और नीचे ले जाएं दिन में कम से कम 10 बार दो बार दोहराएं।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 5
    5
    समझे कि ये अभ्यास कैसे और क्यों काम करते हैं व्यायाम जैसे कि कंधे के बल और अपहरण, कोहनी वक्ता और विस्तार, और बाहरी और आंतरिक घूमने वाले हाथ, कोहनी, कलाई, और कंधों की मांसपेशियों पर काम करते हैं। खींचने, धक्का या उठाने के माध्यम से शरीर के प्रभावित हिस्से को व्यायाम करना, मांसपेशियों की वृद्धि का अनुकरण करता है और इसकी क्षमता बढ़ जाती है नियमित व्यायाम प्रत्येक सेल में मायोफिब्रिल (मांसपेशियों के तंतुओं) की संख्या को बढ़ाता है जो मांसपेशियों की वृद्धि के 20 से 30% के लिए खाता है।
    • रक्तप्रवाह में वृद्धि के कारण, मांसपेशियों के तंतुओं को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के साथ आपूर्ति की जा रही है, जिससे पेशी द्रव्यमान में वृद्धि हो सकती है मांसपेशियों में वृद्धि से मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है जब मांसपेशियों को काम किया जाता है, तो वे अधिक मितोचोन्रिया विकसित करते हैं, छोटी शक्तियां जो कि रासायनिक ऊर्जा को ऊर्जा में परिवर्तित करती हैं जो कि कोशिकाओं द्वारा प्रयोग करने योग्य है।
  • भाग 2
    एक औषधीय दृष्टिकोण का उपयोग करना

    एक स्ट्रोक चरण 6 के बाद पिछला ताकत में हाथ छवि वापस शीर्षक
    1
    प्रत्येक दिन 40 और 80 मिलीग्राम बैक्लोफेन के बीच ले लो। यह दवा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर कार्य करती है, जो मस्तिष्क में नसों के आवेगों को अवरुद्ध करती है जो मांसपेशियों के अनुबंध को बनाते हैं। यह मांसपेशियों को आराम देता है, ऐंठन, स्थिरता और दर्द को कम करता है, और गति की सीमा में सुधार करता है। वयस्कों के लिए, बैक्लोफेन की प्रतिदिन 40-80 मिलीग्राम प्रति दिन, 4 खुराक में विभाजित होता है।
    • बैक्लोफेन के समान एक उपाय डीट्रियम है। सिफारिश की गई खुराक 25 मिलीग्राम अधिकतम 100 मिलीग्राम प्रति दिन 3 बार है।
  • एक स्ट्रोक चरण 7 के बाद पिछला ताकत में हाथ छवि वापस शीर्षक
    2
    Zanaflex 8 मिलीग्राम हर 6 से 8 घंटे की कोशिश करें। यह दवा मस्तिष्क में तंत्रिका आवेगों को भी ब्लॉक करती है जो मांसपेशियों का अनुबंध करते हैं। शुरुआत में आदर्श खुराक हर 6 से 8 घंटे में 4 मिलीग्राम है। रखरखाव खुराक 8 मिलीग्राम हर 6 से 8 घंटे है।
    • हालांकि, उपाय की प्रभावकारिता केवल थोड़े समय तक रहता है, इसलिए जब आपको कुछ परेशानी से राहत की आवश्यकता होती है, और कुछ गतिविधियों को करने में सक्षम होने के लिए इसका उपयोग करना उचित है।
  • एक स्ट्रोक चरण 8 के बाद गेट स्टैन्थ्थ इन हाथ्स शीर्षक वाली छवि
    3
    बेंजोडायजेपाइन ले जाने पर विचार करें, जैसे वायम और क्लोपनिन इस प्रकार की दवा केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में काम करती है, मांसपेशियों को आराम देती है और थोड़े समय के लिए कम हो जाती है।
    • मौखिक खुराक भिन्न होता है, क्योंकि बेंज़ोडायजेपाइन कई सामान्य नामों के साथ आते हैं (दूसरे शब्दों में, एक ही दवा के विभिन्न नाम हैं) उचित चिकित्सक के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 9



    4
    ब्लेकॉक्स इंजेक्शन को स्पस्टिटाइटी को कम करने पर विचार करें। बोटोको का इंजेक्शन तंत्रिका के अंत में बांधता है और मांसपेशियों के संकुचन को सक्रिय करने के लिए मस्तिष्क के संकेतों के साथ रासायनिक ट्रांसमीटरों को जारी करने के लिए रोकता है। मूलतः, यह उपाय मांसपेशियों की ऐंठन के लिए प्रदान करता है
    • अधिकतम बोटॉक्स खुराक प्रति यात्रा 500 इकाइयों से कम है। बोटोक्स केवल प्रभावित मांसपेशियों में इंजेक्शन द्वारा दिया जाता है
  • छवि स्ट्रेटेन्थ इन हंड बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 10
    5
    वैकल्पिक रूप से, फिनोल के इंजेक्शन पर विचार करें। फेनोल ने तंत्रिका कंडोम को नष्ट कर दिया है जिससे स्स्थलिटी हो सकती है। यह इंजेक्शन द्वारा सीधे प्रभावित मांसपेशियों या रीढ़ की हड्डी में दिया जाता है। खुराक निर्माता द्वारा भिन्न हो सकती है
    • ऐसा करने के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें या नहीं फेनोल इंजेक्शन सभी रोगियों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 11
    6
    विद्युत सिमुलेशन चिकित्सा के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह चिकित्सा मस्तिष्क में प्रभावित नसों को मांसपेशियों के अनुबंध को बनाने के लिए एक तरीका है। इलेक्ट्रिक सिमुलेशन थेरेपी आंदोलनों और हाथों और हथियारों के नियंत्रण को बहाल करने में मदद करता है, मांसपेशियों की टोन में सुधार करता है और दर्द को कम करता है जिससे रोगी पीड़ित होते हैं। यह मस्तिष्क को खून की मात्रा को बढ़ा देता है, उपचार की प्रक्रिया को गति देता है और सूजन घट जाती है, त्वचा में दवा के प्रवाह को सुधारता है और मांसपेशियों की कटाई कम कर देता है
    • फिर, यह उपचार हर किसी के लिए नहीं है आपका चिकित्सक बेहतर जान जाएगा कि यह उपचार आपके लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • छवि स्ट्रैन्थथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 12
    7
    पेशी चिकित्सा से शुरू करने के लिए एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें दो प्रकार की मांसपेशियों के पुनर्वास आप देख सकते हैं:
    • प्रेरित रोकथाम थेरेपी मस्तिष्क की स्वयं की मरम्मत करने और हाथ फ़ंक्शन को हासिल करने की क्षमता में सुधार करने के लिए, इस तरह की चिकित्सा अक्सर उपयोग की जाती है। अप्रभावित हाथ एक उपकरण का उपयोग कर शामिल होता है जो कि संभवतः जितना संभव हो, गतिविधियों में प्रभावित हाथों का उपयोग।
    • व्यावसायिक चिकित्सा व्यावसायिक चिकित्सक मरीज को स्ट्रोक से पहले किए गए दैनिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। विकलांगता के साथ रहने के बारे में जानने के लिए वसूली तेज हो जाएगी चिकित्सक आपको इसे आसान और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए घर को साफ करने में मदद करेगा
  • एक स्ट्रोक चरण 13 के बाद वापस पाने के लिए छवि का शीर्षक
    8
    एक स्ट्रोक पुनर्वास टीम के साथ काम करने के लिए निर्धारित करें कि कौन सा उपचार आपके लिए सबसे अच्छा है। हाथों की ताकत को ठीक करने का मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप को एक दवा या उपचार में ही फिट कर सकते हैं। पुनर्वसन के दौरान, आप और एक टीम एक साथ मिलकर काम करेंगे ताकि यह तय हो सके कि कौन सी दवाएं अच्छी तरह से काम करती हैं और स्ट्रोक के बाद आपके हाथ में कठोरता में सुधार करती हैं।
    • उपचार स्ट्रोक का इलाज नहीं हैं- वे केवल स्लेबिलिटी के लक्षणों को दूर करते हैं जो मांसपेशियों को बहुत संकीर्ण छोड़ देते हैं। मांसपेशियों की चक्कर में दर्द, आसन में असमानता और असुविधाजनक आंदोलनों का कारण हो सकता है। अगर रोगी को दी जाने वाली दवाएं स्टेस्टिलिटी को दूर करती हैं तो हाथों की गति सामान्यता और गति को फिर से शुरू हो सकती है।
  • भाग 3
    अपनी स्थिति को समझना

    छवि स्ट्रेटेन्थ इन हेंड बैज फॉर ए स्ट्रोक चरण 14
    1
    पता है कि आपके पास किस प्रकार का स्ट्रोक था जब मस्तिष्क के किसी क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति बाधित होती है, तो यह एक स्ट्रोक का कारण बनता है। मस्तिष्क कोशिकाओं को ऑक्सीजन की कमी से रक्त की आपूर्ति नहीं की जाती है। कुछ मिनटों में, और चेतावनी के बिना, एक स्ट्रोक हो सकता है और किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। स्ट्रोक के दो प्रकार होते हैं:
    • इस्केमिक स्ट्रोक यह सबसे सामान्य प्रकार का स्ट्रोक है लगभग 87% रोगियों को इस तरह के स्ट्रोक से ग्रस्त हैं। यह रक्त वाहिका में रक्त के थक्कों के कारण विकसित होता है जो रक्तप्रवाह से मस्तिष्क को रोकता है। यह रक्त के थक्के या रक्त के थक्का के कारण भी हो सकता है जो शरीर के अन्य भागों में जाता है।
    • हेमरेहाजिक स्ट्रोक मस्तिष्क की सतह पर एक संक्रमित रक्त वाहिका, जो खोपड़ी और मस्तिष्क के बीच की जगह को भर देता है, रक्तस्रावी स्ट्रोक की ओर जाता है। एक रक्तस्रावी स्ट्रोक भी मस्तिष्क में धमनी विस्फोट के कारण हो सकता है जो आसपास के ऊतकों में खून बह रहा है।
  • छवि स्ट्रेटेथ इन हैंड्स बैक फॉर ए स्ट्रोक चरण 15
    2
    जानें कि स्ट्रोक के कारण लक्षण क्या होते हैं स्ट्रोक रोगी शरीर, बांह, पैर या दोनों के एक तरफ कमजोरी देख सकते हैं, दोनों प्रभावित हो सकते हैं। भाषण, दृष्टि समस्याओं, बौद्धिक और स्मृति कठिनाइयों में गड़बड़ी, निगलने में कठिनाई, असंयम और मूत्राशय की समस्याएं भी हो सकती हैं। स्ट्रोक के गंभीर मामलों में लकवा और मृत्यु हो सकती है।
    • स्ट्रोक के बाद शस्त्र और हाथ विशेष रूप से प्रभावित हो सकते हैं। मरीज स्टेबिलिटी, अनियंत्रित मांसपेशियों को हिलाना और कठोरता की एक घटना दिखा सकती है जो बाहों और हाथों की गति को बाधित कर सकती है। प्रभावित बांह और पैर शरीर के विपरीत दिशा में होते हैं जहां मस्तिष्क में स्ट्रोक होता है।
  • छवि स्ट्रेटेन्थ इन हेंड बैज फॉर ए स्ट्रोक चरण 16
    3
    किसी अन्य स्ट्रोक को रोकने के लिए जोखिम कारकों को जानें कारक जो किसी व्यक्ति के स्ट्रोक होने का जोखिम बढ़ाते हैं इसमें शामिल हैं:
    • आयु
    • परिवार में स्ट्रोक का इतिहास
    • लिंग
    • दौड़ या नस्ल
    • उच्च रक्तचाप
    • मधुमेह
    • हृदय रोग
    • धुआं
    • उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर
    • मादक द्रव्यों के सेवन (मारिजुआना उपयोग)
    • मोटापा
  • छवि स्ट्रेटेन्थ इन हेंड बैज फॉर ए स्ट्रोक स्ट्रिप 17
    4
    समझें कि पुनर्वास कैसे काम करता है समन्वय, शक्ति और धीरज में आंदोलन और सुधार की सामान्य बहाली शारीरिक पुनर्वास का प्राथमिक ध्यान है। लगभग 80% मरीज़ एक स्ट्रोक के तुरंत बाद अकेले चलने में असमर्थ हैं - भौतिक पुनर्वास और नातुरा प्रशासन की सहायता से, घटना 20% से कम हो जाती है।
    • एक मरीज शारीरिक पुनर्वास की शुरुआत में वॉकर या बेंत का इस्तेमाल कर सकता है और फिर, जब तक आप स्वतंत्र रूप से चलने में सक्षम नहीं हो जाते तब तक पैरों के आंदोलन को धीरे-धीरे प्रगति करें। चलना स्वस्थ पैर और समझौता पैर के बीच समन्वित आंदोलनों की आवश्यकता है।
    • कुछ पुनर्वसन केंद्रों में ट्रेडमिल अभ्यास के दौरान रोगी को सहायता के लिए उपकरण का उपयोग करने की सुविधा है। इससे रोगी को सामान्य रूप से चलने की उनकी क्षमता को हासिल करने के लिए उनका समर्थन और संतुलन मिलता है।
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास के लिए सबसे अच्छा समय है जब आपको लगता है कि उपयुक्त दवाएं लेने के बाद स्तिस्थापन को राहत मिली है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com