IhsAdke.com

स्ट्रोक के बाद आपकी मेमोरी में सुधार कैसे करें

स्ट्रोक संज्ञानात्मक कार्यों में घाटे का कारण बन सकता है यद्यपि स्ट्रोक के इन दुष्प्रभावों में से कई घटना के कुछ महीने बाद में सुधार करते हैं, आपकी स्मृति पहले के समान नहीं होगी ऐसे मामलों में, आपको इस स्मृति हानि से निपटने और मस्तिष्क कार्यों को सुधारने की कोशिश करने के लिए व्यायाम करना होगा। स्ट्रोक के बाद स्मृति को पुनर्प्राप्त करने के लिए, एसोसिएशन और विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करें, लिखिए, अपने आप को दोबारा दोहराएं और चिकित्सा सहायता लें

चरणों

विधि 1
मेमोरी में सुधार करने के लिए परीक्षण रणनीतियाँ

एक स्ट्रोक चरण 1 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
1
सहयोग की कोशिश करो तकनीक कभी-कभी परिचित कुछ के साथ सहयोग करके कुछ याद रखना आसान होता है यह फैल के कारण स्मृति हानि के कुछ मामलों में मदद कर सकता है जो कुछ आप पहले से जानते हैं और आसानी से याद करते हैं, उसके साथ संबंध बनाएं।
  • आपके द्वारा याद किए गए तिथियों के साथ याद रखने की तारीखों की सूची, उदाहरण के लिए, आप क्रिसमस या आपके जन्मदिन की छुट्टी का संदर्भ दे सकते हैं। शायद आप और अधिक आसानी से याद रखेंगे कि आपके जन्मदिन के दो हफ्ते पहले या वेलेंटाइन डे के एक महीने के बाद आपके पास एक नियुक्ति होगी।
  • परिचित बातों के साथ लोगों के नामों की सूची उदाहरण के लिए, एक प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम पर किसी का पहला नाम संबद्ध करें। आप नाम के व्यक्ति की विशेषताओं को भी संबोधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लुकास के पास सुनहरे बालों वाले बाल हैं, राहेल जो लाल बाल या मार्सिया हैं, जो पतली है
  • एक स्ट्रोक चरण 2 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन चीजों को संबोधित करने की कोशिश करें जो आप उन चीजों के साथ नहीं भूल सकते जिन्हें आप आमतौर पर याद करते हैं। इससे आपको उन कार्यों के संपर्क में रहने में सहायता मिल सकती है जिनको करने की आवश्यकता है, उन्हें स्मृति में रहने की इजाजत दे।
    • अंडे की दफ़्ती पर चेतावनी दीजिए कि आप दवा लेने के लिए या बिल्ली को खिलाने के लिए याद दिलाने के लिए, यदि आप नाश्ते के लिए हमेशा अंडे या ओमेलेट्स खाते हैं, उदाहरण के लिए।
    • आप उन वस्तुओं के पास आइटम रखने का भी प्रयास कर सकते हैं जो आप हर दिन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन इसका उपयोग करते हैं तो टीवी या नियंत्रण के बगल में अपनी दवा या बिल्ली का खाना डालें।
  • एक स्ट्रोक चरण 3 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    3
    मन में चीजों की कल्पना करें स्मृति को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए एक और तरीका है जिसे आप याद रखना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने मन में एक चित्र बनाओ जिसे आप याद रखना चाहते हैं भविष्य में कुछ करने के लिए याद रखें, इस गतिविधि को देखने की कोशिश करें-
    • अजीब विवरण जोड़ना आपको भविष्य में कुछ करने के लिए याद रखने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, किसी मित्र का दौरा याद रखने के लिए, वहां अपने आप को एक अजीब संगठन पहनने और अपनी कार चलाने के बजाए घोड़े की सवारी करने की कल्पना करें।
  • एक स्ट्रोक चरण 4 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    4
    पुनरावृत्ति तकनीकों का उपयोग करें सूचना को संसाधित करने का प्रयास करें और इसे पुनरावृत्ति का उपयोग करके स्मृति में सहेजें। जानकारी को दोहराएं या दिन के विभिन्न समय में कई बार इसे लिखें जब तक कि यह स्मृति में रिकॉर्ड करने में लग जाता है।
    • जानकारी पढ़ने और दोहराए जाने के बाद, अपने स्वयं के शब्दों का प्रयोग करके इसे खुद समझाएं। यह मस्तिष्क में एक अलग प्रक्रिया का कारण बनता है जो आपकी पढ़ाई के बाद जानकारी को रिकॉर्ड करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 5 के बाद आपकी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    5
    नई चीजें करने की कोशिश करो स्मृति को साफ करने के लिए संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, आपको नई चीजें करने से मस्तिष्क को उत्तेजित करने की आवश्यकता है जो आपको नई जानकारी और कार्यों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करती है।
    • एक नया शौक की कोशिश करने से मस्तिष्क और शरीर दोनों को मदद मिल सकती है। इन गतिविधियों में पेंटिंग, गैस्ट्रोनोमी या बागवानी शामिल हो सकती है।
    • शारीरिक क्रियाकलाप इसके कार्यों को सुधार कर मस्तिष्क को प्रोत्साहित कर सकते हैं। ताई ची, तैराकी या प्रकृति की चलती जैसी नई गतिविधियों पर विचार करें।
  • एक स्ट्रोक चरण 6 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    6
    संगीत सुनें संगीत कई मायनों में मस्तिष्क की सहायता कर सकता है। आपको ध्यान देना, शब्दों को सुनना, भावनात्मक और शाब्दिक अर्थों को समझना और यहां तक ​​कि जो आपने अभी सुना है, याद रखने की आवश्यकता है, और संगीत उन सभी को प्रदान कर सकता है।
    • हर दिन संगीत सुनने की कोशिश करें हाल ही के एक अध्ययन से पता चला है कि दो महीने की अवधि के लिए हर दिन संगीत सुनने वाले स्ट्रोक रोगियों ने स्मृति और ध्यान में सुधार किया था।
    • संगीत भी आराम है, जो मस्तिष्क के लिए एक अच्छी बात है। मस्तिष्क को आराम देने से आपको मस्तिष्क के कार्यों को ठीक करने और सुधारने में मदद मिल सकती है।
  • एक स्ट्रोक चरण 7 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    7
    Acronyms का उपयोग करें वे शब्दों और लार्स से कनेक्ट करके स्मृति को सक्रिय करने में मदद कर सकते हैं, एक आसान-याद शब्द बना सकते हैं। आप को केवल पूरा वाक्य के बजाय परिवर्णी शब्द के पत्र याद रखना है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको हर बुधवार को बेकरी जाने की जरूरत है, तो संक्षिप्त नाम पीटीए (बेकरी हर तिमाही) को याद रखें। यदि आप गुरुवार को बच्चों के साथ रात का खाना खाने की ज़रूरत है, तो संक्षेप में जेसीक्यू (गुरुवार को बच्चों के साथ रात का भोजन) को याद रखें।
  • विधि 2
    स्मृति हानि के साथ काम करना

    एक स्ट्रोक चरण 8 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र



    1
    महत्वपूर्ण जानकारी नीचे लिखें उन चीजों को लिखना जिनकी आपको याद रखने की ज़रूरत है, उन्हें कई तरह से मदद मिल सकती है। कुछ लोग चीजें याद करते हैं क्योंकि वे लिखते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है। इसके अलावा, यदि आप जो लिखा है, भूल जाते हैं तो आप नोट से परामर्श कर सकते हैं।
    • नोटबुक में महत्वपूर्ण जानकारी रखें इसमें फ़ोन नंबर, नाम, तिथियां, अपॉइंटमेंट्स, प्रत्येक दिन काम करने के लिए चीजों की सूचियां शामिल हो सकती हैं, जिन दवाओं को लेने की ज़रूरत होती है या जो खाद्य पदार्थ का सेवन किया जाना चाहिए।
    • इस नोटबुक को ऐसी जगह पर रखें जिसे आप आसानी से याद रख सकते हैं। उन जगहों पर जाने की कोशिश करें जिन्हें आप हर दिन देखते हैं, जैसे कि रसोई काउंटरटॉप या कॉफी टेबल पर, इसके स्थान को याद रखना आपके लिए मुश्किल हो सकता है,
  • एक स्ट्रोक चरण 9 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक नियमित बनाएँ दिनचर्या आपको स्मृति में सुधार करने में मदद कर सकती है, क्योंकि आप हर रोज एक ही कार्य दोहराते रहेंगे। इसमें दिन के दौरान आपको जो सब कुछ करना है, जैसे कि सुबह के काम, घर का काम, और बिस्तर से पहले करने की चीजें शामिल होनी चाहिए।
    • नोटबुक में अपना रूटीन लिखें और इसे रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर रखें इससे आपको याद रखे जब तक कि आप इसे याद न रखें।
  • एक स्ट्रोक चरण 10 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छी तरह से आराम करो एक स्ट्रोक के बाद, मस्तिष्क को पुनर्जन्म करने की आवश्यकता होगी। चूंकि स्ट्रोक आपके शरीर को बहुत प्रभावित करता है, इसलिए आपको पहले से धीरे-धीरे काम करने की ज़रूरत है। जरूरी आराम प्राप्त करना सुनिश्चित करता है कि आप अपने दिमाग को बहुत ज्यादा परेशान नहीं करेंगे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर को अधिक विश्राम दिया गया है, आपका ध्यान बेहतर होगा और आपका ध्यान आसान होगा और आपके लिए सब कुछ याद रखना आसान होगा।
    • दिन के दौरान शेष जब आवश्यक हो इसका मतलब कम उत्पादक दिन हो सकता है, लेकिन आपका स्वास्थ्य प्राथमिकता होना चाहिए
    • रात में अच्छी तरह सो जाओ आपको दिन में सात से नौ घंटे सोना चाहिए।
  • एक स्ट्रोक चरण 11 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    4
    देखते रहें याददाश्त में सुधार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि आपके आस-पास क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक होना, क्योंकि स्मृति समस्याओं को अक्सर अनावश्यकता से जोड़ा जाता है। सूचना को अच्छी तरह से रखने के लिए देखभाल की जानी चाहिए
    • आपके आस-पास की चीज़ों को और अधिक ध्यान देकर शुरू करें प्राथमिकता सबसे महत्वपूर्ण चीजें है, जैसे कोई प्रतिबद्धता या विस्तार जिसे किसी ने आपको बताया
    • आप कम महत्वपूर्ण चीजें भी याद रखने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे शर्ट का रंग, जो किसी का उपयोग करता है या टीवी पर किसी ने क्या कहा।
  • एक स्ट्रोक चरण 12 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने शरीर पर दबाव डालने से बचें, जैसे कि एक स्ट्रोक से ठीक हो जाना आसान नहीं है। आप को बेहतर ढंग से जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए, लेकिन बहुत मुश्किल धक्का से चीजें बदतर हो सकती हैं, इसलिए धीरज रखो और खुद के साथ कोमल रहें जब आप थके हुए होते हैं, उदाहरण के लिए, आराम करने में कुछ समय दें। बाकी मस्तिष्क और शरीर को ठीक करने की अनुमति देगा।
    • सब कुछ तुरंत याद न करके अपने आप को ज़ोर देना या निराश न करें। वसूली प्रक्रिया लंबा हो सकती है, इसलिए इसे प्रबंधित करने का प्रयास करें और हार न दें, हमेशा अपने आप को ख्याल रखना।
    • परिवार और दोस्तों की मदद के लिए पूछना याद रखें जब उन्हें आवश्यकता होती है। उन लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है जो आपसे प्यार करते हैं और उन्हें आपकी सहायता करने की अनुमति देते हैं।
  • विधि 3
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करना

    एक स्ट्रोक चरण 13 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप फैल के बाद स्मृति समस्याओं का अनुभव करते हैं उन कठिनाइयों को सूचित करें जो आप अनुभव कर रहे हैं और उन्हें यह सत्यापित करने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं कि उन्हें कोई और समस्या नहीं है जिससे उन्हें उत्पन्न हो।
    • डॉक्टर एक संज्ञानात्मक मूल्यांकन करेंगे जो कि स्मृति हानि की गंभीरता का आकलन करने में मदद करेगा यदि कोई अन्य कारक कारक नहीं पहचाना जाता है।
  • एक स्ट्रोक चरण 14 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक व्यावसायिक चिकित्सक की तलाश करें यह आपको कम कौशल्यात्मक क्षमताओं से निपटने के लिए रणनीतियों को पढ़ाने और स्मृति को बेहतर बनाने के लिए तकनीकों का विकास करके स्ट्रोक से उबरने में सहायता कर सकता है।
    • यह महत्वपूर्ण चीजें लिखकर, दैनिक अनुस्मारक का उपयोग करके या घर के चारों ओर नोट लिखने की स्थिति से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है
  • एक स्ट्रोक चरण 15 के बाद अपनी मेमोरी पुनः शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक विशेषज्ञ की खोज करने पर विचार करें किसी विशेषज्ञ की सहायता महत्वपूर्ण हो सकती है यदि आप सुधार देख नहीं रहे हैं या यदि आपका भाषण प्रभावित है। एक neuropsychologist आप संज्ञानात्मक कार्यों, एकाग्रता, और स्मृति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • एक भाषण रोगविज्ञानी आपको मौखिक मेमोरी और स्ट्रोक के बाद हार जाने वाले संचार कौशल को पुनः प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com