IhsAdke.com

लघु अवधि मेमोरी समस्याओं के साथ काम करना

अगर सीढ़ियों से नीचे जाने के लिए यह आपके साथ हुआ है और वंश के कारणों को याद नहीं है, तो आपके पास पहले से ही अल्पकालिक स्मृति समस्या है चाहे वह चिकित्सा समस्याओं के लिए या ध्यान की सरल कमी के लिए, इस समस्या से निपटने के लिए कई रणनीतियों हैं।

चरणों

1
ध्यान दें कई अल्पकालिक स्मृति समस्याओं को मस्तिष्क की क्षमता में कमी की वजह से जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन किसी एकल कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए व्यक्ति की असमर्थता के लिए। यदि आप उस व्यक्ति का नाम भूल गए हैं जिसे आपको पांच मिनट पहले दिए गए थे, तो यह सिर्फ एक स्मृति समस्या नहीं हो सकती है जब उन्हें पेश किया गया था, क्या आप वास्तव में सुन रहे थे या आप बस कुछ और सोच रहे थे, जैसे कि आगे क्या कहना है? नाम को ठीक करने का सही तरीका एक फर्म हैंडशेक देना है, व्यक्ति को आंखों में देखो और नाम को मौखिक रूप से दोहराएं। कुछ ही समय बाद में इसे अपने लिए चुपचाप दोहराएं। समय पर ध्यान देने के लिए एक सचेत प्रयास करें जब आप जानते हैं कि आप कुछ भूल सकते हैं।
  • 2
    लिखें। आपको जो भी याद रखना चाहिए, उसे लिखित रूप में लिखें। व्हाइटबोर्ड, संदेश बोर्ड, नोटबुक, हथेली या किसी अन्य प्रारूप का उपयोग करें। अपनी शॉपिंग सूची, अपने काम, अपनी शेड्यूल, और यहां तक ​​कि जो भी आपको सीढ़ियों से नीचे चलना है, उसे लिखिए
  • 3
    कल्पना। क्या करने के लिए लिखने के अलावा, आप अपने काम को यथासंभव विस्तृत विवरण के रूप में देख सकते हैं। अगर आपको दरवाज़ा बंद करने की याद रखना चाहिए, दरवाजा बंद करने की कल्पना करें और अपना हाथ दरवाज़े के हैंडल पर देखिए। कुंजियों को चुनकर खुद को देखकर रखें। लॉक के रास्ते में घुसपैठ की चाबियाँ सुनो, दरवाज़ा लॉकिंग और चाबियाँ जेब में वापस आ रही हैं। आपके विज़ुअलाइज़ेशन को और अधिक विस्तृत किया गया है, जितना अधिक शेष इसे शेष।
  • 4
    व्यवस्थित होना जब तक आप उन का उपयोग करना समाप्त नहीं कर लें, तब तक दृश्यमान स्थानों में ऑब्जेक्ट छोड़ दें। उदाहरण के लिए, आप क्या सीढ़ियों के पैर में ऊपर ले जाने की आवश्यकता रख सकते हैं, एक विशिष्ट स्थान में कागजात और खातों छोड़ जब तक वे संसाधित किया गया है या बस (अपने नाश्ता करने से पहले बिल्ली को खिलाने कुत्तों हमेशा तंग आ जाना चाहिए सभी लोगों ने खाया है)।
    • यदि आप कार्य सप्ताह के किसी खास दिन या कुछ गतिविधि से जोड़ते हैं जो पहले से ही सामान्य है तो यह मदद कर सकता है।
    • हम सभी को शिष्टाचार की शक्ति पता है, लेकिन यह कैसे हमारे लाभ के लिए उपयोग करने के लिए? प्रथाओं का उपयोग करें जो आपको अनावश्यक रूप से काम करने में मदद करते हैं ताकि आप उनको याद रखने के लिए अपने चेतन मन पर भारी निर्भर न हों। एक पुरानी आदत के साथ एक नई आदत को संबद्ध करें, जैसे हर बार जब आप दांतों को ब्रश करते हैं, दवा लेते हैं
    • इसके अलावा लिखित में दिनचर्या भी बनाएं। जब तक नया दिनचर्या आदत न हो जाए, तब तक दृश्यमान स्थानों में एक नोट या टिप डाल दें। हर बार जब आप घर जाते हैं, तो अपनी चाबियाँ उसी स्थान पर रखें। हर बार जब आप चले जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आप के साथ-साथ वस्तुओं को भी रखते हैं
  • 5
    महीने के प्रत्येक दिन के लिए विभाजन के साथ महीने के दिनों के लिए एक अलग फ़ाइल का उपयोग करें। जब आपको कुछ मिलता है जिसे भविष्य के दिन आपका ध्यान देने की आवश्यकता होती है, तो उसे फ़ाइल में उचित दिन पर रखें। अपनी फ़ाइल को दैनिक रूप से देखें
  • कैलेंडर_658 शीर्षक वाला चित्र
    6



    कैलेंडर या कैलेंडर रखें कल आपको क्या करना है यह बताने के लिए अपनी याददाश्त पर भरोसा मत करो, अकेले बताएं कि अगले सप्ताह या अगले महीने क्या करें अपने कैलेंडर में लिखें और इसे नियमित रूप से जांचने की आदत करें।
  • 7
    कंप्यूटर का उपयोग करें ऐसे कार्यक्रम हैं और यहां तक ​​कि उन कैलेंडर भी उपलब्ध हैं जो आपको याद दिलाएंगे कि कब कुछ किया जाना है। निश्चित रूप से आपके पास निर्धारित तिथि से पहले कंप्यूटर तक पहुंच होनी चाहिए।
  • 8
    नियमित रूप से नोट करें, चाहे स्कूल में, बैठक में, या व्यक्तिगत कारणों के लिए यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें फिर से पढ़ नहीं सकते हैं, तो लेखन का कार्य इसे बेहतर दिखेंगे। अगर आपको उनकी ज़रूरत है, तो वे वहां होंगे

    • एक नोटबुक या कई, विषय, परियोजना या रुचि से अलग रखें। अलग-अलग रंग और आकृतियां और आकार आपके कार्यों को बेहतर विभाजित करने में मदद करेंगे।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर पर नोट्स करते हैं, तो डेस्कटॉप खोज सहायक जैसे Google डेस्कटॉप या कॉपरनिक का उपयोग करके आप अपने खोजशब्दों के लिए पुराने नोट ढूंढ सकते हैं। इसका अर्थ है नोटों का आयोजन करने में कम समय।
  • 9
    दृश्यमान स्थानों में ऑब्जेक्ट रखें उदाहरण के लिए, यदि दराजों में सब्जियां खो रही हैं, तो वहां उन्हें मत डालें उन्हें अलमारियों पर पारदर्शी बैग में छोड़ दें जहां उन्हें देखा जा सकता है।

    • यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डेस्क पर वस्तुओं को छोड़ने की आवश्यकता है, तो आप उन्हें स्टैक कर सकते हैं। टोकरी या ट्रे का उपयोग करें यदि आप एक संगठित रूप देना चाहते हैं।
    • यदि आपको अपने साथ वस्तुओं का एक निश्चित सेट लेना है, तो उन्हें एक बैग में एक साथ छोड़ दें जब वे प्रयोग में नहीं हैं। कैनवास बैग सस्ता और सुविधाजनक हैं, और आप संगीत के लिए एक और जिम के लिए दूसरे के लिए एक हो सकते हैं।
    • चीजों को सेट करें ताकि आपको उन्हें याद न रखना पड़े। यदि आप सोते समय बिस्तर पर अपने जूते छोड़ते हैं या जब आप चलते हैं, तो एक टोकरी, शेल्फ या कुछ चीजें अपने जूते डालते हैं, जब उपयोग में नहीं होते हैं
  • 10
    चेकलिस्ट बनाओ यदि कुछ दिनचर्या है, तो नियमित लिखें। यह कुछ मूलभूत हो सकता है, जैसे कि जिस क्रम में आप स्कूल या काम के लिए तैयार करना पसंद करते हैं, या जटिल, सेवा में कुछ करने की प्रक्रिया की तरह। आप सूची बनाने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं या सूची को सुरक्षात्मक प्लास्टिक बैग में डाल सकते हैं और एक हटाने योग्य पेन का उपयोग करके चीजों को चिह्नित कर सकते हैं जैसा कि वे बना रहे हैं
  • 11
    योजना। उदाहरण के लिए, यदि आप खाना बना रहे हैं, तो मेनू लिखें। आप महीने या यहां तक ​​कि वर्ष के मेनू तैयार कर सकते हैं फिर विमान में रहें इस मामले में, केवल सप्ताह के लिए आपको केवल उसी चीज को खरीद लें और अपने अनुसूचित भोजन तैयार करें।
  • युक्तियाँ

    • कैफीन अस्थायी रूप से अल्पकालिक स्मृति में सुधार कर सकता है उपरोक्त विधियां अधिक कुशल और कम जोखिम भरा हैं।
    • चीजों को याद रखने में मदद करने के लिए अलार्म या टाइमर तैयार करें
    • देखें कि आपके लिए क्या काम करता है और विभिन्न रणनीतियों का प्रयास करें
    • पर्याप्त नींद जाओ थकान आपको केवल परेशान करेगा

    चेतावनी

    • यदि आपकी याददाश्त या परिवार के किसी सदस्य की बदौलत खराब हो रही है, तो चिकित्सा सलाह लीजिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com