IhsAdke.com

विवरण के लिए ध्यान में कैसे सुधार करें

कई परियोजनाओं में एक बार शामिल होना बहुत आसान है और अचानक इन परियोजनाओं के सभी विवरणों को देना शुरू कर देना है। यह घर से चीजों के साथ हो सकता है (जैसे बिल का भुगतान करना), स्कूल से (कार्य भूलना या उन्हें करना भी नहीं) या काम से भी (इस महत्वपूर्ण प्रस्तुति के लिए तैयार नहीं किया जा रहा) सौभाग्य से, विस्तार की ओर ध्यान एक कौशल है जिसे आप सीखते हैं और आप निश्चित रूप से खेती कर सकते हैं!

चरणों

भाग 1
आपकी प्राथमिक देखभाल में सुधार

चित्र शीर्षक विस्तार से विस्तार करने के लिए ध्यान दें चरण 1
1
संगठित हो जाओ छोटी चीज़ों पर ध्यान देने की आशा करने के लिए आपको अपने जीवन में संगठन होना होगा। इसका मतलब है कि आपके पेशेवर या स्कूल के जीवन में एक संगठन होने के कारण, सभी नियुक्तियों और कार्यों को ध्यान में रखते हुए, जो आपको करने की जरुरत है, इसलिए आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए,
  • चित्र शीर्षक विस्तार से विस्तार करने के लिए ध्यान दें चरण 2
    2
    सूची बनाएं सूचियां व्यवस्थित होने का एक बहुत ही उपयोगी तरीका है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कब और कैसे किया जाना चाहिए, सब कुछ करना है। जब आप हर किसी को लिखित रूप में लिखते हैं और आपको हर जगह दिखाई देता है तो आपको विवरण में खो जाने की संभावना कम होती है (एक खोई हुई सूची लगभग लीड बैलून के रूप में उपयोगी होती है)।
    • एक दीर्घकालिक और अल्पकालिक सूची (साप्ताहिक या दैनिक) रहें ताकि आप आगे की चीजों की योजना बना सकें। जब दीर्घावधि सूची आइटम आते हैं, तो उन्हें अल्पावधि में सूची में डाल दें, लेकिन इस तरह आप अपने शेड्यूल पर आश्चर्यचकित नहीं होंगे।
    • जब आपने सूची में कोई आइटम पूरा कर लिया है, तो इसे खरोंच करें। तो आपको पता चल जाएगा कि आपने सचमुच पूरा कर लिया है, आप याद रखने की कोशिश नहीं करेंगे कि आपने हर कदम उठाया है।
  • चित्र शीर्षक से विस्तार करने के लिए ध्यान में सुधार चरण 3
    3
    एक विशिष्ट शेड्यूल रखें यदि आप कोई प्रतिबद्धता के साथ चारों ओर चल रहे हैं और प्रत्येक दिन शेड्यूल और चीजों का एक अलग गड़बड़ है, तो एक समान सामान्य लय का अनुसरण करने वाला एक नियमित सेट अप करने का प्रयास करें आपका दिमाग ज़्यादा ज़्यादा ध्यान देगा जब आप एक विस्तार को भूल जाते हैं, जब हर दिन अलग चीजों का मिश्रण होता है।
    • एक ही समय में बिस्तर पर जाना और एक ही समय में जागना सुनिश्चित करें (उदाहरण के लिए, 10:30 बजे सो जाओ और हर दिन 7:30 बजे)। इस तरह, आपके शरीर में एक ही दिनचर्या होगी और आप अपनी मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त सोएंगे।
  • चित्र शीर्षक विस्तार से विस्तार करने के लिए ध्यान दें चरण 4
    4
    सीमित विचलन अव्यवस्था कई रूपों में आती है: परिवार, दोस्तों, उस परेशान सह कार्यकर्ता जो बात करना बंद नहीं करता, इंटरनेट पर हर समय, यहां तक ​​कि भूख से मर भी नहीं सकता जब आप विचलित होते हैं और किसी प्रोजेक्ट या अभ्यास के विवरण पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं, तो आप चीजों को इतनी आसानी से याद नहीं कर पाएंगे और आप विवरण भूल जाने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • एक ऐसा क्षेत्र में काम करने की कोशिश करें जो फोकस में योगदान देता है - बहुत गर्म नहीं है, अच्छा प्रकाश व्यवस्था के साथ और कम लोग आते हैं और (स्कूल के मामले में, लाइब्रेरी में एक अच्छा कोने आमतौर पर एक अच्छा विकल्प है - काम पर, अपना सर्वश्रेष्ठ काम करें कार्यालय या कक्ष ताजा और अच्छी तरह से जलाया जाता है)।
    • फ़ोन को मफलर पर छोड़ दें और अपने मित्रों और परिवार को अपने काम के दौरान फोन न करें, जब तक कि यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है
    • यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो बिस्तर पर काम करने से बचें और विशिष्ट और संगठित कार्य स्थान की कोशिश करें।
    • कष्टकारी सह कार्यकर्ता से निपटने के लिए, यदि आप अपना दरवाजा बंद रख सकते हैं, तो ऐसा करें। यदि नहीं, तो बस कहें "मुझे बात करना अच्छा लगे, लेकिन मुझे इस परियोजना को खत्म करना है। मैं जल्द ही आपसे बात करूंगा।" या आप उसे और अन्य सहकर्मियों के साथ अपने संबंधों के आधार पर छोड़ने के लिए कह सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से विस्तार करने के लिए ध्यान में सुधार चरण 5
    5
    एक ही बार में कई चीजें न करें यह विशिष्ट ध्यान देने पर ध्यान देने की बजाय विभिन्न चीजों में आपका ध्यान अलग करता है, जिसका अर्थ है कि आप कुछ भी पूरा ध्यान नहीं दे पाएंगे या सभी विवरणों की जांच भी नहीं कर पाएंगे।
    • आपके द्वारा लिखी गई सूची का उपयोग करना, आप परियोजना से लेकर परियोजना तक जा सकते हैं, प्रत्येक को अपना पूरा ध्यान फोन और फेसबुक पर देखे बिना या रात के खाने के लिए खाने के लिए क्या करना चाहिए।
    • यदि आप स्वयं को खाने की योजना बना रहे हैं या सोच रहे हैं कि क्या आप बिलों का भुगतान करते हैं, तो विचार या चिंता लिखें (आप इसे अपनी सूची में जोड़ सकते हैं) और उस प्रोजेक्ट पर वापस जा सकते हैं जिसे आप पर काम करना चाहिए। इस तरह, आप जानते हैं कि आप इस चिंता का ख्याल रखना याद रखेंगे और आपको इसके बारे में सोचना नहीं चाहिए।
    • कभी-कभी आपको एक समय में एक से अधिक चीज़ों को करना पड़ता है, या आपको ऊर्जा बचाने के लिए किसी प्रोजेक्ट के ब्योरे को छोड़ देना पड़ता है क्योंकि ऐसा करना बहुत ज़रूरी है। सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर अपने सभी ध्यान पर ध्यान दें, ताकि वे कम महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर कम ध्यान देने के दौरान आपके ध्यान में अधिक ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक विस्तार से विस्तार करने के लिए ध्यान रखें चरण 6
    6
    व्यायाम करें व्यायाम पूरे शरीर के लिए अच्छा होने के अलावा आपकी स्मृति और एकाग्रता कौशल को बेहतर बनाने में मदद करता है। विस्तार के लिए आपका ध्यान बढ़ाने और अपनी मेमोरी मजबूत रखने में मदद के लिए, आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना चाहिए
    • आपका व्यायाम दिनचर्या आसान हो सकता है, जैसे काम के बाद बाजार में जा रहा हो, या साइकिल से काम पर जाकर (यदि आपको बारिश या मिट्टी मिलती है तो काम के कपड़े एक साथ मिलें)। आप 30 मिनट योग कर सकते हैं, या जाग के बाहर जा सकते हैं, या यहां तक ​​कि संगीत और नृत्य भी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक विस्तार से ध्यान में सुधार 7
    7



    ब्रेक ले लो अपने मस्तिष्क को तेज रखने का सबसे अच्छा तरीका और छोटे से विस्तार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे एक ब्रेक लेने की अनुमति देना है याद रखें कि हर दिन एक ही समय में सुस्त सेट करें और 10 से 15 मिनट के प्रत्येक समय के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। यह आपके मस्तिष्क को अगली परियोजना के लिए समय में आराम करने का मौका देगा।
    • एक ब्रेक, कार्यालय के चारों ओर फैले और घूमने या सड़क के अंत में कॉफी चुनने के रूप में सरल हो सकता है
    • जब आपको यह पता चलता है कि आप बहुत विचलित या नींद ले रहे हैं, तो थोड़ा कसरत करने का स्थान ढूंढने का एक अच्छा समय है, जैसे कि कठपुतलियों, रक्त प्रवाह को बनाने के लिए
  • भाग 2
    ध्यान में सुधार करने के लिए व्यायाम का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक विस्तार से ध्यान में सुधार चरण 8
    1
    स्मृति खेल का उपयोग कर ट्रेन विस्तार से ध्यान देने के लिए प्रशिक्षित करने के अच्छे तरीके हैं ताकि आपका मस्तिष्क तेज हो और गियर में हो। एक मेमोरी गेम का उपयोग कर रहा है आप कुछ जोड़े उठाएं (कुछ के साथ शुरू करें, शायद 8-10 जोड़े) और उन्हें चित्र के नीचे रखें दो बारी, चित्रों को देखो और उन्हें फिर से बारी। हर बार जब आप एक जोड़ी पाते हैं, तो उसे गेम से बाहर ले जाएं।
    • याद करने की आपकी क्षमता मेज़ पर कार्ड कहां हैं, आप अपने जीवन भर के विवरणों पर ध्यान देने में मदद करेंगे।
    • आप मित्र के साथ मेमोरी गेम भी खेल सकते हैं (विशेषकर जब आप इसे बहुत अच्छा कर रहे हैं और अपने अद्भुत कौशल दिखा सकते हैं!)।
  • चित्र शीर्षक विस्तार से ध्यान दें 9
    2
    7 त्रुटियों और पहेली के गेम का उपयोग करें 7 गलतियों के खेल बच्चों के पत्रिकाओं और शौक और क्रॉसवर्ड के पत्रिकाओं में पाये जा सकते हैं। किसी भी खिलौने की दुकान में पहेलियाँ कुछ बच्चों के लिए हैं और बहुत आसान है, लेकिन आप अपने स्तर के लिए उपयुक्त पाएंगे। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतना ही आपको एहसास होगा कि आप अन्य विवरणों पर ध्यान दे रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक विस्तार से ध्यान में सुधार 10
    3
    अपने गणित कौशल को तेज करें गणित एक विषय है जिसे विस्तार पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है (आखिरकार, यदि आप एक संख्या याद करते हैं, तो पूरे उत्तर गलत है) और आपके ध्यान में विस्तार के लिए एक अच्छा तरीका है।
    • अकेले अपने बजट को नियंत्रित करने की तरह बातें करें नंबरों पर ध्यान दें और अपना काम दो बार जांचें।
  • चित्र शीर्षक विस्तार से ध्यान में सुधार 11
    4
    एक छवि को याद रखना किसी दृश्य पर बारीकी से देखो (आप इसे कहीं भी कर सकते हैं: काम पर, बस में, एक कॉफी की दुकान में) और, अपनी आंखों को बंद करने के लिए, जितना संभव हो उतना दृश्य के रूप में याद रखें। जितना अधिक आप इसे अभ्यास करते हैं, उतना अधिक सावधानीपूर्वक विवरण रहेंगे।
    • यह एक अज्ञात तस्वीर के साथ एक और आसान तरीका है। कुछ सेकंड के लिए इसे देखो और फिर तस्वीर को फ्लिप। जितना अधिक हो सके उतना विवरण याद रखें। प्रत्येक बार जब आप करते हैं तो एक अलग तस्वीर के साथ व्यायाम को दोहराएं।
    • एक छवि को याद रखने के समान एक व्यायाम है जिसे आप याद कर चुके हैं। एक मिनट के लिए एक दृश्य को देखो और फिर देखना बंद करो सिर पर, स्केच जो आपने इस दृश्य पर देखा था, या जिन चीज़ों को आपने देखा था उनकी सूची बनाएं। जब यह खत्म हो जाएगा, उस चीज़ की तुलना करें जो आप वास्तव में वहां मौजूद थे।
  • चित्र शीर्षक विस्तार से ध्यान में सुधार 12
    5
    ध्यान करने के लिए जानें विभिन्न चीजों के लिए ध्यान कुछ अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ मदद कर सकता है, और विस्तार से स्मृति और ध्यान में मदद कर सकता है, आपके दिमाग को शांत कर सकता है और तनाव को कम कर सकता है (यह आपके मस्तिष्क को अधिक सकारात्मक तंत्रिका पथों में मदद करता है)
    • हर दिन लगभग 15 मिनट तक बैठने के लिए एक शांत जगह खोजें (जब आप ध्यान में अधिक उन्नत होते हैं, तो आप यह कहीं भी कर सकते हैं: बस पर अपने डेस्क पर, लेकिन बहुत अधिक विकर्षण के बिना कहीं शुरू करना अच्छा है) ।
    • अपनी आंखों को बंद करें और गहराई तक श्वास लें, जब तक आप अपने पेट में महसूस नहीं करते। सांस पर ध्यान केंद्रित करें जब आप अपने सिर में आने वाले विकर्षण प्राप्त करते हैं, उन्हें पहचानते हैं, लेकिन उन पर ध्यान केंद्रित न करें। अपने आप से कहकर अपनी सांस पर लौटें: "साँस लेना, श्वास बाहर करना।"
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक सोचें विस्तार पर आपका ध्यान बढ़ाना परिणामस्वरूप काम पर एक पदोन्नति हो सकता है। अगर आप वार्तालाप के विवरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो परिवार और दोस्तों के साथ आपका संबंध सुधार सकता है। स्कूल में, विस्तार पर ध्यान देने से बेहतर काम करने की आदतों और अधिक अवसर मिल सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को एक ही बार में बहुत सारी चीज़ें से अधिभार न डालें काम से अधिक काम करने का मतलब है कि आप विवरण देने में सावधान नहीं रहेंगे, जो गंदगी में खो जाएंगे।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com