IhsAdke.com

एक सशुल्क नौकरी में एक स्वयंसेवी नौकरी कैसे चालू करें

यदि आप एक स्वैच्छिक संगठन के साथ शामिल हैं जो आप प्रशंसा करते हैं, तो आपका अनुभव अविस्मरणीय होगा! इसके अलावा, कई दरवाजे आपके लिए खुलेंगे। वहां उनके प्रदर्शन के आधार पर, जब तक वे आपको नौकरी की पेशकश न करें तब तक हो सकता है। लेकिन यह अभी भी बिल्कुल नहीं है! स्वयंसेवकों के रूप में काम करने वाले लोग अक्सर नए दोस्त बनाते हैं (जो कि महान है क्योंकि उनका व्यावसायिक नेटवर्क केवल बढ़ता है) और उस विशेष संगठन के बारे में सब कुछ सीखना समाप्त हो गया है। एक स्वयंसेवक स्थिति को एक पेड जॉब में बदलना, जैसा कि पहले कहा गया है, हाँ संभव है। हालांकि, आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, बहुत समर्पण और धैर्य रखना होगा। यदि आप सफल होते हैं, तो आपके सपनों की नौकरी पाने की संभावना बहुत अधिक होगी। जानना उत्सुक है कि क्या करना है? पता करने के लिए पढ़ने रखें!

चरणों

भाग 1
संगठन का एक आवश्यक भाग बनना

  1. 1
    सभी अपेक्षाओं को मैच करें अपेक्षाओं के संदर्भ में, स्वयंसेवक काम पारंपरिक काम से अलग नहीं है वास्तव में, स्वयंसेवक आपको थोड़ी अधिक खाएंगे क्योंकि आप किसी कारण के लिए लड़ रहे हैं।
  2. 2
    विनम्र हो जाओ आपको बहुत खुशी के साथ सौंपा कार्यों को स्वीकार करें और सबसे अच्छा संभव तरीके से अंतिम रूप देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
    • अपनी स्थिति या आपको सौंपा कार्यों के बारे में कभी शिकायत न करें यदि आप स्वयंसेवक काम के बारे में वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं और भावुक होते हैं, तो लोग इसे मील दूर से महसूस कर सकेंगे।
    • इसलिए आप निश्चित रूप से दूसरों को यह नहीं मानना ​​चाहते कि आप कृतघ्न या स्वार्थी हैं। ध्यान रखना!
  3. 3
    धीरज रखो अपनी स्वयंसेवी कार को नई चीजें सीखने, अपने कामों के हर पहलू के विकास और विकसित करने के अवसर के रूप में गौर करें - जैसे कि आप किसी अन्य प्रकार की सशुल्क नौकरी करेंगे
    • भले ही आप स्वयंसेवक काम के लिए कुछ प्रकार के भुगतान प्राप्त करते हैं, हमेशा याद रखें कि आपका ध्यान नए नेटवर्क स्थापित करने और पेशेवर रूप से बढ़ने पर होना चाहिए।
    • रोगी होने के नाते आपको भविष्य में बहुत मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि अगर आप किसी विशेष संगठन में स्वयंसेवक के लिए कुछ भी प्राप्त नहीं करते हैं, तो आपका पेशेवर नेटवर्क बहुत बढ़ेगा। शायद आप एक दोस्त नहीं बनाते हैं जो बाद में आपको दूसरी स्थिति में बताएगा? अपने अवसरों का लाभ लेने के लिए जानें
  4. 4
    सक्रिय रहें ऐसा करने के लिए, यह बस इसे करने के लिए नियुक्त कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। एक स्वयंसेवक के रूप में काम करते समय, आपको हमेशा यही कारण है कि संभवत: सर्वोत्तम तरीके से मदद करने का एक तरीका खोजना चाहिए।
    • अपने विचारों को उजागर करें, योजनाएं बनाएं, और उस स्थिति को सुरक्षित करें जो आपको नेतृत्व प्रदान करे ताकि आप अपनी राय व्यक्त कर सकें। ऐसा करके, लोग देखेंगे कि आप पैसे के पीछे नहीं हैं, लेकिन संगठन की सफलता।
  5. 5
    जैसा कि आप चीजें करते हैं, यह दिखाते हैं कि आप प्रतिबद्धता के व्यक्ति हैं यह स्वयंसेवक कैरियर में बेहद जरूरी है यदि आप किसी विशेष कारण के लिए किसी विशेष दिन में कार्यस्थल में उपस्थित नहीं हो पाते हैं, तो अपने पर्यवेक्षक को उसी तरह उसी तरह नोटिस भेजना सुनिश्चित करें जैसा आप एक मानक नौकरी में करेंगे।
    • यदि आप असफल हो जाते हैं और कोई स्पष्टीकरण नहीं देते हैं, तो लोगों को यह महसूस करना शुरू होगा कि आप भरोसेमंद नहीं हैं। कहने की जरूरत नहीं है, यह आपके लिए एक बुरी चीज होगी, है ना?
    • हमेशा समयबद्ध रहें काम पर हमेशा सही समय पर पहुंचें, और जल्दी छोड़ने के बारे में सोच भी नहीं सकते! यदि आप प्रदर्शित करते हैं कि आप प्रतिबद्धता के व्यक्ति हैं, तो दूसरों को प्रभावित किया जाएगा।
  6. 6
    बहुत सारे दोस्ती बनाएं एक सफल व्यक्ति बनने के लिए, अपने पेशेवर नेटवर्क को बढ़ाना हर चीज की कुंजी है इस माहौल में, आप कई लोगों से मिलेंगे जो आपकी मदद करना चाहते हैं, जैसे आप की तरह। इसलिए, इस गतिविधि का उपयोग किसी भी गतिविधि में एक इंटरैक्शन प्लेटफॉर्म के रूप में करें जिसका उपयोग आप कर रहे हैं।
    • अभिविन्यास अवधि के दौरान, आप जितनी हो सके उतने लोगों से संबंधित हैं। इसके अलावा, अच्छा हो! जब भी कोई नया स्वयंसेवक आता है, उसे भी शुभकामनाएं।
    • यदि आप मैत्रीपूर्ण हैं और लोगों से संबंधित हैं, तो आपका फिर से शुरू हो जाएगा स्थायी नौकरी की सिफारिशों की सूची के शीर्ष पर होगा।
  7. 7
    अपने कनेक्शन को मजबूत बनाएं भले ही वे एक साथ सीधे नहीं काम करते हैं - के लिए लोगों के साथ नज़दीकी बढ़ाने,,, अनौपचारिक बैठकों के आयोजन के उदाहरण के लिए एक समूह दोपहर का भोजन या तोड़ने के समय में भी एक चैट समूह के रूप में विचार करें। यह आपको एक-दूसरे को बेहतर बताएगा
    • कई संपर्क रखने और लोगों को अच्छी छाप देने के कारण भविष्य में स्थायी स्थिति पाने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी, भले ही थोड़ी देर लग जाए।
    • लोगों के साथ संपर्क में रहें, भले ही आप पर काम कर रहे स्वयंसेवक परियोजना का अंत हो गया हो। उनके साथ ईमेल का आदान-प्रदान करने या उन्हें यादगार तारीखों पर मेल करने पर विचार करें। ऐसा करके, वे आपके करीब महसूस करेंगे और परिणामस्वरूप, कैरियर के अवसरों के बारे में बात करने के लिए आपके साथ संपर्क में आ सकता है। स्मार्ट रहो!
  8. 8



    उस संगठन के बारे में जितना हो सके उतना अधिक जानें यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है! अपने मिशन को समझें, उनके पास ढांचे और वे रणनीति जो सार्थक परिणाम लाने के लिए उपयोग कर रहे हैं। साथ ही, उस संगठन की संस्कृति के बारे में जानने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें आप इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। महत्वपूर्ण विचारों को प्रस्तुत करना है जो अन्य लोगों के पास अभी तक नहीं है। रचनात्मक रहें!
    • उदाहरण के लिए, यदि संभव हो, पूर्ण समय पर काम करने पर विचार करें - न सिर्फ अंशकालिक ऐसा करने से, आपके पास इस संगठन को कैसे काम करता है इसका विवरण समझने के लिए अधिक समय होगा। याद रखें कि कई लोग जो स्वयंसेवक काम करते हैं, वे जो कुछ कर रहे हैं, उनके लिए कोई जुनून नहीं है और इसलिए उन्हें मौके पर ज्यादा नहीं छोड़ना चाहिए। इस कारण से, समयोपरि काम करने से आप भीड़ में खड़े होंगे।
    • इसके अलावा, पूर्णकालिक काम करने से आपको एक सटीक विचार मिलेगा कि मौजूदा कर्मचारियों के साथ जीना कैसा होगा, यदि आपको स्थायी स्थिति के लिए किराए पर लिया गया है। इस तरह, आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या आपके पास यह कैरियर की मांग है और यदि वह वास्तव में आप अपने जीवन के लिए चाहते हैं।

भाग 2
नौकरी प्राप्त करना

  1. 1
    उन लोगों से बात करें जिन्होंने स्वयंसेवा किया है उनसे संपर्क करके आप उन पर एक करीब से नज़र रख सकते हैं कि वे आज कितने स्थान पर हैं। उनके सुझाव अमूल्य हो सकते हैं!
    • बहुत से स्वयंसेवक उन लोगों की सहायता करने को तैयार हैं जो उनके समान हित हैं और जो पहले से ही इस कारण से जुड़े हैं। यदि स्वयंसेवक संगठन जो आप के लिए काम करते हैं तो आपको पिछले स्वयंसेवकों के नाम नहीं देते हैं, सिर्फ लिंक्डइन पर जाएं और लोगों के प्रोफ़ाइल पर नज़र डालें। आप निश्चित रूप से किसी से मिलेंगे!
  2. 2
    अन्य कंपनियों से संपर्क करें आपका स्वयंसेवक काम शायद आपको उन पेशेवरों से संबंधित होने का अवसर देना चाहिए, जो सलाहकार फर्मों, दान एजेंसियों या यहां तक ​​कि साथ में काम करते हैं हितधारकों. आपको उन्हें कुछ कॉल करने के बारे में कम से कम सोचने के लिए, हालांकि, यह आवश्यक है कि आप एक सक्षम और प्रतिबद्ध व्यक्ति के रूप में खड़ा हो गए हैं।
    • एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप इन लोगों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप नए अवसरों की तलाश कर रहे हैं। साथ ही, संभावित कॅरिअर के बारे में आपके पास नए विचारों पर चर्चा करें।
    • आप अपने संपर्कों को उस स्थान के सटीक विवरण प्रदान कर सकते हैं जहां आपने काम किया था। उदाहरण के लिए, आप एक स्वैच्छिक संगठन से संबद्ध हो सकते हैं जो बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता करता है उस बारे में स्पष्ट रहें
    • यहां तक ​​कि अगर वे आपकी कंपनी में आपकी मदद नहीं कर सकते हैं, तो वे आपको किसी के संपर्क में डाल सकते हैं जो कर सकते हैं
  3. 3
    मात्रात्मक शब्दों में अपने अनुभव का प्रदर्शन एक लंबी अवधि के समझौते को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका मात्रात्मक रूप में अपने स्वयंसेवक अनुभव अनुवाद करने के लिए है, वे अन्य लोगों को कैसे आप उस संगठन के लिए योगदान दिया की स्पष्ट जानकारी देना।
    • भले ही आपने जो स्थान ले लिया है, उस व्यक्ति को यह जानना महत्वपूर्ण है कि वे आपको आपके द्वारा किए गए परियोजनाओं को तैयार करने के लिए आपके द्वारा कितने घंटे बिताएंगे। अगर आपने अन्य व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया है, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें यह काम भी पता है कि आप इस कार्य पर कितने घंटे बिताए हैं।
  4. 4
    उन कौशल को दर्ज करें जो आप उस कंपनी को दे सकते हैं। आप अपने संपर्कों को उन कौशल और शक्तियों को भी बता सकते हैं जो आप किसी विशेष क्षेत्र में हैं। यदि आप किसी दूसरे देश में स्वयंसेवा करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप स्थानीय संस्कृति के बारे में बहुत कुछ समझते हैं और यहां तक ​​कि यहां इस्तेमाल की जाने वाली मूल भाषा को कैसे जानें। यह जानकारी काफी लाभप्रद हो सकती है
    • यदि आपने विशिष्ट कार्यों में योगदान दिया है, तो यह अच्छा है कि आप उन्हें भी उतना ही उजागर करेंगे।
  5. 5
    अपने फिर से शुरू बढ़ाएँ लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह है कि वे स्वयंसेवक काम को अवमूल्यन करते हैं और उनके सीवी में उस जानकारी को छोड़ देते हैं। इस बकवास के लिए मत गिरो!
    • हालांकि, जब एक स्थायी स्थिति की तलाश में लोगों से संपर्क किया जाता है, तो आपको स्वयंसेवा करना चाहिए क्योंकि आप किसी अन्य प्रकार के लाभदायक रोजगार के लिए उनके लिए क्या मायने रखता है वह कौशल जो आपने अपने अनुभव के हिस्से के रूप में विकसित किया है - न कि आप इसके लिए कुछ हासिल किया है या नहीं
    • यदि आप अपने स्वयंसेवक अनुभव को अपने पुनरारंभ पर अच्छी तरह से पेश करते हैं, तो स्थायी स्थिति के लिए किराए पर रहने की संभावना भी अधिक होगी। यदि आप एक प्रतिबद्ध व्यक्ति थे, तो यह बहुत संभावना है कि स्वयंसेवक संगठन जो आप के लिए काम किया है वह आपके बारे में अच्छी बात करेगा

युक्तियाँ

  • स्वयंसेवा करके, बहुत से लोग अपने पेशेवर नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं और उन कौशल का विकास कर सकते हैं। यहां तक ​​कि जिनके पास कोई विशेष रुचि नहीं है, वे अच्छी तरह से कर रहे हैं, क्योंकि वे कुछ समय निकालने के लिए ढूंढते हैं। कुछ भी गारंटी नहीं है, लेकिन पता है कि इस तरह का अनुभव पहले ही कई लोगों को अपने जीवन की नौकरी मिल गया है।
  • यद्यपि वे शानदार हैं, बहुत से लोगों को उनके पास अहंकार की वजह से एक निश्चित स्थिति में भर्ती नहीं किया जा रहा है। यदि आप किसी संगठन में स्वयंसेवा करते हैं और कहीं से भी कार्य नहीं करते हैं, जैसे कि आप उस पर्यावरण के लोगों के मुकाबले बेहतर हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आपको नौकरी की पेशकश नहीं करेंगे - आप कितने अच्छे हैं
  • संगठन की वित्तीय वास्तविकता के बारे में शिकायत करने से बचें यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, क्योंकि इस प्रकार के पर्यावरण में वित्त सबसे जटिल मुद्दों में से एक है। यदि आपके द्वारा दर्ज किया गया संगठन मुनाफा उत्पन्न करने का इरादा नहीं है, तो आपको बहुत ही पेशेवर होना चाहिए और पैसे की स्थिति के बारे में चुप होना चाहिए।
  • यदि आप कुछ महीनों के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन आप अभी भी वह नौकरी नहीं पा सकते हैं जो आप चाहते थे, अधीरता नहीं दिखाएं हालांकि यह एक तरफ अच्छा है (क्योंकि वे देखेंगे कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं, इसके बारे में आप परवाह है), दूसरी ओर यह आपकी फिल्म को जला देगा - क्योंकि आप सोच सकते हैं कि आप केवल स्वयं के इरादे से स्वयंसेवा करते हैं पैसे कमाएं आखिरकार, यदि ऐसा मामला है, तो स्वयंसेवक के रूप में, यह नौकरी कुछ नहीं है, है न? इसलिए जो भी संगठन आपको करना चाहता है वह करते रहें और हार न दें! हो सकता है कि जिस अवसर पर आप प्रतीक्षा कर रहे थे वह लगभग यहाँ है। धीरज रखो!

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (1)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com