IhsAdke.com

स्वयंसेवकों की भर्ती कैसे करें

जैसा कि दान या सामाजिक परियोजनाओं के किसी भी प्रबंधक को पता है, किसी भी घटना की सफलता मुख्य रूप से अवैतनिक स्वयंसेवकों की मदद और समर्पण पर आधारित है जबकि बहुत से निस्वार्थ लोग कम भाग्यशाली के लाभ के लिए अपना समय और प्रतिभा उधार देने को तैयार हैं, फिर भी अतिरिक्त हाथों को देखने के लिए सलाह दी जाती है कि वे समान लोगों को बार-बार मदद लेने से बचें। यह डरावना लग सकता है, लेकिन स्वयंसेवकों की भर्ती में सफल होने के कई तरीके हैं

चरणों

विधि 1
भर्ती संदेश बनाना

भर्ती स्वयंसेवकों चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
एक स्वयंसेवक नीति लिखें एक छोटा संगठन किसी के बिना काम करने में सक्षम हो सकता है, लेकिन अधिकांश संगठन इस प्रकार के लिखित दस्तावेज को पसंद करते हैं। इसे कम और सरल रखें ताकि कर्मचारी और स्वयंसेवक आसानी से आपसे संपर्क कर सकें। यह पहला दस्तावेज नहीं है जो संभावित स्वयंसेवकों को दिखाई देगा, लेकिन यह आपके स्वयं के कार्य के लिए अपने लक्ष्यों और रणनीति को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करने में मदद करेगा। निम्नलिखित विषयों को कवर करें:
  • आपके संगठन में स्वयंसेवक क्या करते हैं
  • स्वयंसेवकों के भर्ती, प्रशिक्षण और प्रबंधन की देखरेख कौन करता है
  • यदि आवश्यक हो तो संभावित स्वयंसेवकों के लिए आवेदन पत्र, साक्षात्कार प्रक्रिया और आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच।
  • परिवहन लागत या अन्य खर्चों के लिए स्वयंसेवकों को कितना प्रतिपूर्ति की जा सकती है
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    स्वयंसेवा के लाभों का प्रदर्शन आपकी सभी भर्ती सामग्री में, स्वयंसेवा सेवा के मूल्य को उजागर करके शुरू करें आपके संगठन में काम करने वाले स्वयंसेवक सकारात्मक प्रभाव पा सकते हैं। मूल्यवान प्रशिक्षण या काम के अनुभव का उल्लेख करें जो पाठ्यक्रम में डाल सकते हैं या स्वयंसेवक के अकादमिक आवेदन कर सकते हैं। अगर किसी स्वयंसेवक को अधिक जिम्मेदार भूमिका में ले जाने या टीम का भुगतान करने वाला सदस्य बनने का मौका है, तो इसमें भर्ती सामग्री में शामिल करें
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    जाहिर है काम का वर्णन। संभवतः सबसे विशिष्ट तरीके से प्रदर्शन करने की भूमिका को नाम दें सूचनात्मक शर्तें जैसे कि "सेवा देने के लिए स्वयंसेवक" या "समन्वयक को होस्ट करने वाले स्वयंसेवक" एक सामान्य शब्द की तुलना में परिणामों को आकर्षित करने की अधिक संभावना है "आश्रय के लिए स्वयंसेवक।" यदि भूमिका असामान्य या विशिष्ट है, तो उन विशिष्ट कौशल का वर्णन करें, जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    योग्यता या समय प्रतिबद्धता के बारे में चिंताओं का जवाब दें यह स्पष्ट करें कि आपकी भर्ती सामग्री में आपको कौन से अनुभव (या अनुभव की कमी) की ज़रूरत है, ताकि कोई भी यह नहीं समझ सके कि यह अकथनीय है संभावित पंजीयक को आश्वस्त करें कि प्रशिक्षण की पेशकश की जाएगी, या ऐसा करने के लिए काम किया जाना चाहिए जिसके लिए किसी भी विशिष्ट प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है परियोजना को प्रतिबद्ध करने के लिए आवश्यक न्यूनतम समय के बारे में लोगों को बताएं, चाहे वह "सिर्फ एक दिन" या "सप्ताह में सिर्फ दो घंटे"।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अलग-अलग जनसांख्यिकी के लिए अपना संदेश समायोजित करें लोगों की विभिन्न श्रेणियों पर कॉल करें, खासकर यदि स्वयंसेवक सेवा में समुदाय के सदस्यों के साथ सहभागिता शामिल होती है अतिरिक्त सांस्कृतिक अवरोधों को दूर करने के लिए रणनीतियों के बारे में सोचें, जो अनुरोधों का पालन करने से लोगों के कुछ समूहों को रोका जा सकता है। आप इस जानकारी को अपने सभी भर्ती संदेशों में जनता के लिए शामिल कर सकते हैं, या एक से अधिक संस्करण बना सकते हैं जिनका उपयोग अलग-अलग ऑडियंस के लिए किया जा सकता है।
    • वरिष्ठ नागरिकों को अपने उन्नत या विशेष कौशल का उपयोग करने का अवसर प्रदान करें, और बड़े, आसानी से पढ़ने वाले पाठ के साथ पढ़ने की सामग्री प्रदान करें
    • कम शिक्षा आबादी वाले क्षेत्रों में अपने संदेश को सरल बनाने के लिए कुछ आसान बनाएं।
    • यदि एक चयन प्रक्रिया भी है, तो यह स्पष्ट कर दें कि यह प्रत्येक स्वयंसेवक के कौशल को सही अवसर के साथ बेहतर ढंग से मेल खाने के लिए होता है, न कि निश्चित समूहों को बाहर करने के लिए।
  • विधि 2
    भर्ती स्वयंसेवकों

    भर्ती स्वयंसेवकों चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    लोगों को व्यक्तिगत रूप से पता लगाएं व्यक्तिगत और आमने-सामने भर्ती में आम तौर पर उच्च सफलता दर है। स्वयंसेवकों की उच्च प्रति घंटा प्रतिबद्धता के कारण, यह आम तौर पर एकमात्र भर्ती रणनीति के रूप में उपयोग की जाने वाली व्यावहारिक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन यह मित्रों, परिवार, पड़ोसियों और सहकर्मियों के बीच उपयोग करने के लिए एक महान रणनीति है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    इंटरनेट का उपयोग करें जैसे Idealist.org, VolunteerMatch.org या Craigslist साइटों पर संदेश भर्ती पोस्ट। यदि आपके संगठन के पास सामाजिक नेटवर्क पर उपस्थिति है, तो अपने स्वयं के स्वयंसेवकों को अपने काम से संबंधित प्रेरणात्मक या अजीब तस्वीरों और कहानियां पोस्ट कर दें।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    समाचार पत्रों, रेडियो और टेलीविजन में समाचार की रिपोर्ट करें एक स्थानीय रेडियो या टेलीविजन स्टेशन पर एक त्वरित व्यावसायिक आपके संदेश को फैलाने का एक सुलभ तरीका हो सकता है। स्थानीय समाचार पत्रों में, अपने संगठन के काम के बारे में एक लेख लिखने या कुछ हाल की सफलता की कहानी विज्ञापन स्थान के लिए भुगतान करने से अधिक प्रभावी हो सकती है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    4



    पोस्टर और फ्लायर बनाएं सकारात्मक कहानियां और तस्वीरें शामिल करें जो आपके संगठन के काम को दर्शाती हैं, साथ ही आपकी संपर्क जानकारी भी। इन सामग्रियों को कागज की एक सामान्य शीट के आकार के रूप में बनाएं, क्योंकि कुछ बुलेटिन बोर्ड बड़ी सामग्री के लिए अनुमति नहीं देते हैं। अनुमति के साथ सामुदायिक केंद्रों और स्थानीय व्यवसायों में इन यात्रियों को प्रदर्शित करें
    • एक स्थानीय ग्राफ़ आपको अच्छे कारण के लिए सेवा देने के लिए स्वयंसेवक हो सकता है, या शायद आपको छूट प्रदान कर सकता है।
    • पोस्टर बेहतर काम कर सकते हैं जब आपके संगठन पहले से ही थोड़ा ज्ञात हो। वे अधिकांश विज्ञापनों की तुलना में अधिक समय तक चलाते हैं, जो उन्हें उपयोगी बनाता है यदि आपको कुछ सप्ताहों में नए स्वयंसेवकों की ज़रूरत होती है
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 10 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    स्थानीय घटनाओं में भाग लें परेड या नौकरी मेले जैसे स्थानीय घटनाओं पर एक बूथ स्थापित करने की अनुमति के लिए पूछें। बूथ को एक या दो योग्य लोगों के साथ कुछ सवालों के जवाब देने के लिए पकड़ो, और लोगों को उनके साथ लेने के लिए मुद्रित सामग्री प्रदान करें
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    स्थानीय संगठनों में देखो सामुदायिक केंद्र, विश्वास-आधारित संगठन, विद्यालय, और युवा संगठन स्वयंसेवा को बढ़ावा देने के लिए महान जगह हैं अपनी ओर से घोषणा करने के लिए इन समुदायों के नेताओं से पूछिए, या कुछ मिनटों में पूछें और एक प्रस्तुति दें।
    • इन घोषणाओं और प्रस्तुतियों के दौरान वितरित किए जाने वाले मुद्रित सामग्री वितरित करें
  • विधि 3
    प्रबंधकों का प्रबंध करना

    भर्ती स्वयंसेवकों चरण 12 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    ग्राहकों को 24 घंटे के भीतर जवाब दें कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी स्वैच्छिक ब्याज का आपसे संपर्क करने के लिए क्या उपयोग किया जाता है, हमेशा 24 घंटों के भीतर जवाब दें जितना अधिक आप किसी व्यक्ति को जवाब देने के लिए लेते हैं, उतना कम होने की संभावना है कि वे रुचि रखते हैं।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    संभावित स्वयंसेवकों का मूल्यांकन करें भले ही आप मदद के लिए बेताब हो, एक "स्थायी शरीर" या "कुर्सी पर बैठे बट" आपकी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा उन लोगों के साथ काम करना जो वास्तव में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यद्यपि सभी स्वयंसेवकों की स्थिति स्क्रीनिंग की आवश्यकता नहीं होती है, इस प्रक्रिया के साथ काम करने पर विचार करें जब आप निम्नलिखित पदों के लिए भर्ती कर रहे हैं:
    • सामुदायिक सदस्यों के साथ बातचीत करने वाले स्वयंसेवकों को आपके संगठन के प्रतिनिधियों के रूप में देखा जाएगा और उन्हें आपके संगठन के मूल्यों से मेल खाना चाहिए। आपराधिक रिकॉर्ड की जांच करना कुछ कम होगा यदि वे कमजोर आबादी के साथ बातचीत करना है।
    • स्वयंसेवक जो मशीनों का संचालन करेंगे या धन के साथ सौदा करेंगे, उन्हें आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच करनी चाहिए और पर्यवेक्षित प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    मुफ्त भोजन के साथ एक बैठक की मेजबानी करें एक अभिविन्यास के लिए स्वयंसेवा में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को आमंत्रित करें और भोजन के साथ "कर्मचारी बैठक" में शामिल करें एक अच्छी पहली छाप बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अपने उम्मीदवारों को मुफ्त भोजन या स्नैक्स प्रदान करना है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक अनुबंध बनाने पर विचार करें यदि आप प्रतिबद्ध स्वयंसेवकों और दीर्घकालिक परियोजनाओं के लिए देख रहे हैं, तो शुरू होने से पहले अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए हो सकता है, जहां उन्हें निश्चित अवधि के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। इसका उद्देश्य यहां एक अवैतनिक स्वयंसेवक को दंडित करने के लिए नहीं है यदि वह संगठन छोड़ देता है, लेकिन यह स्पष्ट कर देता है कि वह अपने प्रतिस्थापन की भर्ती के लिए स्वयंसेवक की जिम्मेदारी है।
    • हालांकि, यदि कोई स्वयंसेवक अपनी प्रतिबद्धता के बारे में निश्चित नहीं है, तो निर्णय लेने से पहले उन्हें एक या दो सत्रों में आने की अनुमति दें
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 16 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    स्वयंसेवकों का समय लचीलापन और कौशल सेट दें उन्हें अपने कार्यक्रम की सीमाओं के भीतर अपने स्वयं के कार्यक्रम निर्धारित करें। यदि आपको पता चलता है कि स्वयंसेवक के पास कौशल है जो आपके संगठन का उपयोग कर सकता है, तो इसका उपयोग करने का मौका दें, भले ही वह आपकी मूल योजना का हिस्सा न हो। उदाहरण के लिए, एक स्वयंसेवक आपके संगठन की वेबसाइट को अपडेट करने, या अपने संगठन में एक सामाजिक सभा में संगीत चलाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भर्ती स्वयंसेवकों चरण 17 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    स्वयंसेवकों से संदेश फैलाने के लिए कहें। आपका स्वयंसेवकों का पहला समूह एक शक्तिशाली भर्ती उपकरण बन सकता है। जब अगले स्वयंसेवक परियोजना के साथ आता है, तो अपने वर्तमान और पूर्व स्वयंसेवकों से अपने दोस्तों और सामुदायिक सदस्यों के समान हितों के साथ अवसर साझा करने के लिए कहें। व्यक्तिगत रूप से अपनी सेवा के लिए प्रत्येक स्वयंसेवक को धन्यवाद, यदि संभव हो तो, अपने संगठन के साथ प्रतिबद्धता और सकारात्मक संपर्क बनाने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • आपके द्वारा वास्तव में जरूरत के मुकाबले लगभग 25% अधिक लोगों की भर्ती करने का लक्ष्य, जो लोग बाहर निकल पाएंगे या जो प्रोग्राम को फिट नहीं करेंगे के लिए जगह बनाने के लिए।
    • अपने स्वयंसेवकों को स्वागत करें, और उन्हें अन्य टीम के सदस्यों के साथ परिचय दें ताकि वे सहज महसूस कर सकें और समूह का हिस्सा महसूस कर सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com