IhsAdke.com

मानव संसाधन में अनुभव कैसे अर्जित करें

मानव संसाधन (मानव संसाधन) एक व्यापक क्षेत्र है। एचआर पेशेवरों के डिजाइन मुआवजा कार्यक्रम, लाभ प्रदान करते हैं, कर्मचारियों की सुरक्षा, किरायों और आग कर्मचारियों को सुनिश्चित करते हैं, कर्मचारियों और प्रबंधकों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, और पूरे उद्यम में महत्वपूर्ण सूचनाएं संवाद करते हैं। ऐसे क्षेत्र में जो कई अलग-अलग भूमिकाएं को शामिल करता है, कुछ मानव संसाधन पेशेवरों को उनके करियर को शुरू करने या विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों का विस्तार करने के तरीके खोजने में सहायता की आवश्यकता होती है। मानव संसाधन अनुभव प्राप्त करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

चित्र शीर्षक से एक होम हेल्थ सहयोगी बनें चरण 1
1
मानव संसाधन विभाग में एक इंटर्नशिप खोजें चूंकि लोगों को एक क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप की पेशकश की जाती है, इसलिए वे कई लोगों के लिए पहला कदम हैं, जो मानव संसाधनों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। मानव संसाधन में बड़ी संख्या में प्रशासनिक कार्य होने के कारण, कई बड़े और मध्यम आकार के विभाग नियमित रूप से प्रशिक्षुओं को मदद के लिए किराए पर लेते हैं।
  • एक मैरी के सौंदर्य सलाहकार चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    अपनी वर्तमान कंपनी में जगह तलाशें यदि आप पहले से ही नियोजित हैं, तो आपकी कंपनी के मानव संसाधन विभाग में चल रहे परियोजनाएं हो सकती हैं, जो कर्मचारियों की आवश्यकता है। अपने एचआर प्रतिनिधि से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप मदद कर सकते हैं सभी परियोजनाओं में गोपनीय डेटा शामिल नहीं होता है, इसलिए आप एचआर अनुभव पर हाथ प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रक्रिया के दौरान आपकी कंपनी के बारे में अधिक जान सकते हैं। यदि आप पहले से ही आपकी कंपनी के मानव संसाधन विभाग के एक डिवीजन में काम करते हैं, तो दूसरे विभागों में मदद करने के लिए स्वयंसेवक। उदाहरण के लिए, यदि आप लाभ प्रभाग में काम करते हैं, तो आप आगामी करियर मेले में भर्ती डिवीजन साक्षात्कार उम्मीदवारों की सहायता के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं।
  • एक कानून प्रोफेसर चरण 4 बनें नामक चित्र
    3
    गैर-लाभकारी संगठन में स्वयंसेवी कई छोटे, गैर-लाभकारी समूहों के पास समर्पित एचआर पेशेवर नहीं हैं, और एचआर अभ्यास के लिए आवश्यक कोई विशेष प्रमाण पत्र नहीं है। यदि आप मानव संसाधन अनुभव प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र रूप से काम करने के इच्छुक हैं, तो स्वयंसेवा आपको एक बुनियादी स्तर के एचआर नौकरी पर अर्जित करने से बेहतर अनुभव प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • एक कानून प्रोफेसर चरण 2 बनें
    4
    मानव संसाधनों में प्रशासनिक सहायता की नौकरी स्वीकार करने पर विचार करें। चूंकि एचआर प्रक्रिया करने के लिए कई कागजी कार्रवाई के साथ एक क्षेत्र है, इसलिए आमतौर पर कर्मियों के विभागों में कई प्रशासनिक पद होते हैं। बहुत से लोग जो मानव संसाधन में करियर की तलाश करते हैं, इन प्रवेश-स्तर के कार्यों की अनदेखी करते हैं, लेकिन जो लोग उन्हें स्वीकार करते हैं वे अक्सर समय के साथ पदोन्नत होते हैं। कई एचआर मालिकों को पुरातात्विक या रिसेप्शनिस्ट के रूप में शुरू किया गया था



  • चित्र शीर्षक से एक स्वास्थ्य निरीक्षक चरण 2 बनें
    5
    भर्ती कंपनी के लिए काम अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती वाली एजेंसियां ​​एचआर क्षेत्रों के अतिव्यापी अनुभव को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकती हैं। भर्ती कंपनियां बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का मूल्यांकन, साक्षात्कार, किराया और अग्रेषित करती हैं, और इन क्षेत्रों में अनुभव होने से आपको एक बड़ा मानव संसाधन विभाग में भर्ती की स्थिति में डाल दिया जा सकता है। एचआर विभागों के विपरीत, भर्ती एजेंसियां ​​अक्सर बिक्री या नवगठित पदों में लोगों को किराए पर लेती हैं और आम तौर पर एचआर अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एक मैरी के सौंदर्य परामर्शदाता चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एचआर पेशेवरों के एक संगठन में शामिल हों अन्य मानव संसाधन पेशेवरों के साथ नेटवर्किंग आपको शुरुआती स्तरों पर अवसरों को ढूंढने में मदद कर सकता है जिसे आप कहीं और नहीं मिल सकते हैं। कई रिक्तियों की घोषणा नहीं की जाती है, लेकिन शब्द-मुंह से भर जाता है एक पेशेवर संघ का हिस्सा बनने और नियमित रूप से बैठकों और अन्य नेटवर्किंग की घटनाओं में भाग लेने से आपको एचआर पदों पर कब्जा करने वाले लोगों से मिलने में मदद मिलेगी। अधिकांश एचआर संगठनों का वार्षिक सम्मेलन है, जो मानव संसाधन पेशेवरों से मिलने और क्षेत्र में विभिन्न विषयों के बारे में अधिक जानने का एक और मौका है।
  • एक जिला अटॉर्नी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रमाण-पत्र / डिप्लोमा की तलाश करें कई शैक्षणिक संस्थान हैं जो मानव संसाधन में पाठ्यक्रम की पेशकश करते हैं। आप मानव संसाधन प्रबंधन में एक स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, या तकनीकी / व्यावसायिक कम अवधि के एक कोर्स की तलाश कर सकते हैं।
  • एक मैरी के सौंदर्य सलाहकार चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
    8
    मानव संसाधन क्षेत्र में लोगों के साथ नेटवर्क। कई ब्लॉग, फेसबुक और लिंक्डइन समूह, ट्विटर सूचियां और अन्य ऑनलाइन नेटवर्किंग अवसर ऐसे लोगों के लिए उपलब्ध हैं जो पेशे में दूसरों के साथ जुड़ना चाहते हैं। कई एचआर एसोसिएशन वर्तमान में ऑनलाइन नेटवर्किंग अवसर प्रदान करते हैं, जो आपको अपने भौगोलिक क्षेत्र से बाहर काम पर रखने वाले पेशेवरों से संपर्क करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, कुछ साइटें, केवल सदस्य-सदस्य वर्ग हैं, जो कि एचआर-संबंधित विषयों की विभिन्न प्रकार की चर्चा करते हैं।
  • एक पेटेंट वकील बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    9
    एचआर के भीतर विभिन्न क्षेत्रों में शुरू करने के लिए खुला रहें मानव संसाधन एक व्यवसाय है जो कि क्षेत्रों के एक विस्तृत उपसंकल्प, क्षतिपूर्ति और भर्ती और श्रमिक संबंधों के लाभ से है। अधिकांश मानव संसाधन पेशेवरों (विशेषकर जो कार्यकारी स्तर तक पहुंचते हैं) इन क्षेत्रों में अपने करियर में कुछ बिंदु पर समय बिताते हैं। भर्ती विभाग वित्तीय वर्ष की शुरुआत में व्यस्त हैं और छुट्टियों के मौसम के बाद, जब वे अधिक काम पर रखने शुरू करते हैं, तो यह स्वयंसेवक सहायता के लिए सबसे अच्छा समय है। क्षतिपूर्ति विभागों में आम तौर पर संगठनात्मक मुआवजा प्रथाओं की समीक्षा करने के लिए एक निर्धारित चक्र होता है, इसलिए यह निर्धारित करने के लिए कि यह चक्र आपको अनुभव प्राप्त करने के लिए अपनी सेवाओं की पेशकश करने का सबसे अच्छा समय चुनने में किस प्रकार सहायता करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com