IhsAdke.com

कैसे एक आक्रामक बॉस के साथ सौदा करने के लिए

क्या आप उन बहुत से कार्यकर्ताओं में से एक हैं जो अपने व्यावसायिक जीवन में किसी बिंदु पर या अपमानजनक मालिकों के अधीन होंगे? मानव संसाधन अध्ययनों से पता चलता आधा या लगभग सभी कार्यकर्ताओं अपने करियर के दौरान अपमानजनक नेताओं के अधीन हो सकता है कि .. यह 65 लाख से अधिक कर्मचारियों, एक बड़ी संख्या है कि महान मानव और संगठनात्मक लागत का तात्पर्य है, आसानी से अरबों डॉलर में शामिल किया गया है । "आक्रामक मालिक" इस तरह के अपमानजनक मालिकों के लिए सामान्य शब्द है, लेकिन उनके साथ सौदा करने के लिए अधिकांश लेख इस प्रकार के बॉस को व्यक्तित्व अंतर के रूप में देखने का प्रयास करते हैं। यह आलेख एक अलग दृष्टिकोण का वर्णन करता है, जो मालिक को आक्रामक रूप से विनाशकारी मनोवैज्ञानिक मानकों के साथ एक उच्च योग्य नेता के रूप में देखता है।

चरणों

एसओबी सिंड्रोम चरण 1 के साथ एक अपमानजनक बॉस के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
1
खतरे का मूल्यांकन करें कई लोगों के लिए काम करना मुश्किल है, लेकिन ये चर्चा के दायरे में शामिल नहीं हैं। ये लोग उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करते हैं, हालांकि उनके साथ काम करना मुश्किल है। अमेरिकन सर्जन डॉ। माइकल डेबके और एडमिरल हेमैन रिकोकर ने उन मालिकों की मांग की चरम उदाहरियां दीं जिन्होंने उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए। यदि आप नहीं रख सकते हैं, तो समस्या आपकी है यह विषय उन नेताओं द्वारा अपमानजनक, बेकार और अप्रभावी व्यवहार की जांच करता है, जो कर्मचारियों और संगठन के लक्ष्यों को हानि पहुंचाते हैं।
  • एसओबी सिंड्रोम चरण 2 के साथ एक अपमानजनक बॉस के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    2
    नेता की स्थिति का मूल्यांकन करें आक्रामक व्यवहार के सबसे खराब मामले प्रशासनिक व्यवहार के एक सीमित प्रोफ़ाइल के भीतर उत्पन्न होने लगते हैं, जो कि केवल तभी पहचानने योग्य है यदि आप जानते हैं कि क्या निरीक्षण करना है। इस तरह का व्यवहार कभी-कभी "एसओबी सिंड्रोम" (अंग्रेजी जीवन रक्षा उन्मुख-व्यवहार है, जो मुक्त अनुवाद में "प्रभावित अस्तित्व के लिए व्यवहार" की जाएगी) के रूप में पहचान की है। इस सिंड्रोम के साथ एक सिर के लक्षणों में शामिल हैं:
    • अपने बारे में एक बहुत ही नकारात्मक दृष्टिकोण को व्यक्त करते हुए स्पष्ट रूप से एक "कठोर एफडीपी" या "सख्त बास्टर्ड" के रूप में संदर्भित करते हुए, जब वास्तव में वह उत्पादक परिणाम प्राप्त कर सकता है। एफडीपी हाँ, लेकिन सख्त नहीं इस पैटर्न के नेता इसे "सख्त चिड़ियों" के रूप में देख सकते हैं। "मैं एक कठिन एफडीपी हूँ" का यह लेबल आक्रामक व्यक्तित्व का एक संकेत है, लेकिन आमतौर पर बेहतर प्रबंधन की उपस्थिति में यह बात नहीं की जाती है।
    • वरिष्ठ प्रबंधन को सम्मानपूर्वक कार्य करें और अपनी स्थिति के लिए सभी योग्यताएं: अनुभव, प्रशिक्षण, प्रमाण पत्र आदि।
    • यह अपमानजनक बेईमान और अस्थिर है जब मातहत, जो आक्रामक व्यक्तित्व के दोनों ओर देख सकते हैं और इसलिए लगता है कि अपमानजनक बॉस "पागल" है, और शीर्ष प्रबंधन अपने सबसे अच्छे रूप में केवल नेता `एफडीपी "देखता है कि के साथ काम व्यवहार और इसे "असाधारण" माना जा सकता है
    • आक्रामक मालिक के अनियमित व्यवहार मातहत चारों ओर भावनात्मक नियंत्रण की कमी, नखरे में जिसके परिणामस्वरूप, क्रोध और सामयिक हिंसा की आक्रामक विस्फोट शामिल हो सकते हैं।
  • एसओबी सिंड्रोम चरण 3 के साथ एक अपमानजनक बॉस के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी स्थिति और आपके विकल्पों पर विचार करें। अपने अपमानजनक मालिक एसओबी सिंड्रोम के सभी मानदंडों को पूरा करती हैं, तो आप तनाव संबंधी बीमारियों, बर्खास्तगी, पदावनति या हस्तांतरण के अधीन एक अनिश्चित स्थिति में हैं,। यदि संभव हो, तो आपको काम छोड़ने की सलाह दी जाती है वास्तव में, आक्रामक मालिक की स्थिति कम अनिश्चित नहीं है। एजेंसियों को कैरियर और व्यक्तित्व अनियंत्रकों को चोट पहुंचाने के लिए जाना जाता है, क्योंकि वे संगठन और कर्मचारियों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। आक्रामक लक्ष्य उनके अधिक सक्षम अधीनस्थों को लक्षित करता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपनी स्थिति के लिए खतरा हैं। अपमानजनक नेता एक बहुत हानिकारक काम पर्यावरण चलाता है



  • एसओबी सिंड्रोम चरण 4 के साथ एक अपमानजनक बॉस के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    4
    गतिशीलता स्वीकार करें एक आक्रामक बॉस के व्यक्तित्व का एक बहुत ही खराब काम पर्यावरण बनाता है एक अपमानजनक मालिक एक अग्रणी स्थिति में नहीं होना चाहिए क्योंकि उसकी स्थिति संक्रामक है। जब आप एक संगठन के आरोप में एक आक्रामक है, भावनात्मक बीमारियों, उत्पादकता मुद्दों और एक उच्च कर्मचारी कारोबार का एक समूह है जो संगठन के लिए एक उच्च लागत लाता है, आम है।
    • इन समस्याओं को आम तौर पर गायब या पलायन, नेताओं के परिवर्तन या आक्रामक नेता के लिए नौकरी में बदलाव के साथ।
    • जब आप बॉस की समस्याओं के साथ सहानुभूति कर सकते हैं, यह कर्मचारियों और संगठन के लिए वह करता है जो नुकसान का औचित्य नहीं करता है कुछ लोगों को बचपन में गंभीर रूप से दुर्व्यवहार किया गया है और यह अन्य अपमानजनक व्यक्तित्वों में एक कारक हो सकता है - कुछ ने उनके व्यक्तित्व विकास को बाधित किया है
    • पदार्थ अपमानजनक व्यक्तित्व आक्रामक व्यक्तित्व के निकट समानांतर है, लेकिन अपमानजनक मालिक अधिक बार सामना कर रहे हैं और उच्च लागत और नुकसान पैदा करता है। पदार्थ-निर्भर व्यक्ति प्रबंधन और मानव संसाधन द्वारा बंद अवलोकन के अधीन है और निर्भरता की घटनाओं को लगातार ध्यान दिया जाता है और उसे सही किया जाता है। दोनों आक्रामक और अपमानजनक मालिकों को पर्याप्त ध्यान मिलता है, लेकिन उनके व्यवहार को ठीक करने के लिए बहुत कम प्रयास किया जाता है अपमानजनक व्यक्तित्व एक चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक समस्या के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है। ऐसे व्यवहार को सुधारने के लिए बहुत कम प्रयास है, क्योंकि प्रबंधन समस्या की प्रकृति की पहचान नहीं कर सकता है।
  • एसओबी सिंड्रोम चरण 5 के साथ एक अपमानजनक बॉस के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    5
    एसओबी सिंड्रोम की रिपोर्ट करें आक्रामक / अपमानजनक मालिक की व्यक्तित्व समस्या ठीक से पहचानी जाएगी, जब पहचाने जाते हैं और सुधार के लिए मांग व्यक्त की जाती है। यह चरणों में किया जाना चाहिए क्योंकि आक्रामक व्यक्ति प्रशासन से छिपाने का प्रयास करता है जो मातहतों का अपमानजनक व्यवहार है। एचआर या अन्य पेशेवर समस्या के लिए सतर्क प्रबंधन की सहायता कर सकते हैं क्योंकि एचआर को निर्देश देने में आसान हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक आक्रामक व्यक्तियों को दस्तावेज़ में सहायता करने के लिए वेबसाइट पर एक खोज फ़ॉर्म (अंग्रेजी में) है जो आपके सामने आ सकता है। वह आक्रामक व्यक्तित्व के प्रतिकूल चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक पहलुओं का खुलासा करने के लिए कुछ अवलोकन और संदर्भ सामग्री प्रदान करता है।
    • यह विशेषता है कि आक्रामक नेता लंबे समय तक प्राधिकरण के पदों में रह सकते हैं, उनके संगठनों के बीच मौजूदा समस्याओं के बावजूद। इसमें शामिल मनोविज्ञान का एक छोटा सा हिस्सा है, लेकिन इस प्रारूप की अनुमति से अन्य चीजों को प्रस्तुत करने में अधिक समय लगता है। "एसओबी सिंड्रोम" का अधिक व्यापक उपचार इंटरनेट पर उपलब्ध है
    • आक्रामक मुख्य समस्या का आम तरीका एक प्रतिस्पर्धी अपमानजनक मालिक, शीर्ष प्रबंधन, कर्मचारियों, और अंत में, वकील, यूनियनों, पर्यवेक्षकों, विधानसभाओं, पेशेवर और व्यापार संगठनों और कई अन्य लोगों को शामिल खेल का परिणाम है। यह आम दृष्टिकोण प्रतिस्पर्धी हितों के बीच एक संघर्ष की ओर जाता है और अक्सर सभी खिलाड़ियों के बीच स्थितियों के लिए अंतहीन विवाद के दौरान पस्त कर्मचारियों के लिए लंबे समय तक पीड़ा का कारण होता है। उपरोक्त कदम ऊपर उल्लिखित मालिकों के सबसे खराब व्यवहार से निपटने के लिए लंबे और अल्पावधि में लागू होते हैं।
    • यह प्रक्रिया, प्रबंधन पर अपमानजनक व्यक्तित्व के प्रतिकूल प्रभावों को काफी हद तक कम करने के लिए, मानव और वित्तीय लागतों की वजह से अनुशंसित है क्योंकि आक्रामक मालिकों का निर्माण होता है।

    चेतावनी

    • नीचे दिए गए "एचआर मैगज़ीन" लेख में और एचआर पेशेवरों के लिए और 54 टिप्पणियों में से कई पेशेवर एचआर स्टाफ के खिलाफ पेशेवर मानव संसाधन प्रबंधकों द्वारा बदमाशी के बारे में शिकायत करते हैं। एचआर, ज़ाहिर है, कार्यस्थल में बदमाशी को खत्म करने के लिए जिम्मेदार है! 80% एचआर पेशेवरों ने काम पर अपमानजनक व्यवहार की सूचना दी है, किसी भी सामान्य कर्मचारी अध्ययन की तुलना में बदमाशी के व्यवहार का अधिक से अधिक अनुपात ने कभी उत्पादन किया है
    • की "मैं एक सख्त एफडीपी हूँ" लेबल एक धमकी दुनिया के खिलाफ एक हथियार के रूप में सेवारत आक्रामक मालिक के आत्म-धारणा के लिए महत्वपूर्ण है,। अपनी आत्मविश्वास को चुनौती देने से आपकी अस्थिरता बढ़ सकती है। आक्रामक बॉस के प्रबंधन को उनकी समस्याओं से निपटना चाहिए, हालाँकि प्रबंधन बहुत ही अनिच्छुक है या चीजों से अवगत नहीं है। , का समाधान समस्याओं हालांकि आक्रामक नेता एक लंबे समय से समस्या है कि पूरी तरह से लगभग कभी नहीं की सराहना की, भारी लागत शामिल पर विचार है: यही कारण है कि प्रबंधन करने के लिए भुगतान किया जाता है है। वरिष्ठ प्रबंधन को प्रशिक्षित करना आक्रामक व्यक्तित्व की समस्या को सुलझाने की कुंजी है, संभवतः एचआर या सलाहकारों की मदद से, यदि वे समस्या को समझते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com