IhsAdke.com

जब आपका मित्र कुछ आक्रामक कहता है तो कैसे प्रतिक्रिया दें

क्या करना है जब एक दोस्त इतना चौंकाने वाला या आक्रामक कहता है कि आपको यह भी पता नहीं है कि कैसे प्रतिक्रिया करें? हालांकि इस प्रकार की टिप्पणी को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए, इसके उपयोग के लिए आवश्यक है चालाकी

और यह तय करने के लिए स्थिति का सामना करें कि क्या और कब कहें।

चरणों

चित्र शीर्षक जब आपका मित्र कुछ आक्रामक चरण 1 कहता है
1
टिप्पणी को किसने बनाया? चाहे आप और आपका मित्र अकेले या किसी समूह में हों, इस विषय को कहीं और स्थानांतरित करें जब तक कि आप समझ सकें कि आपके मित्र ने अपमानजनक टिप्पणी क्यों नहीं की। तुरंत उंगलियों की ओर इशारा करते हुए और इसे जातिवाद, सेक्सिस्ट, या जो कुछ भी कहते हैं, कई कारकों पर विचार करें।
  • क्या आप उस व्यक्ति के करीब हैं? क्या आप उसे अच्छी तरह जानते हैं या बहुत पहले नहीं? क्या टिप्पणी आपके मित्र के दोस्त से हो सकती है? दोस्ती की ताकत पर निर्भर करते हुए, विचार करें कि क्या यह तत्काल कुछ कहने योग्य है, सीधे व्यक्ति को, या निजी तौर पर बात कर रही है और समस्या पर चर्चा कर रहा है या नहीं। यदि आप करीबी हैं, तो यह यथासंभव शीघ्रता से बात करने के लिए हमेशा योग्य होता है। यदि व्यक्ति आपके मित्र का मित्र है, तो बाद में या विशेष रूप से आपके मित्र के साथ क्या हुआ यह चर्चा करना बेहतर होगा। यदि आप व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो उसके साथ एक आकस्मिक और गैर-धमकी के तरीके से बात करें।
  • हालात क्या हैं? क्या आप पी रहे थे और क्या यह हो सकता था कि किसी ने अपने व्यक्तित्व में बदलाव किया था या तनावपूर्ण स्थिति में व्यक्ति था, जो कभी-कभी लोगों को कहने और जो वे सामान्य रूप से नहीं करते हैं, उन्हें करने के लिए मजबूर करते हैं?
  • कौन उपस्थित था? क्या इस समूह में बच्चों, या शायद आपके बॉस पर टिप्पणी प्रभावित हो सकती है? कुछ स्थितियों, जैसे कि बच्चों की उपस्थिति या पेशेवर समस्याओं के कारण, को तत्काल हल किया जाना चाहिए अपने दोस्तों को एक तरफ खींचें और उन्हें स्थिति और परिस्थितियों के बारे में याद दिलाएं। अपने दोस्त को याद दिलाएं कि टिप्पणी का गंभीर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, और यह कि क्षति के आसपास आने के लिए आवश्यक हो सकता है अगर एक असंवेदनशील टिप्पणी एक निजी दोपहर के भोजन या रात के खाने या अन्य सहयोगियों के साथ एक और सामाजिक सेटिंग में बनाई गई थी, तो आप तय करने के लिए अधिक समय ले सकते हैं कि किस तरह की प्रतिक्रिया सबसे उपयुक्त है
  • चित्र शीर्षक जब आपका मित्र कुछ आक्रामक चरण 2 कहता है
    2
    ध्यान रखें कि आपका मित्र समूह में फिट होने की कोशिश कर रहा हो। कभी-कभी लोग नर्वस हो जाते हैं और अपने रास्ते से बाहर निकलते हैं, सोचते हैं कि टिप्पणी मज़ेदार या समूह के साथ दिलचस्प हो सकती है।
    • व्यक्ति को पता चल सकता है कि वह सुखदायक है। यदि एक मित्र सोचता है कि एक अधिक वयस्क झगड़ा एक अधिक प्रतिष्ठित समूह में सफल हो रहा है, उदाहरण के लिए, "नो" कहकर ध्यान और ध्यान देने की कोशिश करें। समूह हंस रहा हो सकता है, लेकिन सोच रहा है कि आपका दोस्त कठोर या अनुचित है
    • जब आतंक में है और बातचीत को फेंकने की कोशिश कर रहा है, तो लोग कुछ आक्रामक कह कर समाप्त हो सकते हैं। कभी-कभी वे संवेदनशील मुद्दों पर राजनीति या धर्म जैसे मुद्दों को छूते हैं, या जैसे। जब तक व्यक्ति समूह द्वारा स्वीकार किए गए दृष्टिकोण की वकालत न करे, उन्हें समझना चाहिए कि कुछ विषयों को आक्रामक माना जा सकता है।



  • चित्र शीर्षक जब आपका मित्र कुछ आक्रामक कदम कहता है 3
    3
    खाते को उम्र और ध्यान में रखें पृष्ठभूमि व्यक्ति का ऐसा नहीं है कि यह आक्रामक होने का एक बहाना है, यह पता लगाने की कोशिश है कि वह व्यक्ति कहां से आता है, यह निर्धारित करने में सहायता कर सकता है कि क्या टिप्पणी अज्ञान या आक्रामक विचारों से उत्पन्न होती है या नहीं।
    • अपर्याप्त व्यक्ति या बच्चे उचित विषय या शिक्षा के बिना किसी विषय पर टिप्पणी कर सकते हैं, जो कि आक्रामक रूप से बोलने लग सकता है।
    • कुछ वातावरण से आने वाले लोग महसूस नहीं कर सकते हैं कि कोई टिप्पणी आक्रामक हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक मजबूत स्त्री की उपस्थिति के बिना उठाए हुए व्यक्ति को यह पता लग सकता है कि महिलाओं के लिए अधिकृत बोलना सामान्य है, और यह समूह में महिलाओं (और शायद पुरुष) के लिए जाहिरा तौर पर अपमानजनक है।
  • चित्र शीर्षक जब आपका मित्र कुछ आक्रामक चरण 4 कहता है
    4
    एक शांत और तार्किक तरीके से टिप्पणी के बारे में बात करें कोई विस्फोट करने और लड़ाई शुरू करने की कोई जरूरत नहीं है, हालांकि, टिप्पणी करने वाले व्यक्ति को यह समझना चाहिए कि उसके शब्दों के परिणाम हैं। जब आप टिप्पणी और उसके संदर्भ के पीछे के इरादे का मूल्यांकन करते हैं, तो निर्धारित करें कि इसके बारे में कब और कहां कहें।
    • जितनी जल्दी हो सके आक्रामक टिप्पणी पर चर्चा करें। उस व्यक्ति से बात करने से पहले दिन या हफ्तों तक मत बताना - उसे याद भी नहीं हो सकता कि क्या हुआ। अपने मित्र को बताएं कि आपने कैसे महसूस किया और इस टिप्पणी पर अन्य लोगों पर जो प्रभाव पड़ा हो, न केवल आपको अतिप्रवाह करने देता है, लेकिन भविष्य में आपके मित्र को भी मदद कर सकता है।
    • व्यक्ति के साथ निजी तौर पर बात करने के लिए एक सिद्ध वातावरण खोजें यदि आप किसी समूह में हैं, तो व्यक्ति को बाथरूम में कॉल करें, बार काउंटर या कुछ और यह कहने का मौका लें कि टिप्पणी ने किसी को चोट पहुंचाई फिर समझाएं कि टिप्पणी क्यों आक्रामक है और इसे स्पष्ट कर दें कि आपको इस घटना को पसंद नहीं आया।
    • अपने दोस्त को सुदृढ़ करें कि आप अभी भी उसे पसंद करते हैं किसी को यह सुनना पसंद नहीं है कि वह गलत था या कुछ बुरा किया था, इसलिए उस व्यक्ति को इसे पसंद करने के लिए सुनिश्चित करें। समझाओ कि आप दोस्त हैं और आप जानते हैं कि वह किसी को अपमान नहीं करना चाहता था
  • युक्तियाँ

    • दोस्ती का दोबारा मूल्यांकन करें, यदि आपका मित्र लगातार आक्रामक टिप्पणी करता है व्यक्ति इसके लायक नहीं हो सकता है

    चेतावनी

    • किसी निश्चित समूह या व्यक्ति के विरुद्ध हिंसा के बारे में गंभीरता से किसी भी टिप्पणी पर विचार करें और क्या कहा गया था पर चर्चा करें। उस व्यक्ति को याद दिलाएं जिसमें हिंसा या धर्म, यौन अभिविन्यास या जाति पर आधारित किसी के विरुद्ध हिंसा के बारे में बात एक अपराध है कई संरक्षित समूह भी हैं, जैसे विकलांग लोग। यह भी याद रखें कि किसी भी परिस्थिति में लोगों पर हमला करना या धमकी देना गलत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com