IhsAdke.com

एक कल्याण मित्र के साथ व्यवहार करना

जब आपके पास एक मित्र है जो सोचता है कि आपके पास अधिक अधिकार है, तो स्थिति से निपटना मुश्किल हो सकता है, और आप रिश्ते की वास्तविक प्रकृति पर सवाल कर सकते हैं। यह लेख आपकी सोच में मदद कर सकता है और स्थिति को सुधारने में आपकी मदद कर सकता है।

चरणों

एक कंसेशेंडिंग मित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
सांस लेते हैं। जब आप कोई अप्रिय टिप्पणी सुनते हैं, तो एक ब्रेक लें और जांचें कि आपने इसके बारे में कैसा महसूस किया था। क्या आपको चोट या परेशानी महसूस हुई? अनुचित? अपनी भावनाओं के बारे में सोचकर आप अतिरंजना से बचने में मदद करते हैं और आपको रचनात्मक रूप से प्रतिक्रिया देने का मौका देता है। आप कैसे महसूस कर रहे हैं यह जानने के बाद भी अगले चरण में मदद मिलेगी।
  • एक कंडोसेन्डेंग मित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    अपने मित्र की टिप्पणी के पीछे के कारण की पहचान करें। क्या वह उपन्यास टिप्पणी के जरिए कुछ झगड़ा कर रहा है, या कुछ घबराहट कर रहा है? हो सकता है कि आपके मित्र को लगता है कि धमकी दी जाती है और उसे नीचे दस्तक देना चाहता है। क्या आपका मित्र यह महसूस करता है कि वह क्या कह रहा है? क्या टिप्पणी का मतलब मजाक या अपमान है? क्या आपके मित्र को अधिक विकसित आत्म-महत्व की भावना है? अपमानजनक टिप्पणी को समझने में आपकी भावनाओं से यह संकेत मिल सकता है कि आपका मित्र इसके माध्यम से संवाद करने का प्रयास कर रहा है। चोट लगने से यह संकेत हो सकता है कि आप और आपके मित्र "ठंड युद्ध" में लगे हुए हैं - लड़ाई के आसपास कोई स्पार्क्स या गर्मी नहीं हो सकती, लेकिन यह एक लड़ाई है, हालांकि। अपर्याप्त लग सकता है कि आपका मित्र आपके द्वारा अवर और धमकी महसूस कर रहा है, और आपको ऐसा महसूस करने की कोशिश कर रहा है।
  • एक कंडोसेन्डेंग मित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    अपना जवाब तैयार करें जो कुछ भी होता है, अहिंसक संचार का अभ्यास करने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
    • यदि आपने इस मुद्दे की जांच की है और महसूस किया है कि यह कुछ बेवकूफ या असंगत है, तो अपने मित्र को जीतने दें। यह कुछ महत्वपूर्ण नहीं है, और इसके साथ आपके संबंध में सुधार हो सकता है। कुछ के लिए खड़े मत बनो जिसे आप परवाह नहीं करते अपनी लड़ाई बुद्धिमानी से चुनें अपने दोस्त को जीतने की अनुमति देकर, यह अतिरिक्त बिंदु उसके मानसिक संतुलन को संतुलित कर सकता है, उसके बाद उसकी दोस्ती काम कर सकता है।
    • यदि आप यह तय करते हैं कि शील करने वाला रवैया कुछ महत्वपूर्ण है, तो अपने दोस्त को पता है कि आप इस संदेश को समझते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि वह अपना शोक व्यक्तित्व छोड़ दें। अपने मित्र को दिखाएं कि आप दोनों के बीच किसी भी तरह के असंतोष का अंत करना चाहते हैं। जीतने के लिए दोनों के लिए एक रास्ता तलाशना कुछ रचनात्मकता की आवश्यकता है, लेकिन यह प्रयास के लायक है।
    • यदि आपका मित्र अपर्याप्त महसूस करता है, तो किसी भी उत्तर के लिए शोक संतप्त होने का अंत लाने की संभावना नहीं है। अपने मित्र को आत्म-सम्मान बढ़ाने में मदद करने के तरीकों को देखें अपने दोस्त से दूसरों के साथ अच्छी तरह से बोलें, इसके छोटे से सफल होने के बावजूद। ऐसी गतिविधियों में भाग लें जहां आपका मित्र अपनी क्षमताओं को दिखा सकता है। अपने मित्र की शक्तियों को इंगित करें, और उन्हें अपने साथ अलग करें कमजोर बिंदुओं के साथ भी ऐसा करें यह दिखा कर कि आपके पास दो भिन्न शक्तियां हैं, आप बताते हैं कि टीम वर्क दोनों की कमजोरियों को कम कर सकती है।



  • एक कंसोडिंग मित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    अपने दोस्त की प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें यदि आपने अपने दोस्त की अप्रिय टिप्पणी की एक साधारण प्रतिक्रिया के साथ चीजों को ठीक करने का प्रयास करने का निर्णय लिया है, तो वह भी आपको देख रहा है एक अच्छा मौका है यदि आपकी प्रतिक्रिया पर प्रतिक्रिया का ईमानदारी है और रिश्ते में सुधार करने का इरादा है, तो आपके मित्र को सकारात्मक प्रतिक्रिया देनी चाहिए, और आप एक दूसरे की कंपनी को फिर से अनियंत्रित करना शुरू कर देंगे। यदि आपका मित्र आप पर हमला कर रहा है, तो पहले चरण पर वापस जाएं और फिर से शुरू करें अक्सर, जो किसी रिश्ते में मरम्मत से परे क्षति का कारण बनना जरूरी है, एक कठोर टिप्पणी के जवाब में एक अविवेकी या बुरी तरह से टिप्पणी की गई टिप्पणी है। तो फिर कोशिश करें अगर आपका मित्र आपके लिए महत्वपूर्ण है
  • एक कंडोएन्डिंग मित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    ईमानदारी से अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें यदि व्यवहार जारी है, या यदि, समस्या के बारे में चर्चा करने के बाद, आपका मित्र आपको इस तरह का इलाज करने से रोकना वादा करता है, लेकिन फिर भी जारी रखें, यह विचार करें कि क्या यह व्यवहार दोस्ती के टूटने को ठहराता है। यद्यपि कभी-कभी आपके पास किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाने का कोई इरादा नहीं है, इसमें आंतरिक घाव हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक खराब हो गए हैं
  • एक कंसेशेंडिंग मित्र के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    किसी को भी अनिश्चित काल तक आपके लिए अपमानित करने की अनुमति न दें Condescension आप छोटे लगता है, कम पर्याप्त है, और कम सक्षम यह आपके आत्मविश्वास की भावना से खराब करता है हालाँकि स्थिति को ठीक करना संभव है, लेकिन एक पैटर्न को फार्म बनाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यदि आपने समस्या का पता लगाने की कोशिश की है, तो स्थिति पर चर्चा की, अपने दोस्त से कहा कि आप इस तरह से इलाज नहीं करना पसंद करते हैं, उसे रोकने के लिए कहा, और तब भी आपको परिणाम नहीं मिला, आपको वास्तव में इस रिश्ते को समाप्त करना होगा। याद रखें कि एलेनोर रूजवेल्ट ने क्या कहा ... "कोई भी आपको आपकी सहमति के बिना घटिया महसूस नहीं कर सकता है।"
  • युक्तियाँ

    • आप बस एक इंसान हैं, बस अपने दोस्त की तरह आपको नहीं पता कि गलत कारणों से क्या कारण हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपका स्वयं का व्यवहार, आवाज़ की आवाज़, या जो कुछ भी आपने किया है, समस्या में योगदान दिया है, माफी मांगें यह तुम्हें मार नहीं देगा आप हमेशा कह सकते हैं कि "मैं आपको दुख देने का मतलब नहीं था, या किसी भी तरह से कम करना चाहता हूं - अगर मैंने ऐसा कुछ किया है, तो मैं माफी चाहता हूं।" ऐसा सरल
    • अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त किसी प्रकार से बाहर है (सावधानियां देखें), तो आप फिर से करीबी रिश्ते नहीं चाहते हैं। कुछ प्रकार के लोग तभी गिर जाते हैं जब वे किसी दूसरे व्यक्ति से संपर्क करते हैं, कभी-कभी, क्योंकि उन्हें लगता है कि दोस्ती का अंत अनिवार्य है या लोगों को दृष्टिकोण देने का डर है। कारण जो भी हो, कुछ लोग केवल दूर सहयोगियों के साथ ही सक्षम होते हैं। यदि आप इस व्यक्ति को पसंद करते हैं, तो इसे आप के रूप में स्वीकार कर सकते हैं, और अपनी कंपनी का आनंद किसी भी तरह से कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ लोग वास्तव में पिछले पीड़ितों को परेशान करते हैं भले ही एक व्यक्ति दृढ़ता से प्रतीत हो सकता है, उसे पिछली क्षति की वजह से छोटी चीजों से चोट लगी हो सकती है। एक अनघाली घाव पर सबसे छोटा स्पर्श और व्यक्ति गिर सकता है। यदि आप भाग्यशाली हैं तो जब ऐसा होता है तो आप दूर रहेंगे। ऐसे लोग बहुत कमजोर हैं, और वास्तव में करुणा के प्रति हकदार हैं - लेकिन उनके साथ एक स्थायी मैत्री बनाए रखना मुश्किल है।
    • यदि कोई मित्र आपको कुछ संरक्षक कहता है, तो विचार करें कि वह क्या कहता है उसके बारे में कितना सही होगा। इससे पहले कि यह बुराई की ओर जाता है इस बिंदु का मूल्यांकन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com