IhsAdke.com

कैसे गलत दोस्तों के साथ सौदा करने के लिए

कभी-कभी झूठे दोस्ती का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि झूठे दोस्त अक्सर छेड़छाड़ और धोखाधड़ी में बहुत अच्छे होते हैं। जब आपको लगता है कि दोस्ती आपकी सहायता नहीं करती है या आपकी ज़रूरतों को पहचानती है, तो शायद यह गलत है कुछ स्थितियों में, आपको किसी नकली दोस्त से निपटना होगा, यह एक सहकर्मी या आपके सामाजिक मंडली में कोई होना चाहिए। इन लोगों को आपको भावनात्मक रूप से टायर करने की अनुमति न दें समस्याग्रस्त व्यवहार की पहचान करें और उन्हें आपको प्रभावित न करें यदि दोस्ती एक बोझ हो रही है, तो इसे एक शानदार तरीके से समाप्त करने का तरीका ढूंढें।

चरणों

भाग 1
नकली दोस्तों के साथ बातचीत करना

चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 1
1
समय और भावनात्मक स्थान पर सीमा निर्धारित करें एक नकली दोस्त अपने बहुत से समय और ऊर्जा को चूसने देना अच्छा नहीं है पता लगाएं कि आप इस व्यक्ति को कितना बर्दाश्त कर सकते हैं और तदनुसार अपना समय प्रबंधित कर सकते हैं।
  • रिश्तों में देकर, इसे ध्यान से करें किसी व्यक्ति के साथ बहुत अधिक समय या धैर्य नहीं बिगाड़ें, जो आपके अपराधों की उपेक्षा करता है, आपको अनदेखा करता है या अपमानजनक आचरण करता है झूठे दोस्त इस तरह व्यवहार करते हैं
  • आप किसी व्यक्ति का पारस्परिकता का सम्मान करने के लिए बाध्य नहीं हैं। यदि योजना बनाना या किसी नकली दोस्त के करीब रहने के लिए मुश्किल है, तो वापस कदम आगे बढ़ना ठीक है। आप उस व्यक्ति के करीब भी हो सकते हैं, खासकर यदि वे एक ही सामाजिक मंडली में हैं, लेकिन व्यक्तिगत संपर्क से बचने में कोई समस्या नहीं है और व्यक्ति के नाटकों द्वारा नहीं ले जा रहा है। सच्चे दोस्तों पर अपनी ऊर्जा पर ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 2
    2
    किसी झूठे मित्र के व्यवहार की अपेक्षाओं पर नियंत्रण रखें। इस तरह के लोग शायद ही अपने व्यवहार को बदल देंगे, और कुछ मामलों में वे असहनीय अभिमानी हो सकते हैं। इसलिए नकली दोस्त के साथ व्यवहार करते समय अपनी अपेक्षाओं से सावधान रहना। पता है कि उसके साथ बातचीत नकारात्मक होगी। बुरा व्यवहार के लिए तैयारी करते समय, आप कम भ्रमित और प्रभावित होंगे जब ऐसा होता है।
    • अगर आपका मित्र सामंत हमेशा आपको प्रशंसा करता है ताकि प्रशंसा एक सूक्ष्म आलोचना हो, तो उसके साथ बार में जाने से उससे अधिक अपेक्षा न करें। अपने आपको बताएं कि वह ऐसा ही है
    • उस व्यक्ति से बहुत ज्यादा उम्मीद न करें यदि आपने इस रिश्ते में निवेश किया था और यह गलत साबित हुआ है, तो इससे आपको निराश किया जा सकता है किसी भी तरह से, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आप उसके शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए महान योगदान की अपेक्षा नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 3
    3
    समय के साथ दोस्ती की प्रकृति पर ध्यान दें झूठी दोस्ती एक बड़ी बाधा बन सकती है और लंबे समय से निपटने में मुश्किल हो सकती है। नकली दोस्तों के व्यवहार पर ध्यान दें। सूचना संकेत है कि व्यवहार बिगड़ रहा है। यह बदमाशी के मुद्दे पर पहुंच सकता है।
    • हमेशा एक झूठे मित्र के व्यवहार पर ध्यान दें। अपने आप से पूछें कि क्या उनके व्यवहार ने आपको अजेय या बल दिया है। क्या इस मित्र से निपटने में अधिक मुश्किल हो रही है? क्या वह सिर्फ तुम्हारे और आपके दोस्तों के लिए एक मामला बना सकता है?
    • समय के साथ दोस्ती बदल जाती है यह संभव है कि एक झूठे दोस्त वर्षों में बदल जाएगा - शायद वह एक असली दोस्त बन जाएगा परिवर्तनों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है अगर आपको लगता है कि कोई एक बेहतर दोस्त बन रहा है, तो आप उस व्यक्ति को अपने जीवन में भी स्वीकार कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 4
    4
    अपने भावनात्मक जरूरतों का ख्याल रखना गलत दोस्तों को आप अपनी आवश्यकताओं को पृष्ठभूमि में डाल सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आप कृपया किसी को सहन करने में कठिनाई का सामना करना पड़े। अगर कोई अच्छे से अधिक खराब समय निकालता है, तो अपनी भावनाओं को प्राथमिकता दें अगर दोस्ती बहुत ही थकाऊ हो रही है, तो बस से कदम दूर करना ठीक है या केवल व्यक्ति के साथ कम समय और ऊर्जा बिताएं।
  • भाग 2
    व्यवहार के बारे में जागरूक होने के कारण समस्याएं पैदा होती हैं

    चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 5
    1
    अस्वीकार्य व्यवहार की पहचान करें उन लोगों के आसपास मत बनो जो आपके लिए गैर-अनुचित तरीके से व्यवहार करते हैं जब नकली दोस्तों से निपटना, असहनीय व्यवहार की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपके नकली दोस्त इस तरह से कार्य करते हैं, तो तुरंत दूर चले जाएं अस्वीकार्य व्यवहार को जिस तरह से आप पर असर पड़ता है, उससे पहचाना जा सकता है
    • यदि आप हमेशा उस व्यक्ति के साथ एक अस्वास्थ्यकर तरीके से बहस करते हैं, तो वह हो सकता है कि वह अतिप्रवाह हो। एक झूठा दोस्त इनकार कर सकता है कि आप उसे ऐसे तरीके से इलाज कर रहे हैं जिससे वह जोर देकर कहते हैं कि आप बहुत संवेदनशील हैं।
    • आपको किसी भी ऐसे कार्य को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए जो आपको परेशानी, चिंतित या असुविधाजनक बनाते हैं। यदि कोई रवैया आपके आत्मसम्मान को प्रभावित करता है या आपको अवमूल्यन महसूस करता है, तो यह अस्वीकार्य है।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद नकली मित्र चरण 6
    2
    बदमाशी के लक्षणों के लिए देखें कभी-कभी एक नकली दोस्त, सिर्फ एक प्रतिद्वंद्वी दोस्त होने और धमकाने वाला बनने से, रेखा को पार कर सकता है। यदि यह आपके साथ हो रहा है, तो इसे समाप्त करना बुद्धिमान है। इस प्रकार के व्यवहार की पहचान करने और उसका निपटना सीखें।
    • जो लोग धमकाने का अभ्यास करते हैं उनमें अक्सर कम आत्मसम्मान होता है। यही कारण है कि वे अपनी असुरक्षाएं और निराशाओं को डंप करने के लिए लोगों की तलाश करते हैं। यदि कोई दोस्त धमकाने वाला हो रहा है, तो वह उसकी आलोचना करना शुरू कर देगा। वह चिड़चिड़ा हो सकता है और कर सकता है और उन चीजों को कह सकता है जो उन्हें चोट पहुँचाते हैं।
    • यह जानना मुश्किल हो सकता है कि जब व्यक्ति ने धमकी के साथ लाइन को पार किया है, लेकिन यह जानना अच्छा है। समय के साथ, इस प्रकार का व्यक्ति हमारे आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको लोगों से प्राप्त होने वाले उपचार पर ध्यान दें यदि कोई आपकी माफी मांगने के बिना लगातार अपनी सीमा पर हमला करता है, तो वह शायद आप पर हावी होना चाहती है इस तरह के रिश्ते को खत्म करना सबसे अच्छा है
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 7
    3



    आपको सच्चे दोस्तों से मिलने वाले उपचार पर ध्यान दें यह सच्चे दोस्तों की पहचान करने के लिए विवेकपूर्ण है ताकि झूठे लोगों को जानना आसान हो। असली दोस्तों की एक वास्तविक चिंता और प्रस्ताव समर्थन है। वे आपको यह जानने में सहायता करेंगे कि इसका इलाज कैसे किया जाना चाहिए।
    • एक अच्छा दोस्त आपको खुश करना चाहिए दोस्तों का एक अच्छा आभा होना चाहिए और हमेशा विनम्र होना चाहिए, उनकी सीमाओं का सम्मान करना। झूठे दोस्तों के विपरीत, असली दोस्त आप कौन हैं के लिए आप का मानना ​​है। उन्हें उम्मीद है कि इससे कुछ भी अलग नहीं होगा
    • मित्र समय-समय पर रचनात्मक सलाह दे सकते हैं, साथ ही साथ खुले तौर पर कह रहे हैं जब आप कुछ चिंताजनक दृष्टिकोण रखते हैं। झूठे दोस्तों के विपरीत, वे अपनी बुराई नहीं चाहते और अपनी पूरी कोशिश करना चाहते हैं और हमेशा अपने कल्याण के लिए एक वैध चिंता का प्रदर्शन करते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 8
    4
    कोडपेंडेंसी के लिए देखें झूठे दोस्त अक्सर कोडक लोग होते हैं और इसलिए भावनात्मक manipulators। वे स्थिरता की उनकी ज़रूरत को पूरा करने के लिए दोस्ती चाहते हैं और दूसरों को कैसे महत्व देना नहीं जानते यह हो सकता है कि आपको पता नहीं है कि जब कोई दोस्त झूठा है, क्योंकि कोडपेंडेंसी को प्रेम, चिंता के रूप में प्रच्छन्न किया जा सकता है और लगभग कभी आक्रामक नहीं हो सकता है। यदि आपके पास इन विशेषताओं के साथ एक मित्र है, तो आपको इस मुद्दे को हल करने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता है।
    • एक कोडपेंडेंट मित्र शायद ही कभी मुखर होगा। वास्तव में, वह भी उस से सहमत हो सकता है जो आप करना चाहते हैं हालांकि, बाद में इसके नतीजे होंगे और वह कह सकता है कि उन्हें उसके साथ नहीं जाना पसंद आया। यह भी हो सकता है कि वह सार्वजनिक रूप से अत्यधिक मांग कर लेती है
    • Codependent दोस्तों को अपने स्वयं के कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने में कठिनाई है वे आपको दोषी ठहरा सकते हैं या आपको दोष लगा सकते हैं।
    • यदि आप एक संहितापूर्ण संबंध में हैं, तो आपको यह विचार करना होगा कि क्या यह रिश्ता आपके समय के लिए महत्वपूर्ण है या नहीं। Codependent रिश्तों को संपूर्ण किया जा सकता है और, लंबे समय में, हानिकारक।
  • डैल विद फैक्स फ्रेंड्स स्टेप 9
    5
    अपने आप को भावनात्मक ब्लैकमेल से बचाओ गलत दोस्त अक्सर ब्लैकमेल यह रवैया इस तरह का पता लगाने और खुशी और सुरक्षा की खुद की भावना पर ध्यान केंद्रित करने को पता है बहुत महत्वपूर्ण है। भावनात्मक ब्लैकमेल हेरफेर के एक रूप है जिसमें व्यक्ति को आप जिस तरह से वह चाहता है व्यवहार करते हैं बनाने के लिए क्रोध या शर्म की बात है का उपयोग करता है।
    • गलत दोस्त भावनात्मक ब्लैकमेल में बहुत अच्छा हो सकता है क्योंकि इससे नकारात्मक टिप्पणियां प्रशंसा के पीछे छिपी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपका नकली दोस्त पसंद नहीं करता, तो वह कह सकता है, "मैंने सोचा था कि आप इससे बेहतर हैं। मुझे विश्वास नहीं हो सकता कि आप जल्द ही ऐसा करेंगे। "
    • भावनात्मक ब्लैकमेलर्स भी, क्रोध से भरा, आपको धमकी दे सकते हैं यदि आप जिस तरीके से चाहते हैं, उसके अनुसार व्यवहार नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आपका मित्र ऐसा कुछ कह सकता है, "मुझे नहीं पता कि मैं क्या करने जा रहा हूं यदि आप इस पार्टी के साथ मेरे साथ नहीं जाते हैं। मुझे तुम्हारी याद आती है और बहुत अधिक पीने का मौका मिलता है। " भावनात्मक ब्लैकमेलर्स आपको अपने कार्यों के लिए दोषी ठहराते हैं।
    • अगर कोई आपको भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करता है, तो हवा मत करो छेड़खानी बातचीत से बचें और आपको ब्लैकमेल करने का प्रयास करने वाले संदेशों या ईमेल का जवाब न दें
  • भाग 3
    आवश्यक होने पर सीमा निर्धारित करना

    चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 10
    1
    अपनी ज़रूरतों से अवगत रहें स्वस्थ सीमाओं को स्थापित करने के लिए पहला कदम एक रिश्ते में अपनी जरूरतों को जानना है। किसी रिश्ते या दोस्ती में प्रवेश करते समय प्रत्येक व्यक्ति के पास कुछ अधिकार होते हैं। अपने समय के लायक किसी झूठे मित्र को फैसला करने के लिए अपने अधिकारों की पहचान करें या नहीं।
    • क्या आप एक रिश्ते में आराम करता है? क्या आप एक दोस्त में खोज रहे हैं? रुचियां सामान्य, दयालुता, सहानुभूति? प्रश्न में व्यक्ति इन गुणों को प्राप्त करता है?
    • क्या यह व्यक्ति आपके साथ सीमाओं से परे जाता है? क्या वह आपके भावनात्मक कल्याण के बारे में परवाह है या नहीं? अपने जीवन में, आपको किसी झूठे मित्र की तुलना में किसी की तुलना में किसी को भी ज्यादा ज़रूरत है।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 11
    2
    तय करें कि यह दोस्ती लायक है। हमेशा एक नकली दोस्त रखने के लायक नहीं है यदि कोई व्यक्ति बढ़ती हुई समस्या बनता जा रहा है, तो ठीक है अगर आप चले जाएं
    • इस रिश्ते को आपके आत्मसम्मान पर प्रभाव के बारे में सोचो। क्या आपको लगता है कि यह व्यक्ति आपके सबसे खराब प्रदर्शन करता है? आपके बारे में कुछ आलोचनाएं और शिकायतें आंतिरित कीं?
    • क्या आप वास्तव में इस व्यक्ति को देखना चाहते हैं? हो सकता है कि आप उसके आसपास परेशान हो और दायित्व से केवल बातचीत करें। अगर यह मामला है, तो यह हो सकता है कि यह दोस्ती झूठी है।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 12
    3
    एक जहरीले दोस्ती को समाप्त करने के लिए एक शानदार तरीका खोजें यदि यह पहले ही तय हो चुका है कि यह दोस्ती लायक नहीं है, तो इसे खत्म करने का एक शानदार तरीका खोजें। आपको उस व्यक्ति को सीधे बता देना चाहिए कि आप उन्हें अपने जीवन में नहीं चाहते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर ऐसा कुछ ऐसा ठंडा लगता है, तो यह पाठ संदेश या ईमेल द्वारा आसान हो सकता है, खासकर अगर वह व्यक्ति बहुत तनावपूर्ण और थकाऊ हो। आपको क्रूर होने या बुरा अंक की सूची बनाने की आवश्यकता नहीं है। एक साधारण ईमेल पर्याप्त होगा कुछ कहो "मुझे खेद है, लेकिन मुझे लगता है कि यह दोस्ती हमारे लिए किसी के लिए काम नहीं कर रही है।"
    • अपनी भावनाओं को जांच में रखें यहां तक ​​कि अगर आप सही हैं, तो अपने आप को दोष देने से चीजें बदतर हो सकती हैं। कम से कम शिकायत और अनावश्यक नाटक के साथ इसे बाहर निकालो
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद नकली मित्र चरण 13
    4
    रिश्ते को समाप्त किए बिना नकली दोस्तों के साथ संपर्क कम करें आपको सभी गलत दोस्ती समाप्त करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप समय-समय पर देख रहे हैं, तो यह संबंधों में कटौती करने के लिए समझदार हो सकता है। उनके पास आम में दोस्त हो सकते हैं या एक साथ काम कर सकते हैं। बस स्वीकार करें कि वह ऐसा कोई है जिसे आप प्रत्यक्ष रूप से सीधे संपर्क नहीं करेंगे दो लोगों के लिए बाहर जाने के लिए या मित्रों या सहकर्मियों के बीच छोटी बैठकों के लिए भी आमंत्रित न करें - उसे अपने जीवन के केंद्र से दूर रखें।
  • युक्तियाँ

    • नकारात्मक लोगों को आप नीचे नहीं डालें यदि आप दुखी हैं, एक झूठी दोस्ती से चिंतित या निराश हैं, तो अपना ख्याल रखना

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com