IhsAdke.com

यदि आप अपने दोस्तों के द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं तो कैसे जानना

मान्यता है कि एक दोस्त द्वारा इस्तेमाल किया गया बहुत दर्द हो सकता है - हम, कमजोर खो और उलझन में लग रहा है एक प्यार करता था हमारे दोस्ती का फायदा उठाते हैं। जैसा कि हम एक बार आश्चर्यचकित थे, हम अपने साथ रहने वाले हर किसी के साथ आत्मविश्वास खो सकते हैं। कुछ दोस्तों को यह नहीं पता कि वे कैसा अभिनय कर रहे हैं, लेकिन दूसरों को जानबूझकर किसी का उपयोग कर सकते हैं पता लगाने के लिए अगर आप इस्तेमाल किया जा रहा है, इस आप तय अगर यह समय इस दोस्ती को समाप्त कर दिया करने के लिए मदद मिलेगी कदम उठाएं।

चरणों

भाग 1
मित्र के व्यवहार का मूल्यांकन करना

अपने दोस्तों को जानने का चित्र आप का उपयोग कर रहे हैं चरण 1
1
सूचना अगर वह आपको केवल कुछ चीज़ों की ज़रूरत होती है यदि यह व्यक्ति केवल विषय पर खींचता है या आपके पक्ष में समय व्यतीत करता है जब आपको सहायता या सलाह की आवश्यकता होती है, या यदि आपकी सभी चीजें उसकी ज़रूरतों के आसपास घूमती हैं, तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं
  • क्या यह "मित्र" फोन या संदेश पता करने के लिए कि आपका दिन कैसा चल रहा है? या जब आप कुछ की आवश्यकता होती है तो क्या आप एक विषय चुनते हैं? यह सुपरमार्केट, एक सिगरेट, कुछ मारिजुआना, रात में सोने के लिए कुछ भी हो सकता है, कुछ भी हो सकता है - आप हमेशा उस व्यक्ति की तलाश में होते हैं जब उसे सहायता या त्वरित सुधार की आवश्यकता होती है
  • यदि इस व्यवहार के संगत प्रतिमान है पर विचार करें, सब के बाद, मदद अन्य दोस्ती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और कभी कभी लोगों को झटके ग्रस्त हैं और समर्थन की जरूरत है। हालांकि, स्थिति इस तरह की हर समय होता है या अगर यह केवल समय आप दो परस्पर प्रभाव, इस रिश्ते का लाभ हो सकता है वह ले रहा है अगर।
  • चित्र अपने दोस्तों को जानने का प्रयोग कर रहे हैं चरण 2
    2
    यदि यह व्यक्ति भरोसेमंद है तो मूल्यांकन करें एक असली दोस्त वहाँ उसके रहस्यों को फैलता नहीं है, खासकर अगर उसे चोट पहुंचाई जा सकती है यह आकलन करने के लिए कि वह भरोसेमंद है, इस बात पर विचार करें कि क्या यह मित्र आपके बारे में कुछ गोपनीय जानकारी फैल चुका है, खासकर यदि आपने अपने लाभ के लिए ऐसा किया है यदि जवाब हाँ है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं
    • अपनी दूसरी दोस्ती पर प्रतिबिंबित करें क्या वह विश्वास को धोखा दे या इन लोगों का लाभ उठाएं? यदि हां, तो यह एक संकेत है कि वह आप के साथ ऐसा कर सकते हैं
  • चित्र अपने दोस्तों को जानने का प्रयोग कर रहे हैं चरण 3
    3
    यदि यह इसमें शामिल नहीं है तो मूल्यांकन करें क्या आपको अक्सर सामाजिक घटनाओं से बाहर रखा जाता है? एक असली दोस्त आपको आमंत्रित करेगा और आपको गतिविधियों में शामिल करेगा, विशेष रूप से आम लोगों के समूह में।
    • ध्यान रखें कि एक दोस्त को दूसरे सभी घटनाओं के लिए कॉल करने की ज़रूरत नहीं है, जिसमें वे शामिल होने का निर्णय लेते हैं, लेकिन अगर वह व्यक्ति कभी भी उसे कुछ भी नहीं बुलाता है और केवल जब उसे कुछ चाहिए, तो वह मुनाफा हो सकता है
    • अगर वह आम में परिचितों के समूह के साथ जाने की योजनाओं का उल्लेख करती है, तो पूछने का प्रयास करें कि क्या आप भी जाकर उत्तर के लिए बने रह सकते हैं। अगर वह अनुरोध का खंडन करती है और किसी भी असली साजिश का कारण नहीं देती है जो उसे उनसे साथ आने से रोकती है, या कुछ जवाब देने के लिए कुछ फटा हुआ बहाना दे रही है, तो यह दोस्ती संभवतः ब्याज से प्रेरित है।
    • एक तार्किक कारणों का एक उदाहरण: शायद आपके दोस्तों ने शिविर की योजना बनाई है, लेकिन कार में कोई अतिरिक्त जगह नहीं है
  • अपने दोस्तों के बारे में जानने के लिए तस्वीर
    4
    अपने कार्यों की सूचना दें कार्रवाई बोलती शब्द हजार से कुछ अधिक हो: एक दोस्त हमेशा एक पक्ष लेना का वादा किया, लेकिन कभी नहीं वादा पूरा करता है, कि एक अच्छा संकेत नहीं है।
    • उदाहरण के लिए: मान लीजिए कि आप कभी भी रात के खाने में किसी को बाहर ले जाते हैं, क्योंकि वह कुछ के बारे में परेशान है वह पक्ष वापस आने का वादा करता है, लेकिन वह इसके साथ अनुपालन नहीं करता है और प्रारंभिक समस्या के बारे में शिकायत रखता है। यदि इस तरह की स्थिति स्थिर है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
    • अपने आप से पूछें कि क्या यह मित्र आभारी है। क्या वह वास्तव में आभारी है जब आप उसकी मदद करते हैं? उस मामले में, शायद उसे कुछ दोस्ताना मदद की ज़रूरत है लेकिन अगर वह उनकी मदद के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते, तो वह एक लाभकारी हो सकता है
  • अपने दोस्तों के बारे में जानने के लिए तस्वीर
    5
    अपराध की खबरदार संभवतः, आप का उपयोग किया जा रहा है यदि वह व्यक्ति आपको अलग-अलग रणनीति के साथ हेरफेर करने की कोशिश करता है, जैसे कि आप जो चाहते हैं वह नहीं करना चाहते हैं।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आप इस दोस्त की मदद करेंगे, भले ही उसने आपको स्थिति के बारे में बुरा या दोषी महसूस न किया हो। यदि हां, तो इस दोस्ती के साथ कुछ भी गलत नहीं हो सकता है
  • अपने दोस्तों के बारे में जानने के लिए तस्वीर
    6
    विचार करें कि क्या यह नियंत्रक है यदि कोई व्यक्ति आपको हमेशा बताता है कि क्या करना है, खासकर यदि वे अपने लाभ या अपने दोस्तों के लिए करते हैं, तो यह एक बुरा संकेत है
    • आम तौर पर, नियंत्रित लोग कर रहे हैं geniosas और इस मजबूत स्वभाव का उपयोग वे क्या चाहते हैं पाने के लिए: अगर यह किसी और के द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है, यह निर्धारित करने के लिए निम्न पर विचार करें। वे अन्य भावनाओं का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि अपराध या उदासी, उन्हें उनसे करने के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए राजी करने के लिए। भावनात्मक हेरफेर के लक्षणों के लिए देखो, वे एक जोड़ तोड़ व्यक्तित्व का एक स्पष्ट संकेत हैं
    • इस तरह के एक दोस्त को दूसरों से अलग करने के लिए यह इतना है कि आप कम सामाजिक समर्थन है और इसलिए अधिक मांगों को इसे स्वीकार करने की संभावना हो कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वह अपने दूसरे मित्रों और परिवार की आलोचना करने के लिए उन्हें बगल में कम समय बिताने के प्रयास में जा सकता था।
  • अपने दोस्तों को जानने का चित्र आप का उपयोग कर रहे हैं चरण 7
    7



    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि आपको लगता है कि एक दोस्त नकली है, तो आप शायद सही हैं (विशेषकर यदि उसके पास एक सामान्य व्यवहार पैटर्न है) यह सुनिश्चित करने के लिए, इस व्यक्ति का सामना करें और उनसे पूछें कि क्या वे ईमानदारी से कार्य करते हैं
    • उसके चरित्र का मूल्यांकन करें खुद के साथ पूरी तरह से ईमानदार हो सकता है और अपने आप से पूछना है, गहरी सोच में, कि दोस्त एक अच्छा व्यक्ति है जो आप के बारे में परवाह है या स्वार्थी लक्ष्यों से प्रेरित प्रतीत होता है।
    • चरित्र गुणों में ईमानदारी, ईमानदारी, ईमानदारी और किसी की वफादारी के स्तर के रूप में ऐसी चीजें शामिल हैं उस बारे में सोचें जो आप जानते हैं और आप और अन्य लोगों के साथ उनकी बातचीत उपर्युक्त लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, वह जिस तरह से व्यवहार करता है और जो बातें कहता है उसे ध्यान दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह किसी के चेहरे में कुछ कहता है और एक ही व्यक्ति के पीछे पूरी तरह से अलग कहता है, तो शायद वह आपसे भी ऐसा करेगा और संभवत: यह दोस्ती गंभीर नहीं है।
  • भाग 2
    सीधे पूछना

    अपने दोस्तों को जानने का चित्र आप प्रयोग कर रहे हैं चरण 8
    1
    तैयार हो जाओ यदि यह व्यक्ति आपके जीवन में महत्वपूर्ण है, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दोस्ती को समाप्त करने से पहले यह गलत है। अपने दोस्त को शांत और तर्कसंगत रूप से सामना करके ऐसा करें
    • याद रखें कि यदि गहराई से वह एक अच्छा दोस्त है, तो शायद उसे यह नहीं पता कि वह क्या कर रहा था और बदलने की कोशिश की जा सकती है। अन्यथा, यदि वह नाराज़ हो जाता है क्योंकि वह वास्तव में एक कुशल व्यक्ति है और टकराव के परिणामस्वरूप दोस्ती को समाप्त करता है, तो आपके लिए बेहतर है।
  • अपने दोस्तों को जानने का चित्र आप का उपयोग कर रहे हैं चरण 9
    2
    एक शांत स्थान खोजें किसी का सामना करते समय, एक शांत जगह चुनें जहां आपको बहुत परेशान नहीं होता। यह महत्वपूर्ण है कि आप क्या दूसरों सोचेंगे की शर्म की बात है बिना उनके दिमाग बात कर सकते हैं, इसलिए, रेस्तरां संलग्न तालिकाओं के साथ की तरह भीड़ भरे स्थानों से बचने के है।
    • एक सुंदर पार्क में टहलने के दौरान विषय को लाने की कोशिश करें।
  • अपने दोस्तों को जानने का चित्र आप का उपयोग कर रहे हैं चरण 10
    3
    अकेले रहो स्थिति में दूसरों को शामिल न करें, भले ही उनके समान शिकायतें हों अन्य दोस्तों के साथ इस मुद्दे को संबोधित करते हुए बहुत भारी हो सकता है और आपका मित्र परेशान हो सकता है या उससे भी ज्यादा परेशान हो सकता है।
    • अगर किसी मित्र की आलोचना की जाती है, तो आप सलाह और परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए तैयार हो सकते हैं। हालांकि, जब कई लोग उसे एक ही समय में आलोचना करते हैं, तो बातचीत को एक अपराध और निजी हमले के रूप में देखा जा सकता है, आखिरकार, ये सभी मित्र पीठ पर आपसे बुरा बोलने के लिए इकट्ठे हुए हैं, और यह बहुत निराशाजनक हो सकता है
  • अपने दोस्तों को जानने का चित्र आप उपयोग कर रहे हैं चरण 11
    4
    शांति से बोलें, लेकिन मुखर रहें समझाएं कि आपको क्यों यह संदेह है कि इसका उपयोग किया जा रहा है विशिष्ट विवरण प्रदान करें ताकि यह व्यक्ति केवल उथल-पुथल नहीं कर सकता, यह कहें कि आप अतिरंजना कर रहे हैं या उसे झूठा कहते हैं।
    • हालांकि, अपने उदाहरणों के साथ पूरी तरह से मत बनो ─ वह ज्वार को बंद कर सकता है और कह सकता है कि आप सभी के बारे में बहुत ज्यादा परेशान हैं।
    • चरित्र के बजाय अपने मित्र के व्यवहार के बारे में बात करें विशिष्ट कार्यों को संबोधित करके, आपका मित्र परेशान होने की संभावना कम होगा। वह चिड़चिड़ा हो सकता है और बातचीत समाप्त कर सकता है अगर उसे एक जोड़तोड़ कहा जाता है।
    • उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "आखिरी महीने, जब मैंने आपकी गाड़ी गैरेज में थी, तो मैंने आपको कई इशारे दे दिए थे, लेकिन जब मेरी कार इस हफ्ते टूट गई और एक सवारी करने के लिए कहा, तो आपने मुझे नजरअंदाज कर दिया। इस तरह से कार्य करें जब मैं मदद मांगता हूं। "
  • अपने दोस्तों को जानने का चित्र आप का उपयोग कर रहे हैं चरण 12
    5
    माफी की अपेक्षा करें यदि वह माफी मांगता है और बदलने के लिए तैयार है (और, समय के साथ, वास्तव में पता चलता है कि वह बेहतर के लिए बदल रहा है), हो सकता है कि उस दोस्त को वह स्वार्थी तरीके से अभिनय करने का एहसास न हो। समय-समय पर, हम अपने स्वयं के जीवन में इतना शामिल हो जाते हैं कि हम अपने स्वार्थी व्यवहार को नहीं देखते हैं।
  • 6
    चीजों का अंत डालें यदि आपको लगता है कि इस दोस्ती में कुछ वास्तविक नहीं है समझाएं कि आप इस व्यक्ति के साथ अब मित्र बनना नहीं चाहते हैं, और उसे आपको यह नहीं मानने दें कि यह बदल जाएगा, खासकर यदि आपने अतीत में अन्य मौकों की पेशकश की है। अगर वह एक और मौका मिल जाए तो वह दोस्ती का लाभ लेना जारी रखेगी।
  • युक्तियाँ

    • इस दोस्त की आँखों में सीधे देखो, जैसा कि आप उससे सामना करते हैं।
    • बातचीत के दौरान चुटकुले मत बनो, उसे पता होना चाहिए कि आप गंभीर हैं
    • हेरफेर के क्लासिक लक्षणों के लिए सचेत रहें, जैसे किसी को दोषी महसूस करना।
    • किसी पर दोष लगाने से पहले, यह विचार करें कि समस्या वास्तव में मौजूद है या आप एक गिलास पानी में घुस रहे हैं या नहीं।
    • यह जानने के लिए जानें कि क्या आपका मित्र आपको अपनी शिकायतों के लिए श्रोता के रूप में देखता है यह मामला होगा यदि आप हमेशा उसकी बात सुनकर उसे बहुत सलाह देते हैं, लेकिन जब किसी व्यक्ति से बात करने की आपकी बारी होती है, तो वह केवल इस विषय को बदलता है या उदासीनता से काम करता है शायद वह सीधे कहता है कि वह इस विषय की परवाह नहीं करता है और उसकी भावनाओं को अनदेखा करता है इससे सहानुभूति की कमी का संकेत मिलता है और इस तरह के रिश्ते समय के साथ भावनात्मक रूप से अपमानजनक हो सकते हैं।
    • कुछ दोस्तों को चुनौतीपूर्ण सुनवाई के रूप में एक समस्या है: वे सिर्फ उनकी समस्याओं को न नजरअंदाज करते हैं, बल्कि उनको कुछ भी पसंद नहीं करते हैं जो वे उदासीन मानते हैं। इस विषय को मज़ेदार होना चाहिए या किसी भी प्रकार के ध्यान के योग्य व्यक्ति में उन्हें शामिल करना होगा और कभी-कभी ये लोग आपको रोक सकते हैं और जो कुछ भी आपने कहा है उसे अनदेखा कर सकते हैं।
    • यदि आप अपना पड़ोस या शहर बदलते हैं, तो नोट करें कि यह मित्र आपको कितनी बार संपर्क करता है अगर आप एक प्रॉफिटियर हैं, तो वह आपको इस कदम के बाद नहीं बुलाएगा, कम से कम अक्सर नहीं। अगर आप यह जानने के लिए परेशान नहीं करते कि चीजें कैसे चल रही हैं, तो उस व्यक्ति ने आपको केवल मनोरंजन का स्रोत बताया है
    • यह मित्र आपके विश्वास के योग्य नहीं हैं यदि आप समस्या के बारे में बातचीत के दौरान हमेशा अपने आप को दोष देते हैं। देखें कि क्या वह एक रक्षात्मक रुख लेता है और जब भी आप कहने की कोशिश करते हैं वह शिकार बन जाता है, तो वह क्या सोचता है।
    • अगर संदेह में, एक दूसरे राय के लिए पूछो! किसी करीबी दोस्त, परिवार के सदस्य या व्यक्ति के दोस्त से भी प्रश्न पूछिए। इससे आप को एहसास करने में मदद मिलेगी कि क्या आप अतिरंजना कर रहे हैं या क्या यह समस्या अधिक ध्यान देने योग्य है।

    चेतावनी

    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि इसका इस्तेमाल किया जा रहा है, तो दूसरों से पहले बात करें। अपने मित्र से सीधे मत पूछो, क्योंकि झूठे आरोप दोस्ती को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • व्यक्ति के सामने परेशान न करें यदि वे बातचीत के विषय से सहमत नहीं हैं क्योंकि जाहिरा तौर पर उन्हें लगता है कि आप अपने से बेहतर हैं ऐसा व्यक्ति सिर्फ स्थिति पर हंसते हैं या परवाह नहीं करते हैं
    • सूचना अगर वह आप का अपमान करता है अगर वह हमेशा उन लोगों के बारे में बुरी तरह बात करता है जिनकी आप परवाह करते हैं, उन्हें अपमानित करते हैं, दोस्ती का लाभ लेते हैं, बहुत अपरिपक्व काम करते हैं या माफी मांगने के बाद भी यही काम करते हैं, अलविदा कहने का वक्त है।
    • देखें कि इस मित्र के सबसे "चुटकुले" अपमानजनक हैं या नहीं। कुछ नकली दोस्त न सिर्फ मैत्री का फायदा उठाएंगे, बल्कि आपसे बेहतर महसूस करने के लिए भी बुरा कह सकते हैं। अगर वह अक्सर कठोर चुटकुले बनाते हैं तो उन्हें स्पष्ट रूप से चोट लगी है, और फिर कहती हैं कि वह केवल स्थिति से बाहर निकलने के लिए मजाक कर रहे थे।
    • उन दोस्तों से सावधान रहें जो दोस्ती के दौरान आपके द्वारा किए गए या अच्छे कामों को "भूल" करते हैं। यह चयनात्मक स्मृति एक ऐसा प्रयोजन करता है जो निश्चित रूप से आपके साथ कुछ नहीं कर पाती है। एक दोस्त द्वारा मनोवैज्ञानिक रूप से दुर्व्यवहार किया जाना स्वीकार न करें
    • किसी अन्य व्यक्ति को बातचीत में नहीं लाएं, यह मित्र पर हमला हो सकता है। एक आरामदायक वातावरण में निजी बातचीत करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com