IhsAdke.com

मित्र के साथ मित्रता कैसे खत्म करें

यह दुख की बात है जब दो करीबी दोस्त अलग दिशाओं लेने का निर्णय लेते हैं। और यह भी दुखी है जब किसी को यह बताना चाहिए कि पुरानी दोस्ती अब खत्म हो गई है। हालांकि दोस्ती को समाप्त करना कभी आसान नहीं होता है, अगर आप अपनी मंशाओं के प्रति सच्चे रहें, ईमानदार रहें, और अपने दोस्त की भावनाओं को चोट न करने की कोशिश करें, तो आपको अपनी गरिमा के साथ आपकी दोस्ती को खत्म करने का एक तरीका मिलेगा।

चरणों

भाग 1
अपने दोस्त के साथ ईमानदार होने के नाते

चित्र अपने दोस्तों के खाई शीर्षक 1 चरण
1
निश्चिंत रहें कि दोस्ती अब काम नहीं कर रही है। अपने जीवन से लोगों को छोड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप वैध कारणों के लिए ऐसा कर रहे हैं। क्या आप पर बल दिया है? क्या वे बाहर जोर दिया? यदि हां, तो यह सही समय नहीं हो सकता है लेकिन अगर यह शत्रु लंबे समय से चल रहा है और आप इसके आगे बेहतर नहीं महसूस करते हैं, तो शायद यह सही फैसला है। उन लोगों के पास रहने के लिए जीवन बहुत छोटा है जो हमें अच्छा नहीं करते हैं
  • यह जानने के लिए कि दोस्ती समाप्त करने से उस व्यक्ति (या लोगों) को क्यों आप बांड कटौती करना चाहते हैं, उसे समझने में मदद मिलेगी। जब आप दृढ़ विश्वासों में मजबूत होते हैं, तो लोगों के लिए विरोध करना या उनका तर्क करने के लिए बहस करना बहुत मुश्किल होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं एक लहर या क्रोध पर यदि आप दोस्ती को खत्म करने की इच्छा महसूस कर रहे हैं, तो शांत हो जाओ यदि आपको अभी भी लगता है कि दूसरे दिन ऐसा होगा, तो इसे समाप्त करने का सही समय हो सकता है।
  • चित्र अपने दोस्तों को दोखाना
    2
    अपने मित्र को अकेले बात करने के लिए कॉल करें और कहें कि आपके मन में क्या है शुरुआत में, दोस्ती के बारे में बात करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन इसे समाप्त करने में अधिक समस्याएं होने से बचने के लिए सबसे अच्छी बात हो सकती है। उनके साथ धीरे से विषय खींचो। उसे दोष न दें या सुझाव दें कि आप उस चरित्र की कमी से दोस्ती को समाप्त कर रहे हैं जिसे आप नहीं खड़े हो सकते हैं। यह सिर्फ इसके बारे में नहीं है, यह आपके बारे में भी है।
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "मुझे नहीं पता कि आपको कैसा महसूस होता है, और मैं जो सुनना चाहता हूं वह सुनना चाहता हूं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप यह समझते हैं कि हमारी दोस्ती अब तक काम नहीं करती जितनी पहले थी। मुझे एहसास है कि हम [इतने दूर भागते हैं / हर समय लड़ते हैं / हम हमेशा खुद को चोट पहुँचाते हैं, आदि], और यहां तक ​​कि मैंने इसके बारे में बहुत कुछ सोचा है, मुझे नहीं लगता कि हमारे लिए कोई दूसरा रास्ता नहीं है। मुझे लगता है कि हमें अपने आप को कम देखना चाहिए और हमारी दोस्ती के बारे में ईमानदारी से देखना चाहिए। "
  • चित्र अपने दोस्तों को डच शीर्षक 3
    3
    उद्देश्य और अपराध से मुक्त रहें ध्यान रखें कि यदि आप दोस्ती के अंत के लिए विशिष्ट कारण बताते हैं, तो उनका अंतिम उद्देश्य होना चाहिए और अपराध से मुक्त होना चाहिए। किसी भी कारण से कि हमला चरित्र या क्रियाओं को अपने दोस्त के साथ तर्क दिया जा रहा है कि वे सुधार करेंगे, एक बेहतर व्यक्ति हो, आदि के साथ तर्क दिया जा सकता है, जिससे आप एक अंतहीन चर्चा में फंसने का खतरा पैदा कर सकते हैं। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो वे नहीं बदल सकते हैं: आप और आपकी भावनाओं को
    • रक्षात्मक प्रतिक्रिया से बचने के लिए, दोस्ती को समाप्त करने और फैसले से मुक्त होने के कारणों का कारण बनें। आप स्थिति में सबसे समझदार व्यक्ति होना चाहिए।
    • अपने मित्र के चरित्र के बारे में बुरी चीजें मत कहो - यह रवैया आप को रक्षात्मक बना देगा और आपको खराब और उथले दिख सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आप अपने रुख को "ठीक" करने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं, और इससे पहले कि आपको दोबारा दोस्ती खत्म करने का प्रयास करने के लिए काफी मजबूत महसूस करने में कुछ महीने लग सकते हैं।
  • अपने दोस्तों के कदम 4 नामक चित्र शीर्षक
    4
    तथ्यों और अपनी भावनाओं को पकड़ने की कोशिश मत करो। मित्र होने के कष्टप्रद आदतों पर हमला करने के बजाय, दोस्ती के बारे में कैसा महसूस करें, यह बताएं। आप उसे फंसने के लिए नहीं चाहेंगे - इस प्रतिक्रिया से कोई भी अच्छा नहीं होगा (विशेषकर अगर आपके मित्र होने पर)
    • ध्यान रखें कि जो भी आप बोलते हैं वह नकारात्मक रूप से व्याख्या की जाएगी। यह इंसान के लिए सामान्य है, और दर्द से निपटने का एक तरीका है जिससे स्थिति उत्पन्न होती है इसके साथ दिमाग में, उस संदेश को बनाने की कोशिश करें, जिसे आप पारित करना चाहते हैं, सरल, कोमल और स्पष्ट हो।
  • अपने दोस्तों के कदम 5 में खड़े हुए चित्र का शीर्षक
    5
    आपके मित्र को क्या कहना है, यह सुनने के लिए तैयार रहें। ऐसा नहीं है कि आपके मित्र की बहस आपके ऊपर जीत लेंगे और दोस्ती पहले होने की स्थिति में वापस आ जाएगी- यह शिष्टाचार के बारे में है और दिखा रहा है कि आपने इसे सुना है। आप अपने मित्र के बारे में अपनी राय दे सकते हैं, और इसके बावजूद, दोस्ती को खत्म करने के अपने फैसले को जारी रखें।
    • यह बातचीत आपके दोस्त के पक्ष में बहुत दुख, दिल का दर्द और क्रोध का कारण होने की संभावना है। इस स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहें, लेकिन समस्याओं को नहीं भूलने और उन्हें "गलीचा के नीचे" के लिए धक्का देने का कारण न दें।
  • चित्र अपने दोस्तों के खाई शीर्षक 6
    6
    अगर यह गर्म हो जाता है, तो बातचीत समाप्त करने के बाद उसके साथ बैठक का सुझाव दें। अपने दुरुपयोग का विरोध न करें - अगर वह हिंसक ढंग से प्रतिक्रिया करता है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपको कुछ समय चाहिए- अगर वह इसे स्वीकार नहीं करता है, तो यह ठीक है। आपने जो किया था वह किया था।
    • यदि आपका मित्र बातचीत के दौरान परेशान हो जाता है, तो संतुष्टि देने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें बस कहना है कि आप उसके साथ मित्र बनना नहीं चाहते हैं। भावनाओं को इस बिंदु पर चोटी जाएगा, इसलिए संभव है कि यथासंभव तर्कसंगत रहने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अपने दोस्तों के कदम 7 में खिताब का शीर्षक चित्र
    7
    दोस्ती के भाग्य के बारे में सोचने के लिए यथार्थवादी बनें कुछ मामलों में, यह आप दोनों के लिए स्पष्ट है कि दोस्ती कुछ समय के लिए कहीं भी नहीं जा रही है। ऐसा होने की संभावना है कि आपके मित्र की भावनाएं आपके जैसा हैं और राहत मिली है कि विषय को बढ़ाया गया है - ऐसा प्रयास करें दोस्ती में कोई भी फंसना नहीं चाहिए जिससे हमें बीमार हो।
    • अब जब बातचीत ईमानदार और खुली हुई है, तो आप दोनों जानते हैं कि किस तरह से जाना है भविष्य में एक दूसरे के साथ बातचीत करना आसान होगा, अगर और जब इसकी ज़रूरत होती है यदि यह मामला नहीं है, तो अगले सत्र में यह बताया जाता है कि दोस्ती अधिक और अप्रत्यक्ष और निषिद्ध तरीके से कैसे समाप्त करें।
  • भाग 2
    धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है

    चित्र अपने दोस्तों के कदम 8 डच शीर्षक
    1
    इस व्यक्ति के साथ धीरे-धीरे शामिल होने से रोकें कभी-कभी दोस्ती को खत्म करने की बातचीत विकल्प नहीं है ऐसे मामलों में, इस व्यक्ति के साथ हर समय लटका और बात करने में नाकाम रहने का व्यवहार रवैया हो सकता है। दूसरों के साथ लटकते हुए प्रारंभ करें और अपने पुराने मित्र के कॉल या संदेश वापस न करें। यदि वह पूछता है कि आप क्यों नहीं लौटते, तो बस जवाब दें, "क्षमा करें, मैं व्यस्त था" या "मैं बात करने के लिए नहीं रोक सकता, मेरे पास समय नहीं है"। दूसरा व्यक्ति अपराध करेगा, लेकिन समय पर वह इसे सब से दूर कर देगी।
    • ऐसा मत बनो जैसे आपने इस्तेमाल किया था अगर इसका अर्थ है कि आपकी योजनाओं को अन्य मित्रों के साथ भी बदलना है, तो आपको थोड़ी देर के लिए इस तरह कार्य करना होगा। अपने पुराने दोस्त को नहीं देखकर दूरी बनाने का एक शानदार तरीका है और उसे समझने के लिए कि आप क्या चाहते हैं।



  • अपने दोस्तों के कदम 9 में चित्रित करें
    2
    सामाजिक नेटवर्क पर चीज़ों को साझा करना रोकें यदि आपके लिए सबसे अच्छा है, तो अपने पुराने दोस्त को रोकें इस व्यक्ति द्वारा ऑनलाइन भेजी गई किसी भी चीज का जवाब न दें पोस्ट पर टिप्पणी करने से बचें, भले ही आपके बाकी सभी दोस्तों ने ऐसा ही किया हो। उनकी अनुपस्थिति में कई शब्दों से अधिक बोलेंगे
    • अगर अपना फोन उठाकर और उससे 15 मैसेज और 3 मिस्ड कॉल देखकर, यह एक ऐसी स्थिति होगी, जिसे आप से निपटना होगा। उस स्थिति में, कुछ संदेश भेजें या मिलने के लिए जगह की व्यवस्था करें। फिर आपको व्यक्ति में दोस्ती खत्म करने के बारे में बात करनी होगी।
  • अपने दोस्तों के कदम 10 के नाम से चित्र देखें
    3
    यदि आवश्यक हो तो अपना रूटीन समायोजित करें यदि आप जिम में जाते हैं, तो एक ही दोपहर के भोजन का समय या यहां तक ​​कि आपसी मित्रों भी हो, शायद आपको उस व्यक्ति से बचने के लिए अपना रूटीन समायोजित करना चाहिए। कभी-कभी आप जो भी चाहते हैं, वह नहीं कर पाएंगे, निश्चित रूप से, लेकिन आप इतने खुश होंगे कि इस जहरीले रिश्ते से निपटने के लिए आपको शायद नोटिस भी न हो।
    • सबसे खराब होने तक यह एक उपशामक उपाय हो सकता है। कुछ हफ्तों के लिए इस तरह अधिनियम, और फिर सामान्य पर वापस जाना उसे शांत करने का समय होगा, और आपको चारों ओर न होने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा
  • चित्र अपने दोस्तों के खाई शीर्षक 11
    4
    इस स्थिति के बारे में आम में दोस्तों से बात करें। यदि आपके दोनों में मित्र समान हैं, तो उन्हें इस समस्या में शामिल करना होगा। इस तरह, यदि आपका पूर्व मित्र दिखाई देता है, तो वे आपको चेतावनी दे सकते हैं। तो यह आप पर निर्भर है कि आप इस समूह का हिस्सा बनना चाहते हैं या नहीं।
    • बस जागरूक होने के लिए, दोस्तों के साथ सामान्य रूप से बाहर जाना आसान नहीं हो सकता जैसा कि पहले था, कम से कम पहले नहीं। यदि आपके पास कुछ दोस्त हैं जो दूसरे व्यक्ति से संबंधित नहीं हैं, तो उन्हें अब तक पकड़ लें, ताकि संक्रमण आसान हो।
  • चित्र अपने दोस्तों के कदम 12 डच शीर्षक
    5
    ईमानदार रहें, यदि मुकाबला हो। यह बहुत संभावना है कि आपका मित्र ध्यान देगा कि आप उससे दूर भाग रहे हैं, और जानना चाहते हैं कि क्या हो रहा है। यदि हां, तो ईमानदारी से रहें समझाओ कि आप अन्य मित्रों को बना रहे हैं और आप को खुद को दूर करने की आवश्यकता है। यह स्वाभाविक है आप दोनों दोस्ती के साथ नहीं मिलते-सिर्फ दोस्ती के साथ खुद को चोट पहुँचाते हैं यदि आप इस तरह खुले हैं, तो वह मुकाबला करने या बहस करने में सक्षम नहीं होगा।
  • भाग 3
    दोस्तों से जाने के लिए जाना जाता है

    चित्र अपने दोस्तों 13 कदम खिताब शीर्षक
    1
    समझें कि कोमल और विनम्र होने के कारण आप दो दोस्तों से परिचितों को ले जा सकते हैं। आप सबसे अच्छे दोस्त नहीं हो सकते हैं, लेकिन उन लोगों के पीछे रहना महत्वपूर्ण नहीं है जो "आपके लिए मृत" हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको कब मदद की ज़रूरत है, नौकरी खत्म करना है, शादी के लिए एक कंपनी है, या अंतिम संस्कार आदि। एक प्रतिष्ठित तरीके से दोस्ती को समाप्त करने से आपके लिए दरवाजे खुले रहते हैं
    • आपको कभी पता नहीं है - जब कुछ साल बीतते हैं, तो आप दो दोबारा दोस्त बन सकते हैं। वह यह महसूस कर सकता है कि उन्होंने एक गलती की है। समय घावों को भर देता है, और लोगों में भी बहुत बदलाव कर सकता है
  • डच अपने दोस्तों के कदम 14 शीर्षक चित्र
    2
    विनम्र रहें, लेकिन अपने पुराने दोस्त के साथ दूर रहें दोस्ती खत्म हो जाने के बाद, इतना ठंडा होने से बचें- यह अनुचित और असभ्य है। इसके बजाय, समय के साथ आप उस व्यक्ति के साथ किसी भी समय चैट करने में कठिनाई करने में सक्षम होंगे। हालांकि, उन लोगों के अलावा गहरा बातचीत करने से इनकार करते हैं जैसे "हाय" और "अलविदा" कहें या मौसम का उल्लेख करें कभी-कभी मजाक पर हँसते हैं लेकिन हमेशा आपकी आस्तीन पर एक बहाना है कि उस व्यक्ति से दूर होने में सक्षम हो, जैसे कि किसी से मिलना या किसी काम को पूरा करने की आवश्यकता है, बस अपने पुराने दोस्त का मानना ​​है कि अपनी दोस्ती फिर से शुरू करने का एक मौका है।
    • उदाहरण के लिए, "आप जो कह रहे हैं, दिलचस्प है, लेकिन क्षमा करें, मैं अब बात करने के लिए नहीं रोक सकता" जैसे कुछ छोटी और विनम्र कहता हूं, या छोड़ दें, या उचित बहाना दें (जैसे कुछ कार्य करने की समय सीमा जिसे आपको करना होगा), केस आपका पुराना दोस्त बातचीत शुरू करना चाहता है
    • अलग रहने का अर्थ अपने पुराने दोस्त के साथ कुछ भी साझा नहीं करना है आप उन चीजों को साझा कर सकते हैं जैसे आप के एक आपसी दोस्त हैं, जिनके पास बच्चा था, लेकिन बच्चा कैसे होता है, कैसे माँ बच्चे से व्यवहार कर रहा है, या उसके लिए जो कपड़े आप देना चाहते हैं, उसके बारे में और गहन विवरणों में जाने के लिए कुछ नहीं। बस मुख्य विषय के बारे में बात करें, और कुछ और नहीं।
  • चित्र अपने दोस्तों के कदम 15 डच शीर्षक
    3
    यदि आपके पास कोई रास्ता नहीं है, तो उसे याद दिलाएं कि आप अब और क्यों नहीं बात करते हैं कुछ बिंदु पर, आप देखेंगे कि आप अपने पुराने दोस्त को सरल बहाने के साथ खारिज करने में सक्षम नहीं होंगे। आप देखेंगे कि वह फिर से संपर्क करना चाहता है, जैसे वह पहले था। इस स्थिति में, आपको अविश्वसनीय रूप से ईमानदार होने की ज़रूरत है, यह सच बोलने वाला और कच्चा है।
    • यहां कहा जा सकता है कि क्या प्रत्यक्ष और ईमानदार दोनों, और साथ ही परिपक्व और सभ्यता का एक उदाहरण है: "मैरी, मुझे पता है यह आसान नहीं है, लेकिन मेरा मतलब था जब मैंने कहा कि मैं आपका मित्र नहीं बनना चाहता था। मैं ये बातचीत नहीं करना चाहता हूं और आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि मैं गंभीर हूं जब मैं कहता हूं कि अब मैं आपका दोस्त नहीं बनना चाहता हूं। मैं कभी भी आपके लिए असभ्य न हो या मोटे, लेकिन चीजें कभी भी पहले जैसी नहीं होंगी कृपया समझें। "
  • चित्र अपने दोस्तों के कदम शीर्षक 16
    4
    आक्रामक होने से बचें अपने पुराने दोस्त की बीमारी को बोलना या अन्य मित्रों के सामने खुलेआम उसे अनदेखा करना, घृणित चीजों को करना है, और यह शब्द आसान नहीं बनायेगा अपने पुराने दोस्त के बारे में अफवाहें फैल न दें- गपशप एक कायरतापूर्ण चीज है और आपके पुराने दोस्त को चोट लगी होगी। और वे आप को समाप्त करने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं, क्योंकि गपशप अधिक गपशप पैदा करने के लिए जाता है
    • दुर्भाग्य से, दर्शकों को अच्छी लड़ाई पसंद है और कुछ लोग उन्हें लड़ने के लिए प्रोत्साहित करने में संकोच नहीं करेंगे, इसलिए परीक्षा न करें - इसके बजाए, एक उदाहरण सेट करें कि कैसे गरिमा के साथ एक पुरानी दोस्ती खत्म करें।
    • यदि आप आक्रामक हो, तो आश्चर्य न करें कि दूसरों को लगता है कि यह आपका दोस्त था जो आपके साथ `` दोस्ती `` समाप्त हो गया। इस नाजुक स्थिति से निपटने का आपका एकमात्र तरीका है और आपका शांत रहना शांत है।
  • युक्तियाँ

    • एक दोस्ती समाप्त करने से पहले परिणामों और कारणों के बारे में सोचो। सब खत्म हो जाने के बाद, यह असंभव नहीं है, फिर से दोस्ती दोबारा शुरू करने के लिए मुश्किल हो जाएगा।

    चेतावनी

    • उपरोक्त सलाह सामान्य सलाह है केवल आप ही अपनी मैत्री की वास्तविकता और संदर्भ को जानते हैं, और इसे समाप्त करने के लिए कारण आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं और कहने के परिणामों के बारे में गंभीरता से विचार करना होगा। हालांकि सलाह उपयोगी है, अपनी सहजता को सुनना और रिश्तों में अपने कौशल का उपयोग करना अभी भी सबसे महत्वपूर्ण है। अंत में, सबसे अच्छी सलाह का पालन करें अपने पुराने दोस्त को अपने दुश्मन बनने से रखने के लिए है अपनी ऊर्जा इस तरह से खर्च करना पूरी तरह अर्थहीन है
    • पीठ में अपने दोस्त के बारे में बात मत करो यह आपको प्रभावित करेगा, और बहुत से लोगों को चोट लगी होगी, यह न बताएं कि अफवाह भी आपके बारे में फैल जाएगी!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com