IhsAdke.com

एक मित्रता कैसे सहेजें

"दोस्तों सितारों की तरह हैं। आप हमेशा उन्हें नहीं देखते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि वे आपके साथ हैं।" और जब एक शूटिंग स्टार देखने के लिए एक खूबसूरत चीज है, तो एक क्षय करने वाली मित्रता सबसे ज्यादा दर्दनाक चीजों में से एक हो सकती है जो आप के माध्यम से चले जाएँगे।

हालांकि, अगर आपको लगता है कि उस दोस्ती को बचाने के लिए इसके लायक है, तो करो! यदि आपको अभी भी इस दोस्ती पर विश्वास है जो आपने महान यादें, आपसी सम्मान और अन्य अतुलनीय क्षण अर्जित किए हैं, तो इसे बचाने की कोशिश क्यों नहीं करें? हालाँकि कुछ समस्याएं और यहां तक ​​कि संघर्ष भी अनिवार्य है, यदि आप दोनों अपनी मैत्री को बेहतर मानते हैं, सुधार करने या सुधारने की कोशिश कर रहे हैं, यह बहुत प्रभावी हो सकता है, दोस्ती के बंधन को और मजबूत कर सकता है।

चरणों

एक शीर्षक सहेजें शीर्षक तस्वीर 1
1
अब अधिनियम! पल आप जानते हैं कि आप दोनों दूर जा रहे हैं, इसके बारे में कुछ करें। बस इंतजार करने से आपके रिश्ते समझौता हो सकता है पहले कदम उठाने के लिए तैयार रहें - शायद आपका दोस्त सोच रहा है कि आप उससे दूर जा रहे हैं, इसलिए पहल करें
  • चित्र शीर्षक एक दोस्तता चरण 2 सहेजें
    2
    स्थिति का एक ईमानदार विश्लेषण करें बैठ जाओ और सोचें कि गलत क्या हुआ। क्या यह आपकी गलती थी? क्या ऐसा कुछ था जिसे आपने कहा या कहा नहीं था कि यह कब होना चाहिए? यह ऐसे समय आप को देखने के लिए वह कैसे था, या दो संयुक्त कुछ कभी कि उसके दोस्त को फोन करने में विफल रहा है के रूप में निश्चित समय पर अपने भुखमरी, के बारे में सोचने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप पिछली बार देने के लिए। ध्यान से सोचें और अप्रासंगिक निर्णयों से बचें
  • चित्र शीर्षक से बचें एक मित्रता चरण 3
    3
    अगर यह आपकी गलती थी, खेद है। कहानी के अपने पक्ष को संक्षेप में बताएं और माफी मांगना शुरू करें, अपने आप को दोष दें। अपनी मित्रता को बर्बाद करने के लिए आपने जो जिम्मेदारी ली है उसकी जिम्मेदारी लेने से, आपका मित्र जान जाएगा कि आपकी दोस्ती गर्व या न्याय की भावना से ज़्यादा ज़रूरी है।
  • एक दोस्ताना कदम 4 को बचाओ चित्र शीर्षक
    4
    बात करें। यदि आप और आपके मित्र के बीच बढ़ती हुई दूरी के लिए कारण समझते नहीं हैं, तो बात करें। अपने दोस्त को बताएं कि आप दुखी हैं कि चीजें ऐसी नहीं हैं जितनी वे करते थे - अपनी दोस्ती को सुधारने की आपकी इच्छा के बारे में उन्हें बताएं। किसी भी बाधा को हल करने की आपकी इच्छा की सराहना की जाएगी, खासकर यदि आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप कहानी के दूसरे पक्ष को सुनने के लिए पूरी तरह से खुले हैं। आप जो कुछ भी करते हैं, उसे कुछ भी दोष न दें और उसके बारे में परेशान न करें- इससे आप दोनों के बीच की बाधा बढ़ेगी, दोस्ती को बहाल करने के लिए और अधिक कठिन बनाना। जब वह कहानी के बारे में बताती है, तो अपने दोस्त को बहुत ज्यादा बाधित करने की कोशिश न करें। इसके बजाय, ध्यान से सुनो
  • चित्र शीर्षक से बचें एक मित्रता चरण 5
    5
    अपने दोस्त को सुनो यदि कोई अन्य व्यक्ति विवाद पैदा करने के लिए दोनों को अलग-अलग कहानियाँ बता रहा है, तो उन्हें सुनना, कुछ ग़लत सूचनाओं का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका होगा। उससे कहो कि कहानी के इस संस्करण को किसने बताया - कहानी में किसी भी मिलावट को इंगित करने के लिए उसे बताया। यह आश्चर्यजनक है कि यह पता लगाना कितना आसान है कि जब आप अपने दोस्तों के साथ तथ्यों को समझते हैं, तो कोई कहानियों को फिर से घुमा रहे हैं। इसलिए यहां तक ​​कि अगर कोई इसे से बचने की कोशिश कर रहा है, तो उसके कारण पूछिए कि उसे क्या कहना है, कोई भी बात न करें।



  • एक शीर्षक सहेजें पृष्ठ 6 शीर्षक
    6
    अपने रुचिकरों से सवाल पूछना शुरू करें कि कौन आपकी मैत्री को प्रभावित कर रहा है, साथ ही साथ इसका मूल्यांकन क्यों किया जाए यदि आप गलत हैं और वह है जिसने सब कुछ गलत समझा है, तो अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए, हर तरह से प्रयास करें। हालांकि, तर्कसंगत मत बनो या व्यक्ति के साथ आमने-सामने आओ, क्योंकि यह केवल ईर्ष्या बिगड़ सकती है - इसके बजाय, शब्दों के साथ धैर्य रखें और सावधान रहें। दोस्ती की मरम्मत की उम्मीद मत करो आपको अपने बीच उस उबाऊ बाधा को तोड़ने का प्रयास करना चाहिए, साथ में जाना चाहिए। धीरज रखो, स्पष्ट रूप से आपके दृष्टिकोण की व्याख्या करें और रक्षात्मक होने या पहचानने के बिना अपनी पिछली घटनाओं की व्याख्या करें। उदाहरण:
    • आपका मित्र कह सकता है कि आप उसके जीवन में कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं में अनुपस्थित थे। ऐसा हो सकता है कि वह कहती है कि हर बार उसे आपकी मदद की ज़रूरत है जो आपको व्यस्त या निस्संदेह हुआ - आपने उसे एक महत्वपूर्ण समय पर समर्थन देना बंद कर दिया। किसी भी गलती को आपने बना दिया है, कहते हैं कि आप खेद है और अधिक वर्तमान होना चाहिए था। समझाओ कि आपने क्या किया था अगर आप दूर थे- अब मेज पर कार्ड डालने का समय है उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप उसके साथ रहना बंद कर दें क्योंकि आपको बीमार बच्चे का ध्यान रखना था, घर पर कुछ जरूरी या सेवा में समस्याएं थीं। अपनी मित्रता को ठंडा क्यों ठहराया जाए, यह सही ठहराने के लिए स्पष्टीकरण दें - हमेशा ईमानदार होना याद रखें, सत्य उन घंटों में बहुत मायने रखता है। इसके अलावा, सहानुभूति या दया की तलाश मत करो, बल्कि सभी को स्पष्ट करने की कोशिश करें।
  • एक दोस्ताना कदम 7 बचाओ चित्र शीर्षक
    7
    अपने मतभेदों को पहचानें हो सकता है कि आपका दोस्त एक शांत व्यक्ति है, जबकि आप एक परिवार की देखभाल करते हैं। हमारे दोस्त हमारे जीवन में बदलाव के रूप में बदलते हैं। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपके जीवन के अन्य पहलुओं ने आपकी दोस्ती कम कर दी है परिवर्तन के बारे में खुले तौर पर बात करना महत्वपूर्ण है, साथ ही यह स्वीकार करते हुए कि आपके दोनों में अलग-अलग प्रक्षेपिक हैं लेकिन अभी भी दोस्त हैं जो एक दूसरे का सम्मान करते हैं।
    • यदि आपके मित्र ने जीवन में चीजों की वजह से आप से खुद को दूर कर दिया है, तो उसे यह बताने का अवसर ले लें कि हालाँकि हालात बदलते हैं, आपकी दोस्ती अभी भी महत्वपूर्ण है उसे बताओ कि उसे बदलने के लिए सिर्फ इसलिए नहीं कि आपने बदल दिया है
    • कुछ गतिविधियों को दोबारा तैयार करें जो आप दोनों पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, अपने मित्र से मिलने के लिए कुछ समय निर्धारित करें और उन चीजों को करें जिन्हें आपने एक साथ किया था, जैसे कि एक मूवी देखने, कॉफी पीने, कुछ खेल खेलना और इसी तरह।
  • एक दोस्ताना कदम 8 बचाओ चित्र शीर्षक
    8
    भोले मत बनो। भले ही आप अपनी दोस्ती पुनः हासिल करने की कोशिश कर रहे हों, किसी भी संकेत के लिए सावधान रहें कि आपका मित्र दोस्ती को खत्म करना चाहता है हालांकि आपको लगता है कि अच्छे पुराने दोस्ती बहाल करने के लिए कोशिश कर रहे हैं, अगर अपने दोस्त आप से परहेज शुरू करते हैं, अपने कॉल का उत्तर देने या संपर्क के किसी भी प्रकार से बचने के एक संकेत है कि वह उनकी दोस्ती के लिए और अधिक नहीं है चाहते हो सकता है नहीं है। यदि यह मामला है, तो आप भी कोशिश कर सकते हैं, लेकिन उम्मीद न करें और इस पर ज्यादा समय बर्बाद मत करो, क्योंकि उसने पहले ही फैसला किया है।
  • चित्र शीर्षक से बचें मित्रता चरण 9
    9
    दोस्ती के लिए प्रतिबद्ध मान लें कि आप और आपके मित्र एक-दूसरे को समझते हैं, उन समस्याओं पर सहमत होते हैं, जो दोस्ती को पुनः स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस के माध्यम से, आपने अपनी दोस्ती बहाल करने में पहले से प्रगति की है
  • चित्र शीर्षक से बचें एक मित्रता चरण 10
    10
    मित्रता को मजबूत करने की इच्छा दिखाएं एक बार जब आप अपनी दोस्ती बहाल करने के लिए कई कदमों और चुनौतियों से गुजरते हैं, तो अपने दोस्त को बताएं कि वह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है नई यादें और अच्छे समय का निर्माण शुरू करें जो अतीत के अंधेरे पक्ष को मिटा देगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि वह व्यक्ति वास्तव में आपका दोस्त है, तो आपको एक दूसरे को खुलने में ज्यादा समस्या नहीं होगी।
    • व्यक्ति को बोलने से डरो मत, खासकर अगर वह व्यक्ति बोल नहीं रहा है
    • जब आप अपने मित्र के साथ हों तो अपना सेल फ़ोन बंद करें उसे वही करना चाहिए यदि आप एक कॉल का जवाब देने के लिए या एक संदेश का जवाब देने के लिए लगातार बातचीत में बाधा डालते हैं, तो आप उस संदेश से गुजर रहे होंगे कि आप व्यक्ति के साथ बिताने वाले समय का मूल्य नहीं देते हैं।
    • अपने मित्र के साथ नई और रोमांचक चीजें करें, लेकिन उन परंपराओं को भी रखें जो आप दोनों का आनंद लें। यह आपके रिश्ते को और भी मजबूत करेगा।
    • इसे रखो अपनी दोस्ती पर लौटने के बाद भी, उन चीजों को न करें जो फिर से संघर्ष शुरू कर दिया।
    • बहस न करने का प्रयास करें, अन्यथा यह एक स्नोबॉल बन जाएगा (क्योंकि संघर्षों में अधिक संघर्ष उत्पन्न होते हैं) और पूरी चीज थकावट, थकाऊ हो जाएगी। यदि यह मामला है, तो उस व्यक्ति से थोड़ी दूरी ले लीजिए और चीजों के बारे में सोचें, इस बारे में सोचें कि आप इस दोस्ती को कैसे बचा सकते हैं। यह बहुत मुश्किल है और आप अभी भी, व्यक्ति के साथ संघर्ष पैदा करने अंत उससे बात, हो सकता है और भी मदद करता है, तो आप इसे बनाने के लिए, यह मुश्किल है के रूप में ज्यादा के रूप में ऐसा करने के लिए। चाहे जो कुछ भी होता है, समस्या के बीच में अन्य मित्रों को शामिल नहीं करते हैं, या आप अपनी दोस्ती खो सकते हैं। जीवन छोटा है, इसलिए अत्यंत दोस्ती बनाए रखने के लिए करते हैं, फिर भी, कभी नहीं अन्य के बीच चर्चा के साथ हस्तक्षेप मित्र-अगर वे चर्चा कर रहे हैं, वे चीजें हैं जो उन्हें यह बाद में पछताना कर देगा कह सकते हैं।
    • महत्वपूर्ण और व्यक्तिगत कुछ साझा करें या किसी समस्या के बारे में सलाह मांगें। इससे दोस्ती की परिभाषा को उजागर किया जाएगा - सब कुछ के लिए - और उस समस्या का ध्यान केंद्रित करना जिस पर आप चर्चा नहीं करना चाहते।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वह व्यक्ति अभी भी आपका दोस्त बनना चाहता है यदि वह दोस्ती अधिक पसंद नहीं करती है, जब उसे पता होता है, उसे अकेला छोड़ दें, घुसपैठ मत करो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो व्यक्ति आपको कम भी पसंद कर सकता है, क्योंकि आप इसे उद्देश्य पर कर रहे हैं इसके अलावा, कोई भी इसे पसंद नहीं करता है जब लोग चीजों की सूचना नहीं देते।
    • एक निरंतर आधार पर अपने मित्र के संपर्क में रहना याद रखें। कुछ उत्सव की तिथि का ग्रीटिंग कार्ड भेजना आपके दोस्त के लिए एक अच्छा संकेत है!

    चेतावनी

    • आपकी दोस्ती को सहेजना एक अनुचित लागत पर कभी नहीं होना चाहिए, जैसे आपके और दूसरों के स्वास्थ्य और नैतिकता। ऐसी आवश्यकताओं को न बनाएं या उपज न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com