IhsAdke.com

कैसे एक दोस्त का सामना करने के लिए जो आप को अनदेखा कर रहा है

ज़्यादातर, ज़िंदगी में निश्चित समय पर, कोई मित्र आपके साथ बात करना बंद कर देगा और दिखाएगा कि आप अब मौजूद नहीं हैं। नजरअंदाज किए जाने की भावना को अस्वीकार किए जाने की तुलना में भी बदतर हो सकता है, क्योंकि इससे यह धारणा है कि वह उसे अब तक महत्वपूर्ण मानते हैं। हालांकि, ऐसे व्यक्तियों को प्रभावी ढंग से उत्तर देने में मदद करने के कई तरीके हैं जो आपकी अनदेखी कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन

1
अपने हाल के मूड और भावनाओं को प्रतिबिंबित और विश्लेषण करें। पता करें कि आपके अंदर क्या हो रहा है और आप कैसा महसूस कर रहे हैं। यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या आपके मित्र वास्तव में आपकी अनदेखी कर रहे हैं या यदि आप बस विश्वास नहीं यह। कभी-कभी अन्य लोगों की तुलना में आपकी हाल की भावनाओं के साथ स्थिति अधिक हो सकती है
  • ध्यान रखें कि आपने बड़े बदलाव या उच्च भावनात्मक भार की परिस्थितियों का अनुभव किया है, जैसे कि घर ले जाना, एक नए स्कूल में प्रवेश करना, दीर्घकालिक संबंध समाप्त करना, बीमार से प्रेम करने वाले और कई अन्य लोगों से निपटना जीवन के एक क्षेत्र में तनाव सभी दूसरों पर प्रभाव डाल सकता है हाल ही में जब आप स्कूल में जाते हैं, तो अपने दोस्तों से अलग महसूस करना सामान्य है, क्योंकि आप परिसर में किसी को नहीं जानते हैं और आप हर दिन उन्हें और ज्यादा नहीं देखते हैं, भले ही आप अभी भी संदेशों के जरिए उनके साथ संवाद करते हों। इसलिए, अलगाव की भावना आपके जीवन में किसी अन्य घटना से संबंधित या उससे संबंधित हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि भावनाओं की "जड़" पर ध्यान न दिया जाए। दूसरे शब्दों में, सुनिश्चित करें कि इस पर ध्यान न दिया जा रहा है समस्या की जड़ है, इस समय आपके जीवन में किसी अन्य बाधा का कोई लक्षण नहीं है।
  • अपने आप से जुड़ने के लिए और अपनी भावनाओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, किसी जर्नल को रखने या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने के लिए प्रयास करें, जैसे कि किसी दोस्त या रिश्तेदार यहां सबसे महत्वपूर्ण बात चल रही है, वर्तमान स्थिति से आगे बढ़कर और कुछ और कर रही है स्थिति और रिक्त स्थान बदलने से आपकी मानसिक स्थिति में बदलाव आ सकता है, जिससे आवश्यक प्रतिबिंब के लिए ऊर्जा उपलब्ध हो सकती है।
  • 2
    अपने दोस्तों के साथ अपनी बातचीत का मूल्यांकन करें यह संभव है कि वे जटिल समय से गुजर रहे हैं, उनके संबंधों की स्थिति को प्रभावित करते हैं। इस तरह, आपको अनदेखा करने का रवैया जानबूझकर नहीं हो सकता है, बल्कि आपको अपनी समस्याओं से प्रभावित किया जा रहा है और आप पर ध्यान देने पर ध्यान देने की अक्षमता है।
    • तुलना करें कि आपने पहले कितनी बातचीत की थी और वर्तमान में आप कितनी बात करते हैं। परिवर्तन कठोर है? इसके अलावा, तुलना करें कि वे आम में दोस्तों के साथ कितना व्यवहार करते हैं यह व्यक्ति हमेशा दूसरों से डेटिंग करता है, लेकिन क्या वह हमेशा आप से बचने लगते हैं?
    • इस बारे में सोचें कि क्या इन मित्रों में से किसी ने हाल ही में कुछ दर्दनाक परिस्थितियों में किया है - उनके माता-पिता के तलाक, एक परिवार की मृत्यु, अवसाद - जो अपने दोस्तों के साथ संवाद करने की अपनी क्षमता से दखल कर सकते हैं।
    • पिछली बातचीत के बारे में सोचो और याद रखो कि क्या आपके बीच तनाव था। क्या यह संभव है कि किसी मित्र ने आपसे कहा या नाराज़ हो या नाराज़ हो? क्या उसने अपनी पीठ के पीछे कुछ कहा और उसने ऐसा नहीं किया? मित्र को अपमान या दुख देने का मौका महान है- शायद वह कुछ समय के लिए थोड़ी दूरी रखना चाहता है।
  • 3
    याद रखें कि आप दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते आपके पास केवल अपने और आपके कार्यों के बारे में आदेश है किसी को बाहर जाने या आप से बात करने के लिए बाध्य करने का कोई रास्ता नहीं है - हालांकि, आप अपनी प्रतिक्रिया को अनदेखा करने के लिए नियंत्रित कर सकते हैं, निर्णय कैसे करें, प्रतिक्रिया कैसे करें।
    • कोई भी व्यक्ति नहीं है जो सामाजिक संपर्क के बिना जीवित रह सकता है। हर इंसान को दोस्तों, रिश्तेदारों और पत्नियों से स्वस्थ और सुखी रहने के लिए सहायता की ज़रूरत होती है- लेकिन कई लोग आत्म-मूल्य की पुष्टि करने के तरीके के रूप में दूसरों पर भरोसा करते हैं। इसके बजाए, अपने व्यवहार का मूल्यांकन करने की कोशिश करें-अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यों के बारे में कैसा महसूस करते हैं और आपको कार्रवाई के परिणामों से कैसे निपटना पड़ता है।
  • भाग 2
    अपने दोस्तों का सामना करना

    1
    उनके साथ एक नियुक्ति करें अग्रिम बैठक की योजना बनाएं - उनसे संपर्क करें और उन्हें एक सुरक्षित जगह पर मिलने के लिए कहें, जहां उनकी गोपनीयता हो और चुप रहें, बातचीत के अनुकूल हो। एक स्नैक बार या कैफेटेरिया एक अच्छा विकल्प है, बशर्ते जगह तटस्थ है। उन्हें अपने घर आने के लिए आमंत्रित न करें, उदाहरण के लिए।
    • इस विषय पर आगे बढ़ने के बारे में सोचें और आप उनसे क्या पूछेंगे या उनके बारे में चर्चा करेंगे। इसके अलावा उनकी प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने की कोशिश करें - आप उन्हें अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए एक अच्छा मौका है कि आप अपने प्रश्न को सुनने के बाद उनके बारे में अनुमान लगा सकते हैं। लक्ष्य "टकराव" के लिए भावनात्मक रूप से तैयार करना है - परेशान मत करो और अपने दोस्तों से हर संभव प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने का प्रयास करें।



  • 2
    सवाल पूछें और सुनो बंद करो और उन्हें स्थितियों की व्याख्या करें। पहले समझने की कोशिश करें और फिर एक विशेष तरीके से प्रश्नों के निर्माण के द्वारा समझा जाए और जिस व्यवहार का आप चर्चा करना चाहते हैं उसके सटीक उदाहरण दें। एक सवाल का एक उदाहरण है: "आपने कहा था कि तुम मुझे एक संदेश भेजने जा रहे थे कि आप कहां शुक्रवार को जा रहे थे। फिर मैंने देखा कि सभी एक साथ निकल गए और मुझे कुछ नहीं बताया। क्यों? "
    • सक्रिय रूप से सुनो जबकि मित्रों ने समझाया लगातार आँख से संपर्क बनाए रखें, उनके शरीर का सामना करना पड़ता है और बाहों और पैरों के साथ खुले होते हैं, पार नहीं होते हैं।
    • आपके मित्र की प्रतिक्रियाओं को आश्चर्यचकित किया जा सकता है, यहां तक ​​कि आपको महसूस किए गए आशंका को कम करने के लिए उदाहरण के लिए, पता करें कि वे बस आपको बुला देने के लिए एक संदेश भेजने के लिए भूल गए और कोई बुरा इरादा नहीं था, या वे काम पर सुबह तक रहे और यह सोचा कि आपके साथ बात करने में बहुत देर हो चुकी है।
    • यह भी संभव है कि उनकी प्रतिक्रिया कम "सरल" है उनमें से एक यह कह सकता है कि उनके जीवन में समस्याओं और कठिनाइयों हैं, या सबसे बुरी स्थिति में, कहेंगे कि उनका कोई बहाना नहीं है, और जानबूझ कर आपको अनदेखी कर रहा है। यह सुनना मुश्किल है, लेकिन लंबे समय में, आपको चुनौती देने और सत्य को सुनने के बारे में अच्छा लगेगा।
  • 3
    स्थिति को अपने दृष्टिकोण से समझाओ स्थिति को देखते हुए जिस तरह से तथ्यों और उनकी व्याख्या राज्य करें। आपके दोस्तों को यह जानना चाहिए कि इन सभी ने आपको प्रभावित किया है और आपने उनके दृष्टिकोणों का व्याख्या कैसे किया। प्रत्यक्ष रहें- हमेशा कहें "मैं" उन्हें दोष नहीं देना। उदाहरण के लिए: "मुझे लगा", "मुझे परेशान कर रहा हूं" और "मैं इस स्थिति से उलझन में हूँ"
    • कहने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए, "क्योंकि शुक्रवार की रात मुझे कोई संदेश नहीं मिला, ऐसा लग रहा था कि वे नहीं चाहते थे कि मैं तुम्हारे साथ जाना चाहूंगा।"
    • आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में ईमानदार रहें, लेकिन याद रखें कि स्पष्ट रूप से समस्याओं को उजागर करना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दोस्त के साथ कठोर होना चाहिए। समस्याओं पर ध्यान दें, स्वयं व्यक्ति ही नहीं
    • शांत रहें और भावनाओं को आपसे बात न करें। जब आप समझते हैं कि आप परेशान हो रहे हैं और सही ढंग से सोचने में असमर्थ हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है कि चर्चा को छोड़ दें और इसे किसी अन्य समय पर वापस कर दें। यह कुछ भी नहीं कहना महत्वपूर्ण है कि आपको बाद में अफसोस होगा क्योंकि आप अपना गुस्सा खो चुके हैं। वही बात करें अगर आपका दोस्त परेशान हो जाता है और इससे पहले चीजें खराब होने से पहले आक्रामक होने लगती हैं
  • 4
    यदि आप गलत हैं तो माफी मांगें जब आपको ध्यान नहीं दिया जाता है क्योंकि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो माफी मांगें, जब बोलने की आपकी बारी है, तो माफी के लिए ठीक कारण बताएं। हालांकि, इस से बचें अगर आपके मित्र ने वास्तव में क्या हुआ, इसके बजाए उसका रवैया गलत बताया।
    • अगर, उदाहरण के लिए, उसने कहा कि जो मित्र अपने मित्र ने जो काम हासिल किया था वो बेहद भयानक था और वह इसे स्वीकार नहीं करेगा या भूख से मर नहीं पाएंगे, "अपने काम के बारे में मेरी टिप्पणियों के साथ आपको अपमान करने के लिए क्षमा न करें।" यह एक बहाना नहीं माना जाता है, चूंकि आप यह स्वीकार नहीं करते हैं कि टिप्पणियों में कुछ गड़बड़ है, यह सुझाव दे रहा है कि व्यक्ति वाकई आक्रामक रूप में वाक्यांश की व्याख्या में बहुत संवेदनशील है। इसके बजाए, "अपनी नई नौकरी के बारे में बात करने के लिए क्षमा करें" यह असंवेदनशील और बेवकूफी था। मुझे पता है कि आप अपने बच्चों के स्कूल के लिए भुगतान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और मुझे ऐसा कुछ बेवकूफ़ नहीं कहा जाना चाहिए। "
  • 5
    एक समाधान के साथ आने की कोशिश करो एक साथ मिलकर समाधान करना सबसे अच्छा विकल्प होता है, क्योंकि कुछ शब्दों को किसी व्यक्ति के लिए संतोषजनक हो सकता है, लेकिन आपको नहीं, और इसके विपरीत। यह आसान हो सकता है, जैसे आपके दोस्तों के साथ वादा करने के लिए एक साथ बाहर जाना बार, या अपने फोन पर अनुस्मारक डाल ताकि कोई भी भुला नहीं जा सके। यह स्थिति पर एक आम सहमति तक पहुंचने और "अलगाव" के कारण जानने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए:
    • यदि उसके जीवन में किसी विशेष स्थिति के कारण दोस्त ने उसे नजरअंदाज किया है, तो उसे अपनी भावनात्मक समस्याओं को हल करने पर ध्यान देने का समय दें। किसी तरह - सेल फ़ोन, ईमेल या कॉल पर संदेश द्वारा - उसे बताएं कि जब भी वह बात करने के लिए तैयार है, तो वह उपलब्ध है। अपने दोस्त पर और भी दबाव डालने से बचें और छोड़ने पर जोर देते हैं - इसके बजाय, कहें कि आप उसे याद करते हैं और आपके बीच दोस्ती का महत्व देते हैं। जैसा कि एक बात कहता है, जीवन के 90% में, महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी के लिए - जब आपका मित्र, उस मामले में - एक अनुकूल कंधे की जरूरत है
    • जब आपको कुछ ऐसा हो रहा है जिसके कारण उपेक्षा की जा रही है, जैसा कि लेख के भाग 1 में निर्धारित किया गया है, तो अपने मित्र को संवाद और जीवन में इस मुश्किल समय से निपटने के दौरान दोस्ती बनाए रखने के तरीकों पर चर्चा करें। यदि, उदाहरण के लिए, आप अपनी बीमारी के कारण अपनी मां की मदद करने में बहुत व्यस्त हैं, जो मित्रों के साथ अधिक संपर्क करने की अनुमति नहीं देता है, उन्हें अपने घर आने के लिए आमंत्रित करें। इसलिए बीमार मां की मदद करते हुए हर कोई बात कर सकता है
  • 6
    दोस्ती के साथ आगे बढ़ें या आगे बढ़ें यह संभव है कि समाधान जटिल है क्योंकि लोग अलग-अलग रास्तों को बदलते हैं और लेते हैं। इस तरह, अगर मित्र यह पुष्टि करता है कि आप उसे अनदेखा कर रहे हैं क्योंकि वे दोनों अब सामान्य नहीं हैं, तो दोस्ती के अंत को स्वाभाविक रूप से छोड़ देना सबसे अच्छा है अगर मित्र आपकी भावनाओं को समझ नहीं पाते हैं या दोस्ती की स्थिति में सुधार करने के तरीके के साथ आने की कोशिश करते हैं, तो संभावना है कि वे नहीं करेंगे। यह आपके जीवन में एक जटिल और अभूतपूर्व स्थिति हो सकती है, लेकिन आपके जीवन में मित्रता मंडली बहुत बदलती हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि वहाँ लोगों की एक पूरी दुनिया है नए दोस्त हमेशा बहुत आसान है!
  • चेतावनी

    • अगर उपेक्षा का व्यवहार "बदमाशी" हो जाता है, तो शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, माता-पिता, या किसी अन्य व्यक्ति को आप पर भरोसा करते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। निरंतर खतरों, उत्तेजनाओं और सताएं अस्वीकार्य व्यवहार हैं क्योंकि ये भावनात्मक दुरुपयोग के रूप हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com