IhsAdke.com

भावनात्मक खुफिया में सुधार कैसे करें

भावनात्मक बुद्धि (ईक्यू) भावनाओं को समझने और बेहतर जीवन के लिए उनका उपयोग करने की क्षमता है। किसी की भावनाओं के संपर्क में होने से आप तनाव से निपट सकते हैं और दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं, दो कौशल जो कि व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को बढ़ाते हैं। बुद्धि के विपरीत, जो पूरे जीवन में स्थिर रहता है, समय के साथ ईक्यू विकसित और सुधार किया जा सकता है। तकनीकों के साथ भावनात्मक खुफिया विकसित करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 देखें, जो अभी किया जा सकता है!

चरणों

विधि 1
भावनाओं का उपयोग करना

चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 1 विकसित करें
1
पूरे दिन आपके भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ध्यान रखें दिन की घटनाओं के बारे में जो कुछ हम महसूस करते हैं उसे अनदेखा करना आसान है, लेकिन यह समझने के लिए कि यह कैसे प्रभावित करता है, QE को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक है। अपनी भावनाओं की अनदेखी करके, आप उन महत्वपूर्ण कारकों की अनदेखी करते हैं जो आपकी मानसिक स्थिति पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है और आप कैसे व्यवहार करते हैं। भावनाओं पर और अधिक ध्यान देना शुरू करें और उन अनुभवों से संबंधित हों जिन्हें आपने अनुभव किया है।
  • उदाहरण के लिए, आप काम पर हैं और किसी ने मीटिंग के दौरान आपको बीच में बिगाड़ दिया है। जब ऐसा होता है तो क्या भावनाएं उत्पन्न होती हैं? दूसरी तरफ, जब तुम्हारा कोई अच्छा काम पहचाना जाता है, तो आपको कैसा महसूस होता है? उदासी, शर्म, खुशी, संतोष, या कई अन्य लोगों के नाम भावनाओं की आदत रखने से QE सुधारने की शुरुआत होती है।
  • दिन में कुछ बिंदु पर अपनी भावनाओं का उपयोग करने की आदत करें। जब आप जागते हैं तो आपको क्या लगता है? बिस्तर से पहले आखिरी एक क्या है?
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया चरण 2 विकसित करें
    2
    शरीर पर ध्यान दें भावनाओं के भौतिक संकेतों की अनदेखी के बजाय, उन्हें सुनना शुरू करें हमारे मन शरीर से डिस्कनेक्ट नहीं हैं, वे गहराई से प्रभावित होते हैं। आप QE विकसित कर सकते हैं सीखने के लिए कैसे युक्तियों को पढ़ने के लिए शरीर आपको भावनाओं को आप महसूस कर रहे हैं के बारे में देता है। उदाहरण के लिए:
    • तनाव पेट, छाती के दबाव, या तेजी से श्वास में एक गाँठ की तरह कुछ कारण हो सकता है।
    • दुख को धीमा जागरण के रूप में महसूस किया जा सकता है, भारी पैरों के साथ।
    • आनन्द या खुशी पेट, दिल की दौड़ या बढ़ी हुई ऊर्जा में ठंड के समान हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 3 विकसित करें
    3
    नोटिस कैसे भावनाएं और व्यवहार जुड़े हुए हैं। जब आप मजबूत भावनाओं को महसूस करते हैं, तो आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं? बिना प्रतिबिंब के प्रतिक्रिया के बजाय दैनिक अनुभव की जाने वाली स्थितियों की सहज प्रतिक्रियाओं के साथ तुल्यकालन ट्यून करें जितना अधिक आप समझते हैं कि उन व्यवहार आवेगों से क्या हो रहा है, उतना ही क्यूई और आप भविष्य में अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए जो भी जानते हैं उसका उपयोग करने में सक्षम होंगे। यहां व्यवहार के कुछ उदाहरण दिए गए हैं और उनके पीछे क्या है:
    • लज्जित या असुरक्षित महसूस करने से आपको बातचीत से वापस लेने और लटका देना पड़ सकता है
    • नाराज महसूस करने से आपको अपनी आवाज उठानी पड़ सकती है या कड़ी मेहनत के साथ चलना पड़ सकता है
    • डर लगने से आपको डर लग सकता है और आप जो कर रहे थे उसका ट्रैक खोना पड़ सकता है या रोना
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया चरण 4 विकसित करें
    4
    भावनाओं को पहचानने से बचें वे सभी मान्य हैं और उनकी भूमिका है, यहां तक ​​कि नकारात्मक व्यक्ति भी। उन्हें निंदा करके, आप चीजों को पूरी तरह से महसूस करने की क्षमता को रोकते हैं, जिससे आपके पक्ष में उन्हें इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है इस तरह से सोचें: हर भावना आपको लगता है कि ब्रह्मांड में कुछ हो रहा है उससे संबंधित उपयोगी जानकारी का एक नया टुकड़ा है इस जानकारी के बिना, आप नहीं जानते कि कैसे ठीक से प्रतिक्रिया करें। यही कारण है कि भावनाओं को महसूस करने की क्षमता बुद्धि का एक रूप है
    • सबसे पहले यह मुश्किल है, लेकिन बुरी भावनाओं को पेश करने का अभ्यास उभर कर और उनसे जुड़ें जो हो रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपको कड़वा ईर्ष्या है, तो यह भावना आपको उस स्थिति के बारे में क्या कहती है जो आप अनुभव कर रहे हैं?
    • सकारात्मक भावनाओं को पूरी तरह से महसूस करें अपने आसपास क्या हो रहा है, अपनी खुशी या संतुष्टि से संबंधित, इस तरह से अधिक बार महसूस करने के लिए सीखें
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया चरण 5 विकसित करें
    5
    पैटर्न को अपने भावनात्मक इतिहास में देखें यह आपकी अपनी भावनाओं के बारे में जितना सीख सकता है और वे आपके अनुभवों से कैसे जुड़ा हुआ है, सीखने का एक और तरीका है। जब आप एक मजबूत भावना महसूस करते हैं, तो अपने आप से आखिरी बार पूछें कि आपने ऐसा महसूस किया था। पहले, दौरान, या उसके बाद क्या हुआ?
    • जब आप पैटर्न नोटिस, आप अपने आप पर अधिक नियंत्रण हो सकता है ध्यान दें कि आपने किसी स्थिति के साथ कैसे व्यवहार किया और अगली बार आप इसके साथ कैसे व्यवहार करेंगे।
    • अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की एक डायरी रखें, या आप दिन-प्रतिदिन कैसा महसूस करते हैं, यह स्पष्ट रूप से देखने के लिए कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 6 विकसित करें
    6
    अपने व्यवहार का निर्णय लेने का अभ्यास करें आप अपनी भावनाओं से नहीं बच सकते, लेकिन आप यह तय कर सकते हैं कि उनके प्रति प्रतिक्रिया कैसे करें। इस बारे में सोचें कि आप परिस्थितियों में प्रतिक्रिया करने के लिए कैसे पसंद करेंगे, जहां आप आमतौर पर रोष को छूट देते हैं या दुःख से दूर चलते हैं अपनी भावनाओं को छोड़ने के बजाय, तय करें कि अगली बार जब वे फिर से आते हैं तो आप कैसे कार्य करना चाहते हैं
    • जब कुछ नकारात्मक हो जाता है, तो भावनाओं को महसूस करने के लिए कुछ समय लगता है। कुछ लोग इसका वर्णन उदासी या नफरत की लहर के रूप में करते हैं जो उन्हें कवर करते हैं। जैसे ही पहली लहर गुजरती है, तय करें कि कैसे प्रतिक्रिया करें। उन्हें दबाने के बजाय भावनाओं के बारे में बात करने के लिए चुनें, या उठो और छोड़ने के बजाय पुन: प्रयास करें।
    • आदतों से बचने का सहारा न करें नकारात्मक भावनाओं को होने देना आसान नहीं है और बहुत से लोग बहुत ज्यादा पीने से बहुत ज्यादा टीवी देख रहे हैं, या अन्य आदतें जो गद्दी दर्द का कारण है। ऐसा करें और आपका क्यूई बिगड़ना शुरू हो जाएगा
  • विधि 2
    दूसरों के साथ संबंध बनाना

    चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 7 विकसित करें
    1
    एक खुले दिमाग हो और अच्छा हो। इन पहलुओं को हाथ में हाथ मिलता है जब एक भावनात्मक बुद्धि होती है एक बुद्धिमत्ता मन कम विकसित EQ चिह्न है जब मन आंतरिक समझ और प्रतिबिंब के माध्यम से खोला जाता है, तो शांति में संघर्ष से निपटना आसान होता है और विश्वास है. आपको पता चल जाएगा कि आप सामाजिक रूप से अवगत हैं और नई संभावनाएं आपके लिए खुली हैं। अपने QE को मजबूत करने के बारे में सोचें:
    • सुनें बहस टेलीविजन पर या रेडियो पर तर्क के दोनों पक्षों पर विचार करें और बारीकियों के लिए अधिक विस्तृत निरीक्षण की आवश्यकता होती है।
    • जब कोई भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया नहीं करता जैसा कि आप प्रतिक्रिया करेंगे, तर्क के बारे में सोचें और किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण से इसका सामना करने की कोशिश करें।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया चरण 8 का विकास



    2
    अपने में सुधार करें सहानुभूति. सहानुभूति का अर्थ यह है कि दूसरों को भावनाओं को साझा करने और भावनाओं को साझा करने में कौशल होने का मतलब है। अधिक सक्रिय श्रोता होने के नाते और लोग जो कह रहे हैं, के बारे में अधिक ध्यान दे रहे हैं, आपको ये महसूस करने में अधिक मदद मिलेगी कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। अपने निर्णय लेने और रिश्तों में सुधार करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करना सीखना भावनात्मक बुद्धि का एक संकेत है
    • सहानुभूति को सुधारने के लिए, अपने आप को दूसरों के जूते में रखें। अगर आप इस स्थिति में थे, तो आप कैसे महसूस करेंगे इस बारे में सोचें वास्तव में कल्पना करें कि इन अनुभवों का अनुभव करना कैसा होना चाहिए और क्या समर्थन और देखभाल के मामले में कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों को कम कर सकता है।
    • जब आप किसी को एक बहुत ही मजबूत भावना महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें "मैं इस स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया करूं?"
    • लोगों को क्या संवेदनशीलता से कार्य करने में सक्षम होने के लिए कहने में वास्तव में दिलचस्पी लेना चाहिए यात्रा करने के बजाय प्रश्न पूछें और दोहराएं कि स्पष्ट रूप से दिखाने के लिए कहा जा रहा है कि आप बातचीत में भाग ले रहे हैं।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 9 विकसित करें
    3
    लोगों की शारीरिक भाषा पढ़ें लाइनों के बीच पढ़ने और लोगों के सच्चे भावनाओं को उनके चेहरे की अभिव्यक्ति और अन्य भौतिक संकेतों को देखकर देखने का प्रयास करें लोगों के लिए ऐसा कुछ बहुत ही आम है, जो उनके भावों से मेल नहीं खाती। अधिक सतर्क रहें और कम स्पष्ट तरीके से लोगों को अपनी भावनाओं को संवाद करें।
    • यदि आप अभिव्यक्ति पढ़ने की आपकी क्षमता में विश्वास नहीं करते हैं, एक परीक्षा और देखें कि क्या सुधार किया जाना चाहिए।
    • आवाज का एक व्यक्ति का स्वर भी सुराग हो सकता है आवाज की एक उच्च टोन इंगित करता है कि व्यक्ति पर जोर दिया है, उदाहरण के लिए।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया चरण 10 विकसित करें
    4
    ध्यान दें कि आप दूसरों पर क्या प्रभाव डालते हैं QE की बात आती है, लोगों की भावनाओं को समझना केवल आधा रास्ता है, आपको दूसरे लोगों पर होने वाले प्रभाव को भी समझना होगा। क्या आप लोगों को परेशान, हंसमुख या नाराज महसूस करते हैं? जब आप दूर हो जाते हैं तो बातचीत का क्या होता है?
    • उन मानकों के बारे में सोचें, जिन्हें बदला जाना चाहिए। यदि आप अक्सर अपने प्रियजनों के साथ मुसीबत में पड़ जाते हैं, तो आपकी प्रेमिका आसानी से रुक जाती है जब आप बात करते हैं, या जब आप आते हैं तो लोगों को थोड़ी देर तक बंद कर देते हैं, तो आपको लोगों पर बेहतर भावनात्मक प्रभाव डालने के लिए अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
    • भरोसेमंद मित्रों और प्रियजनों से पूछें कि वे उनके भावनात्मक प्रभाव के बारे में क्या सोचते हैं। जैसा कि आपको इसे पहचानने में कठिनाई हो सकती है, आपके मित्र आपकी मदद कर सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 11 विकसित करें
    5
    भावनात्मक रूप से ईमानदारी का अभ्यास करना कहने के लिए "ठीक है" और एक भ्रूभंग पकड़ भावनात्मक रूप से ईमानदार नहीं है भावनाओं के लिए शारीरिक रूप से अधिक खुले रहने की कोशिश करें ताकि लोग इसे और अधिक आसानी से पढ़ सकें। बताओ कि आप कितने क्षमा चाहते हैं और आनंद और खुशी भी साझा करते हैं।
    • "स्वयं" होने के नाते लोगों को आपसे बेहतर जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है, वे आपको अधिक विश्वास करेंगे यदि वे जानते हैं कि आपको वास्तव में कैसा महसूस होता है।
    • हालांकि, यह समझें कि एक पंक्ति है: अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें ताकि आप दूसरों को उनके साथ चोट न दें (उदाहरण के लिए, दूसरे को चिंतित या उदास दिखाते हुए उत्साह और खुशी दिखाएं)
  • विधि 3
    व्यवहार में क्यूई का उपयोग करना

    चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 12 विकसित करें
    1
    पता करें कि क्या सुधार किया जा सकता है। बौद्धिक रूप से सक्षम होना जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, लेकिन भावनात्मक रूप से बुद्धिमान होना जरूरी है। उच्च भावनात्मक खुफिया होने से बेहतर रिश्तों का निर्माण हो सकता है और अधिक दिलचस्प रोजगार के अवसरों को आकर्षित किया जा सकता है। क्यूई में चार प्रमुख तत्व हैं जो आपकी अधिक संतुलित जीवन में सहायता कर सकते हैं। उन्हें पढ़ें, इन क्षेत्रों में क्या सुधार करने की आवश्यकता है और अपने कौशल का अभ्यास करें:
    • आत्म जागरूकता: वे जो हैं उनके लिए अपनी भावनाओं को पहचानने और उनके मूल को समझने की क्षमता। आत्म-जागरूकता आपकी ताकत और सीमाएं जानती है
    • स्व प्रबंधन: इनाम की उम्मीद नहीं और दूसरों के साथ अपनी जरूरतों को संतुलित करने की क्षमता। स्व-प्रबंधन यह जानना जानता है कि कैसे बदलाव को संभालना और प्रतिबद्धताओं को करना है।
    • सामाजिक चेतना: भावनाओं और दूसरों की चिंताओं के बारे में पता करने की क्षमता, साथ ही सामाजिक नियमों को ध्यान में रखते हुए और उनके अनुरूप होने के बारे में जानने के लिए। सामाजिक रूप से जागरूक होने के लिए उस समय और किसी भी समूह या संगठनात्मक संदर्भ में शक्ति की गतिशीलता को देखने में सक्षम होना है।
    • रिलेशनशिप प्रबंधन: दूसरों के साथ पाने की क्षमता, संघर्ष से निपटने, लोगों को प्रभावित करना, स्पष्ट करना और स्पष्ट रूप से संवाद करना
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया चरण 13 विकसित करें
    2
    एक विकसित QE के साथ तनाव के स्तर को कम करें कई भावनाओं के कारण अधिभार की भावना को निर्दिष्ट करने के लिए तनाव सामान्यीकृत शब्द है - जीवन जटिल परिस्थितियों से भरा है, रिश्ते के मामले से बेरोजगारी के लिए। ऐसे अनगिनत कारक भी हैं जो इन भावनाओं को ट्रिगर करते हैं, जो किसी भी छोटी चीज को बड़ी मुश्किलें बना सकते हैं, और अगर आप हमेशा तनावग्रस्त हो जाते हैं तो ऐसा व्यवहार करना कठिन होता है। इस अनुभूति को दूर करने के लिए एक अच्छी योजना होने से आपके QE को सभी पहलुओं में सुधार होगा।
    • पता करें कि तनाव क्या होता है और क्या होता है आसान बनाता है. तनाव को कम करने के प्रभावी तरीकों की एक सूची बनाएं, जैसे दोस्तों के साथ लटका या जंगल में चलना और इसका इस्तेमाल करें!
    • यदि आवश्यक हो तो सहायता प्राप्त करें एक चिकित्सक की सहायता लें अगर तनाव अकेले से निपटने के लिए बहुत मजबूत है - यह आपको प्राप्त करने के लिए उपकरण देगा (और प्रक्रिया में क्यूई बढ़ाने में मदद करेगा)।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 14 विकसित करें
    3
    घर और काम पर हल्का रहें जब एक आशावादी होता है, रोजमर्रा की जिंदगी में सौंदर्य देखना आसान होता है और इस भावना को आसपास के लोगों को फैलाना है। आशावाद के परिणामस्वरूप भावनात्मक कल्याण और बेहतर अवसर होते हैं - लोग उन आशावान लोगों के करीब रहना चाहते हैं, जो उन्हें उन सभी कनेक्शन संभावनाओं के करीब खींचते हैं जो उनके पास हैं।
    • नकारात्मकता लोगों को केवल विकास के बजाय जो गलत हो सकती है पर ध्यान केंद्रित करती है लचीलापन.
    • उच्च QE वाले लोग अपने आसपास के लोगों को खुशी और सुरक्षा देने के लिए अनुग्रह और हास्य का उपयोग कैसे करते हैं। जीवन की कठिन अवधियों के माध्यम से जाने के लिए हंसी का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो - याद रखें कि भावनात्मक खुफिया विकसित हो सकती है, अपने मौजूदा स्तर पर कोई फर्क नहीं पड़ता, सचेत प्रयास और अपने तरीके बदलने की इच्छा के द्वारा।
    • नौकरियों के बारे में सोचो जो पारस्परिक कौशल और संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है अगर आपके पास उच्च QE है
    • भावनात्मक खुफिया रखने से आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने की अपेक्षा अधिक है - यह सामान्य रूप से आत्म-नियंत्रण के बारे में है
    • कुछ चीजों को दूसरों की तुलना में अधिक गहन विश्लेषण की आवश्यकता है

    चेतावनी

    • उच्च IQ होने के कारण उच्च QE होने के साथ कुछ नहीं करना है
    • खुले दिमाग का मतलब यह नहीं है कि नरसंहार, उत्पीड़न, और कट्टरपंथ जैसी चीजों को स्वीकार करना जैसे कि वे सामान्य थे, इसका मतलब यह समझना चाहिए कि किसी को किसी खास प्रकार के लोगों से इतना डर ​​क्यों है कि वह केवल उन्हें विनाश करना चाहता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com