IhsAdke.com

अपनी भावनाओं और अन्य भावनाओं के बीच एक स्वस्थ संतुलन कैसे प्राप्त करें

दूसरों की पीड़ा से पीड़ित एक बहुत ही मानव सहानुभूति के रूप में जाना प्रतिक्रिया है, लेकिन कभी कभी यह आप दूसरों की भावनाओं की अपनी भावनाओं को अलग करने में कठिनाई होती है हो सकता है। विफलता ऐसा अंतर आप भावनात्मक रूप से पहने बाहर छोड़ सकते हैं, और यहां तक ​​कि खतरे में उनकी शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में कहें, इसलिए, अपनी खुद की भावनाओं को और दूसरों की भावनाओं के बीच एक संतुलन के लिए सीखने के विकास बनाने के लिए भावुक बुद्धि

समझने के लिए कि दूसरों को क्या महसूस हो रहा है फिर एक स्वस्थ संतुलन प्राप्त करने के लिए स्वयं की देखभाल करें और अपनी भावनाओं पर ध्यान दें।

चरणों

विधि 1
दूसरों की भावनाओं की पहचान करना

बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
1
ध्यान से सुनो. के रूप में यह अनुमति देता है आप भी, शरीर की भाषा और उनके भावनात्मक अभिव्यक्ति को देख बस नहीं सुनवाई के माध्यम से द्वारा दूसरे से संदेश को समझने यह, दूसरों की भावनाओं को समझने के लिए सबसे शक्तिशाली रणनीति से एक है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखें ताकि आप उस व्यक्ति की भावनाओं को अपनी आँखें खोल सकें जो आप से बात कर रहे हैं।
  • दिखाएँ कि आप ध्यान से सुन रहे हैं, जो व्यक्ति बात कर रही है, अपने पैरों को आराम की ओर झुकाव, उसके पक्ष में ढीला उसकी बाहों छोड़ रहा है, आँख से संपर्क बनाने कभी कभी और अन्य की इजाजत दी तुम सब से पहले कहना है कहना आप एक जवाब प्रदान करते हैं
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    2
    संक्षिप्त वर्णन या सारांश जो आपने अभी सुना है। यह दिखाने का एक शानदार तरीका है कि हम एक व्यक्ति की भावनाओं को सुन रहे हैं और समझ रहे हैं, जो व्यक्ति ने हमें बताया है, या दूसरे शब्दों में सामग्री को दोबारा दोहरा कर किया है। वाक्यांशों और खोजशब्दों के बारे में सोचें जो दूसरे के संदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं जो आप ने अभी सुना है। फिर पूछें कि क्या आपने सही तरीके से समझा है - यह वार्ताकार के लिए सम्मान दिखाएगा, साथ ही उसे किसी भी गलतफहमी को स्पष्ट करने की अनुमति देगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी कुछ ऐसा कहता है, "मेरी मां कभी मेरी बात नहीं सुनती, तो वह कहती है कि वह मुझसे क्या उम्मीद करती है और इस बारे में मेरी राय भी नहीं पूछती। मुझे लगता है कि मैं अपना जीवन नहीं जीता हूं" आपकी मां बहुत नियंत्रित है और आपकी राय का सम्मान नहीं करती है।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    3
    शरीर की भाषा का व्याख्या करना और अन्य गैरवर्णीय संदेश। कभी-कभी लोग कुछ शारीरिक आसन, इशारों, या चेहरे के भावों के माध्यम से वे क्या महसूस कर सकते हैं - इसलिए यदि आप दूसरों की भावनाओं को पूरी तरह से समझना चाहते हैं तो संचार के इन पहलुओं से अवगत रहें।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र बदसूरत दिखता है और हथियार पार कर जाता है, तो वह नाराज हो सकता है या कुछ से निराश हो सकता है - पहले से ही कंधों को झुकाया जा रहा है और पानी की आँखें उदासी का एक अच्छा संकेत है।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    4
    बिना किसी भावना के दूसरे की भावनाओं को पहचानो कि आपको उनकी समस्याओं को हल करने की जरूरत है सबसे सहानुभूति लोग अक्सर दूसरों की मदद करना, तब भी जब वे कहा जाता है नहीं कर रहे हैं चलाने के लिए, और इस का कारण बनता है उन्हें दूसरों की भावनाओं से प्रभावित। तो जब तक आपकी मदद का अनुरोध किया है, बस अन्य क्या कहना है और किसी को "बचाने" की जरूरत महसूस नहीं है करने के लिए सुनो - शायद उसके दोस्त बस, वेंट करना चाहते हैं के बजाय आप चीजों को ठीक करने या एक समाधान की पेशकश करने के लिए इंतजार की ।
    • अन्य लोगों के भावनात्मक अनुभवों को पहचानने के लिए पता करें कि वे सुन रहे हैं, ऐसा कुछ कह रहे हैं "ऐसा लगता है जैसे आप ऐसा महसूस करते हैं ..."
    • तो एक दोस्त कहते हैं, "मैं पागल हो रहा हूँ। मैं इतने कम समय करते हैं और करने के लिए बहुत सी बातें है!", वैसे ही जैसे कुछ जवाब दे यह भावनात्मक अनुभव को मान्य "ऐसा लगता है आप भी अभिभूत किया गया है। उनकी नई नौकरी बहुत ज्यादा खींच लिया प्रतीत होता है।"
  • 5
    दिखाएं कि दूसरे की भावनाएं महत्वपूर्ण हैं कभी-कभी एक व्यक्ति दूसरे को यह जानना चाहता है कि कोई व्यक्ति अपनी भावनाओं को मानता है और उनका सम्मान करता है, और यह दिखाने का एक तरीका है कि दूसरों की भावनाओं को मान्य और सामान्य है, कुछ समय बोलने के लिए जब आप ऐसा महसूस करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक दोस्त बताओ जो बहुत परेशान है क्योंकि वह अपनी नौकरी खो है, तो आप कुछ की तरह "मैं बहुत दुखी था और खो दिया है, एक लंबे समय के लिए, जब मैं कुछ साल पहले अपनी नौकरी खो कह सकते हैं। लेकिन कुछ समय के बाद मैं एक खोज करने में कामयाब एक की मदद से भी बेहतर कोच कैरियर "
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    6
    ध्यान दें कि आपके स्वयं के अनुभव सुनने की आपकी क्षमता को कैसे प्रभावित करते हैं ध्यान से सुने के लिए, आपको अपनी स्वयं की धारणाओं से अवगत होने की आवश्यकता है और वह अन्य व्यक्ति द्वारा क्या कहा जा रहा है, इस पर स्वयं को प्रभावित करते हैं - यह स्वयं-जागरूकता आपके व्यक्तिगत अनुभवों, भावनाओं, विश्वासों और प्राथमिकताओं से संदेश को अलग करने में आपकी सहायता करेगी।
  • विधि 2
    अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करना

    बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    1
    निर्णय लेने से पहले एक ब्रेक ले लो कोई भी कार्रवाई करने से पहले फिर से फ़ोकस करने के लिए एक क्षण ले - सबसे अच्छी बात किसी को भी कर सकते हैं जब आप अपनी भावनाओं को या दूसरों की भावनाओं से अभिभूत, किसी भी निर्णय को स्थगित करने के लिए है।
    • क्षण की गर्मी और त्वचा के खिलने में आपकी भावनाओं के साथ, कुछ चीजें बोलने में बहुत आसान है जो आपको बाद में पछताएगा, इसलिए एक ब्रेक की मांग करें - कुछ ताजी हवा पाने के लिए निकल या एक गिलास पानी मिला। जब आप पहले से ही आपके सिर को ठंडा कर चुके हैं तो मैं फिर से चर्चा शुरू करता हूं।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें और स्पष्ट रूप से आवश्यकताएं अक्सर हम नाराज़ होते हैं क्योंकि हमें लगता है कि अन्य लोग हमारी भावनाओं का सम्मान नहीं करते हैं, लेकिन यह हम ही ऐसी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में विफल हैं। आप गलतफहमी से बचेंगे यदि आप स्पष्ट रूप से यह व्यक्त करते हैं कि आप क्या चाहते हैं, सोचें या महसूस करें
    • पहले व्यक्ति एकवचन वाक्यांश - "मी" - आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि वे आपको अपने अनुभवों को व्यक्त करने में सहायता करेंगे अन्य व्यक्ति परेशान या रक्षात्मक बनाए बिना क्योंकि आपको लगता है कि उनका न्याय है।
    • जैसे कुछ कहो "मुझे लगता है कि मुझे नजरअंदाज कर दिया गया है और मुझे अब तुम्हारी ज़रूरत सुनने की ज़रूरत है। मुझे तुम्हारी मदद की ज़रूरत है" कहने से कहीं ज्यादा बेहतर है "आप मुझे कभी नहीं सुनते!" या "आप हमेशा मुझे अनदेखा करते हैं!"
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    3
    नहीं कहने के लिए जानें दूसरों की भावनाओं से अपनी भावनाओं को अलग करना बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आप हमेशा अनुरोध करने के लिए "हां" कहते हैं जो आपको बिल्कुल लाभ नहीं देते - "नहीं" का जवाब देना और ऐसा करने के लिए साहस और अनुशासन प्राप्त करना सीखें। भावनात्मक आत्म-नियंत्रण के लिए यह रणनीति सरल और बहुत महत्वपूर्ण है
    • मान लें कि आपकी मां आपको एक परिवार पार्टी में रविवार बिताने के लिए कहती है, लेकिन आपको कॉलेज के लिए एक बड़ा काम पूरा करना होगा। पार्टी में भाग लेने में सक्षम नहीं होने के बारे में दोषी महसूस करना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन यह दोष (या आपकी मां के आरोपों) को आपको अंदर देने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए। होशियार जवाब कुछ ऐसा होगा जैसे "मुझे माफ करना, माँ, मुझे पार्टी में शामिल होना अच्छा लगेगा, लेकिन मैंने सोमवार को देने की आवश्यकता के लिए एक नौकरी भी शुरू नहीं की है।
    • कुछ लोगों को एक निमंत्रण के रूप में व्याख्या के संबंध में उसे समझा दिया है उनके मन बदलने की कोशिश करने के लिए - इसके अलावा, अक्सर वहाँ "नहीं" किसी भी माफी या स्पष्टीकरण की पेशकश के बिना बस कहने के साथ कुछ भी गलत नहीं है।



  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    4
    एक समझौते पर आने के लिए जानें यह हर किसी की ज़रूरतों को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, दोनों और तुम्हारा है - समझौतों में शामिल सभी लोगों की भावनाओं और विचारों को सम्मानित करने और खाते में ले जाने की अनुमति है। इसलिए हमेशा प्रत्येक स्थिति के महत्व का मूल्यांकन करें और आपसी समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें।
    • स्थिति के महत्व का आकलन करने के लिए, अपने आप से पूछें कि चीजों के समग्र संदर्भ में यह कितना महत्वपूर्ण है: क्या आप इसके बारे में सप्ताह, महीने या वर्ष में ध्यान रखेंगे? अगर जवाब नहीं है, तो इस समय आपकी भावनाओं को दूसरी व्यक्ति की भावनाओं या जरूरतों को सम्मानित करने के लिए अलग रख सकते हैं।
    • मान लीजिए कि आप और आपके दोस्त फिल्मों के लिए जाने के लिए चाहते हैं, उदाहरण के लिए, लेकिन जो फिल्म देखने पर एक समझौते पर नहीं पहुँच सकते हैं - आप अगर इस मुद्दे को दोनों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है एक समझौता खोजने की जरूरत होगी। इस मामले में, आप एक विकल्प बनाने के लिए एक तीसरे व्यक्ति पूछ सकता है, या बात का निर्णय कर जो बस फिल्म देखने पहले शुरू करने के लिए होगा।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    5
    विषाक्त व्यक्तियों के साथ बातचीत सीमित करें आप कितने भी कड़ी मेहनत करते हैं, कुछ लोग स्वाभाविक रूप से दूसरों की भावनाओं पर आक्रमण करते हैं और हमेशा दूसरों को उनकी इच्छाओं में दे सकते हैं। दर अपने समग्र भलाई हर बार किसी व्यक्ति को अलविदा कह - अगर आप, तनाव में गुस्सा या किसी निश्चित व्यक्ति से बातचीत करने के बाद चोट लग रहा है देखते हैं, और क्या किसी भी पैदा करने के लिए एक दोस्त के बगल में या रिश्तेदार बैठे खर्च समय को कम करने के लिए एक प्रतिबद्धता बनाने के उनके भावुक अनुभवों में
  • 6
    भावनात्मक हेरफेर के लक्षणों की पहचान करना सीखें यदि आप हमेशा किसी की कंपनी में दोषी, दुर्व्यवहार, दुर्व्यवहार या हेरफेर महसूस करते हैं, तो यह समय का आकलन करने का समय है कि वह व्यक्ति आपको भावनात्मक रूप से संभालता है - यदि हां, तो उस समय को सीमित करने की कोशिश करें एक व्यक्तिगत मेनिगुलेटर की पहचान करने के लिए निम्न लक्षणों के लिए देखें:
    • वह अक्सर झूठ या दंग रह गए बहाने-
    • बुरी तरह से व्यवहार करें या आप को बुरा न करें और फिर इन व्यवहारों के लिए आपको दोष दें-
    • वह हमेशा उसे अपमान या आलोचना करता है, लेकिन केवल "मजाक में"
    • आम तौर पर आप को दोषी, दुखी या नाराज महसूस करने के लिए अपनी कमजोरियों का उपयोग करता है
  • विधि 3
    अच्छे भावुक स्वास्थ्य की खेती करना

    बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    1
    अभ्यास दिमाग ध्यान. यह अभ्यास, जिसे भी जाना जाता है सचेतन, यह आपको शारीरिक और भावनात्मक उत्तेजना निरीक्षण करने के लिए मदद करने के लिए वर्तमान क्षण के लिए आपका ध्यान लाने के लिए है - यह अन्य लोगों की भावनाओं का भी विशेष रूप से अपनी भावनाओं को पहचान करने के लिए उपयोगी है, और है।
    • अभ्यास के लिए सबसे प्रभावी होने के लिए, ध्यान शुरू करें जब आप किसी भी मजबूत भावना से अभिभूत नहीं होते हैं। बैठने और सांस लेने में केवल पांच मिनट तक आरक्षित होना, फेफड़ों में प्रवेश करने और बाहर निकलने में पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना। मन किसी भी प्रकार का निर्णय न करें, यदि मन दूर हो जाए, बस सांस के लिए ध्यान केंद्रित करें।
    • सम्मिलित सचेतन रोज़मर्रा की जिंदगी में आप अपने भावनात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगे उदाहरण के लिए, आप कुछ क्षणों के लिए वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विराम कर सकते हैं जब भी आप लाल रंग में कार के साथ रुकते हैं या फोन की अंगूठी सुनते हैं, या फिर आपको याद दिलाने के लिए घंटे से घंटों की घंटी बजती है अभ्यास करने के लिए कुछ मिनट लेना
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    2
    प्रत्येक भावना को पहचानने और नाम देने के तरीके जानने के लिए एक शरीर स्कैन लें मानसिकता आपको धीमा करने और अपनी भावनाओं से सुदृढ़ बनाने में मदद करेगी, और प्रगतिशील शरीर विश्राम आपको यह समझने में सहायता करेगा कि शरीर शारीरिक रूप से इन भावनाओं को कैसे अनुभव करता है।
    • सिर के ऊपर से पैरों के तलवों तक शरीर को स्कैन करें - शरीर के प्रत्येक भाग पर एक पल के लिए रोकें, उस क्षेत्र की भौतिक संवेदनाओं का आकलन करें - क्या यह आराम से, तनावग्रस्त, गले में, सुन्न हो सकता है? जब भी आप किसी भी तनाव या बेचैनी को ध्यान में रखते हुए आराम की भावना को प्रेरणा देते हैं, और उन नकारात्मक उत्तेजनाओं को पूरे व्यायाम में गहराई से सांस लेने की अनुमति दें।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    3
    हर दिन, अपने लिए थोड़ी देर निर्धारित करें आपको आराम करने और अपनी भावनाओं को रिलीज करने के लिए समय की आवश्यकता है, साथ ही आप पूरे दिन में किसी भी विदेशी भावनाओं को अवशोषित कर लेते हैं, और अपने आप को ख्याल रखने का एक शानदार तरीका है एक सुखद समय काम करने के लिए एक दैनिक समय को अलग करना।
    • संगीत सुनें, किताब पढ़ो, भागो, आराम से स्नान करें, या पौष्टिक भोजन तैयार करें।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    4
    योग का अभ्यास शुरू करें आप केवल शारीरिक प्रकार के व्यायाम के रूप में योग को देख सकते हैं, लेकिन यह सहस्त्राब्दि अभ्यास आपको भावनात्मक आत्म-नियंत्रण को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है - योग जागरूकता और शरीर और मन के संबंध को बढ़ावा देता है, और इसलिए भावनात्मक स्थितियों से मुकाबला कर सकता है जैसे कि चिंता और अवसाद
    • अपने आस-पास योग पाठ्यक्रम में नामांकित करें, या घर पर अभ्यास शुरू करने के लिए यूट्यूब पर वीडियो देखें।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    5
    भावनात्मक अधिभार से बचने के लिए अक्सर डिस्कनेक्ट करें जब हम लगातार सोशल नेटवर्क, न्यूज और टेलीविज़न शो के साथ जुड़ा हो जाते हैं, तो हमें अपनी भावनाओं को मीडिया के माध्यम से अवशोषित भावनाओं से अलग करना मुश्किल हो सकता है - पूरी तरह से बंद हो जाने से आप उस भावनात्मक जाल से मुक्त हो सकते हैं।
    • डिस्कनेक्ट करने के लिए 30 मिनट से एक घंटे, हर दिन, बुक करें, सड़क पर चलना, एक झपकी ले लो, या बस एक शांत कोने में बैठकर और चुप्पी का आनंद लें।
  • बैलेंस अन्य शीर्षक वाले चित्र` class=
    6
    एक डायरी रखें यह अभ्यास उपयोगी साबित हो सकता है अगर आपको अपनी भावनाओं को दूसरों की भावनाओं से अलग करने में कठिनाई होती है - सभी विचारों और भावनाओं के लिए एक दुकान के रूप में डायरी को देखो। समय और अभ्यास के साथ, आप दैनिक लॉग में पैटर्नों को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं जो कुछ भावनाओं और व्यवहारों की वास्तविक उत्पत्ति की व्याख्या करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com