IhsAdke.com

कैसे भावनात्मक रूप से अलग हो

तीव्र या मजबूत भावुक क्षण में दर्द की कभी कभी दे जाने कुछ स्वस्थ है, खासकर यदि यह खतरनाक है - automutilar की संभावना के लिए अग्रणी या एक दवा का उपयोग कर - अगर समय इस तरह के काम, स्कूल या घर पर के रूप में, इस लिए उपयुक्त नहीं है खतरनाक, या पर्याप्त आराम से वर्तमान स्थिति (जब, उदाहरण के लिए, व्यक्तियों, जो भरोसा या भावनाओं को साझा करने के बारे में अच्छा नहीं लग रहा है के करीब है) में भावनाओं को व्यक्त करने का मन नहीं है। स्वस्थ रूप से मजबूत भावनाओं को छोड़ दें, अपने आप को और अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें, भावनाओं से इतना प्रभावित न होने की तकनीकों का अभ्यास करें

चरणों

विधि 1
भावनाओं से निपटना

पिक्चर शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 1
1
कारणों का अन्वेषण करें जिससे तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रियाएं आईं। ठीक से अलग करने के लिए, आपको उस कारण के बारे में पता होना चाहिए जिससे प्रतिक्रिया उत्पन्न हुई। तीन संभावित कारण हैं:
  • आप अत्यधिक संवेदनशील हैं
  • स्थिति अतीत की एक अप्रिय घटना की यादों "सक्रिय" है
  • आप स्थिति पर नियंत्रण का नुकसान महसूस कर रहे हैं, जिससे बहुत गुस्सा और हताशा हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 2
    2
    स्वस्थ टुकड़ी के बीच मतभेदों का पता लगाएं या नहीं यह प्राकृतिक और सामान्य, यह बताने के लिए कुछ अवसरों में भावनात्मक रूप से जाना चाहते हैं, खासकर अगर भावना समय में सहना बहुत दर्दनाक या तीव्र है। हालांकि, भावनात्मक रूप से दूसरों से अलग मनोरोग, जहां व्यक्तियों पश्चाताप के बिना अन्य के खिलाफ अपराध करने से जुड़ा है। अत्यधिक भावुक विस्थापन भी आघात का नतीजा हो सकता है।
    • यह पूरी तरह से स्वस्थ है क्योंकि मजबूत भावनाओं के कारण अलग करना चाहते हैं। हम fortes- भावनाओं सहना होगा हमेशा के लिए तैयार नहीं करने के लिए हालांकि, एहसास है कि लगातार दूसरे को अलग कर रहा है, या जो कोई भावना महसूस करता है, वहाँ एक बड़ा मनोवैज्ञानिक समस्या हो सकती है।
    • कुछ संकेत है कि आप चिकित्सा या उपचार की आवश्यकता हो सकती हैं: सामाजिक अलगाव, सामाजिक गतिविधि, अस्वीकार कर दिए जाने की गहन भय, आवर्तक अवसाद या चिंता, अपने काम (या तो स्कूल में या नौकरी में) प्रदर्शन में कठिनाई और संघर्ष या शारीरिक झगड़े से बचने बार-बार।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 3
    3
    अपने भावनात्मक स्थिति को स्वीकार करें विडंबना यह है कि भावनाओं को वैध और सामान्य रूप में स्वीकार करने से, जब हमें "समय" की आवश्यकता होती है, तो उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से लाभ लेना संभव होता है। कई अवसरों पर, लोग अपनी भावनाओं को दूर करने के लिए "किक" चाहते हैं क्योंकि वे अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, लेकिन वे व्यक्ति को उनकी स्थिति और धारणा के बारे में "सूचित" करने के तरीके हैं। शारीरिक दर्द के समान, नकारात्मक भावनाएं - डर, क्रोध, उदासी, चिंता, तनाव - मस्तिष्क के लिए यह एक चेतावनी है कि एक समस्या है।
    • अगली बार जब आप दर्दनाक कुछ महसूस करते हैं, जैसे क्रोध, सोचो "मैं घबरा रहा हूँ क्योंकि (कारण) यह गुस्सा मुझे इस बारे में उपयोगी जानकारी देता है कि मैं इस स्थिति का कैसे उत्तर दे रहा हूं और इससे निपटने का फैसला करने में मेरी मदद करेंगे। गुस्से को महसूस करना ठीक है। "क्रोध स्वयं ही समस्या नहीं है, बल्कि आप इसके साथ क्या करते हैं। आप इसे अनदेखा कर सकते हैं और इसे निगल सकते हैं, लेकिन यह अगली बार भी मजबूत हो सकता है।
    • भावनाओं को स्वीकार करने और उनसे निपटने के लिए एक स्वस्थ तरीके से प्राप्त करने से, इस तरह की भावनाओं को आप पर बल मिलता है, जिससे आपको स्वस्थ होने पर अलग-अलग तरीके से अलग करना पड़ सकता है।
    • फिलहाल, शरीर की प्रतिक्रिया को सक्रिय करने और उसे शांत करने के लिए एक गहरी साँस लेने के द्वारा अपना ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। पहले उपाय है, जबकि दूसरा एक भौतिक कार्रवाई है कि व्यक्ति शरीर को शांत करने के शरीर की प्रतिक्रिया को सक्रिय करने को अपनाने कर सकते हैं, चिंता में कमी आई एक संज्ञानात्मक के साथ जुड़े प्रक्रिया है।
    • अन्य विकल्प हैं: एक झपकी ले, एक कला परियोजना में संलग्न, टहलना, एक मालिश पाने के लिए, अपने पालतू चलना, संगीत सुनने, चाय पीने और यहां तक ​​कि अपने साथी चुंबन।
  • पिक्चर शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 4
    4
    एक सुरक्षित जगह पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अपनी भावनाओं को महसूस करने के लिए अपने कमरे को सुरक्षित रखें, जब आपको आवश्यकता होती है, तब से उनसे छुटकारा पाने की कुंजी है हर दिन, भावनाओं में "शामिल" करने के लिए एक क्षण निर्धारित करें
    • अकेले रोने को प्रशिक्षित करें किसी को परेशान करने वाले के सामने रोने से आप केवल उस व्यक्ति को और उत्तेजनाओं या उत्पीड़न को बढ़ाएंगे। एक गहरी साँस लेना और उस स्थिति से संबंधित कुछ और चीजों के बारे में सोचने से, आप जो कुछ भी हो रहा है उसे "महसूस" करने से रोका जा सकता है, जिससे आपको रोने से रोका जा सके। हालांकि, दुख की बात "रखने" के लिए यह स्वस्थ नहीं है स्थिति पूरी होने तक प्रतीक्षा करने में सक्षम होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और शिकारी को छोड़ दें और फिर रोना शुरू करें।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से पृथक चरण 5
    5
    कागज पर अपनी भावनाओं और विचारों को लिखें जैसे-जैसे रोने के लिए स्वस्थ नहीं है, भ्रम, क्रोध और अन्य नकारात्मक भावनाओं को अपने भीतर रखना बुरा है। कागज़ पर या यहां तक ​​कि कंप्यूटर पर ऐसी भावनाओं और विचारों को लिखना, आपको कठिन भावनाओं को संसाधित करने और सौंपने में मदद कर सकता है, जब आप इसे महसूस करते हैं तो आप खुद को अलग कर सकते हैं।
    • एक गुप्त डायरी में अपनी भावनाओं को लिखें
    • हमेशा नकारात्मक चीजों के बारे में सोचने और स्थिति की सोच या दृश्यता के वैकल्पिक तरीकों की पहचान करने के लिए प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि नकारात्मक सोच "यह व्यक्ति एक गधे है!" वैकल्पिक रूप से, प्रकार कभी-कभी दूसरों के साथ एक छोटे से सहानुभूति होने मदद कर सकते हैं लोगों के साथ मिलता "हालांकि, इस व्यक्ति को एक कठिन जीवन हो सकता था और इस गुस्से और उदासी के साथ काम कर के अपने तरीके है।" और जटिल स्थितियों
  • पिक्चर शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 6
    6
    अपने आप को विचलित करें कुछ के बारे में सोचें या कुछ और करें सिर्फ महसूस कर रही उपेक्षा या situation- जब कुछ के बारे में सोच को रोकने की कोशिश मत करो, आप के बाद उस पर जिस तरह से किसी भी मन नहीं ले रही हो सकता है। यह "सफेद भालू" घटना है, जहां एक प्रयोग एक शोध अध्ययन में गिनी पिग के लिए कहा गया एक भालू सफेद में नहीं सोचा था कि कहा जाता है, लेकिन यह स्पष्ट है कि वे सभी पशु के बारे में सोच नहीं रोक सकता है। आपको परेशान करने के बारे में सोचने से बचने पर ध्यान देने की बजाय कुछ और सोचने की कोशिश करें
    • ऐसी गतिविधि करने की कोशिश करें जो आपको विचलित करता है वीडियो गेम, बागवानी खेलते हुए एक पत्रिका पढ़ने, एक फिल्म, चित्रकला देख, ड्राइंग, खाना पकाने या एक दोस्त के साथ चैट।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 7
    7
    शारीरिक कार्रवाई करें चलना, साइकिल चलाना या किसी अन्य हृदय गतिविधि पर जाएं एरोबिक गतिविधि ने एंडोर्फिन के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए सिद्ध किया है, जो आपकी भावनाओं को हमला करने वाले लोगों को अपनी प्रतिक्रियाओं पर नजर रखने और बदलने के लिए बेहतर स्थिति में डालते हैं। व्यायाम भी व्याकुलता के उत्कृष्ट रूप हो सकते हैं।
    • निम्नलिखित शारीरिक गतिविधियों प्रदर्शन करने की संभावना की जांच:, लंबी पैदल यात्रा, तैरने, बागवानी घर की सफाई, कूद रस्सी, नृत्य, अभ्यास एक मार्शल आर्ट, योग, पिलेट्स, Zumba करना, पुश अप, सिट-अप, चल रहा है और चलने या एक खेल।
  • विधि 2
    अपने आप पर केंद्रित

    पिक्चर शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 8



    1
    को दर्शाते हैं। स्वस्थ टुकड़ी को प्राप्त करने का एक तरीका एक निष्पक्ष व्यक्ति के रूप में अपने आप को एक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य से देखकर है। कभी-कभी यह "तीसरी आंख" की स्थिति होती है जहां स्थिति के प्रभाव के बिना खुद को खुद के बारे में एक अतिरिक्त दृष्टिकोण होता है।
    • जब आप अकेले होते हैं, तो बस देखें कि आप कैसे महसूस कर रहे हैं और सोच रहे हैं पूछें "आज मैं कैसी हूं? मैं किस बारे में सोच रहा हूं? "
    • एक अन्य विकल्प सामाजिक स्थितियों में स्वयं का पालन करना है आप क्या कहते हैं, क्या करें, आप कैसे कार्य करते हैं और आपकी भावनाओं को किस प्रकार व्यक्त करते हैं, इसके बारे में ध्यान दें
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 9
    2
    अपने आप को मान्य करें आत्म-मान्यता, सीखने में एक महत्वपूर्ण कदम है कि आप को भावनात्मक रूप से दूर कैसे करना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि आपको लगता है कि जिस तरह से आपको लगता है या लगता है वह उचित है।
    • अपने आप को सकारात्मक बातें बताएं बोलो "इस तरह से महसूस करना ठीक है यहां तक ​​कि दिखाने के लिए नहीं चाहते हैं, मुझे ऐसा लगता है। "
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 10
    3
    "भावनात्मक सीमाओं" को परिभाषित करें भावनाओं को विभाजित करने से पहले जरूरतों को पूरा करने के लिए नीचे आता है, अन्य लोगों के लिए क्या बर्दाश्त किया जाएगा सीमित करें यदि आप कर सकते हैं, तो उन लोगों के साथ फिर से जुड़ें, जो आपको गुस्सा या घबराहट करते हैं, पड़ोसियों या सहकर्मियों की तरह।
    • ऐसे व्यक्तियों को बताकर सीमा निर्धारित करने की कोशिश करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं उदाहरण के लिए, जब आपके भाई ने उकसाया, तो कहते हैं, "मुझे गुस्सा आता है जब आप मुझे इस तरह से तंग करते हैं मैं चाहता हूं कि वह रुक जाएगा। " इसके अलावा, यह कहते हुए इस सीमा को तोड़ने के परिणामों की पहचान करने के लिए उपयोगी है "यदि आप रोक नहीं देते हैं, तो शायद मैं आपके पास रहने के लिए जारी नहीं रहना चाहता हूं।" इस तरह, आपका क्रोध शांत, गैर-आक्रामक तरीके से व्यक्त किया जाएगा।
  • विधि 3
    तकनीक का उपयोग अलग करना

    पिक्चर शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग चरण 11
    1
    "तर्कसंगत दिमाग" का प्रयोग करें। द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी (डीबीटी), बकाया चिकित्सा का एक प्रकार है कि लोगों की मदद करता सहिष्णु होने की के अनुसार, मनुष्य एक भावनात्मक मन और अन्य तर्कसंगत है। "तर्कसंगत मन" भावनाओं का मिश्रण है और दूरी या भावनात्मक पीड़ा से अलग के लिए समय की अवधि के मन की तर्कसंगत भाग का उपयोग करने के लिए है के लिए मौलिक बिंदु raciocínio- - मस्तिष्क की तार्किक और भावनात्मक भाग के बीच सही संतुलन। केवल दिल से प्रतिक्रिया करने की बजाय, तर्कसंगत स्थिति के बारे में सोचने की कोशिश करें।
    • भावनाओं को कहकर कहें "भावनाएं स्वाभाविक हैं यहां तक ​​कि सबसे तीव्र लोग समय के साथ गुजरते हैं। शांत होने के बाद, मैं समझूंगा कि यह प्रतिक्रिया इतनी मजबूत क्यों है। "
    • अपने आप से पूछें कि क्या यह एक, पांच या दस साल में होगा इस बारे में सोचें कि क्या यह ऐसी स्थिति है, जो वास्तव में किसी के जीवन को प्रभावित करती है।
    • विचार करें कि क्या आपको लगता है कि कोई तथ्य है या कुछ सार है क्या अधिक महत्वपूर्ण है?
  • चित्रित किया जा रहा है भावनात्मक रूप से अलग कदम 12
    2
    भावनात्मक दूरी के माध्यम से रखें सचेतन. किसी व्यक्ति के साथ सहानुभूति करना आवश्यक होने पर भावनात्मक टुकड़ी का निर्माण उपयोगी होता है, लेकिन इस तरह के किसी व्यक्ति की भावनाओं से प्रभावित या अभिभूत न हो। मनमानी सहानुभूति के स्तर को प्राप्त करने के लिए एक उपयोगी तकनीक हो सकती है जिसमें दूरी का स्तर शामिल होता है जो दूसरे व्यक्ति की भावनाओं से अभिभूत होने की संभावना कम करता है
    • ध्यान से कुछ खाने की कोशिश करें (एक सेब, एक मिठाई, एक किशमिश, अन्य खाद्य पदार्थों के बीच) सबसे पहले, उपस्थिति, आकृति और भोजन के रंग पर ध्यान केंद्रित करें- फिर यह आपके हाथ, बनावट और तापमान में अनुभव की जाने वाली सनसनी को ध्यान दें। अंत में, भोजन का एक छोटा सा टुकडा धीरे-धीरे खाएं, स्वाद और सनसनी को देखते हुए यह अनुभव होता है जब आप इसे चघ रहे हों - उस अनुभव पर ध्यान दें
    • प्रतिबिंब की सैर करें लगभग 20 मिनट के लिए चलना और केवल चलने पर और आपके आसपास क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करें। हवा कैसे है? गर्म, ठंडा, बहुत हवा या शांत? आप क्या सुन रहे हैं? पक्षी चहकती, लोग बात कर रहे हैं या कार अलार्म फायरिंग? शरीर को स्थानांतरित करने के लिए कैसा महसूस होता है? तुम क्या देख रहे हो? क्या वृक्ष हवा में झुकते हैं, क्या पार्क में चलने वाले जानवर हैं?
    • विचारों, भावनाओं और अन्य व्यक्तिगत प्रतिक्रियाओं में खो जाने की जगह वर्तमान क्षण पर फिर से फोकस करें। मानसिकता को वर्तमान में एकाग्रता की आवश्यकता होती है, अपनी स्वयं की प्रतिक्रियाओं, स्वीकृति और बुरे विचारों और भावनाओं से अलगाव के विचारों को ध्यान में रखते हुए, विचारों को विचारों के रूप में नहीं मानना, सच्चाई नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 13
    3
    एक गहरी सांस लें तनावपूर्ण परिस्थितियों में, शरीर स्वाभाविक रूप से तनावपूर्ण है, विचारों को तेज़ करना एक गहरी सांस लें और धीरे-धीरे, ताकि ऑक्सीजन की कमी के कारण पल खराब न हो।
    • अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखें और गहरी साँस लेने का अभ्यास करें, अपनी नाक के माध्यम से श्वास लेना और अपने मुंह के माध्यम से छिलना श्वास पर गहराई से ध्यान दें और शरीर को उत्तेजना देता है। डायाफ्राम से साँस लेने के लिए आवश्यक है, अर्थात, पेट के अनुबंध को महसूस करने और श्वास लेने पर पूरी तरह से आराम करते हैं। यह एक गुब्बारा भरने और जब भी आप सांस लेते हैं, इसे रिलीज करना पसंद करते हैं। यह पांच मिनट के लिए करो
  • पिक्चर शीर्षक से भावनात्मक रूप से अलग कदम 14
    4
    शांत रहने के लिए व्यायाम का प्रयोग करें शरीर को शांत करना भावनात्मक टुकड़ी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें विशिष्ट तकनीकों को शामिल किया गया है जिससे कि आप अपने मनोवैज्ञानिक दर्द को दूर कर सकते हैं।
    • निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें: मानसिक रूप से 100 तक गिना, भेड़ के बच्चे, गिनती की चीजों की संख्या या आप जहां कहीं भी हों, ब्राजील के सभी राज्यों के सभी नामों के बारे में सोचें या उन सभी रंगों को याद रखें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं। अभ्यास तर्कसंगत होना चाहिए और भावनाओं को शामिल नहीं करना चाहिए, जिससे आप स्थिति को भूल सकते हैं।
  • पिक्चर नामित भावनात्मक रूप से अलग कदम 15
    5
    आदत रखें आखिरकार, मन इस घटना को सीखेंगे और आप स्वाभाविक रूप से उन चीजों के बारे में सोच सकेंगे जो भावनाओं को शामिल नहीं करते हैं और तार्किक हैं। जितना अधिक आप ट्रेन करेंगे, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपने आप को भावनाओं से अलग कर पाएंगे जिससे दर्द हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com