IhsAdke.com

एक आकर्षक दृश्य में अच्छा प्रदर्शन कैसे करें

एक रोमांचक दृश्य में खुद को व्यक्त करना कठिन है, चाहे फिल्म में या नाटक में नाटकीय दृश्यों को अभिनेता से बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। नाटकीय दृश्य में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए, दृश्य की प्रकृति पर विचार करें। अपने चरित्र और दृश्य के संदर्भ को समझें। इस से, एक ही समय में एक नियंत्रित और नाटकीय तरीके से कार्य करें, काम के लिए एक अनूठे स्पर्श दें। अंत में, यदि आवश्यक हो तो दृश्य पर रोने का अभ्यास करें। इस दृश्य पर रोने में आपकी मदद करने के लिए कई युक्तियां और युक्तियाँ हैं

चरणों

भाग 1
दृश्य को देखते हुए

चित्रा शीर्षक से एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 1
1
संदर्भ पर विचार करें इससे पहले कि आप एक रोमांचक दृश्य शुरू करें, अपने आप को परिदृश्य के संदर्भ से परिचित कराएं। वास्तविकता की घटनाओं को समझना यह दृश्य आपके चरित्र के प्रेरणा और भावनाओं को समझने में मदद कर सकता है।
  • पूरे दृश्य पढ़ें अगर आपके पास समय है, तो पूरी स्क्रिप्ट पढ़ें जिसमें दृश्य हिस्सा है। यह दृश्य के समय जो दांव पर है, वह दिखाएगा।
  • चरित्र पर विचार करें दृश्य के दौरान चरित्र की भावना क्या है? चरित्र का अतीत, वर्तमान और भविष्य कैसे दृश्य से संबंधित है?
  • पल के संदर्भ क्या है? अगर कोई चरित्र चिल्ला रहा है, बहस या रो रहा है, तो कुछ ने इन कार्यों को प्रेरित किया है एक नाटकीय दृश्य में एक चरित्र की निहित परतों की जटिलता को समझने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, चरित्र अपने पिता के अंतिम संस्कार में रो रही हो सकता है। वह उदास है, जाहिर है, लेकिन खेलने पर अन्य कारक हैं। उनके पिता के साथ उनका रिश्ता कैसे था? क्या भावनाओं का अनुभव हो सकता है? वह दृश्य के दौरान याद क्या यादें हैं?
  • एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 2
    2
    चरित्र के आंतरिक संघर्ष के बारे में सोचो नाटकीय दृश्य को बेहतर प्रभाव देने के लिए, चरित्र के साथ स्थिति के संबंध के बारे में सोचें। दर्शकों को विभिन्न प्रकार के दुखी और नाटकीय दृश्यों के आदी हैं जनता के लिए नाटक को और अधिक दिलचस्प क्यों बनाता है यह संदर्भ के लिए एक विशेष चरित्र की प्रतिक्रिया है।
    • किसी विशिष्ट समय पर अपने चरित्र के भावनात्मक निवेश पर विचार करें। अगर चरित्र किसी के साथ बहस कर रहा है, तो वह इस चर्चा में क्यों शामिल है? चरित्र के दिमाग में क्या चल रहा है?
    • किसी चरित्र के दृष्टिकोण से नोट लिखना मदद कर सकता है। कल्पना करने का प्रयास करें कि यह चरित्र अभी क्या महसूस कर रहा है। उस चरित्र का बहाना, दृश्य के बाद डायरी में लिखना। अतीत और वर्तमान पर विचार करते हुए अपनी गहरी भावनाओं का अन्वेषण करें, और लिखने का प्रयास करें जैसा आपको लगता है कि चरित्र को लगता है।
    • दर्शकों को आसानी से टायर अगर नाटक का कोई संदर्भ नहीं है यदि आप दिखा सकते हैं कि इस नाटकीय पल को साजिश के लिए महत्वपूर्ण क्यों है, एक विशिष्ट चरित्र के संदर्भ में, दर्शकों को अधिक रुचि होगी। दर्शक अपने प्रदर्शन को सकारात्मक रूप से उत्तर दे सकते हैं
  • चित्रा शीर्षक से एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 3
    3
    विस्मयादिबोधक अंक की पहचान करें अपने दृश्य का विश्लेषण करते हुए, नोट करें कि स्क्रिप्ट के दौरान कितने विस्मयादिबोधक बिंदु दिखाई देते हैं। अक्सर, अभिनेता निश्चित नहीं हैं कि विस्मयादिबोधक अंक कैसे व्याख्या करें। क्या वे एक संकेत है कि आपके चरित्र को ज़ोर से बोलना चाहिए? क्या वे उत्तेजना, क्रोध, डर का संकेत हैं? जवाब दृश्य के संदर्भ पर निर्भर करता है। विस्मयादिबोधक अंक के उपयोग को समझें और प्रदर्शन के दौरान आपको उन्हें कैसे समझा जाना चाहिए।
    • एक विस्मयादिबोधक बिंदु आम तौर पर इंगित करता है कि एक भाषण को और अधिक बलपूर्वक बोलना चाहिए हालांकि, बल कई कारणों से उत्पन्न हो सकता है। चरित्र बहुत खुश हो सकता है, जैसे वह डरा या नाराज हो सकता है पूरे दृश्य को यह देखने के लिए पढ़ें कि वाक्यांश के सटीक स्वर में अंत में एक विस्मयादिबोधक बिंदु है।
    • "क्या एक खूबसूरत दिन!" जैसे वाक्यांश संदर्भ के आधार पर विभिन्न तरीकों से पढ़ा जा सकता है यदि चरित्र अपनी मां से लड़ने के बाद समाप्त हो जाता है, तो यह हताशा को इंगित करता है। उस मामले में, आप वाक्यांश को एक व्यंग्यात्मक स्वर में पढ़ सकते हैं। अगर चरित्र अपने शादी के दिन उस वाक्यांश का कहना है, यह खुशी का संकेत कर सकता है यदि यह स्थिति है, तो एक खुश और जीवंत स्वर में वाक्यांश पढ़ें।
  • चित्रा शीर्षक से एक भावनात्मक दृश्य चरण 4
    4
    शारीरिक कार्यों के बारे में सावधान रहें अभिनेता अक्सर भावनाओं में पकड़े जाते हैं कि वे इस दृश्य पर जाना चाहते हैं कि वे शारीरिक कार्यों के बारे में भूल जाते हैं। एक कार्य के दौरान कॉरपैरल एक्शन में बहुत अधिक भावनात्मक चार्ज हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक चरित्र, बोलते समय चेहरे को स्पर्श कर सकता है, जिससे घबराहट का संकेत मिलता है। दृश्य पढ़ें, शारीरिक क्रियाओं को आप क्या कर सकते हैं यह पहचान सकते हैं और उन्हें अपने प्रदर्शन में शामिल कर सकते हैं।
    • Corporeality किसी भी दृश्य का हिस्सा है एक दृश्य के दौरान एक चरित्र क्या कहता है चरण निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और देखें कि आपका चरित्र किस प्रकार चलता है ऐसा हो सकता है कि आपका किरदार फर्नीचर बोलने के दौरान घबराहट करता है, उदाहरण के लिए। इसे अपने प्रदर्शन में शामिल करें
    • अपने शरीर पर ध्यान दें, भले ही उस स्थिति में चरण निर्देशों में न हो जब आप अभिनय कर रहे हैं, आप भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने पूरे शरीर का उपयोग करेंगे जब वह परेशान है तो आपका चरित्र कैसे खड़ा होता है? खुश व्यक्ति का इशारा कैसे होता है? अपने चरित्र की भावनाओं को याद रखें और अपने शरीर का उपयोग करने की कोशिश करें जिससे कि वह महसूस कर रहा हो।
  • भाग 2
    दृश्य पर एक अच्छा प्रदर्शन करना

    चित्रा शीर्षक से एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 5
    1
    इस दृश्य की भावनाओं को आपको मार्गदर्शन करने दें अभिनय के दौरान दृश्य में खो जाना महत्वपूर्ण है भावनाएं बहुत लचीली हैं एक दृश्य में प्रदर्शन के दौरान, भावनात्मक अनुनाद प्रवाह को स्वाभाविक रूप से जाने की कोशिश करें
    • अपनी भावनाओं को लचीला होना चाहिए यदि आप दृश्य के भावनाओं को प्रतिबंधित करने या नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं, तो अभिनय को मजबूर किया जा सकता है अपने चरित्र के सिर के अंदर आने की कोशिश करें और महसूस करें कि वह क्या महसूस कर रहा है। यदि आपने पिछले चरण में चर्चा की है, तो आपके चरित्र को जानने का एक वास्तविक प्रयास किया जाना आसान होगा।
    • भावनाओं को बनाए रखने या नियंत्रित करने के लिए यह बहुत मुश्किल है अपने और अपने शरीर से अवगत रहें और जानें कि आपके भाषण से प्रभावित होना संभव है। स्वीकार करें कि आपकी आवाज़ विफल हो सकती है या आपकी टोन बदल सकती है किसी भी दृश्य में अपने शरीर की भावनात्मक प्रतिक्रिया को स्वीकार करने की अनुमति दें
  • चित्रा शीर्षक से एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 6
    2
    मूड दर्ज करें हास्य की एक खुराक इंजेक्शन लगाने के लिए एक रोमांचक दृश्य को हल करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। जैसे ही कई अभिनेता और अभिनेत्री नाटक बढ़ाते हैं, आप इस दृश्य के मूड को बढ़ाकर खड़े हो सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे अंधेरे दृश्यों में, एक बड़ा मूड लोड के साथ बात हो सकती है। अपनी ऊर्जा को हल्की पलों में फेंकने के बजाय उन्हें कवर करने की कोशिश करें। आपके दर्शकों को आंसुओं में बहुत हंसते हुए मज़ा आएगा और अभिनेता के लिए अच्छा जवाब देंगे जो ये मजेदार रेखाएं खेलेंगे।
  • एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 7 शीर्षक चित्र
    3
    परिदृश्य विपरीत जब एक भावना बनायी जाती है, तो दृश्य को किसी तरह से तब्दील करके इसे हिलाएं, जो स्पष्ट नहीं है, यानी, विपरीत रूप से अधिनियमित करें यह दर्शकों को यह महसूस कर सकता है कि उनके चरित्र की भावनाएं अधिक तीव्र हैं।
    • यदि आपका चरित्र बुरा है, तो आपकी पहली प्रवृत्ति आपकी आवाज की आवाज को चीख या बढ़ा सकती है। लेकिन कैसे एक शांत, गणना, बहादुर चरित्र के बारे में? आप चुप या कुछ शब्दों के द्वारा अपने क्रोध व्यक्त कर सकते हैं यदि आपका चरित्र दुखी है, तो आप उसे एक मैनिक परिप्रेक्ष्य से चित्रित कर सकते हैं। आपका चरित्र लचीला और उत्साहित होने के कारण उदासी को ढंकने की कोशिश कर रहा हो।
    • एक विरोधी के साथ काम करते समय, इसे दुर्भावनापूर्ण विशेषताओं के साथ व्याख्या करने से बचें इसके बजाय, उन्हें एक शिक्षित, यहां तक ​​कि दोस्ताना व्यक्ति के रूप में व्याख्या करें। अक्सर, खलनायक जो अच्छा लगते हैं, वे खलनायक खलनायक की तुलना में अधिक दर्शकों को डरा सकते हैं।
    • यह सभी मामलों में काम नहीं कर सकता है जांच के दौरान कुछ प्रयास करें कि क्या आपके लिए विपरीत कामों की व्याख्या करना है। यह एक तकनीक है जब आपको एक नाटकीय दृश्य पेश करना है।



  • चित्रा शीर्षक से एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 8
    4
    एक मुख्य भावना पर ध्यान दें एक अच्छा दृश्य दूसरों से स्वतंत्र होना चाहिए एक रोमांचक दृश्य पर अभिनय करते समय, पूरे दृश्य में अपने चरित्र की भावनात्मक प्रतिक्रिया को बदलने की कोशिश न करें एक मुख्य भावना पर ध्यान केंद्रित करने और पूरे दृश्य में इस पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। यदि आपका चरित्र दुखद है, तो यह दुखद बात बताएं। यदि वह खुश है, तो उसे खुश बताएं आप स्वर को बदल सकते हैं और जिस तरह से आपका चरित्र इस भावना को महसूस कर रहा है। हालांकि, एक मुख्य भावना पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
  • एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 9 शीर्षक चित्र
    5
    अपनी आवाज़ को नियंत्रित करें जब आप एक रोमांचक दृश्य पेश करते हैं तो आप इसे ज़्यादा कर सकते हैं अभिनेताओं को आवाज नियंत्रण खोना और चीखना या जोर से बोलना समाप्त करना आम बात है। पूरे दृश्य में अपनी आवाज़ की मात्रा के बारे में जागरूक रहें और टोन को नियंत्रण में रखें।
    • यहां तक ​​कि अगर चरित्र गुस्से में है, बहुत जोर से चिल्ला एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है। यदि आप मंच पर चिल्ला रहे हैं तो आपको अपनी आवाज के स्वर को नियंत्रित करने में कठिनाई होगी और जिस तरह से आप अपना भाषण तैयार कर रहे हैं अपनी आवाज कम और यहां तक ​​कि रखो
    • आपके शरीर पर ध्यान देकर मदद मिल सकती है अगर आपको लगता है कि जब आप एक नाटकीय दृश्य में प्रदर्शन कर रहे हैं, तो आपकी आवाज़ अपर्याप्त है, आप अनजाने में अपनी आवाज़ की मात्रा बढ़ा सकते हैं हालांकि, जब आप महसूस करते हैं कि आप किसी दृश्य में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, तो अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करें। अपने शरीर के साथ आंदोलन करें जो क्रोध, उदासी और हताशा को व्यक्त करें। इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप प्रभावी ढंग से अपनी भावनाओं का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, अपनी आवाज के स्वर को बढ़ाने की आवश्यकता को कम कर रहे हैं।
  • एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 10 शीर्षक चित्र
    6
    अपने चरित्र की जरूरतों पर ध्यान दें एक रोमांचक दृश्य में, उस क्षण पर चरित्र की क्या जरूरत है पर ध्यान दें यह आपके चरित्र के लिए क्यों बात करता है? कहानी के अर्थ के बारे में आम तौर पर कहानी के अर्थ पर कम और उस पर चरित्र के लिए अधिक महत्व दें।
    • यदि एक चरित्र दूसरे के साथ बहस कर रहा है, तो चर्चा पर ही ध्यान केंद्रित न करें। इसके बजाय, सोचें कि आपका चरित्र उस विशेष व्यक्ति के साथ संबंधों पर बहस कर रहा है। आपका चरित्र किसी विशिष्ट तरीके से उस व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते की अपेक्षा कर सकता है। यह इस दृश्य की भावना का आधार है।
    • अपने चरित्र को जानने से उस समय बहुत मदद मिल सकती है। यदि, एक दृश्य में अभिनय के बाद, आपको लगता है कि आपका काम बेहतर हो सकता था, काम की समीक्षा करने और चरित्र के सिर में प्रवेश करने के लिए अधिक समय बिताना होगा। यह आपके चरित्र की जरूरतों की आपकी धारणा को बढ़ा सकता है, जिससे आप उन्हें तदनुसार व्याख्या कर सकते हैं।
  • भाग 3
    दृश्य पर रो रहे हैं

    एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 11 शीर्षक चित्र 11
    1
    रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करें मंच पर रोना कई अभिनेताओं के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन कई दृश्यों में रोने की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने चरित्र को पानी के आंखों को बनाने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो रिवर्स मनोविज्ञान का उपयोग करने की कोशिश करें अपने चरित्र की तरह सोचते हुए सोचो, "मैं रोना नहीं चाहता कोई फर्क नहीं पड़ता कि, मैं उन्हें रोने से नहीं देखूँगा। "वास्तविक जीवन में, संभवतः आपके पास एक अनुभव था जहां आपको अपने आंसुओं को पकड़ना पड़ा था। कुछ आँसू की आवश्यकता के बावजूद रोने की इच्छा पर ध्यान केंद्रित करना, मंच पर रोने को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है।
  • एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 12
    2
    दुखद अनुभवों के बारे में सोचो आप उन क्षणों पर भी विचार कर सकते हैं जो आपने अतीत में रोने थे। यदि आप जानते हैं कि आपको एक दृश्य के दौरान रोना पड़ना है, तो इस दृश्य पर कदम रखने से पहले आपको कुछ समय याद रखना चाहिए।
    • उन दुखद क्षणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप याद कर सकते हैं। यदि आपको एक दृश्य के दौरान रोने की ज़रूरत है, तो आप दुखी यादों की सूची में जा सकते हैं।
    • आपको अकेले अपने व्यक्तिगत अनुभव पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है अपने दुःखी अनुभवों को याद रखने के लिए यह बहुत तनावपूर्ण हो सकता है इसके बजाए, पुस्तकों, फिल्मों या टेलीविज़न शो में दुखद क्षणों के बारे में सोचना, जो आपको रोने लगे थे।
  • एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 13 शीर्षक चित्र
    3
    रोने की शारीरिक गति याद रखें रोना एक शारीरिक प्रतिक्रिया है रोने में शामिल शारीरिक आंदोलनों को याद करना आपके आँसू को उत्तेजित करने में सहायता कर सकता है। जब आप वास्तविक जीवन में रोते हैं, तो आप क्या करते हैं, इस पर गौर करें। यह हो सकता है कि आपकी श्वास भारी हो जाती है, आप सूंघना शुरू कर देते हैं इन आंदोलनों के साथ रोने को प्रोत्साहित करना शुरू करें। ऐसा हो सकता है कि आपका शरीर प्रतिक्रिया में आँसू पैदा करता है
  • एक भावनात्मक दृश्य कदम अधिनियम 14 शीर्षक चित्र
    4
    आँसू को उत्तेजित करने के लिए मंच रोशनी का उपयोग करें यदि आप कठिन समय रो रहे हैं, तो आप सीधे स्टेज रोशनी पर देख सकते हैं। स्टेज रोशनी, जो आमतौर पर बहुत मजबूत आंखों में परेशान कर सकती हैं, परिणामस्वरूप आँसू आती हैं कई पेशेवर कलाकार इस चाल का उपयोग करते हैं, जब वे कुछ विशिष्ट दृश्य में रोने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com