IhsAdke.com

आपकी कहानी में भावनाओं को कैसे जोड़ें

आपने एक कहानी लिखी, लेकिन क्या आपको लगता है कि कुछ अभी भी गायब है? आपने एक उदास कहानी लिखी, लेकिन कोई भी रोना नहीं चाहता है? आप एक कॉमेडी लिखते हैं, लेकिन कोई भी हंसते नहीं है? या, आप उस कहानी को लिखते हैं, लेकिन कोई भी आपका विवरण नहीं देख सकता है? यदि हां, तो यह लेख आपके लिए है!

चरणों

अपनी खुद की कहानी में भावनाएं जोड़ना

एक छोटी कहानी कदम 14 शीर्षक शीर्षक चित्र
1
अपनी कहानी में भावनाओं की पहचान करें कहानी के दौरान आप अपने पाठकों को विभिन्न बिंदुओं पर क्या महसूस करना चाहते हैं? वे पढ़ते समय कैसा महसूस करते हैं? कहानी के पात्रों के बारे में क्या लगता है कि क्या हो रहा है?
  • एक प्रोफेशनल चरण 1 के लिए एक अपार्टमेंट फ़िट बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस समय के बारे में सोचो जब आप अपने चरित्र का अनुभव कर रहे भावनाओं का अनुभव करते हैं। यद्यपि आप कभी भी ऐसा महसूस नहीं कर सकते हैं कि आपका चरित्र क्या कहता है, संभवतः आपको खुशी, दुखी, गुस्सा, आश्चर्य, डर और अन्य भावनाओं की पूरी मेजबानी हुई है। उस पल के बारे में सोचो जब आप उस विशिष्ट भावना को महसूस करते हैं जो आप व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं। क्या आपको याद है कि आपने क्या किया और क्या सोचा?
  • एक छोटी कहानी कदम 13 शीर्षक शीर्षक चित्र
    3



    तय करें कि कैरेक्टर कैसे प्रतिक्रिया करेगा। आपकी भावनाएं एक अच्छा शुरुआती बिंदु है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, आपके अक्षर आपकी तरह नहीं हैं। उस व्यक्ति के प्रकार के बारे में सोचें जो आपका चरित्र है और वह क्या करता है जब आप उस स्थिति से सामना करते हैं जो आप लिख रहे हैं
    • यदि आपको अपने चरित्र की प्रतिक्रिया की कल्पना करना मुश्किल लगता है, तो लिखने की कोशिश करें कि आपको कैसा लगता है कि वह उसी स्थिति में क्या प्रतिक्रिया करेगा, वह क्या सोचेंगे, कहेंगे और क्या करेंगे। फिर अपनी प्रतिक्रिया के प्रत्येक भाग के बारे में सोचें और अपने आप से पूछें "क्या मेरा चरित्र ऐसा करेगा?" यहां तक ​​कि अगर जवाब "नहीं" है, तो इस अभ्यास से आपको यह पता चलेगा कि आपका किरदार कैसे यह स्पष्ट कर देगा कि वह क्या नहीं करेगा और क्यों यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो उसी प्रक्रिया से गुजरें, लेकिन अलग-अलग पात्रों का उपयोग करें - तुम्हारा या किसी और की है - उन्हें अपने स्थान पर रखें।
  • एक छोटी कहानी कदम 1 शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    विशिष्ट रहें यदि आप लिखते हैं "सैम खुश था," तो आपके पाठकों को कुछ नहीं लगेगा। अगर उन्हें पता है कि सैम खुश क्यों है, तो यह मदद करेगा, लेकिन पाठकों को भी सैम की खुशी महसूस करने के लिए अभी भी पर्याप्त विवरण नहीं है। अगर आप सैम के पास खड़े होते हैं, तो आप कैसे जानते होंगे कि वह खुश थे? तुम्हारा चेहरा कैसा है? वह क्या करता है? क्या वह बात कर रहा है? वह क्या कह रहा है और उसकी आवाज का स्वर क्या है? विशिष्ट विवरण आपके पाठकों को ऐसा महसूस कर देगा कि वे इस विशेष स्थिति में खुशी व्यक्त करने वाले किसी विशेष व्यक्ति को देख रहे हैं, न कि कोई यह कह रहा है कि कोई व्यक्ति खुश है।
  • एक छोटी कहानी कदम 11 शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    परिदृश्य का उपयोग करें आप उस क्षेत्र के बारे में क्या वर्णन करते हैं जहां कार्रवाई हो रही है, उस परिदृश्य में मौजूद वस्तुओं और यहां तक ​​कि अन्य अक्षर भी किसी दृश्य के रोमांच को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। याद रखें कि आप और आपके पाठक आपके मुख्य चरित्र की आंखों के माध्यम से सब कुछ देख रहे हैं, और मुख्य चरित्र की भावनात्मक स्थिति प्रभावित करती है जो वह समझती है और सोचती है। किसी दुःखी दृश्य के दौरान बारिश होने या सुंदर, आरामदायक कमरे में एक सुखद क्षण नहीं लगाया जाना चाहिए। एक सचमुच खुश चरित्र उसके चारों ओर सुस्त ग्रे दीवारों पर ध्यान नहीं दे सकता है या उन्हें सुंदर भी मिल सकता है, जबकि एक दुखी व्यक्ति अधिक सुखद मौसम से उजाड़ हो सकता है।
    • एक अन्य लेखन अभ्यास आप कोशिश कर सकते हैं कि एक पर्यावरण की तस्वीर का वर्णन करें या उस दृश्य को लिखता है जहां आपके चरित्र कमरे में प्रवेश करते हुए खुश, उदास, डरे हुए, नाराज, थका हुआ, या जो कुछ भी भाव आप तलाशना चाहते हैं यहां बताया गया है कि कैसे आप प्रत्येक परिदृश्य में अपने चरित्र को महसूस करने के लिए वातावरण में विवरणों के समान सेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अन्य पुस्तकों, फिल्मों, टीवी शो या वास्तविक जीवन के अलावा अन्य कुछ से प्रेरणा लेने पर सावधान रहें ये स्रोत बहुत प्रेरणादायक हो सकते हैं, लेकिन आप अपने खुद के अनूठे परिप्रेक्ष्य को भी जोड़ना चाहते हैं। फिक्शन के अन्य कामों को केवल प्रेरण के रूप में प्रेरणा के रूप में उपयोग करें, और यह सुनिश्चित करें कि आप इस अवधारणा को बदलने के लिए पर्याप्त नहीं हैं,
    • कभी-कभी कम अधिक होता है ऐसे समय हो सकते हैं जब कुछ प्रकार के पात्रों की भावनाओं को उच्चतम संभव स्तर तक अनुभव होगा। लेकिन अधिक बार, लोग अपनी भावनाओं को अधिक आसानी से व्यक्त करते हैं फिर, सावधानीपूर्वक विवरण देखे जाने वाले कई सामान्य संकेतों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं जो आपके चरित्र भावनाओं को महसूस कर रहे हैं।
    • एक दृश्य लिखते समय अपनी सारी कहानी को ध्यान में रखें यदि आपके किरदार में मामूली जीत या झटका - की एक बड़ी प्रतिक्रिया होती है - जैसे कि इतिहास परीक्षण के माध्यम से जाना या वॉशिंग मशीन में शर्ट को बर्बाद करना - आप बाद में ऐसा करने के बारे में कैसे जाते हैं जब चरित्र एक प्रमुख विश्वविद्यालय में प्रवेश करता है या इसे खो देता है मां?

    चेतावनी

    क्लचेज़ से बचें आप अपने पाठकों को कुछ देने से मजबूर भावनाएं नहीं बनाएंगे, जो उन्होंने सैकड़ों बार पहले देखा है।

    • संयोगों को उजागर करने के लिए बहुत ज्यादा भावनाएं आपके पाठक को बंद कर सकती हैं आप संभवत: कबूतरों के बाहर बाहर कूउ करना नहीं चाहते हैं, जबकि एक तूफान समय पर गिरता है जब आपके चरित्र को दुखद समाचार मिलता है, या सूरज उगता है और आकाश से हर बादल को बाहर निकालता है, जब उसका मन उदास से खुश हो जाता है आप चाहते हैं कि आपके पाठकों को यह महसूस करना चाहिए कि वे एक वास्तविक क्षण जी रहे हैं, न कि एक आविष्कार वाले दृश्य, जो संभवतः सबसे अधिक भावुक तरीके से हड़ताल करने के लिए बनाया गया है।
    • यदि आप लोगों को भावनाओं को महसूस करने के लिए पढ़ा है या चीजें इस्तेमाल करने का प्रयास करते हैं, तो आपकी कहानी अलग हो सकती है उन लोगों को बनाना मुश्किल है जो आपको नहीं पता है कि उन्हें ऐसा लगता है। जब आप वास्तविक जीवन में खुश या उदास महसूस करते हैं, तो न केवल अन्य पुस्तकों को पढ़ना जितना अधिक आप खुद को अपनी कहानी में डालते हैं, उतना ही असली उत्साह होता है।
    • किसी और को लिखने की कोशिश न करें यदि आपने एक निश्चित तरीके से एक दृश्य लिखा है क्योंकि आपको लगता है कि यह अन्य लोगों को एक निश्चित भावना महसूस कर देगा, लेकिन यह आपको ऐसा महसूस नहीं करता है, इसे दूर फेंक और शुरू करें क्या आपको हंसी, रोने या कुछ भावनाएं महसूस करने के बारे में लिखना सबसे अच्छा है, और उम्मीद है कि आपके पाठकों को ऐसा लगता है कि दूसरों को किसी विशेष भावना को महसूस करने की क्या कोशिश करनी चाहिए।

    एक लेखक की सबसे बड़ी शक्ति उसकी कल्पना में जीवन के लिए आती है।

    __ चैरलस एडेतोय

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com