IhsAdke.com

स्टोरी प्लॉट कैसे बनाएं

क्या आपके पास एक कहानी के लिए एक मूल विचार है लेकिन पता नहीं कि आगे क्या करना है? ऐसे कई लेख हैं जो एक साजिश होने के बाद लिखने के बारे में बात करते हैं, या अपनी कंकाल के बाद अपनी भूखंड कैसे विस्तारित करें। लेकिन क्या होगा यदि आपके पास कोई विचार नहीं है? यह आलेख आपको अपनी कहानी को शुरू से अंत तक विकसित करने में सहायता करेगा, यह बच्चों की पुस्तक या एक महाकाव्य सात भाग श्रृंखला की शुरुआत के लिए होगा।

चरणों

चित्र का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 1
1
एक विचार है यदि आपके पास अपने सिर के माध्यम से घूमते हैं, तो बहुत अच्छा! यदि नहीं, तो इंटरनेट पर पाया जा सकता है जो विचार उत्पन्न करने के लिए एक मंथन, एक मन मानचित्र, या कई अन्य अभ्यासों में से एक करें। आपको अभी तक एक कहानी तैयार करने की आवश्यकता नहीं है - लेकिन आपको एक अस्पष्ट विचार की आवश्यकता है। कुछ भी शुरुआत हो सकती है: एक वाक्यांश, चेहरा, एक चरित्र या एक स्थिति, जब तक यह आपके लिए रोमांचक और प्रेरणादायक है।
  • चित्र का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 2
    2
    एक कहानी के लिए अपने विचार को एक विचार में बदल दें यह इतिहास में उच्चतम धनुष है यदि आप स्नोबॉल पद्धति से परिचित हैं, या विचारों को बनाने के अन्य तरीकों से कुछ बड़े से कुछ छोटे तक, आप पहले से ही उस कदम को जानते हैं। तो आप एक अंधेरे-आंखों वाली लड़की की एक कहानी के विचार में एक अस्पष्ट धारणा कैसे बदल सकते हैं? सबसे पहले, समझें कि कहानियां दो चीजों से संबंधित हैं: वर्ण और संघर्ष। बेशक अन्य चीजें हैं, जैसे विषय, स्थान, दृष्टिकोण और अन्य, लेकिन हर कहानी के दिल में एक संघर्ष के अक्षर हैं तो हम अपनी लड़की को अंधेरे आँखों से देखते हैं। अब हम एक संघर्ष के साथ चरित्र बनाने के उद्देश्य से खुद से सवाल पूछना शुरू करते हैं। वह कौन है? वह क्या चाहती है? इसके और उसके लक्ष्य के बीच क्या है? एक बार जब आप किसी प्रकार के विवाद के साथ एक किरदार रखते हैं, तो आपके पास कहानी के लिए एक विचार है इस विचार को लिखें
  • चित्र का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 3
    3
    अपने विचार को एक साजिश में बदल दें अब कठिन हिस्सा आता है। आपको एक कहानी के लिए एक विचार है, लेकिन इसे कैसे साजिश में बदलना है? आप निश्चित रूप से लिखना शुरू कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या निकलता है, लेकिन अगर आप ऐसा करने के लिए कोई झुकाव लगाते हैं, तो शायद आप इस लेख को पढ़ना नहीं चाहते हैं। आप अपनी भूखंड चाहते हैं यहाँ क्या करना है: एक अंत की पहली सोचो।
  • चित्र शीर्षक से प्लॉट ए स्टोरी चरण 4
    4
    हाँ, यह सही है, अंतिम. क्या हमारी अंधेरे वाली लड़की अपने आदमी को मिलती है? या वह अमीर लड़की से हार जाता है? एक अंत में पहले सोचो, और अगर वह आपको अपने आप में कुछ साजिश बिंदु विचार नहीं बताती है, तो पढ़ना जारी रखें।
  • चित्र का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 5



    5
    अपने पात्रों के बारे में सोचें अब आपके पास एक संघर्ष है, अक्षर हैं, प्रारंभिक स्थिति और अंतिम स्थिति। यदि आपको अभी भी एक भूखंड खोजने में मदद की ज़रूरत है, तो अब आपको अपने पात्रों के बारे में सोचना चाहिए। उन्हें और अधिक वास्तविक बनाओ उन्हें मित्र, परिवार, नौकरियां, कहानियां, अनुभव जो कि उनके जीवन, आवश्यकताओं और इच्छाओं को बदल दिया है उन्हें दे दो।
  • चित्र का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 6
    6
    प्लॉट पॉइंट बनाएं अब जब आपके पास अपने पात्रों और आपकी कहानी का अंत है, तो अपने पात्रों को अपनी दुनिया में रखकर उन्हें इंटरैक्ट करें। नोट्स लेने के लिए याद रखें शायद उनमें से एक को पदोन्नति मिलती है शायद हमारी अंधेरे वाली लड़की अमीर लड़की के खिलाफ एक तैराकी प्रतियोगिता में भाग लेती है। हो सकता है कि उसका सबसे अच्छा दोस्त यह पता लगा कि उसने कभी उस कुचलने पर नहीं छोड़ा। वे जो कर सकते हैं, उनके लिए दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करने के लिए विचार शुरू करना, और उनकी दुनिया उन्हें प्रभावित करने के लिए क्या कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से प्लॉट ए स्टोरी चरण 7
    7
    एक कहानी आर्क में अपने भूखंड बिंदुओं को स्नैप करें यहाँ मज़ा हिस्सा आता है अब कुछ इतिहास संरचना ज्ञान उपयोगी हो जाता है हमारे उद्देश्यों के लिए, फ़्रीटैग का विश्लेषण शायद सबसे उपयोगी है। कहानियों में पांच भाग हैं:
    • परिचय - चरित्र का सामान्य जीवन, "उकसाने वाली घटना" के बिंदु तक, जो उसे संघर्ष में फेंकता है
    • एक्शन एलिवेशन - टकराव, झगड़े और नुकसान जो कि उनके लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश करते हुए चरित्र का सामना करते हैं। तीन-क्रिया संरचना में, यह दूसरा अधिनियम है, और आमतौर पर कहानी का सबसे बड़ा भाग है
    • चरमोत्कर्ष - सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा! जिस बिंदु पर सब कुछ संभव या असंभव लगता है, और चरित्र को जीतने या विफल करने के लिए हर चीज के साथ जाने के बीच तय करना होगा इतिहास में महत्वपूर्ण मोड़ जहां संघर्ष सिर पर आता है।
    • कार्यवाही की अस्वीकृति - चरमोत्कर्ष के बाद चीजें सामने आती हैं- नायक जीतता है या हारता है, सभी ढीले छोरें बंधाई जाती हैं, जिसके कारण ...
    • परिणाम - चरित्र का परिचय "सामान्य जीवन" से एक नया संतुलन, सामान्य जीवन फिर से, लेकिन अलग (या शायद इतना अलग नहीं)
  • चित्र का शीर्षक प्लॉट ए स्टोरी चरण 8
    8
    उन संभव साजिश बिंदुओं को रखें जिन्हें आपने चाप में कहीं और सोचा था, अधिक आगे या पिछड़े। आपका अंत शायद डिकलाइन ऑफ एक्शन या मरे मंच में गिरता है, लेकिन यदि आप अच्छे (या भाग्यशाली) हैं तो आप क्लाइमैक्स के विचार के बारे में सोच सकते हैं। अगर आपके पास अभी तक क्लीमेक नहीं है, तो आप जो प्रस्ताव चाहते हैं, उस बारे में सोचें और उस घटना के बारे में सोचें जो इसे बनाने के लिए आवश्यक हो। शुरुआत से लेकर इस घटना तक की सभी चीजें क्रिया की ऊँचाई होती हैं। इस घटना से सभी परिणाम कार्रवाई की अस्वीकार हैं। और जो कुछ भी इन दो श्रेणियों में फिट नहीं है, उन्हें आपकी कहानी में तब तक नहीं उपयोग किया जाना चाहिए जो एक समानांतर फ्रेम है
  • चित्र शीर्षक से प्लॉट ए स्टोरी चरण 9
    9
    आवश्यकतानुसार अपने फ्रेम में परिवर्तन या पुन: विकसित करें अब आपको एक कार्यात्मक भूखंड चाहिए। यह बहुत जटिल नहीं हो सकता है, यह बहुत सुंदर नहीं हो सकता है, लेकिन आपके पास काम करने के लिए पर्याप्त है क्लीमैक्स की ओर इशारा करने वाले घटनाओं के क्रम को सबसे अच्छा समझाया जाने वाले दृश्यों के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि आप उन्हें क्रम में बदलना चाहते हैं, या यहां तक ​​कि क्लाइमैक्स भी बदल सकते हैं। इसमें कोई समस्या नहीं है लेखन एक रचनात्मक प्रक्रिया है, और उस तरह की चीज सही नहीं है!
  • युक्तियाँ

    • कहानी की भावनाओं के साथ संतुलन रखना यदि आप एक त्रासदी लिख रहे हैं, तो उसमें थोड़ा हास्य शामिल करें अगर आप एक ख़ूबसूरत ख़ुद ख़ुशी के साथ एक कहानी लिख रहे हैं, तो कहीं एक छोटी सी त्रासदी शामिल करें
    • अपने आप को वर्णों के स्थान पर रखो, वे क्या कहेंगे? वे क्या करेंगे या वे कैसे प्रतिक्रिया करेंगे? जवाब देने के बजाय जैसे कि यह आप थे (जैसा कि यह एक बहुत समझदार चरित्र में अनुवाद नहीं करता है) चरित्र के रूप में जवाब देते हैं। इसके अलावा, जैसा कि आप साजिश का विकास करते हैं, इसे आसानी से याद रखना, क्योंकि यदि आप नाटकीय घटनाएं खेलते हैं तो एक कहानी बोरिंग और दोहराएगी - आपको पाठक को आश्चर्यचकित करने की ज़रूरत है जब आप भावनाओं को जोड़ते हैं, तो आपको कई भावनाओं को दिखाने की जरूरत है, क्योंकि मनुष्य के रूप में हमारी भावनाओं को उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है, और हमने कभी ऐसा कभी नहीं महसूस किया है कि हम वर्षों और सालों के लिए? कभी-कभी हम खुश महसूस करते हैं और कभी-कभी परेशान होते हैं, इसलिए आपको अपने चरित्र की मानवता पर भी विचार करना होगा।
    • अगर आप ऐसी कहानी लिख रहे हैं जिसे खलनायक की जरूरत है, तो उसे प्रेरणा दें। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो साजिश का विकास करना आसान होगा।
    • आपके पास दिलचस्प विचारों की सूची रखें कुछ आपकी साजिश में काम कर सकते हैं अगर वे काम नहीं करते हैं, तो उन्हें एक और कहानी के लिए बचाएं एक कहानी को कई अलग-अलग विचारों की जरूरत है, और एक को चुनने के लिए कई के साथ शुरू करना बहुत आसान है और पता नहीं कि आगे क्या करना है।
    • एक बार जब आप एक चरित्र के इरादों को तय करते हैं, तो उन्हें मत बदलें। एक पात्र को एक साजिश में मजबूर करने की कोशिश में उन्हें कृत्रिम और अजीब छोड़ देता है अपने चरित्र में विश्वास करें और अपने संघर्ष को हल करने के लिए अपने पूर्वजों का उपयोग करें - कहानी इस तरह से बेहतर हो जाएगी!
    • याद रखें, एक साजिश आपके चरित्र के उद्देश्य से बनाई गई है। इतिहास में किसी भी प्रमुख घटना की योजना बनाने से पहले अपने चरित्र को बनाने पर बहुत अधिक जोर दें। यदि आपने अपने चरित्र के व्यक्तित्व को विकसित नहीं किया है, तो आप कहानी में कुछ घटनाओं के बारे में उनकी प्रतिक्रिया कैसे जान पाएंगे?
    • आप अपनी कहानी अपने दोस्तों और परिवार के आधार पर कर सकते हैं, अपने आप को वर्णों के स्थान पर रख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com