IhsAdke.com

कैसे एक अच्छी कहानी लिखने के लिए

एक अच्छी साजिश संगठित विचारों से ज्यादा कुछ नहीं है ताकि वे पाठक का ध्यान पकड़ सकें। इसके अलावा, यह दिशानिर्देश भी तैयार करता है जो लेखकों को उन पुस्तकों और पुस्तकों में खोया न होने में मदद करता है, जब पुस्तक लिखी जा रही हो। एक साजिश, मूल रूप से, मूल रूप से लिखने के तरीके के बारे में यह एक सरल मार्गदर्शक है।

चरणों

एक अच्छा प्लॉट लिखें शीर्षक टाइप चित्र 1
1
मंथन। इस बिंदु पर, एक अच्छा नोटपैड विचार प्रवाह बहने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। यह लंबे वाक्यांश, ढीले शब्द या संपूर्ण पैराग्राफ लिखने के लिए उपयोगी है, क्योंकि साजिश को संबोधित करने में कुछ भी सहायक हो सकता है। पढ़ना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रेरणा का मुख्य स्रोत है, हालांकि फिल्मों, टेलीविजन, पेंटिंग और यहां तक ​​कि लोग भी प्रेरणा ले सकते हैं।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    विचारों और अवधारणाओं को जोड़कर प्रारंभ करें एक बार जब आपको लगता है कि साजिश का निर्माण शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त विचार हैं, तो आप उनसे जुड़ सकते हैं। चित्र इस प्रक्रिया में महान उपयोग के हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास हाथियों और अनानास हैं, तो आप अनार का भोजन करके एक हाथी बना सकते हैं।
  • चित्र एक अच्छा प्लॉट लिखें 3 शीर्षक
    3
    अपने पात्रों की रूपरेखा प्राप्त करें इस स्तर पर वर्ण बहुत सरल और समान हैं। इतिहास में आपकी भूमिका के साथ अब आपको अपने निर्माण के बारे में इतना चिंता नहीं करनी चाहिए। नायक कौन है? खलनायक कौन है? क्या कहानी में खलनायक है? यदि हां, तो क्या यह वास्तव में भयानक या सिर्फ एक उपद्रव है? ये उस प्रश्न हैं जो उस समय उत्तर देने की आवश्यकता है।
  • चित्र एक अच्छा प्लॉट लिखें 4 शीर्षक
    4
    अपने प्रकार की साजिश चुनें गठजोड़ बहुत ज्यादा टिप्पणी नहीं करते हैं, कुछ भूखंड गैर-रैखिक हैं, जिसका मतलब है कि वे समय मशीन की तरह चीजों के बिना समय-समय पर आगे जा सकते हैं। यदि आप ऐसी कोई भूखंड लिखना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्निपेट बाकी के साथ कालानुक्रमिक अनुरूप है। यह कहना अच्छा नहीं है कि चरित्र गुफा में था (भविष्य में) और फिर उसे अपने पिछवाड़े में डाल दिया। गैररेखीय भूखंडों में, भ्रम से बचने के लिए पुस्तक के अंत तक समय का संदर्भ छोड़ना सबसे अच्छा है।
  • पिक्चर शीर्षक एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 5
    5
    दृश्यों की कल्पना करो साजिश को कहीं जगह लेना होगा और इस प्रकार आपके द्वारा निर्धारित स्थान उतना ही महत्वपूर्ण होगा जितना कि इसमें मौजूद है। यदि आपका विचार किसी मौजूदा स्थान पर आपकी कहानी डालना है, तो यह आसान होगा क्योंकि आपको केवल छोटे भागों की कल्पना करनी होगी और वास्तविकता के बारे में ध्यान देने पर आपको समग्र परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है। उस स्थिति में, आप अगले चरण को छोड़ सकते हैं। यदि, इसके विपरीत, आपकी कहानी पूरी तरह काल्पनिक वातावरण में होती है, पर पढ़ें।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें 6 शीर्षक चित्र शीर्षक
    6
    खरोंच से अपनी दृश्यता बनाएं ऐसा करने से आपको हर विस्तार की कल्पना करने की आवश्यकता होगी। छोटी चीज़ों की उपेक्षा न करें, जैसे लोगों को काम करना चाहिए या वे सड़क पर कैसे चलते हैं, क्योंकि भविष्य में ये बहुत ही बढ़िया मूल्य हो सकते हैं। आप संभवत: उपयोग की तुलना में अधिक विस्तार बना सकते हैं, लेकिन हमेशा की तरह, कम से कम होना बेहतर होता है फंतासी और विज्ञान कथा कहानियों में, दुनिया को नियंत्रित करने वाले भौतिक विज्ञान जैसी चीजें, समाज के स्तरीकरण और आम व्यक्ति को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    7
    अपने पात्रों को अंतिम रूप दें यह वह जगह है जहां आप वास्तव में अपने अक्षरों को छोड़कर कुछ नहीं छोड़ते हैं एक पर्यावरण की स्थापना की तरह, आपको ज़रूरत से बहुत अधिक जानकारी मिल जाएगी, लेकिन यदि आप बाद में इस चरित्र का फिर से उपयोग करते हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है दोबारा, एक नोटपैड संभव के रूप में विकसित किए जाने वाले चरित्र को प्राप्त करने की दिशा में बहुत मदद करेगा। प्रश्न पूछें जैसे "वह इस तरह के कपड़े क्यों पहनता है?" और फिर उत्तर प्राप्त करें ध्यान में रखना भी है कि एक अच्छा चरित्र एक ही है कि समय के साथ विकसित है, इसलिए उन्हें जितना संभव हो (यह अति न करें, या वे अपने स्वयं के चयन के अनिश्चित लग) लचीला बनाने के लिए प्रयास करें। अक्षरों और उनके लिंक जैसे दोस्तों या परिवार के बीच संभावित बातचीत की कल्पना करने की कोशिश करें। प्रत्येक एक से अधिक का लाभ उठाएं
  • पिक्चर शीर्षक एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 8
    8
    मौका समझें हर कार्रवाई में प्रतिक्रिया होती है, और इसलिए कोई यादृच्छिक घटना नहीं है (जब तक कि विचार सब कुछ की यादृच्छिकता को स्पष्ट करने के लिए नहीं है, निश्चित रूप से)।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें 9 नामक चित्र शीर्षक
    9
    एक संघर्ष चुनें अब, शायद आप लिखते हैं-हालांकि सख्ती से की आवश्यकता नहीं है, तो आप, मुख्य संघर्ष मिल जाना चाहिए या, यदि लागू हो जिसका अर्थ है कि पात्रों वे क्या करते हैं जाएगा करने के लिए शुरू कर दिया है चाहिए। शुरुआत में, ऐसी अभिविन्यास बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन फिर, हाँ, प्रगति के लिए तार्किक होना



  • एक अच्छा प्लॉट लिखें 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    बढ़ती कार्रवाई का विकास करना बढ़ती कार्रवाई घटनाओं का अनुक्रम है जो एक चरमोत्कर्ष की ओर जाता है यह आमतौर पर उसके समकक्ष से बड़ा होता है, कार्रवाई कम हो जाती है, और चरित्र के व्यक्तित्व के विकास को दर्शाता है। यह उस साजिश का हिस्सा होना चाहिए, जिसकी आपको सबसे ज़्यादा चिंता करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह वह कमजोर क्लाइमैक्स की ओर जाता है अगर सही वर्तनी नहीं है। उदाहरण के लिए, अपने पात्रों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिसमें वे अपनी पूरी क्षमता दिखा सकते हैं या विस्तार भी कर सकते हैं।
  • चित्र एक अच्छा प्लॉट लिखें 11 शीर्षक
    11
    चरमोत्कर्ष यह वह क्षण है जब आपके पात्रों की आखिरी चुनौती का सामना करना पड़ता है। सभी कथा कहानियाँ, कुछ बिंदु पर एक चरमोत्कर्ष है विनोदी टोन के उन लोगों को छोड़कर, एक अवनति (आमतौर पर, संकल्प बहुत सरल है और इसलिए में उस संकल्प को संतोषजनक लगता है: "मैं अपने को तलवार से अजगर का सामना करना पड़ा है, लेकिन वह स्तन कैंसर से मृत्यु हो गई। "कृपया ऐसा कुछ न पहनें। सामान्य तौर पर, चरमोत्कर्ष, सभी पात्रों शामिल है (यदि भूखंड इस मामले में रैखिक नहीं है, सिवाय हो सकता है कहीं भी पहले लाइनों में भी,) कहानी के अंत के पास होता है और है एक पल जिसमें नायक को हरा दिया लगता है और एक लगभग चमत्कारिक वसूली से गुजरना
  • चित्र एक अच्छा प्लॉट लिखें 12 शीर्षक
    12
    कम कार्रवाई किताब के अंत से पहले, अगर आपको ऐसा लगता है, तो आपको कार्रवाई धीमा करनी चाहिए और पाठकों को चरमोत्कर्ष के बाद वर्णों के बारे में बता देना चाहिए। यह वह जगह है जहां चीजें एक बार फिर काम करना शुरू कर देती हैं, और जीवन फिर से चुप हो जाता है। इस के महत्व को कम मत समझो, क्योंकि कहानियों में पर्याप्त निष्कर्ष नहीं हैं, वे विद्रोह कर रहे हैं।
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें 13 शीर्षक वाला चित्र
    13
    तो आप यहां आए हैं इस बिंदु पर, इसकी पूर्ण साजिश का बुनियादी ढांचा होना चाहिए। यदि हां, तो वापस जाने और अपने विचारों को व्यवस्थित करने का समय है (उम्मीद है कि आपने नोटबुक सहेज ली है, क्योंकि अक्सर यह उपयोगी है)। यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं, अपनी कहानी के बारे में स्केचिंग, मैपिंग, टाइमिंग, या यहां तक ​​कि कविताएं भी लिख रहे हैं-आप जो कुछ भी विकसित किया है उसे आप पसंद करेंगे लेकिन ऐसा नहीं लगता कि यह काम किया जाता है। आपके पास बुनियादी योजना है, जो कुछ करना आसान है। जिस भाग में मूल साजिश एक अच्छी साजिश बन जाती है वह अगले चरण में है।
  • चित्र एक अच्छा प्लॉट लिखें 14 शीर्षक
    14
    रंग लागू करें: वहाँ कुछ लेखन में जाना जाता है उपकरणों के लिए चतुर मोड़ से लेकर तकनीक, Chekov के हथियार (जब एक वस्तु नगण्य प्रतीत होता है कि, फिर, संघर्ष का समाधान करता है) के रूप में या नहीं के रूप में की सराहना की ड्यूस पूर्व Machina (एक संकल्प है कि आने के लिए लगता है जो कहीं से बाहर: "हम एक नीली बकरी ने हमें बचा लिया और उसकी लेजर आंखों के साथ बुरा प्रतिभा का गुब्बारा उड़ा दिया जब हम मृत्यु गिर रहे थे।") इन और बहुत सारे रूपकों, तुलना और व्यक्तित्वों के संयोजन के साथ, आप सबसे अच्छी कहानी संभव बना सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक एक अच्छा प्लोट लिखें चरण 15
    15
    अंतिम स्केच को देखते हुए थोड़ा आराम करो
  • एक अच्छा प्लॉट लिखें
    16
    काम पर वापस जाओ अब यह आपके द्वारा लिखी गई समीक्षा की समीक्षा करने का समय है। सुनिश्चित करें कि कोई anachronisms देखते हैं कि, अपने स्वयं के नियमों और कानूनों, और उनके पात्रों के साथ विसंगतियों संगत कर रहे हैं (वे व्यक्तित्व के मामले में विकसित कर सकते हैं, लेकिन लगातार रहना चाहिए, एक ही बालों का रंग या एक ही ऊंचाई रखने बनाओ , उदाहरण के लिए) अगर आपको बड़ी समस्या आती है और पता चलता है कि यह आपकी पूरी भूखंड को लूटता है, तो सब कुछ बदलने से डरना मत। एक अच्छा प्लॉट और प्लॉट प्लॉट के बीच में अंतर हो सकता है।
  • चित्र लिखें एक अच्छा प्लॉट लिखें चरण 17
    17
    यदि आपने लेखन शुरू नहीं किया है, शायद, अब समय है
  • युक्तियाँ

    • आपको सावधान रहना चाहिए कि एक ही समय में सब कुछ करने की कोशिश न करें। पहली बार जब आप एक भूखंड लिखते हैं तो सबसे मुश्किल है - वहां से, यह दुनिया में सबसे आसान बात है
    • भूखंड कभी अंत तक पूरा नहीं हुआ है।
    • Entanglements सिर्फ एक अभिविन्यास हैं, और आपको इसे पूरा नहीं करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए। अधिकांश लेखकों (मेरे जैसे) भी एक साजिश नहीं है। वे सिर्फ लिखते हैं कि वे क्या चाहते हैं!

    चेतावनी

    • कभी नहीं, कभी नहीं, कभी एक विचार त्यागें, क्योंकि यह मूर्खतापूर्ण लगता है एक आदमी का मूर्खतापूर्ण विचार दूसरे की उत्कृष्ट कृति है।

    आवश्यक सामग्री

    • एक कलम या पेंसिल
    • जूते का एक ब्लॉक
    • कल्पना
    • धैर्य
    • भोजन या पानी के बिना लंबी अवधि को पारित करने की योग्यता (सख्ती से आवश्यक नहीं है, लेकिन एक अच्छी कहानी लिखने के लिए उचित)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com