1
शैली की स्थापना अपराध या अपराध के दृश्य की खोज लगभग हमेशा पहले अध्याय में होती है, लेकिन फिर भी, यह क्लिच प्रभावी हो सकता है। यह तुरंत कहानी की टोन सेट करता है, चाहे वह रहस्य, हिंसक, भावनात्मक, suspenseful या रोमांचक हो । यदि आपकी कहानी एक जासूस उपन्यास है, तो अपराध की असामान्य प्रकृति या सुराग में जगह छोड़ दी गई है, पाठक के सिर में गियर स्पिन बनाता है
- यदि आप अपराध से पहले क्या होता है, इस बारे में लिखते हैं, तो आप एक सप्ताह के बाद के उपशीर्षक जोड़कर दूसरे अध्याय में वापस समय पर जा सकते हैं।
2
एक परिप्रेक्ष्य चुनें अधिकांश रहस्य लेखकों ने दृष्टांत के एक बिंदु का चयन किया है जो पाठक को भ्रामक किए बिना संभव के रूप में प्लॉट के बारे में ज्यादा जानकारी छुपाता है। यह नायक का पहला व्यक्ति परिप्रेक्ष्य या तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का हो सकता है जो नायक के कार्यों के बहुत करीब है। दूसरे व्यक्ति के विचारों में जाने से पहले ध्यान से सोचें, क्योंकि अच्छे परिणाम संभव हैं, वे अक्सर अनावश्यक जटिलता जोड़ते हैं।
3
जब आवश्यक हो तो खोजें ज्यादातर पुलिस कहानियां लोकप्रिय दर्शकों के लिए लिखी जाती हैं, एफबीआई एजेंटों या आपराधिक विशेषज्ञों के लिए नहीं। आपके पाठकों को एक कहानी की सराहना करने के लिए पूर्ण यथार्थवाद की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मुख्य साजिश तत्वों को उचित रूप से प्रशंसनीय होना चाहिए। आप ऑनलाइन या किताबों की दुकान में एक टन जानकारी पा सकते हैं, लेकिन बेहद विशिष्ट विषयों को उस क्षेत्र से जवाब देने की आवश्यकता हो सकती है जो इस क्षेत्र में काम करता है या एक विशेष ऑनलाइन मंच।
4
पथ से भटका मत करो यदि दृश्य अपराध या जांच से संबंधित नहीं है, तो अपने आप से पूछें कि वह वहां क्या कर रहा है। रोमान्स, सबप्लॉट और लंबी आकस्मिक वार्तालापों की जगह होती है, लेकिन उन्हें कभी भी भूखंड या मुख्य पात्रों का ध्यान नहीं लेना चाहिए। यह छोटी कहानियों के लिए विशेष रूप से सच है, जो किसी भी शब्द को बर्बाद नहीं कर सकती।
5
प्लॉट ट्विस्ट का सावधानी से उपयोग करें अगर आपको एक अच्छा आश्चर्य पसंद है, तो आगे बढ़ें और अद्भुत रहस्योद्घाटन शामिल करें - और यहां रोकें। साजिश में एक दूसरे मोड़, एक ही कहानी में, पाठक को धोखा दिया महसूस करता है, खासकर अगर यह पहले से अनुमान लगाने में लगभग असंभव है यहां तक कि सबसे अप्रत्याशित रूप से बदलाव पूरी तरह से पुस्तक में कुछ सुराग मिलना चाहिए, ताकि उन्हें अचानक प्रस्तुत नहीं किया जा सके।
- यह एक जासूसी उपन्यास में सबसे बड़ा रहस्योद्घाटन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, और गलत विकल्प कई पाठकों के लिए इस खेल को बर्बाद कर सकते हैं। खलनायक एक संदिग्ध होना चाहिए या पर्याप्त संदिग्ध व्यवहार का प्रदर्शन करना चाहिए, जिससे स्मार्ट रीडर उसकी पहचान को पहचान सके।
6
एक नाटकीय नोट के साथ समाप्त करें क्या आपने एक पुस्तक के आखिरी चरमपंथ को पढ़ा है और फिर पृष्ठ को एक द्वितीयक चरित्र के दस-पृष्ठ की बातचीत की खोज की है? कहानी के रूप में आपके पास जो भी अन्य लक्ष्यों हैं, गुप्तचर उपन्यास का फोकस आपराधिक जांच है जब खलनायक को एक भयानक अंत मिल जाता है, तो अपने तीक्ष्ण अंतिम पैराग्राफ को लिखें और `` एंड `` पर जाएं।