IhsAdke.com

पुलिस कहानियां कैसे लिखें

कभी-कभी, कई लेखकों की तरह, लेखकों ने शैली के सम्बन्धों को तोड़ने और कुछ अनूठे बनाने के लिए लंबे समय से -यह अनुकरण करने के लिए एक अच्छा कदम है, लेकिन इसे बहुत दूर नहीं लेना चाहिए। अपनी स्वयं की राय के खिलाफ आलोचना का विचार करें और उस रहस्य की तलाश करें जिससे आप सभी को रहस्य शैली के बारे में प्यार करते हैं, अपनी खुद की शैली के साथ कहानी छोड़ते हैं।

चरणों

भाग 1
प्लॉट को रेखांकित करना

चित्र क्रमित कहानियां लिखें चरण 1
1
रिवर्स ऑर्डर में काम करने का प्रयास करें ज्यादातर कहानियां अपराध से शुरू होती हैं, और यह लेखक के लिए एक उपयोगी तकनीक भी हो सकती है। संक्षेप में एक अपराध दृश्य का वर्णन है जो रोमांचक या रहस्यमय है: एक तालाबंद सुरक्षित अंदर से गायब होने वाले गहने, एक भाग्य टेलर एक डोंगी में मृत पाया या ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के सचिव को सरकार के प्रमुख के आधिकारिक निवास में एक बम ले जाने का पता चला। अपने आप को निम्नलिखित बिंदुओं से पूछिए, और भूखंड के विचार को स्केच करने के लिए उत्तर का उपयोग करें:
  • क्या अपराध के दृश्य का कारण हो सकता है?
  • प्रेरणा क्या थी जिसने किसी को अपराध करने या किसी और को दोषी ठहराया?
  • किस तरह का व्यक्ति इस प्रेरणा का पालन करेगा?
  • चित्र क्रमित कहानियां लिखें चरण 2
    2
    एक परिदृश्य चुनें। "लिखो जो आप जानते हैं" एक अच्छा मंत्र है, खासकर यदि आप किसी परियोजना के पूरा होने के कारण विश्वास बढ़ाने के लिए चाहते हैं। एक ऐतिहासिक समय या स्थान पर स्थित एक पुलिस कहानी जो आपको बोलने, रीति रिवाजों और स्टेज शैलियों के तरीके की खोज करने के लिए कभी नहीं जरूरी है। लेकिन अगर आप में रुचि रखते हैं, तो आगे बढ़ें
    • एक उदास और यथार्थवादी परिदृश्य वातावरण को जोड़ता है और संगठित अपराधों पर केंद्रित कहानियों के साथ अच्छी तरह से काम करता है। एक सुखद जीवन शैली और साधारण शहर में अपराध का निपटान करना अपनी तरह का आतंक जोड़ देगा, लेकिन यह सुझाव दे रहा है कि सामान्य पाठक के जीवन में भी भयावहता संभव है।
  • चित्र क्रमित कहानियां लिखें चरण 3
    3
    एक नायक का फैसला ठीक है, यथार्थवादी नोईर जासूस या खोजी प्रतिभा विकल्प हैं, लेकिन विकल्प और twists के बारे में सोचें, जो कि चरित्र को एक अनूठा बनते हैं कुछ लेखकों का सुझाव है कि पहले दो विचारों को तुरंत खारिज किया जाता है, इस धारणा के साथ कि वे पहले विचार होंगे जो पाठक को भी होंगे। तीसरा, चौथा या पांचवां विचार आपको एक नायक के पास ले जाएगा जो शैली के लिए एक नई शैली का परिचय देता है।
    • भावनात्मक हित को बढ़ाने के लिए अपराध को एक नायक के लिए व्यक्तिगत मामला बनाएं अपराध नायक के रहस्यमय अतीत से संबंधित हो सकता है, एक करीबी दोस्त या खतरे में परिवार के सदस्य, साथ ही साथ शहर, देश या दुनिया की नियति।
  • चित्रा शीर्षक से लिखें अपराध कहानियां चरण 4
    4
    बुरे लोगों और संदिग्धों को बनाएं यदि आप एक छोटी कहानी लिख रहे हैं, तो आप केवल एक खलनायक के साथ भाग ले सकते हैं, हालांकि एक अतिरिक्त संदिग्ध जो ध्यान हटाने के लिए नाटक को जोड़ देगा। आम तौर पर, एक रहस्य उपन्यास कम से कम चार संदिग्धों को दिखाता है, हालांकि आप एक और अवसर के लिए आठ संदिग्धों के साथ अपने व्यापक साजिश को बचा सकते हैं।
    • कुछ लेखकों को यह जानना पसंद है कि लिखने की शुरुआत से पहले क्या हुआ - दूसरों को यह सुनिश्चित करना है कि हर संदिग्ध अपराध के साथ सबूत या प्रेरणा के साथ जुड़ा हुआ है, यह निर्णय लेना कि कौन निर्दोष है और कौन दोषी है, क्योंकि वह कहानी लिखते हैं।
  • चित्र क्रमित कहानियां लिखो चरण 5
    5
    अपने आप को लगातार प्रेरित करें शायद लेखकों को सबसे ज्यादा सवाल पूछा गया है जहां उन्हें प्रेरणा मिलेगी। जवाब के लिए कोई जादू फार्मूला नहीं है, लेकिन जितना अधिक आप ध्यान देते हैं और जितना अधिक आप लिखते हैं उतना अधिक सामग्री आपको काम करना होगा। अपनी जेब में या नाइटस्टैंड पर एक छोटा नोटबुक या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखें, ताकि आप अचानक विचार या छुपे-छिपी संवादों को हटा सकें अक्सर पढ़ें, और विभिन्न स्रोतों या गैर-कल्पना में वर्ण विचारों और दृश्यों की तलाश करें।
  • भाग 2
    कहानी लेखन

    चित्र क्रमित कहानियां लिखें चरण 6
    1



    शैली की स्थापना अपराध या अपराध के दृश्य की खोज लगभग हमेशा पहले अध्याय में होती है, लेकिन फिर भी, यह क्लिच प्रभावी हो सकता है। यह तुरंत कहानी की टोन सेट करता है, चाहे वह रहस्य, हिंसक, भावनात्मक, suspenseful या रोमांचक हो । यदि आपकी कहानी एक जासूस उपन्यास है, तो अपराध की असामान्य प्रकृति या सुराग में जगह छोड़ दी गई है, पाठक के सिर में गियर स्पिन बनाता है
    • यदि आप अपराध से पहले क्या होता है, इस बारे में लिखते हैं, तो आप एक सप्ताह के बाद के उपशीर्षक जोड़कर दूसरे अध्याय में वापस समय पर जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक लिखें क्रिमियां कहानियां चरण 7
    2
    एक परिप्रेक्ष्य चुनें अधिकांश रहस्य लेखकों ने दृष्टांत के एक बिंदु का चयन किया है जो पाठक को भ्रामक किए बिना संभव के रूप में प्लॉट के बारे में ज्यादा जानकारी छुपाता है। यह नायक का पहला व्यक्ति परिप्रेक्ष्य या तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का हो सकता है जो नायक के कार्यों के बहुत करीब है। दूसरे व्यक्ति के विचारों में जाने से पहले ध्यान से सोचें, क्योंकि अच्छे परिणाम संभव हैं, वे अक्सर अनावश्यक जटिलता जोड़ते हैं।
  • पिक्चर नामक क्राइम स्टोरीज नामक शीर्षक 8
    3
    जब आवश्यक हो तो खोजें ज्यादातर पुलिस कहानियां लोकप्रिय दर्शकों के लिए लिखी जाती हैं, एफबीआई एजेंटों या आपराधिक विशेषज्ञों के लिए नहीं। आपके पाठकों को एक कहानी की सराहना करने के लिए पूर्ण यथार्थवाद की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मुख्य साजिश तत्वों को उचित रूप से प्रशंसनीय होना चाहिए। आप ऑनलाइन या किताबों की दुकान में एक टन जानकारी पा सकते हैं, लेकिन बेहद विशिष्ट विषयों को उस क्षेत्र से जवाब देने की आवश्यकता हो सकती है जो इस क्षेत्र में काम करता है या एक विशेष ऑनलाइन मंच।
  • चित्र शीर्षक क्रमित कहानियां लिखें चरण 9
    4
    पथ से भटका मत करो यदि दृश्य अपराध या जांच से संबंधित नहीं है, तो अपने आप से पूछें कि वह वहां क्या कर रहा है। रोमान्स, सबप्लॉट और लंबी आकस्मिक वार्तालापों की जगह होती है, लेकिन उन्हें कभी भी भूखंड या मुख्य पात्रों का ध्यान नहीं लेना चाहिए। यह छोटी कहानियों के लिए विशेष रूप से सच है, जो किसी भी शब्द को बर्बाद नहीं कर सकती।
  • चित्र शीर्षक क्रमित कहानियां लिखें चरण 10
    5
    प्लॉट ट्विस्ट का सावधानी से उपयोग करें अगर आपको एक अच्छा आश्चर्य पसंद है, तो आगे बढ़ें और अद्भुत रहस्योद्घाटन शामिल करें - और यहां रोकें। साजिश में एक दूसरे मोड़, एक ही कहानी में, पाठक को धोखा दिया महसूस करता है, खासकर अगर यह पहले से अनुमान लगाने में लगभग असंभव है यहां तक ​​कि सबसे अप्रत्याशित रूप से बदलाव पूरी तरह से पुस्तक में कुछ सुराग मिलना चाहिए, ताकि उन्हें अचानक प्रस्तुत नहीं किया जा सके।
    • यह एक जासूसी उपन्यास में सबसे बड़ा रहस्योद्घाटन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, और गलत विकल्प कई पाठकों के लिए इस खेल को बर्बाद कर सकते हैं। खलनायक एक संदिग्ध होना चाहिए या पर्याप्त संदिग्ध व्यवहार का प्रदर्शन करना चाहिए, जिससे स्मार्ट रीडर उसकी पहचान को पहचान सके।
  • पिक्चर क्रिएट करें क्राइम स्टोरीज चरण 11
    6
    एक नाटकीय नोट के साथ समाप्त करें क्या आपने एक पुस्तक के आखिरी चरमपंथ को पढ़ा है और फिर पृष्ठ को एक द्वितीयक चरित्र के दस-पृष्ठ की बातचीत की खोज की है? कहानी के रूप में आपके पास जो भी अन्य लक्ष्यों हैं, गुप्तचर उपन्यास का फोकस आपराधिक जांच है जब खलनायक को एक भयानक अंत मिल जाता है, तो अपने तीक्ष्ण अंतिम पैराग्राफ को लिखें और `` एंड `` पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • आपको समय की आवश्यकता होगी सब कुछ पहले से या योजना बनाकर और बाद में लिखकर, दोनों तरीकों को बहुत समय की आवश्यकता होगी, साथ ही महत्वपूर्ण परिवर्तन करने की इच्छा भी होगी।
    • अपनी कहानी को संपादित करने और इस पर वापसी देने के लिए लोगों को ढूंढें। कुछ चमकाने के बाद, अपने आप को मजबूत करें और अजनबियों को काम दिखाएं - उनकी राय अधिक कठिन होगी, लेकिन आपके मित्रों की तुलना में अधिक ईमानदार होगी।

    चेतावनी

    • आपराधिक कथा एक शैली है जो पूरी तरह से आशुलिपी से भरा है। आपके पसंदीदा शैली और कहानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने और एक मात्र कॉपी के बीच एक अच्छी लाइन है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com