IhsAdke.com

बहस कैसे करें (ब्रिटिश संसद शैली)

ब्रिटिश संसदीय बहस लोको में आयोजित एक बहस है यह आलेख आपको यह बताएगा कि इस तरह से बहस कैसे करें और कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान करें।

चरणों

छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 1
1
दो लोगों की चार टीमों को व्यवस्थित करें
  • चित्र शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 2
    2
    तय करें कि कौन सा टीम पहले विषय को चुन सकती है या वह स्थिति किसकी रक्षा करेगी यह आमतौर पर एक सिक्का खेलकर किया जाता है, जिसमें विजेता को विषय या रक्षा की स्थिति के बीच चयन करने की प्राथमिकता होती है। दो प्रकार की सरकार और दो विरोधी टीमें हैं आप अपने विरोधी के खिलाफ खड़े हो सकते हैं, लेकिन किसी अन्य सरकारी टीम के खिलाफ भी।
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 3
    3
    सामान्य तौर पर, तीन विषयों और दो पक्ष हैं विषय यादृच्छिक हैं और पक्ष को "सरकार" और "विरोध" कहा जाता है सरकार दिए विषय का समर्थन करती है और विपक्ष इसके खिलाफ है। विषय को हमेशा सरकार को एक के पक्ष में बहस करने की आवश्यकता होगी परिवर्तन (वर्तमान में मौजूद कुछ पर चर्चा), जबकि विपक्ष के खिलाफ होना चाहिए। सरकार के लिए दो बार और विपक्ष के लिए दो बार हैं।
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 4
    4
    चर्चा शुरू होने से पहले आप और आपके साथी को 10 मिनट के बारे में विषय प्राप्त होता है। अपने भाषणों को तैयार करने के लिए आपको कुछ मिनटों की ज़रूरत है
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 5
    5
    जब वे बात कर रहे हैं, विपरीत पक्ष को सूचना अंक दिए जा सकते हैं। यह एक प्रश्न के रूप में होता है और 15 सेकंड से अधिक समय तक नहीं रह सकता।
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 6
    6
    प्रत्येक बहस के लिए, पहले और अंतिम मिनट एक सुरक्षित समय है, जहां आप किसी भी सूचना के अंक नहीं बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 7
    7
    पहले वे उद्घाटन पक्षों पर चर्चा करेंगे। दो उद्घाटन वाली टीमें होंगी- एक सरकार से और एक विपक्षी टीम से।
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 8
    8
    सरकार के पक्ष में एक व्यक्ति, जिसे प्रधान मंत्री कहा जाता है, पहले बोलती है इसे विषयों में सभी महत्वपूर्ण शर्तों को परिभाषित करना चाहिए। उन्हें सावधानीपूर्वक परिभाषित किया जाना चाहिए, क्योंकि यदि कोई विफलता होती है, तो संभव है कि विपक्ष उन्हें उनको बेहतर तरीके से परिभाषित करेगा। उदाहरण के लिए, घर, संकल्प का अर्थ, आदि सेट करें। तब प्रधान मंत्री आपको तर्क देंगे (जो कि आप अपने मामले को साबित करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं) जो आप चाहते हैं यह जरूरी है कि प्रधान मंत्री ने स्पष्ट और संकीर्ण संकल्प तय किया ताकि बहस बहुत व्यापक की बजाय ध्यान केंद्रित हो। टाइमआउट आमतौर पर 5 मिनट है।



  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 9
    9
    एक विपक्षी व्यक्ति, जिसे विपक्षी नेता कहते हैं, अनुक्रम में बोलते हैं प्रधानमंत्री ने उन सभी तर्कों का खंडन करना (गलत साबित करना) जरूरी है, जिनकी उन्होंने इच्छा की है। टाइमआउट आमतौर पर 5 मिनट है।
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 10
    10
    सरकार के पक्ष में एक व्यक्ति, जिसे उप प्रधान मंत्री कहा जाता है, अनुक्रम में बोलता है उन्हें हर तर्क का खंडन करना चाहिए कि विपक्ष के सदस्य ने सिर्फ प्रधान मंत्री की बहस का पुनर्रचना (पुन: साबित) की है, और तर्क देता है कि वे जो तर्क चाहते हैं वह दर्ज करें। यह आम तौर पर 5 मिनट तक रहता है।
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 11
    11
    विपक्षी पक्ष पर एक व्यक्ति, विपक्ष के उप नेता को बुलाया, अगले बोलता है इसे सरकार के पक्ष में तर्कों का खंडन करना चाहिए, विपक्ष के पूरे तर्क को पुनर्निर्माण करना चाहिए और परिचय की इच्छा करना चाहिए। कभी-कभी यह नियमों के विरुद्ध हो सकता है कि वे भाषण के बाद के मिनटों (यहां समय सम्मिलित करें) में नए तर्क पेश करें। उस भाषण में उद्घाटन विपक्ष के सभी बिंदुओं (विपक्ष के नेता और उसके अंक) को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए आम तौर पर एक अच्छा विचार है, क्योंकि उस नेता बोलने के लिए आपके पक्ष में अंतिम व्यक्ति हैं। समय समाप्ति आमतौर पर 8 मिनट है
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 12
    12
    समापन पक्ष अब बहस करेंगे।
  • चित्र शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 13
    13
    सरकार का सदस्य बोलता है। यह शुरुआती पक्षों द्वारा आयोजित बहस के लिए एक विस्तार प्रस्तुत करता है। इसका अर्थ है कि इस विषय पर एक नई तरफ खोलना चाहिए। यह 5 मिनट तक रहता है
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 14
    14
    अब स्पीकर विपक्षी सदस्य हैं। उन्हें सरकारी सदस्य के अंक का खंडन करना होगा, साथ ही साथ एक और विस्तार भी होगा। यह 5 मिनट तक रहता है
  • छवि शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 15
    15
    अब कौन बोलता है सरकार का सचेतक, जिसका कार्य पीठ को अनुशासन देना है उन्हें विपक्ष के सदस्यों के अंक का खंडन करने की जरूरत है और फिर बहस को संक्षेप में बताएं और कुछ बिंदुओं पर इसे स्फटिक करें। वक्ता कोई अंक / एक्सटेंशन / मामले नहीं बना सकता है यह 5 मिनट तक रहता है
  • चित्र शीर्षक बहस (ब्रिटिश संसद शैली) चरण 16
    16
    विपक्ष का सचेतक विवाद का अंतिम अध्यक्ष है। वह खंडन करेगा, लेकिन नए तर्कों का परिचय नहीं दे सकता है आखिरकार, वह अपने पक्ष द्वारा किए गए सभी तर्कों का संक्षेप करेंगे और संभवत: विषय को परिभाषित करने के लिए एक बयान प्रदान करेगा मुख्य बहस का उसे सरकार के सचेतक के रूप में भी ऐसा करना चाहिए यह 5 मिनट तक रहता है
  • युक्तियाँ

    • विपक्ष के सभी बिंदुओं को लिखें, क्योंकि उनमें से प्रत्येक को खारिज कर दिया जाना चाहिए। यदि उनके पास एक निर्विवाद तर्क है, तो न्यायाधीश यह मान जाएगा कि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं और इसलिए एक मान्य बिंदु है।
    • जब आप अगले बिंदु पर जाते हैं तो इसे स्पष्ट कर लें अन्यथा, न्यायाधीश भ्रमित हो जाएगा, गलती से विश्वास है कि आप दिखाए गए पिछले तर्क का समर्थन कर रहे हैं। आप सोच सकते हैं, "ठीक है, यह उसकी समस्या है," लेकिन ऐसा नहीं है। न्यायाधीश को उसे मामले को जीतने देना नहीं पड़ता है। यदि आप बिल्कुल समझ नहीं पाते हैं, तो यह आपको जीतने नहीं देगा - जैसे कि आपने एक ऐसी भाषा में एक विज्ञापन देखा था जो बोलने वाला नहीं है। क्या आप उत्पाद खरीदेंगे?
    • न्यायाधीश के लिए अपने अंक का पालन करना आसान बनाएं। आप हमेशा उसे बता सकते हैं कि ऐसा करने से पहले आप क्या करेंगे (उदाहरण के लिए, मैं ऐसा करूंगा, इसलिए मैं ऐसा करूँगा)। इस तरह, न्यायाधीश अपनी तर्क लिखने के लिए व्यवस्थित कर सकता है।
    • यदि आप विपक्षी हैं और सरकार बहुत खराब परिभाषाओं का उपयोग करती है, तो आपको भाषण के बीच में खड़े होने और न्यायाधीश को ये कहने से चुनौती दी जाती है कि ऐसी परिभाषाएं अनुचित हैं। हालांकि, यदि न्यायाधीश असहमत हैं, तो बहस जीतने की उनकी संभावना बहुत कम हो सकती है एक असफल चुनौती आपके पक्ष को कई बिंदुओं को याद कर सकती है।
    • एक रणनीति का आविष्कार करें एक बहस में रणनीति भी है! उदाहरण के लिए, एक रणनीति विरोधियों को अधिक से अधिक बोझ करने के लिए कई तर्क पैदा कर सकती है। यदि आप जानते हैं कि उनमें से कुछ उनके द्वारा किसी का ध्यान नहीं जा सकते हैं, तो न्यायाधीश को उन्हें वैध अंक मानना ​​होगा। हालांकि, इस प्रकार की रणनीति के नकारात्मक परिणामों से अवगत रहें।
    • अपने तर्क पुन: प्रस्तुत करें सभी जजों ने सभी बिंदुओं को कुशलता से नहीं बनाया। कभी-कभी, यदि आपके पास एक अतिरिक्त खाली समय है, तो वापस आना और अपने अंक पुनः करना अच्छा है। इसके अतिरिक्त, अपने तर्कों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त तर्क जोड़ें।
    • न्यायाधीश पर ध्यान दें, या जो भी बहस के नतीजे का फैसला करता है। अपने विरोधियों को मत देखो। अपने विरोधियों को समझाने से आपको बहस नहीं मिलेगी, बस जज की राय मायने रखती है। तो उन्हें देखने के लिए परेशान क्यों? न्यायाधीश पर नजर रखें
    • कुछ लोग कहते हैं कि लंबे समय तक किसी विशेष बिंदु के बारे में बात करना बुरा है। हालांकि, यह एक अच्छी बात है कभी एक विज्ञापन देखा है? यदि यह केवल दो सेकंड तक चलता है, तो क्या आप एक उत्पाद खरीदने के लिए राजी हो जाएंगे? और अगर यह 20 सेकंड था, तो क्या आप ध्यान देंगे? अधिक बिंदु का पता लगाया जाता है, जितना अधिक न्यायाधीश अपनी बहस पर ध्यान देंगे। जितना वह तुम्हें सुनता है, जितना अधिक आप उन पर विचार करेंगे।
    • यहां तक ​​कि जब आप विपक्ष के मुद्दे को खारिज कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि खंडन को घर के वक्ता (या न्यायाधीश) पर निर्देशित किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com