IhsAdke.com

कैसे एक अराजकतावादी होना

अराजकतावादी होने का क्या अर्थ है? सामान्य तौर पर, अराजकता, या अराजकता यह है कि सरकार या व्यापार पर बहुत कम या कोई नियंत्रण नहीं है। समाज की अपनी अवधारणा चरम libertarianism, जो सैद्धांतिक रूप से सभी के सहयोग और तानाशाहों या तानाशाह समूहों कमजोर का शोषण की कमी के साथ संभव हो जाएगा है। अराजकतावाद महत्वपूर्ण अवधारणा के कई नकारात्मक छवि को वर्णन, सार्वजनिक संपत्तियों, बड़े पैमाने पर चोरी, preying परेशान और हिंसक गिरोहों का प्रतिनिधित्व स्टोर, डकैती, हमले और अराजकता का एक पूरा राज्य बनाने entalhamentos। हालांकि कुछ हिंसक समूहों ने अराजकतावादी होने का दावा किया है, वहीं अधिकांश वफादार समर्थकों ने सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्वक कर दिया है। बेशक, समानता को बरकरार रखने के लिए कानून द्वारा नियंत्रण रखना आवश्यक होगा। उदाहरण के लिए, आप जल्दी से ठग और बदमाशों पर हावी हैं माफियाओं विद्रोहियों मिल सकता है - अराजकता कानून के अभाव के साथ आर्थिक या राजनीतिक पतन का एक परिणाम के रूप में उत्पन्न हो सकती है? लोग अपने मित्रों और परिवार की मदद से अपनी संपत्ति और आपूर्ति का बचाव करने के लिए एक साथ दबाना कोशिश करेंगे। "पुलिस" स्वयंसेवकों, स्थानीय दस्तों, अस्थायी जेलों से बना जा सकता है और अदालतों भीड़, शायद अविश्वसनीय रूप से उलझन में लोगों माफियाओं, गिरोह, हिंसा और सामान्य अराजकता से पीड़ित हैं। सड़कों पर प्रतिबंध लगा दिया जा सकता है, सरकार कठोर फैसले, कर्फ्यूज, लोगों को हथियार और भोजन और ईंधन शेयरों पर कब्ज़ा करने के साथ लोगों पर अत्याचार करेगी। अराजकता अराजक धारणाओं या असुविधाओं की एक एकीकृत प्रणाली नहीं है - यह कई किस्मों में मौजूद है

चरणों

एक अराजकतावादी चरण 1 होना शीर्षक चित्र
1
पदानुक्रमित अधिकारियों (जैसे, सरकार, निगमों, सामूहिक धार्मिक व्यवस्था या स्थापित आदेश और कानून) की प्रणाली के अनुरूप होने के विरोध करें। कुछ अराजकतावादी समूह:
  • क्या प्रयोजन के लिए - पूर्ण व्यक्तिवाद, अस्तित्व मानसिकता "रॉबिन हूड" की नैतिकता, अभिनय के रूप में भगोड़ों की महिमा या minimalist सरकारों कि रोकने के लिए और जनजातियों या सामंती रियासतों विकसित करने के लिए औपचारिक समष्टिवाद अस्वीकार होगा बनाने को बढ़ावा देने के हैं?
  • दूसरे चरम पर, दूसरों को समाज के पूर्ण सामूहीकरण में विश्वास होगा, स्वतंत्रता को छोड़ने का अवसर के रूप में अराजकता का उपयोग करेंगे, विस्थापन और आर्थिक व्यक्तित्व को सीमित करना। इसके अलावा, वे संपत्ति के स्वामित्व को खत्म करने के लिए एक आदर्श और सर्व-शक्तिशाली सरकार को सुरक्षा और सभी के अस्तित्व की तलाश में अभ्यास करने की कोशिश करेंगे - उनका लक्ष्य क्या होगा?

विधि 1
अपने आप को शिक्षित

एक अराजकतावादी चरण 2 होना शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आप अराजकता, योजनाबद्ध अराजकता, और कम संरचित जीवन के लिए या एक पूर्ण "सरकार" के नियंत्रण के लिए उलटा नीतियां, संघ और निषेध (जनजातीयता) की समितियों के साथ करना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, अराजकता के बारे में अध्ययन, शोध और सीखें पहला कदम अराजक प्रणाली का परिचय पढ़ना है। कुछ महत्वपूर्ण अराजकतावादी लेखकों और सिद्धांतकारों के विचारों से परिचित हो जाओ:
  • पेंएर जोसेफ प्रधोहन, पीटर क्रॉपोट्किन, डैनियल डी लियोन, मिखाइल बाकुनिन (1 9वीं शताब्दी) के अराजकतावादी लेखकों को पढ़ेंभगवान राज्य है), अलेक्जेंडर बर्कमैन (अब और बाद: कम्युनिस्ट अराजकता के एबीसी) और बेंजामिन टकर
  • बीसवीं सदी के लेखकों को पढ़ें, जैसे एम्मा गोल्डमैन (अराजकता और अन्य निबंध), एरिको मालटेस्टा (अराजकता), अल्फ्रेडो बोनानो, बॉब ब्लैक (काम और अन्य निबंधों का उन्मूलन), वोल्फि लैंडस्ट्रीचर (विलुप्त अतिक्रमण), जॉन ज़ेरज़न, मरे बुकचिन, क्रिमथइनक। पूर्व-श्रमिक कलेक्टिव (आपदा के लिए व्यंजन: एक अराजकतावादी रसोई की किताब), डैनियल गेरिन (अराजकता: सिद्धांत से अभ्यास करने के लिए और कोई भगवान नहीं मास्टर्स: अराजकता का एक संकलन), रूडोल्फ रॉकर (अनाचार-सिंडिकलवाद: सिद्धांत और व्यवहार), कॉलिन वार्ड (अराजकता: एक बहुत छोटा परिचय), नोम चॉम्स्की (अराजकता पर चोम्स्की)।
  • एक अराजकतावादी चरण 3 होना शीर्षक चित्र
    2
    विचारों के विभिन्न स्कूलों के बारे में अधिक पढ़ें सोचा था की अलग-अलग लाइनों के दर्जनों रहे हैं: मुक्तिवादी समाजवाद, अराजक-कम्युनिस्ट, व्यक्तिवादी अराजकतावाद, अराजक-पूंजीवाद, minarchism (कम से कम सरकारी शक्तियों), यूनियनों, Platformism (केंद्रित नहीं साम्यवाद) (सरकार के एक फार्म के रूप में श्रम संघों), अराजकतावाद पोस्ट वामपंथी, पारस्परिक, indigenismo (ब्याज, किराए, स्टॉक और बांड, आदि से होने वाली आय पर प्रतिबंध) (भूमि बंद रहते हैं), अराजक-नारीवाद, सामाजिक पारिस्थितिकी और अन्य।
  • एक अराजकतावादी चरण 4 होना शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को अराजकता के इतिहास से परिचित कराएं 1 9 36 के स्पैनिश क्रांति के दौरान खुद को प्रकट किए गए अराजकतावादी आंदोलनों के बारे में पढ़ें, यूक्रेन में मख्नोवाइट विद्रोह, 1 9 68 में पेरिस की घटनाओं, आज के ब्लैक ब्लॉक्स और डब्ल्यूटीओ सिएटल जैसी गतिविधियों
  • एक अराजकतावादी चरण 5 होना शीर्षक चित्र
    4
    अराजकता के नकारात्मक अर्थों को समझें और उनका मूल्यांकन करें। जो कुछ आपने सीखा है उसके बारे में जानें और इन नकारात्मक अर्थों पर प्रतिबिंबित करें। अराजकता के बारे में कई नकारात्मक छवियां हैं बहुत से लोग आपको हिंसा, आग और बर्बरता के साथ जोड़ते हैं हालांकि, विचारधारा के हर स्कूल की तरह, आपको यह आकलन करने की आवश्यकता है कि समाज कैसे अराजकता पैदा कर सकता है और लागू कर सकता है।
  • एक अराजकतावादी चरण 6 होना शीर्षक चित्र
    5
    अपने आप को अराजकता के प्रतीक और बैनर के बारे में जानें। सभी राजनीतिक आंदोलनों और सामाजिक संगठनों के साथ, अराजकतावादियों ने खुद को और उनके सिद्धांतों को पहचानने के लिए प्रतीकों का उपयोग किया। वे जगह और समय के अनुसार भिन्न हो सकते हैं
    • मूल "काला ध्वज" 1880 के दशक में उभरा। एक सौ साल बाद, एक वृत्त के अंदर "ए" अराजकता के भीतर एक प्रमुख प्रतीक बन गया। इसमें अन्य संबंधित चित्र भी हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 7 होना शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूंजीवाद, मार्क्सवाद, फासीवाद और अन्य राजनीतिक विचारधाराओं के बारे में जानें। अपने "प्रतियोगिता" को जानें पता है कि अन्य सोच प्रणालियों में क्या महत्वपूर्ण है, ताकि आप इस बात पर बल दे सकें कि आपका दृष्टिकोण दूसरों के लिए बेहतर क्यों है
    • सरकारी नियंत्रण, कानून, और आदेश के पक्ष में तर्कों को समझें पता है कि आदर्श के आधार पर आंकड़ा स्थापित किया गया है कि मनुष्य समान रूप से खुद को व्यवस्थित नहीं कर सकते। वे एक केंद्रीकृत राज्य की जरूरत है, अधिनायकवादी सरकारों के खिलाफ की रक्षा हिंसा और गिरोहों से निपटने के लिए आबादी पुलिस को कानून, नैतिकता और विदेशी मुद्रा और पैसे की प्रणाली है, विनिमय, व्यापार और युद्ध को रोकने के लिए अर्थव्यवस्था की एक प्रणाली वसीयत स्थानीय, राज्य, सरकार के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर और यह भी पता करने के लिए कि व्यक्तिगत और समूह संघर्षों के साथ कैसे काम किया जाए।
  • एक अराजकतावादी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    7
    धीरज रखो आप एक विश्वदृष्टि विकसित कर रहे हैं जल्दी मत करो क्योंकि यह फैशनेबल है या आप ऊब महसूस करते हैं। ध्यान से हर विचारक और सिद्धांत पर विचार करें। क्या आप को सबसे अधिक समझ में आता है?
  • विधि 2
    एक अराजकतावादी के रूप में रहना




    एक अराजकतावादी चरण 9 होना शीर्षक चित्र
    1
    अपने आप से शुरू करें और अपने खुद के तरीके से एक व्यक्ति के रूप में जीएं। जितना संभव हो उतना गहराई से अपनी जिंदगी पर नियंत्रण रखना। कोई भी आपके पास स्वामित्व नहीं है, लेकिन आप एक समाज में रहते हैं। तुम पर कोई अधिकार वैध है जब तक आप दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन किया है या स्वेच्छा से लेबर सरकार, एक खेल या समुदाय के भीतर दूसरों के लिए है कि अधिकार प्रदान - उसी तरह आप दूसरों पर अधिकार नहीं होगा, जब वे नहीं देते आप के लिए सहमति व्यक्त करें
    • अपने रिश्तों के बारे में सोचो क्या आपके मित्र, परिवार के सदस्यों, प्रियजनों, सहकर्मियों के साथ समानतावादी संबंध हैं? यदि आप सहमति के बिना उन पर हैं, तो स्थिति का समाधान करने का एक तरीका ढूंढें। अपने अराजकतावादी आदमियों के बारे में उनसे बात करो राज्य है कि आप एक समान संबंध विकसित करना चाहते हैं यह एक यूटोपियन सांप्रदायिक समूह हो सकता है।
  • एक अराजकतावादी चरण 10 होना शीर्षक चित्र
    2
    पदानुक्रमित अधिकारियों से अपने संबंधों पर विचार करें कई अराजकतावादी सरकारों, पदानुक्रमित धर्मों और बड़ी, विनियमित निगमों के साथ समस्याएं हैं। इन संस्थाओं में से प्रत्येक के साथ अपने संबंधों को प्रतिबिंबित करें
    • क्या आपको लगता है कि सरकार बहुत शक्तिशाली है? क्या आपको लगता है कि वह आपके जीवन पर बहुत ज्यादा intrudes? अपने स्वयं के जीवन में सरकार की उपस्थिति को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं। आप कम घुसपैठ की सरकार के साथ देश में जा सकते हैं, लेकिन कम कानून और व्यवस्था के साथ भी। आप जाल छोड़ सकते हैं और कानून से बच सकते हैं। या फिर भी, आप विरोध कर सकते हैं अगले अनुभाग पढ़ें
    • कई अराजकतावादी नास्तिकता की ओर रुख करते हैं क्योंकि वे चर्च के पदानुक्रमित संरचना को नापसंद करते हैं। दूसरों को अपने-अपने धर्मों में रहना चुनना है, लेकिन व्यक्तिगत संरचनाओं या छोटे समूहों के मुठभेड़ों या अनुष्ठानों के पक्ष में इस संरचना को अस्वीकार करना है।
    • कुछ अराजकतावादी, विशेष रूप से कम्युनिस्ट, सामूहिकवादियों, पारस्परिक और व्यापार संघियों के प्रबंधन के कई स्तरों के साथ निगमों के लिए बड़ी समस्याएं हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आप अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं और अपने खुद के व्यवसाय के मालिक बन सकते हैं। कुछ लोग सामूहिक खेती के जीवन का भी चुनाव करते हैं।
  • चित्र एक अराजकतावादी चरण 11 रहें
    3
    समानता को बढ़ावा देना, लेकिन समझते हैं कि सरकार द्वारा व्यक्तियों के बलात्कार के बिना, यह असंभव होगा लिंग समानता, यौन समानता, जातीय समानता, धार्मिक समानता, समान अवसर और समान वेतन के बारे में सोचें। यूटोपियन, गैर अनिवार्य और सहजता की समानता की तलाश में एकता अराजकता के मूल सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करती है - जो झूठ बोलते हैं "माफिया मानसिकता" का दावा करते हैं।
    • "सिस्टम" द्वारा गलत तरीके से इलाज किए गए लोगों की सहायता करें कैरियर के लिए पसंद और समर्पण को प्रोत्साहित करें जो ज्ञान, अनुभव और कर्मचारियों को बढ़ावा देने की क्षमता का उपयोग करें। अक्सर, महिलाएं अभी भी श्रम बाजार में कम योग्य और कम वेतनभोगी श्रेणियों में हैं किसी विशेष कैरियर में समान वेतन के अधिकारों को बढ़ावा देने में सहायता करें। नस्लीय अल्पसंख्यक लगभग हमेशा पूर्वाग्रहित आँखों के साथ दिखते हैं नस्लीय विविधता को बढ़ावा देने में सहायता करें इन अवसरों को चुनौती दें और वे समाज के लिए क्या पेशकश करते हैं।
    • याद रखें कि समानता के सरकारी विचारों को लागू करने के लिए एक बड़ी सरकार का उपयोग में समाजवाद, या मार्क्सवाद शामिल है। कि आप मिल तुम क्या लायक अराजकतावाद राज्यों की एक मौलिक विचार - और एक सरकार है कि अपनी आय लगता है इस विचारधारा के खिलाफ जाता है।
  • एक अराजकतावादी चरण 12 होना शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऐसे लोगों को ढूंढें जो सोचने के इस तरीके को साझा करते हैं लोग हैं, जो आप एक ही बातों में विश्वास करते हैं और (उदाहरण के लिए एक नगर पालिका,) छोटे, अनौपचारिक मित्रों के एक नेटवर्क के साथ रहती के एक समुदाय का पता लगाएं। आपको दूसरों पर भरोसा करना पड़ता है, यह अनिवार्य है आप एक-दूसरे से सीख सकते हैं, एक-दूसरे को सिखाना और मित्रों के नेटवर्क का विस्तार कर सकते हैं।
  • विधि 3
    संदेश प्रसारित करना

    एक अराजकतावादी चरण 13 हो
    1
    जानें कैसे प्रेरक हो इस संदेश का खुलासा करें आप जिन लोगों से बात करते हैं, उनके साथ आप में समानता की पुष्टि करें। उनकी प्रभावशीलता विशेष रूप से बढ़िया होगी यदि प्रश्न उनके निष्कर्षों पर अपनी प्रतिक्रियाओं को आगे बढ़ाए। उन्हें पता है कि अराजकता अराजकता का उल्लेख नहीं करता या चीजों को नष्ट करते हैं, लेकिन यह एक सामाजिक और राजनीतिक विचारधारा है कि स्वायत्त संगठन और एक गैर श्रेणीबद्ध आर्थिक और राजनीतिक प्रणाली प्रत्यक्ष लोकतंत्र, कट्टरपंथी लोकतंत्र या व्यक्तिवाद, निर्भर करता है के आधार पर अधिवक्ताओं है सोचा की रेखा का
  • एक अराजकतावादी चरण 14 बनें चित्र का चित्र
    2
    आरोपों का जवाब देना तैयार करें काल्पनिकता का आरोप, कार्रवाई में अराजकतावाद के उदाहरण देना - एक अराजकतावादी, और आज भी था उम्र भर में सबसे स्वदेशी समाज, वहाँ अराजकतावादी सोचा के अनुसार काम कर रही एक उद्देश्य के साथ कई समुदाय हैं, और नहीं हमेशा आप पाने की उम्मीद है, जहां यह। उदाहरण के लिए, अमिश, कार्रवाई में वैचारिक अराजकता का उत्कृष्ट उदाहरण है।
  • एक अराजकतावादी चरण 15 होना शीर्षक चित्र
    3
    विरोध प्रदर्शन, प्रत्यक्ष कार्रवाई और लॉबी समूहों में भाग लें I हालांकि, याद रखें कि उनके पीछे आंदोलन नहीं होने पर विरोध कुछ भी नहीं बदलेगा। इसका मतलब है कि आप सामुदायिक आयोजन, बैठकों, और असंतुष्ट या अप्रिय लोगों के साथ काम करने में लंबे समय तक काम करेंगे। यह आसान नहीं होगा, लेकिन अगर आप वास्तव में इस संदेश को फैलाना चाहते हैं, तो ऐसा कुछ है जिसे आपको ज़रूरत है।
    • आप शायद, बहुत से अनचाही कॉल्स कर पत्रक फैलाने और स्थानीय घटनाओं पर कियोस्क माउंट लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए करना होगा। यदि आप वास्तव में अपने दर्शन के प्रसार में विश्वास करते हैं, तो ये कार्य पूरी तरह से आवश्यक हैं।
  • एक अराजकतावादी चरण 16 हो जाओ
    4
    अराजकतावादी घटनाओं को व्यवस्थित करें उदाहरण बनें दुनिया भर के अराजकतावादी समूहों के नेतृत्व में कई स्थानीय घटनाएं हैं। वे अनौपचारिक सम्मेलनों से साहित्यिक मेलों और संगीत प्रदर्शनों से लेकर होते हैं
  • एक अराजकतावादी चरण 17 बनें चित्र
    5
    संदेश प्रसारित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें। कुछ अराजकतावादी हैं जो सोशल मीडिया के उपयोग से असहमत हैं क्योंकि वे बड़े मीडिया निगमों का समर्थन करते हैं।
    • सोशल मीडिया के हमारे युग में, आप आसानी से समान रूचियों वाले लोगों को आसानी से पा सकते हैं। समान विचारधारा उनके पसंदीदा प्लेटफार्मों (फेसबुक, रेडिट, 4chan, 8chan, यूट्यूब, गूगल +, ट्विटर, Tumblr, Instagram, बेल, स्टीम आदि) में के लोगों के लिए देखो।
    • सोशल मीडिया के माध्यम से आप विरोध प्रदर्शन और अन्य अराजकतावादी गतिविधियों को व्यवस्थित करने में भी मदद कर सकते हैं। यह आपके आंदोलन के लिए निशुल्क जोखिम पाने का एक शानदार तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com