IhsAdke.com

सुरक्षित रूप से विरोध कैसे करें

विरोध एक वैध अधिकार और महान मूल्य है। यदि आप सरकार से असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो आपको विरोध करने का अधिकार है हालांकि, इसमें जोखिम भी शामिल है, खासकर अगर चीजें हिंसक या अव्यवस्थित हो जाती हैं। हमेशा एक विरोध में आरामदायक कपड़े पहनते हैं और केवल जरूरी ही है। विरोध के दौरान सुरक्षित रहें, समूहों में रहने और गैरकानूनी गतिविधियों से दूर रहें। यदि आप पुलिस के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो अपनी सुरक्षा देखें चुप रहने का अधिकार याद रखें अगर आपको गिरफ्तार कर लिया गया है, विरोध न करें इससे शारीरिक चोट लग सकती है और आपको बड़ी समस्याएं भी मिल सकती हैं।

चरणों

विधि 1
एक विरोध में कपड़े और महत्वपूर्ण चीजें

चित्र अपने शत्रु की हार चरण 17
1
सही कपड़े पहनो आपको किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जो आपको विरोध के दौरान फिसल या गिरने के जोखिम पर डालता है। समझदारी से पोशाक करना महत्वपूर्ण है। आरामदायक जूते पहनें जो बहुत तंग या प्रतिबंधात्मक नहीं हैं। इसके अलावा मौसम देखिए और तदनुसार योजना बनाएं। यदि यह बहुत ठंडा है, तो कई परतों का उपयोग करें और अपने सिर को गर्म रखने के लिए कुछ करें
  • पिक्चर नामित पे मंथली ऑन ए अवकाश चरण 8
    2
    केवल आवश्यक ले लो दुर्भाग्य से, जब विरोध अराजकता का रास्ता दिखाता है, तो कुछ चीजें ख़त्म हो सकती हैं या चोरी हो सकती हैं एक विरोध के लिए बहुत ज्यादा चीजें या इतनी महंगी भी नहीं लेना महत्वपूर्ण है
    • टेलीफोन, चाबियाँ और वॉलेट जैसी बिल्कुल जरूरी चीजें ही लें।
    • बड़े, भारी बैग और बैकपैक्स ले जाने से बचें।
    • महँगा कुछ भी उपयोग न करें या न लें। उदाहरण के लिए, आइपॉड को पीछे छोड़ दें और गहने घर पर रखें।
  • हकदार एक तस्वीर बनना पाना 24
    3
    आवश्यक दवाएं ले आओ कभी-कभी विरोध प्रदर्शनों में गड़बड़ी होती है और कुछ लोगों को गिरफ्तार किया जाता है। दूरदराज के मौके के कारण आपको रात में पुलिस स्टेशन पर खर्च करना पड़ता है, जो कुछ भी दवा लेने की आवश्यकता होती है वह रोजाना ले लो। अगर आपको गिरफ्तार किया जाता है तो आप महत्वपूर्ण दवाइयों से बाहर नहीं निकल सकते
    • यह केवल एक छोटी मात्रा में दवा लाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है यदि वे खो गए हैं, तो जब आप घर पहुंचेंगे तो आप उनके बिना नहीं होंगे।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    फोन तैयार हो जाओ यदि आपको किसी से संपर्क करने की आवश्यकता है तो अपने सेल फोन को विरोध में लाने के लिए एक अच्छा विचार है हालांकि, यह बड़े दिन से पहले इसे तैयार करने का भुगतान करता है एक चार्जर लाओ, अधिमानतः एक लैपटॉप, ताकि बैटरी से बाहर निकलने पर आप अदृश्य हो जाएं छोड़ने से पहले आपको फोन पूरी तरह चार्ज करना चाहिए।
    • संदेश पूर्वावलोकन बंद करें इस तरह, अगर फोन बंद है, तो पुलिस को जो भेजा गया है उसका संदर्भ नहीं पढ़ पाएगा।
    • फायरचेट एप्लिकेशन डाउनलोड करें यह आपको वॉकी-टॉकी के रूप में फोन का उपयोग करने का विकल्प देता है, और आप संकेत के बिना भी दोस्तों के साथ चैट करने में सक्षम होंगे।
  • ट्रेस सेल फोन नंबर शीर्षक वाली तस्वीर 12 बुलेट 2
    5
    पासवर्ड के साथ अपने फोन को सुरक्षित रखें यह संभव है कि पुलिस सेलुलर डिवाइस के अनलॉकिंग की मांग करती है। ब्राज़ील में, हालांकि, संघीय सुप्रीम कोर्ट की राय के अनुसार, डिजिटल मीडिया सामग्री की इस परीक्षा के लिए वैध मानी जाने के लिए न्यायिक प्राधिकरण की आवश्यकता होती है। उन मामलों में जहां ऐसी परीक्षा आवश्यक प्राधिकरण के बिना होती है, साक्ष्य को गैरकानूनी माना जाता है और संभावित फैसले में अवहेलना होता है। अपनी गोपनीयता की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, फिंगरप्रिंट के अलावा अपने फोन को पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखें इस तरह, आप अपनी गोपनीयता की सुरक्षा की संभावना बढ़ाते हैं
    • फिर भी, अपने अधिकारों और कर्तव्यों को अच्छी तरह से जानना हमेशा ज़रूरी है अनुमति के बिना परीक्षा की अवैधता से अवगत रहें, अगर आपको सेल फोन अनलॉक करने के लिए कहा जाता है भविष्य के फैसले में, यह आपके बचाव में एक और बिंदु के रूप में काम करेगा।
  • विधि 2
    एक विरोध में सुरक्षा रखना

    एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    1
    अपने अधिकारों को जानें अगर आप सामना या गिरफ्तार कर रहे हैं आप जानते हैं कि क्या कर सकते हैं और नहीं कर सकते महत्वपूर्ण है। ब्राज़ील में, विरोध करने का अधिकार संघीय संविधान के अनुच्छेद 5 के तीन उप-अनुच्छेदों द्वारा अनुमत है। वे हैं:
    • खंड IV: सोचा की अभिव्यक्ति मुक्त है, हालांकि गुमनामी मनाई गई है। दूसरे शब्दों में, यह मानव के निहित दायित्व है कि वह किसी भी विचार को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए (विरोध के माध्यम से), लेकिन गुमनाम रूप से गुमराह किया भी दुरुपयोग करने योग्य है।
    • आइटम XVI: जनता के लिए खुले स्थानों पर शांतिपूर्ण और निहत्थे बैठकों की अनुमति है ऐसे मामलों में, विशिष्ट प्राधिकरण प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है, बशर्ते कि घटना एक दूसरे को निराश नहीं करता है जिसे उसी स्थान पर बुलाया गया है। इस लेख के लिए क्या आवश्यक है, हालांकि, जिम्मेदार प्राधिकरण को मात्र सूचना है।
    • आइटम XVII: वैध उद्देश्यों के लिए संघ की स्वतंत्रता पूर्ण है एकमात्र अपवाद अर्धसैनिक बलों का है, जो कि सशस्त्र समूहों (सैन्य बल के समान) का है।
    • घटना के लिए अग्रिम में खोजें आपको पता होना चाहिए कि कौन इसे संगठित करता है, इसके कारण क्या होता है, और शेड्यूल और योजना क्या है इस तरह की भागीदारी के जोखिम और कानूनी प्रभावों पर विचार करें यह महत्वपूर्ण है कि आयोजकों ने प्राधिकरण को पूर्व सूचना दी है और निजी सेटिंग्स में बैठकों के लिए आवश्यक कोई भी परमिट या लाइसेंस भी प्राप्त किए हैं।
  • चित्र शीर्षक चिल चरण 8
    2
    एक समूह में रहें यदि संभव हो तो, दोस्तों के एक समूह या समान मानसिकता वाले लोगों के साथ विरोध में शामिल हों। अपने पक्ष में कम से कम एक विश्वसनीय दोस्त हैं इस तरह, आप एक-दूसरे की देखभाल करेंगे यदि आप में से किसी को गिरफ्तार कर लिया जाता है या अधिकारियों द्वारा ले जाया जाता है, तो आपके पास ऐसा कोई होगा जो अपने ठिकाने के बारे में मित्रों और परिवार को सूचित कर सकता है।
  • एक ग्राहक के साथ संबंध विकसित करना शीर्षक 7 चित्र
    3
    सामाजिक नेटवर्क का उपयोग सुरक्षित रूप से करें विरोध प्रदर्शन के दौरान आपको सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग किया जा सकता है बहुत से लोग इस घटना से संबंधित ट्विटर या फेसबुक पर हैशटैग का उपयोग कर सकते हैं, प्रचार कर सकते हैं कि क्या जेलियां हो रही हैं या आंसू गैस का इस्तेमाल होता है फिर भी, सावधान रहें अफवाहें सोशल नेटवर्क पर आसानी से फैलती हैं, इसलिए जो कुछ भी आप पढ़ते हैं उसे विश्वास न करें।
    • यदि आप केवल एक ही ट्वीट या जेल या आंसू गैस के बारे में पोस्ट देखते हैं, तो यह एक गलत रिपोर्ट हो सकती है। कभी-कभी अधिकारियों ने सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल अफवाहों को झूठा फैलाने के लिए करते हुए किया ताकि वे दूसरों को हतोत्साहित न करें।
    • आपको इंटरनेट पर जो भी रखा गया है, उसके बारे में आपको सावधानी बरतनी चाहिए। अवैध रूप से गैरकानूनी गतिविधियों के लिए एक औचित्य के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो कुछ भी गैरकानूनी चीज़ों को पोस्ट न करें या कोई ऐसी सामग्री पोस्ट न करें। यह आपके खिलाफ एक परीक्षण में उपयोग किया जा सकता है
    • अगर आप किसी घटना को तस्वीर या चित्रित करते हैं, तो दूसरों की गोपनीयता का सम्मान करते हैं। कुछ लोग चित्र या वीडियो में नहीं दिखना चाहते हैं और इसलिए अग्रिम में अनुमति पूछना महत्वपूर्ण है हालांकि, यह सार्वजनिक रूप से दृश्यमान क्षेत्रों में काम कर रहे पुलिस अधिकारियों पर लागू नहीं होता है।
  • चित्र बनाओ एक नागरिक` src=
    4
    हिंसा से सुरक्षा से दूर रहें एक विरोध के दौरान अवैध गतिविधियों में शामिल न करें यह आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है और कानूनी समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप गैरकानूनी गतिविधियां देखते हैं, तो सावधानी से आगे बढ़ें।
    • सवारी से दूर रहें खुली जगह में रहना आपको हिंसा के बीच में पकड़े जाने से रोकता है, जो आमतौर पर विरोध के दौरान चलता है।
    • अगर बड़ी संख्या में पुलिस अचानक आते हैं, तो यह इंगित करता है कि घटना हिंसक स्तर तक पहुंच सकता है। यदि ऐसा होता है तो तत्काल छोड़ दें
    • काले ब्लॉक्स से दूर रखें यदि आपको काले कपड़े और चेहरे के लोगों के समूह मिलते हैं, तो जितना संभव हो उतना दूर चले जाएं। ये समूह कभी-कभी प्रतीकों को बर्खास्त करते हैं, जो वे धन और उपेक्षा (बैंक, लक्जरी कारों आदि) का प्रतिनिधित्व करने के लिए मानते हैं, और पुलिस इस तरह की रणनीति के लिए हिंसक प्रतिक्रिया पर प्रतिक्रिया करते हैं।



  • एक कठिन लड़के बनो चित्रित करें चित्र 5
    5
    दूसरों की जगह पर आक्रमण मत करो यदि लोग आगे निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो रास्ता दे दो। अगर भीड़ एक दिशा में आगे बढ़ रही है, तो यह प्रवाह का पालन करें यदि यह जोखिम भरा या अवैध कुछ भी नहीं कर रहा है यदि आप किसी के रास्ते में आते हैं, तो आप पर खटखटाया जा सकता है अगर बहुत से लोग आप पर कदम रखते हैं, तो इससे गंभीर चोट लग सकती है विरोध प्रदर्शन के दौरान जितना संभव हो उतना अधिक अन्य लोगों के पैदल स्थान से अपने आप को बाहर रखने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    पुलिस के साथ बातचीत करना

    एक पट्टे से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 21
    1
    पुलिस से दूर रहें कभी-कभी अधिकारी प्रोटेस्टेंट के खिलाफ हिंसा का उपयोग कर सकते हैं कुछ मामलों में, वे भी कई लोगों को गिरफ्तार करना शुरू कर सकते हैं, शायद सबसे ज्यादा शांतिपूर्ण प्रोटेस्टेंट में भी। एक सामान्य नियम के रूप में, हर समय पुलिस से निश्चित दूरी रखें।
  • चित्र शीर्षक प्रोटेस्ट सफ़ीली चरण 12
    2
    यदि आप एक पुलिस अधिकारी द्वारा रोक रहे हैं, तो इस हस्तक्षेप के विवरण के लिए पूछें। यदि कोई पुलिस अधिकारी आपको पूछता है, तो आपको कुछ सवाल पूछने का अधिकार है। उससे पूछें कि क्या आपको हिरासत में लिया गया है या यदि आप जाने के लिए स्वतंत्र हैं अगर उनमें से किसी का जवाब "हां" है, तो आपको आवश्यक से अधिक बात नहीं करनी चाहिए, खासकर यदि विरोध में भारी राजनीतिक दबाव होता है और गिरफ्तारी की जा रही होती है यदि आप जाने के लिए स्वतंत्र हैं, तो जगह छोड़ दें।
    • अगर अधिकारी कहता है कि आपको हिरासत में लिया जा रहा है, तो ज्यादा जानकारी न दें हालांकि, अनावश्यक कानूनी शुल्क से बचने के लिए सहयोग करना महत्वपूर्ण है।
    • अगर आपको हिरासत में लिया जा रहा है, तो शांत रहें और पुलिस के साथ सहयोग करें। बहस मत करो, गिरफ्तारी का विरोध करें या भागने की कोशिश करो। अगर आपको लगता है कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है, तो बाद में एक वकील से बात करें
  • पिक्चर शीर्षक बेस्ट अ फिस्ट लेटिंग 12
    3
    अनधिकृत खोजों के लिए सहमति न दें पुलिस अधिकारी खुले वातावरण में व्यक्तिगत पत्रिकाएं तब ही कर सकते हैं जब अवैध हथियार या नशीले पदार्थों का संदेह हो। यह याद रखने योग्य है कि महिलाओं को केवल महिला अधिकारियों द्वारा खोजा जा सकता है कोई पुलिस अधिकारी व्यक्तिगत पत्रिकाओं में हिंसा का उपयोग कर सकता है या संदेह के बिना औचित्य (स्थान, त्वचा का रंग, यौन अभिविन्यास आदि) के बिना इस प्रक्रिया को आरंभ कर सकता है।
    • एक कंपनी होने के कारण का एक हिस्सा यह जानना है कि अगर किसी पुलिस अधिकारी आपके साथ अवैध रूप से कार्य करते हैं तो कोई व्यक्ति गवाह के रूप में सेवा करेगा।
    • यदि संभव हो, तो सेल फोन पर किसी को फिल्म में कहें कि क्या हो रहा है इस तरह, आपके पास साक्ष्य और स्थिति का प्रमाण होगा।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किलिंग का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    4
    याद रखें कि आपके पास चुप रहने का अधिकार है यदि आपको गिरफ्तार किया गया है, तो आपको चुप रहने के अधिकार का उपयोग करना चाहिए। तनाव के तहत, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जो आप को दोषी मानते हैं। इसलिए, एक वकील की उपस्थिति के बिना पुलिस के सवालों के जवाब देने से इंकार करने का यह एक अच्छा विचार है आपको गिरफ्तार किए जाने के बाद आपको कुछ भी जवाब देना नहीं है।
  • एक न्यायालय के आदेश चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    गिरफ्तारी का विरोध मत करो प्रतिरोध अपराध बना सकता है और इसके अलावा, हिंसक तरीके से कार्रवाई करने के लिए पुलिस के लिए औचित्य के रूप में सेवा कर सकता है। यदि भविष्य में कानूनी समस्याएं आ सकती हैं और सजा होने पर भी दंड के समय में वृद्धि हो सकती है। अगर आपको गिरफ्तार किया गया है, तो शांत रहें हथकड़ी की नियुक्ति की अनुमति दें और विरोध न करें
  • तस्वीर का नाम ज्वालामुखी विस्फोट चरण 5 से जीवित है
    6
    आंसू गैस से खुद को सुरक्षित रखें कभी-कभी विरोध प्रदर्शनों में इस गैस का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने आप को बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब वह शुरू हो जाए पुलिस और काले ब्लॉक्स से दूर रहें यदि आप आंसू गैस का उपयोग करना चाहते हैं, या यदि आप सामाजिक अवज्ञा में शामिल होने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आप को बचाने के लिए मास्क और टोपी पहनें
    • पता लगाएँ कि क्या आप गैस मास्क पहन सकते हैं वे सस्ते नहीं हैं, लेकिन यदि आप किसी संगठन के साथ विरोध कर रहे हैं, तो आपके पास पहले से कुछ उपलब्ध हो सकते हैं।
    • विरोध मास्क के उपयोग के संचालन के क्षेत्र क्षेत्र द्वारा भिन्न हो सकते हैं हालांकि साओ पाउलो और रियो डी जनेरियो जैसे स्थानों पर प्रदर्शनों में इस तरह के प्रयोग को निषिद्ध करने के लिए कानूनों को स्वीकृति दी गई है, लेकिन यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपके क्षेत्र में कौन से कानून हैं।
    • अगर गैस मास्क का उपयोग करना संभव नहीं है, तो अपना खुद का बनाएं या निर्माण के घरों में सरल मॉडल खरीद लें, जैसे कि नाक और मुंह को कवर करने वाले तुम भी एक छोटे से धूल मुखौटा और चश्मे का उपयोग कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से स्टीलीथी चरण 4 रहो
    7
    काली मिर्च स्प्रे के साथ सावधान रहें पुलिस प्रोटेस्टेंट के खिलाफ काली मिर्च स्प्रे का उपयोग करने के लिए आ सकती है। सतर्क रहने और इस संभावना से खुद को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है आम तौर पर, सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी और के साथ-साथ पुलिस और अन्य प्रोटेस्टेंट सहित एक काली मिर्च स्प्रे लेते हुए किसी से तीन से पांच फीट के अंदर रहना है। यदि आप भाग नहीं ले सकते हैं, तो अपनी आँखों को अपने हाथों या हाथों से कवर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मनमानी गिरफ्तारी से बचने के लिए समूह में परिसर को छोड़ने के लिए सुरक्षित है।
    • कुछ संगठित विरोध में, पुलिस अधिकारी प्रोटेस्टेंट को ट्रैफ़िक से बचाने के तरीकों को अवरुद्ध कर सकते हैं हमेशा घर लौटने का एक वैकल्पिक तरीका है
    • संचार के वैकल्पिक तरीकों के बाद से, अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च यातायात से फोन संकेतों को अवरुद्ध, मॉनिटर या कमजोर किया जा सकता है।
    • कुछ गलत हो जाने पर संपर्कों की सूची रखें।

    चेतावनी

    • आंसू गैस से श्वास समस्याओं वाले लोगों को गंभीर क्षति या मृत्यु भी हो सकती है।
    • विरोधी प्रोटेस्टेंट के लिए तैयार रहें तुम्हारी दृष्टि से विपरीत दृष्टि के साथ, आपके पास अभिव्यक्ति के समान अधिकार भी हैं जैसे आप इन लोगों के साथ परेशान मत करो, अपमान करें या बहस करें यह तब भी लागू होता है, भले ही वे आपके लिए असभ्य हों।
    • अगर आपके पास कोई व्यक्ति घायल हो जाता है, तो संभव हो तो भीड़ से इसे हटा दें और चिकित्सकीय ध्यान दें।
    • जल तोपों की दिशा जल्दी और अप्रत्याशित रूप से बदल सकती है, और रबर की गोलियां छोटी दूरी पर काफी चोट लग सकती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com