IhsAdke.com

अभिव्यक्ति से बचने के लिए कैसे करें

हालांकि यह थोड़ा नाटकीय लगता है, एक क्रोधित भीड़ एक प्राकृतिक आपदा के रूप में खतरनाक और अप्रत्याशित रूप से हो सकती है। हर साल दुनिया भर के प्रदर्शनों में हजारों लोग मारे गए ये विरोध कई मुद्दों पर आते हैं, चाहे जातीय, धार्मिक, आर्थिक, राजनीतिक या सामाजिक, जो भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। यदि आप दंगा के बीच में खुद को पाते हैं, तो आप तुरंत चलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप खुद को बचाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि ऐसे मामलों में कैसे बचें, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक अभिव्यक्ति जीवित रहना

पिक्चर का शीर्षक Survive a Riot Step 1
1
तैयार रहें यदि आप जानते हैं कि आप विरोध में होने वाले एक क्षेत्र में हैं, लेकिन इससे बच नहीं सकते हैं, तो कुछ सरल सावधानी बरतें जो आपके जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं। हालांकि यह मानना ​​आसान है कि आपके क्षेत्र में एक प्रदर्शन नहीं होगा, सबसे बुरे के लिए तैयार होना सबसे अच्छा है यहां तक ​​कि चुस्त भीड़ खतरनाक हो सकती है जब उसके सदस्य एक भयंकर और गुस्से में हैं। गुस्सा और हिस्टीरिया संक्रामक है, इसलिए यह जानना सबसे अच्छा है कि ऐसी परिस्थितियों से कैसे बचें, यदि वे हों
  • अपने क्षेत्र से खुद को परिचित कराएं यदि आप केवल थोड़े समय के लिए एक नए स्थान पर जाते हैं, तो आपको अभी भी इस क्षेत्र को यथासंभव अधिक जानने की तलाश करनी चाहिए। एक मानचित्र का अध्ययन करें, जब तक आप उस क्षेत्र के साथ आराम से नहीं होते जहां आप काम करते हैं, आपका आवासीय क्षेत्र और इन दो बिंदुओं के बीच के पथ।
  • वास्तव में कुछ भी होने से पहले संभावित बचने मार्गों और सुरक्षित आश्रयों के बारे में सोचें। क्रॉसिंग सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि प्रदर्शनकारियों को पागल हो जाने पर या पुलिस एक टकराव शुरू करने पर आपके पास कम से कम एक स्ट्रीट चलाने के लिए होगा।
  • यदि आप एक अस्थिर वातावरण में काम करते हैं, तो घर जाने के लिए कई मार्ग जानें, अतएव आप एक अशांति के मामले में बहुत से बचने के विकल्प हैं
  • यदि आपको जल्दी से परिवहन का साधन ढूंढने, लुटेरों के लिए भुगतान करने या मूलभूत जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता हो, तो आपके साथ थोड़ी सी पैसे लें।
  • चित्रित एक दंगा चरण 2 बचता है
    2
    शांत रहो विद्रोह तीव्र भावनाओं को हल करता है, लेकिन यदि आप जीवित रहना चाहते हैं, तो आप बेहतर अपनी भावनाओं को जांच में रखें। एड्रेनालाईन और जीवित रहने की प्रवृत्ति शुरू हो जाएगी, लेकिन तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए संघर्ष और पद्धति से सबसे सुरक्षित मार्ग का पालन करें।
    • अपना सिर नीचे रखकर संघर्ष से बचें
    • हमेशा चलें यदि आप तेजी से चलते हैं या बहुत तेजी से चलते हैं, तो आप ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 3
    3
    लोगों को अपने परिवार के चारों ओर रखें अगर आप अकेले नहीं हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, वह अपने हाथ में है या अपने हाथ में लोगों के हाथ में चलना है जो आपके साथ हैं। अगर इसमें कोई बच्चा शामिल है, तो उसे उसकी गोद में पकड़ लें, इसलिए उसे कुचला नहीं जा सकता। इसके अलावा, पारिवारिक सदस्यों के साथ रहने से पहले प्राथमिकता होनी चाहिए - दूसरे को बचने का मार्ग ढूंढना चाहिए। लोगों को आश्वस्त करें कि यदि आप एक साथ रहेंगे तो आप ठीक हो जाएंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive a Riot Step 4
    4
    शामिल न करें यदि आप एक विरोध में पकड़े जाते हैं, तो आखिरी चीज आपको करना चाहिए, अन्य लोगों से पक्ष ले, सहायता या खड़े हो जाओ। वास्तव में, आपको संभव के रूप में विचारशील होना चाहिए और हंगामा से दूर होने के लिए भीड़ से बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, दीवारों और अन्य अवरोधों के करीब रहें, तंग गलियारों से बचने और किसी भी छोटे क्षेत्र में जहां लोगों को निचोड़ा जाता है।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive a Riot चरण 5
    5
    यदि आप एक कार में हैं, तो ध्यान से ड्राइव करें जब तक नाराज भीड़ का कार फोकस नहीं है, तब तक आपको अंदर रहना चाहिए और जितना संभव हो उतना चुपचाप रहना चाहिए। खाली सड़कों पर रहने और मुख्य अवसरों से बचने की कोशिश करें क्योंकि वे अधिक व्यस्त होने की संभावना है। ड्राइविंग रखें और स्थिति का आकलन करने के लिए रोक नहीं है। अगर कोई व्यक्ति जिस तरह से अवरुद्ध करने की कोशिश करता है, बज़िन और चलते रहें, जब तक व्यक्ति सामने नहीं छोड़ता (स्पष्ट रूप से भाग नहीं होने वाला)। एक सामान्य गति से ड्राइव करें ताकि लोगों को समय से बाहर निकलना और एहसास हो कि आप मजाक नहीं कर रहे हैं।
    • याद रखें कि कार के अंदर आप सत्ता की स्थिति मानते हैं। कुछ परेशान लोगों को अपने रास्ते में न चलो और पूरी तरह से असंभव होने तक ड्राइविंग न करें।
    • कई कार्यकर्ता कारों से डरते हैं, क्योंकि ऐसे मामलों का रिकॉर्ड है जहां ड्राइवरों ने प्रोटेस्टेंट पर कुचल दिया था। दृढ़ रहें, लेकिन आक्रामक नहीं, गलत छाप देने से बचें।
  • पिक्चर शीर्षक से बचने के लिए एक दंगा चरण 6
    6
    संभवतः चुपचाप के रूप में भीड़ से दूर हो जाओ यदि आप चल रहे हैं, तो आपको अपने आप को यातायात प्रवाह के साथ दूर करना चाहिए, इसके विपरीत नहीं। यदि आप इस अर्थ के खिलाफ जाते हैं कि लोग चल रहे हैं, तो यह सबूत में होने की अधिक संभावना है, रौंद हो या बस धक्का दिया जाए, और अपना रास्ता अवरुद्ध कर दें। अगर आपको लगता है कि आप भीड़ में आते हैं और चोट लगी है, तो दुबला होने के लिए अपनी कोहनी का उपयोग करें। यद्यपि आप अपने आप को बचाने के लिए दूर जाना चाहते हैं, धीरे-धीरे और अपेक्षाकृत धीरे-धीरे आगे बढ़ना महत्वपूर्ण है
    • समूह के रूप में उसी दिशा में चलते रहें जब तक कि आप दरवाजे, गली, साइड स्ट्रीट या एक सुरक्षित इमारत में बच सकें।
    • यदि आप लोगों के बीच में हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप उस भीड़ की तरफ बढ़ने की कोशिश करें जब तक कि आप उससे दूर न जाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक Survive a Riot चरण 7
    7
    भारी यातायात वाले क्षेत्रों से बचें। सुरक्षा की संभावना बढ़ाने के लिए उन इलाकों से बचें, जहां कई लोगों को ज्ञात मार्गों से दूर होने की अधिक संभावना है। यहां तक ​​कि अगर ये स्थान घरों का सबसे तेज़ तरीका है, तो वे सबसे सुरक्षित नहीं होंगे यदि वे प्रदर्शनकारियों द्वारा लक्षित होते हैं। नीचे देखें कि आपको क्या करना चाहिए:
    • प्रमुख सड़कों से बचें सड़कों, चौराहों और अन्य इलाकों से अधिक यातायात के साथ लोगों से भरा होने की संभावना है। यदि संभव हो तो भीड़ से बचने के लिए कम-उपयोग वाली सड़कों पर रहें
    • सार्वजनिक परिवहन से बचें यह बहुत संभावना है कि बसों, ट्रेनों और सबवे ऑपरेशन से बाहर हैं और ये स्टेशन लोगों के साथ भीड़ हैं।
  • 8
    एक संलग्न और सुरक्षित क्षेत्र पर जाएं। आमतौर पर दंगों को सड़कों पर खुले वातावरण में होता है, इमारतों के अंदर नहीं। एक मजबूत और नियंत्रित इमारत के अंदर आप अपने आप को एक विद्रोह के उथलपुथल से बचा सकते हैं। किसी तहखाने के साथ या तहखाने के नीचे कुछ मंजिल के साथ कोई इमारत आपको खतरनाक स्थितियों से छिपाने में मदद कर सकता है। किसी भी तरह से, किसी भी प्रकार की इमारत में रहने से सड़कों पर रहने की अपेक्षा अधिक सुरक्षित होता है। ऐसे घरों की तलाश करें, जो आपको पहले से आश्रय कर सकती हैं यदि आप वास्तव में कुछ आश्रय स्थल खोजने के बारे में चिंतित हैं, यदि कुछ विद्रोह होता है। यदि आप कर सकते हैं, तो पहले मालिकों से बात करें
    • दरवाजे और खिड़कियां बंद करें और उनसे दूर रहें। यद्यपि आप खिड़कियों की भीड़ को देखने के लिए परीक्षा महसूस कर सकते हैं, इससे आपको चोट लगने की संभावना बढ़ सकती है।
    • गलियों में कोई सीधा संबंध नहीं होने के साथ कमरे में रहें, पत्थरों या आवारा की गोलियों से प्रभावित होने से बचें।
    • यदि आपको जल्दी में भागने की जरूरत है तो भवन में कम से कम दो बाहर निकलें।
    • आग के लिए देखो यदि गुस्सा भीड़ इमारत के लिए सिर, यह एक लक्ष्य बन सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से जीवित रहने के लिए एक दंगा चरण 9
    9
    सूचित रहें उन जगहों के बारे में सावधान रहने के लिए सोशल नेटवर्क, साथ ही साथ रेडियो और टेलीविजन का उपयोग करें, जिन्हें टाला जाना चाहिए। चूंकि प्रदर्शनकारियों ने एक दूसरे को चेतावनी देने के लिए सोशल नेटवर्क और टेक्स्ट मैसेज का उपयोग किया है, जहां उन्हें जाना चाहिए, इसलिए आप इसे अपने लाभ में इस्तेमाल कर सकते हैं और उन लोगों से पूछ सकते हैं कि कौन से स्थान से बचा जाना चाहिए। खतरनाक स्थानों के बारे में आपको बताए गए संदेश और गड़बड़ियों में कौन सी गलियों में तत्काल चेतावनियां हैं
    • सोशल नेटवर्क जितनी जल्दी हो सके नई जानकारी प्रदान कर सकते हैं, हालांकि वे बहुत सटीक नहीं हो सकते हैं। तो किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें।
    • याद रखें कि सूचित रहने से आपको जीवित रहने की तुलना में अधिक विद्रोह से बचने में मदद मिल सकती है। नवीनतम समाचारों के बारे में जागरूक होने से आपको पहले से पता चलेगा कि कौन-से स्थानों से बचा जाना चाहिए।
  • विधि 2
    उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लिए अतिरिक्त सावधानी

    पिक्चर नामित एक दंगा चरण 10 बचता है



    1
    सुरक्षित कपड़े पहनें जब बाहर सड़क पर, कपड़े पहनते हैं जो उजागर त्वचा की मात्रा को कम करते हैं, जैसे कि पैंट और लंबी बांह की शर्ट उन हिस्सों का उपयोग न करें जिन्हें पुलिस या सैन्य कपड़ों के रूप में समझा जा सकता है, वास्तव में, वर्दी के समान दिखने वाली किसी भी चीज से बचें। इसके अलावा, यदि आप पुलिस द्वारा एक प्रदर्शक के साथ भ्रमित नहीं होना चाहते हैं, तो अंधेरे कपड़ों से बचें, विशेषकर हुड वाले कोट, क्योंकि यह कई देशों में परेशानियों से जुड़े कपड़े का प्रकार है।
    • प्रदर्शनकारियों की हर भीड़ अद्वितीय है यद्यपि आप किसी विद्रोह के बीच में कपड़े बदल नहीं सकते हैं, तो संभव है कि आप अपने प्रतिभागियों को देखने से बचना चाहिए। यदि, उदाहरण के लिए, आप एक भीड़ के बीच में पकड़े गए हैं और आप के आसपास के लोगों के समान टी-शर्ट पहनते हैं, इसे बाहर निकालें
  • 2
    आंसू गैस से अवगत होने पर आंखों को धोने के लिए एक समाधान रखें आप चिंतित हैं, तो आप, गैस संपर्क कर सकते हैं एक तरल एंटासिड से एक आधा समाधान पानी और आधा से बना लाना (स्प्रे तरल की तुलना में बेहतर है, और कई फार्मेसियों या सुपरमार्केट में पाया जा सकता है) और उसका उपयोग धोने के लिए आँखें।
    • यदि सुरक्षा के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, तो आंसू गैस के मामले में आंखों के नीचे टूथपेस्ट पास करना संभव है।
      पिक्चर नामित एक दंगा कदम 11 बुलेट 1 बचाओ
    • ले जाने के लिए एक अन्य उपयोगी वस्तु एक प्लास्टिक बैग के अंदर नींबू का रस या सिरका में लथपथ कपड़े है। अपने आप को गैस से बचाने के लिए कपड़ा के माध्यम से साँस लें
      पिक्चर शीर्षक से एक ट्राट चरण 11 बुलेट 2 बचाओ
  • पिक्चर शीर्षक से बचने के लिए एक दंगा चरण 12
    3
    यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो हमेशा आपके पास अपने दस्तावेज़ हैं I जब आप विदेश में हों, तो अपने देश के वाणिज्य दूतावास पर रजिस्टर करें और हर समय आपके पासपोर्ट या वीज़ा ले लें। यहां तक ​​कि अगर आप को गिरफ्तार कर लिया गया या बेहोश हो तो अपने देश में भी, एक पहचान पत्र और आपातकालीन संपर्क करें।
  • पिक्चर शीर्षक से बचने के लिए एक दंगा चरण 13
    4
    एक अतिरिक्त सेल फोन लें यदि आप एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में चल रहे हैं, तो संभवतः आपको दो फोन लेना चाहिए (आपकी जेब में से एक और आपके बैग में से एक) यदि आप चोरी करते हैं या एक खो देते हैं, तो आपके पास अभी भी दूसरा होगा
  • पिक्चर का शीर्षक Survive a Riot Step 14
    5
    ऊर्जा रखने के लिए हाथ पर कैंडी रखें एड्रेनालाईन आपकी ऊर्जा को जल्दी से निकालने में सक्षम है कुछ मिठाई के लिए आपकी ताकत बहाल करने और तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • 6
    भीड़ नियंत्रण में इस्तेमाल हथियारों या रसायनों द्वारा मारा जा रहा से बचें। पुलिस agglomerations फैलाने के लिए नियंत्रण एजेंटों (आंसू गैस, पानी के तोपों, रबड़ की गोलियों, आदि) का उपयोग कर सकते हैं। ये हथियार और रसायन गंभीर दर्द, साँस लेने की समस्याएं और अंधापन पैदा कर सकते हैं। सामने की रेखाओं से दूर रहने की कोशिश करें और उन संकेतों को पहचानना सीखें जिन पर नियंत्रण एजेंटों का उपयोग किया गया है ताकि आप उनके साथ अपने जोखिम को कम कर सकें।
    • इन उत्पादों से पुलिस द्वारा छड़ी रसायनों के रूप में तेल आधारित न्यूरॉइराइज़र या सनस्क्रीन का उपयोग करने से बचें भीड़ के करीब आने से पहले उन्हें तटस्थ साबुन से त्वचा से निकालें।
      पिक्चर नामित एक दंगा चरण 15 बुलेट 1 बचाओ
    • संपर्क लेंस के बजाय चश्मा पहनें - आंसू गैस लेंस के पीछे प्रवेश करती है और अकल्पनीय दर्द का कारण बनती है यदि संभव हो तो, तैराकी चश्मे या गैस मास्क पहनें।
      पिक्चर शीर्षक से बचने के लिए एक दंगा चरण 15 बुलेट 2
    • एक प्लास्टिक बैग में गीला बैंड रखो यदि वे आंसू गैस छोड़ देते हैं, तो मुंह के चारों ओर टाई लें चूंकि वे गैस जमा करते हैं, उन्हें लगातार प्रतिस्थापित करना आवश्यक होता है
      पिक्चर नामित एक दंगा चरण 15 बुलेट 3 बचाओ
    • काली मिर्च स्प्रे से हाथों की रक्षा के लिए विनाइल या लेटेक्स दस्ताने का प्रयोग करें - हाथों के तंत्रिका अंत दर्द का कारण होगा यदि वे स्प्रे के साथ संपर्क में आते हैं
      चित्रित एक दंगा चरण 15 बुलेट 4 बचाओ
    • यदि आप रसायनों या पानी के तोप से हिट हो जाते हैं तो बदलने के लिए कपड़े बदलिए। उन्हें बचाने के लिए, उन्हें एक प्लास्टिक बैग में रखें
      पिक्चर का शीर्षक उत्तरजीवी एक दंगा चरण 15 बुलेट 5
    • रासायनिक आक्रमण के बाद अपने हाथों या उंगलियों के साथ अपनी आँखें, नाक, मुंह आदि को रगड़ने से बचें और शांत रहें।
  • युक्तियाँ

    • दंगों को कहीं से भी दिखाई नहीं पड़ता। आमतौर पर, वास्तविक विरोध के पहले कम से कम एक दिन (कुछ मामलों में, 3 या 4 दिन तक) के लिए आक्रामकता और सार्वजनिक हिंसा के संकेत हैं समाचार पत्र पढ़ना और खबरों में छिड़कने से आपको विरोध, रैलियों या आसन्न रैलियों की भावना मिल सकती है। इसके अलावा, समस्या वाले क्षेत्रों को सूचित किया जा रहा है और उनसे बचने का आपका सर्वश्रेष्ठ बचाव है
    • जब आंसू गैस के आक्रमण के बीच में, पुलिस फायरिंग लाइन से दूर रहें गैस सिलेंडर प्रभाव के दौरान गंभीर चोट के कारण हो सकता है
    • यदि एक स्टेडियम में विरोध होता है, तो आपके कार्यों को अलग-अलग होना चाहिए, इस आधार पर कि आप प्रोटेस्टेंट के संबंध में कहां हैं यदि आप अशांति के बीच में हैं, तो आपको जल्दी से एक रास्ता खोजने की कोशिश करनी चाहिए।
    • किसी समय में उनसे संपर्क न करें
    • जल्दी मत करो या अन्य लोगों को धक्का न दें यदि भीड़ से एक काफी दूरी है, तो उस जगह पर रहें जब तक कि यह पुलिस द्वारा निर्देशित न हो या स्थान की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार न हो। जब तक आप जल्द से जल्द खतरे में नहीं होते हैं, जब तक लोग इन जगहों पर अक्सर चलते हैं और कुचल जाते हैं, तब तक निकल न जाएं।
    • कुछ गैस बहुत शक्तिशाली हैं, अन्य नहीं हैं, इसलिए धुएं या गैस के किसी भी बादल से बचने के लिए सबसे अच्छा है। इसके अलावा, अपनी आँखों को आँसूओं से दूर करने की कोशिश करने के लिए कभी भी स्पर्श न करें, जैसा कि आप अंततः उन्हें अपने चेहरे पर फैलाएंगे, जिससे अधिक दर्द हो जाएगा

    चेतावनी

    • उन्हें सुरक्षित रूप से पार करने की कोशिश करने के लिए पुलिस की सुरक्षा के तरीकों से संपर्क न करें पुलिस इस जगह पर हैं कि वे अशांति को सीमित करें और इसे फैलाने से रोक दें, और आम तौर पर आदेश किसी को पास नहीं होने दें। रबर की गोलियां, आंसू गैस, और पानी के तोपों सहित भीड़ नियंत्रण उपायों का इस्तेमाल पुलिस से शुरू होता है, इसलिए यह अधिक संभावना है कि इसके करीब होने की संभावना अधिक है।
    • यदि आप गिर जाते हैं, तो एक गेंद के आकार में हो। अपना चेहरा, कान और आंतरिक अंगों को सुरक्षित रखें इस स्थिति में, आप एक छोटे ऑब्जेक्ट हैं और टाल जा सकते हैं, जिससे आपको कुचला तो कम नुकसान प्राप्त हो सकता है। अगर अन्य लोग आप में ठोकर खाते हैं, तो वे अंततः एक बड़ा "ढेर" बनायेंगे जो प्रदर्शनकारियों द्वारा देखा जाएगा।
    • चोरी या संपत्ति के नुकसान को रोकने के लिए प्रदर्शनकारियों या लुटेरों का सामना करने की कोशिश मत करो। सामग्री चीजें आपके जीवन के लायक नहीं हैं
    • एक भीड़ में अपने नक्शेकदम देखें यदि आप ठोकर खाकर गिर जाते हैं, तो आप को कुचल दिया जा सकता है यह विशेष रूप से स्टेडियमों और अन्य संलग्न स्थानों में पेरिओगोसा है, जहां दुर्भाग्य से, कई पीड़ितों को मौत की सजा दी गई थी।
    • असुरक्षित हाथों से आंसू गैस सिलेंडर को कभी भी न छूएं - जैसे ही वे निकल जाते हैं, ये डिवाइस बहुत गर्म होते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • डार्क कपड़े, लेकिन वर्दी या सैन्य शैली नहीं
    • टूथपेस्ट, विनाइल या लेटेक्स दस्ताने
    • हेलमेट
    • जाने के लिए सुरक्षित जगह
    • सामाजिक नेटवर्क तक पहुंच के साथ डिवाइस
    • अस्थमा इनहेलर या एलर्जी दवा सहित मेडिकल किट
    • दस्तावेज, जैसे पासपोर्ट या पहचान पत्र, अगर आपको गिरफ्तार किया गया हो
    • बुलेटप्रूफ वेस्ट (युद्ध क्षेत्र, पत्रकार या किसी भी व्यक्ति जो काम पर इस निहित को पहनते हैं)

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com