IhsAdke.com

कैसे एक साहसी व्यक्ति को शांत करना

एक गुस्सा व्यक्ति को शांत करने के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है जब कोई गर्म होता है, शब्द "शांत रहो" सुनते हुए चीजें भी बदतर बना सकती हैं अच्छे श्रोता होने और सलाह देने के लिए दो चीजें हैं जो आम तौर पर मदद करती हैं। हालांकि, जब किसी व्यक्ति का क्रोध विस्फोटक और अप्रत्याशित होता है, तो इसका कारण यह उपयोग करने की कोशिश करने से दूर हो सकता है।

चरणों

भाग 1
शांत रहना

चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 1 शांत
1
लड़ाई से बचें जब कोई क्रोध से उबल रहा है, अगर आप भी गुस्सा आते हैं, तो चीजें केवल बदतर हो जाएंगी शांत रहने पर ध्यान दें, अन्यथा स्थिति एक बड़ी तर्क बन सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको भावनाओं को एक तरफ छोड़ देना चाहिए, लेकिन आपकी भावनाओं को त्वचा पर छोड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • तटस्थ रहने का एक तरीका अहंकार को एक तरफ छोड़ देना और व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना है। अपनी प्रतिष्ठा की रक्षा के लिए आक्रामक रूप से उत्तर देना प्राकृतिक कार्रवाई हो सकती है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जब कोई व्यक्ति बहुत गुस्सा है, तो वे आप बहुत अच्छी तरह से तर्क कर सकते हैं जब तक कि आप शांत न हों
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 2 शांत
    2
    रक्षात्मक न होने की कोशिश करो जब कोई इतना गुस्सा है कि वे एक सामान्य आवाज़ में नहीं बोल सकते हैं, तो यह नकारात्मकता को अवशोषित करना और रक्षात्मक प्राप्त करना बहुत आसान है। इस स्थिति में किसी व्यक्ति से बात करने की कोशिश करते हुए, पता है कि उसके क्रोध का शायद आपके साथ कुछ भी नहीं है। व्यक्ति की भावनाओं को अपने दम से अलग करें ताकि आप यह महसूस न करें कि उनका क्रोध आप पर निर्देशित है।
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 3 शांत
    3
    वर्तमान में रहें जब लोग नाराज होते हैं, तो वे आम तौर पर हालात या पिछली वार्तालापों को उठाते हैं, खासकर जब वे आपको गुस्सा भी करना चाहते हैं। वर्तमान परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित करके और वर्तमान समस्या का हल ढूंढने के लिए इसका विरोध करने की कोशिश करें। पिछली घटनाओं के गुस्से को अपनी भावनाओं पर कब्जा न होने दें।
    • जब आप समझते हैं कि वार्तालाप पिछले घटनाओं की ओर बढ़ रहा है, तो ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "हम इसके बारे में बाद में बात कर सकते हैं। मेरा मानना ​​है कि हमें अब आपको जो गुस्सा आता है, उस पर ध्यान देने की ज़रूरत है, और उस समस्या का समाधान ढूंढ़ें। एक समय में। "
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 4 शांत
    4
    शांत और चुप रहो अगर किसी को चिल्ला या श्वास है, तो आप उन्हें ऐसा कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात सुनने के लिए और कुछ भी नहीं कहना है। अगर आप बोलने का फैसला करते हैं, तो अपनी आवाज़ कम रखें ऐसा करने में, एक प्राकृतिक आसान अभिव्यक्ति बनाए रखने का प्रयास करें और शरीर की भाषा खुला। यदि आप "चारा हुक" नहीं करते हैं और दूसरे व्यक्ति की चिल्लाहट पर प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप अधिक नियंत्रण में लगेगा।
    • एक व्यक्ति को वेंट करना और मौखिक दुरुपयोग का शिकार होने के बीच अंतर है। अगर वह व्यक्ति आपको दमन कर रहा है, आप पर क्रोध करने या उसे कम करने का प्रयास करते हैं, तो निम्नलिखित कहने की कोशिश करें: "मैं आपकी निराशा को समझता हूं और आपकी मदद करना चाहूंगा। लेकिन कृपया मुझ पर अपना गुस्सा छूटना न दें।"
  • भाग 2
    किसी के क्रोध को कम करना

    चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 5 शांत
    1
    अगर आपने कुछ गलत किया है तो माफी मांगिए अगर आपने व्यक्ति को गुस्सा करने के लिए कुछ किया है, तो उसकी ज़रूरतें पूरी तरह से एक गंभीर क्षमायाचना है। क्षमा करना कमजोरी का संकेत नहीं है इस रवैये से पता चलता है कि आप दूसरे व्यक्ति की भावनाओं की परवाह करते हैं। स्थिति के बारे में बचना अवश्य करें कि आपने कुछ गलत किया है या नहीं। यदि हां, तो आप माफी माँगते हैं। कभी-कभी यह हो सकता है कि किसी को क्या हुआ के बारे में बेहतर महसूस करना चाहिए।
    • हालांकि, अगर आपको नहीं लगता है कि आपने कुछ गलत किया है, तो बस व्यक्ति को शांत करने की कोशिश करने के लिए खेद न हो।
    • एक प्रभावी माफी इस प्रकार की जा सकती है: "मुझे इससे पहले आप से बात किए बिना हमारे छुट्टियों के मकान का निवेश करने के लिए खेद है। मुझे नहीं पता कि मैं कहां गया था, और मैं समझता हूं कि तुम मुझ पर क्यों पागल हो? एक साथ एक समाधान मिल जाए, ठीक है? "
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 6 शांत
    2
    "शांत रहो" मत कहो जब कोई व्यक्ति बहुत गुस्सा है, तो यह भावनाओं द्वारा नियंत्रित हो जाता है, और मस्तिष्क के तर्कसंगत भाग तक नहीं पहुंच सकता है। कारण या सुझाव देने का प्रयास करने की कोशिश कर रहा है कि व्यक्ति "शांत रहें" या "समझदार" हो सकता है, वह शायद क्रोध और भावनाओं को ईंधन देगा कि आप उनकी भावनाओं को नहीं मानेंगे।
  • एक क्रोधित व्यक्ति चरण 7 को शांत करने वाला चित्र
    3
    एक अच्छा श्रोता रहो जब लोग भावनात्मक होते हैं, तो उन्हें समझना चाहिए आपको वास्तव में उस व्यक्ति की बात सुननी होगी जो व्यक्ति को बात करना है उसकी आँखों में देखो, उचित समय पर इशारा करो, और अधिक जानने के लिए प्रश्न पूछें। बात करने और सुनने की भावना से व्यक्ति को शांत हो सकता है
    • बेशक बहादुर लोग आमतौर पर सवालों के जवाब देने के लिए पसंद नहीं करते हैं, और वे उस बिंदु पर बहुत गुस्सा आ सकते हैं जहां उन्हें लगता है कि कोई भी उन्हें समझ नहीं पाता है। आप जो भी कर सकते हैं वह सबसे अच्छा प्रयास करें- अगर वह व्यक्ति बात करना नहीं चाहता है, तो बल न दें।
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 8 शांत
    4
    व्यक्ति की भावनाओं को मान्य करें आखिरकार, हर कोई परेशान हो जाता है कभी-कभी क्रोध दूसरों की भावनाओं को ढंक कर सकता है, जैसे कि चोट, उदासी और शर्म की बात जो भी किसी के गुस्से का कारण हो, उसे सुनो और एक तरह से जवाब दें जो अपनी भावनाओं को मान्य करता है (जरूरी नहीं कि सभी सहमत हों) यह व्यक्ति को पहचानने से बचने के लिए बेहतर है क्योंकि इसे समर्थन की कमी के रूप में देखा जा सकता है।
    • व्यक्ति की भावना की मान्यता के उदाहरण वाक्यांश हैं जैसे "यह बहुत मुश्किल होना चाहिए" या "मुझे आश्चर्य है कि आपको कितना निराशा महसूस करना चाहिए।"
    • वाक्यांशों के उदाहरण जो चीजें बदतर बना सकते हैं उनमें शामिल हैं "इसे वहां छोड़ दें" या "मैं बिल्कुल उसी के माध्यम से गया था और मैंने इसे पहले से ही पारित किया है"
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 9 शांत
    5



    सहानुभूति प्रदर्शित करें.सहानुभूति दूसरों की भावनाओं को समझने, दूसरे व्यक्ति की पीड़ा और पीड़ा को महसूस करने, या अपनी भावनाओं से संबंधित होने के रूप में हो सकती है। गुस्से में रहने वाले व्यक्ति के प्रति सहानुभूति दिखाकर यह दिखा सकता है कि आप सुन रहे हैं और इसे समझो।
    • एक गुस्सा व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने के लिए, क्रोध के स्रोत को उसके पास वापस समझाएं। आप कह सकते हैं, "ठीक है, आप कह रहे हैं कि आप नाराज हैं क्योंकि आप मानते हैं कि आपके घर की सारी ज़िम्मेदारियां आपके हाथ में हैं।"
    • आप यह कहना चाह सकते हैं, "मैं समझता हूँ कि आपको कैसा महसूस होता है," लेकिन पता है कि यह कभी-कभी आपको सबसे महान बना सकता है। कोई भी यह जान सकता है कि कोई भी सच नहीं जानता कि वह कैसा महसूस करती है
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 10 शांत
    6
    थोड़ा हास्य के साथ हल्का स्थिति छोड़ दें यह दृष्टिकोण निर्धारित करने के लिए आपको व्यक्ति की स्थिति या क्रोध स्तर का अर्थ समझाना पड़ सकता है कि क्या यह दृष्टिकोण संभव है और काम करने का मौका है हास्य क्रोध से प्रभावी रूप से लड़ सकता है क्योंकि यह हमारे शरीर की रासायनिक प्रक्रियाओं को बदलता है। मजाक बनाना या एक अजीब स्थिति की ओर इशारा करते हुए आपको दोनों हँसते हैं जिससे स्थिति को नुकसान पहुंचा सकता है और चमत्कारिक ढंग से व्यक्ति को क्रोध से बाहर निकाल सकते हैं।
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 11 शांत
    7
    कुछ स्थान दें कुछ लोग अधिक बात करना पसंद करते हैं, लेकिन दूसरों को अपने दम पर भावनाओं को संसाधित करना पसंद करते हैं। अगर बात करने का विचार व्यक्ति को और भी गुस्सा दिलाता है, तो उसे थोड़ी सी जगह और समय दें.बहुत लोगों को गुस्सा आ जाता है जब वे शांत हो जाते हैं, लेकिन यह अवधि अब अधिक हो सकती है
    • यदि आपको लगता है कि आपको अकेले समय की आवश्यकता है, तो ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं समझता हूं कि आप नाराज हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं आपको बेहतर पाने में मदद कर रहा हूं। बात करो। "
  • भाग 3
    समाधान की ओर काम करना

    चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 12 शांत
    1
    देखो अगर आप व्यक्ति को चीजों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यदि क्रोध का स्रोत एक गंभीर समस्या से संबंधित है, तो आप सहायता कर सकते हैं। यदि वह कारण के शब्दों को सुनने के लिए पर्याप्त शांत है, तो संभावित समाधान प्रदान करें और समस्या को हल करने की एक योजना के साथ उसकी मदद करें।
    • कुछ मामलों में, एक बहादुर व्यक्ति उस तरह से तर्क नहीं कर सकता है। स्थिति का मूल्यांकन करें और निर्धारित करें कि आपको बेहतर कारण तक शांत होने तक इंतजार करना होगा।
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 13 शांत
    2
    भविष्य पर ध्यान दें क्रोध की भावनाओं को संसाधित करते समय वर्तमान पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन जब आप किसी समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो आपको ध्यान से व्यक्ति को भविष्य में फोकस करने की कोशिश करनी चाहिए। यह आपको अधिक उचित तरीके से सोचने और बेहतर समाधान परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है। पिछले या वर्तमान क्रोध के साथ संघर्ष करने के बजाय
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 14 शांत
    3
    व्यक्ति को इस तथ्य को स्वीकार करने में सहायता करें कि उसकी समस्या का हल नहीं हो। एक व्यक्ति को गुस्सा करने वाली सभी समस्याओं या परिस्थितियों में समाधान नहीं होता है अगर ऐसा मामला है, तो यह ज़रूरी है कि उस व्यक्ति को अपनी भावनाओं पर काम करने और आगे बढ़ने की जरूरत है।
  • भाग 4
    जाने कब जाना है

    चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 15 शांत
    1
    अगर आप शांत नहीं रह सकते तो दूर चले जाओ यदि व्यक्ति आपको भी गुस्सा दिला रहा है, तो उसे अकेला छोड़ना सबसे अच्छा हो सकता है अगर आपको गुस्सा भी आता है, तो हालात बदतर हो सकते हैं इसलिए, लड़ाई से बचने के लिए गुस्सा पाने से पहले यह सबसे अच्छा है।
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 16 शांत
    2
    दुरुपयोग को पहचानें क्रोध और दुरुपयोग अलग चीजें हैं। क्रोध एक सामान्य मानव भावना है जिसे हमें निपटने की आवश्यकता है। दुर्व्यवहार एक अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत करने का एक संभावित खतरनाक और अस्वास्थ्यकर तरीका है। यहां कुछ रणनीतियां हैं जो दुरुपयोग का संकेत देती हैं:
    • शारीरिक धमकी (जो कि स्वयं हिंसा का कारण हो सकता है या नहीं)
    • व्यक्ति को दोषी महसूस करना
    • किसी व्यक्ति को शाप या कम करना
    • यौन नियंत्रण या दमन
  • चित्र एक क्रोधित व्यक्ति चरण 17 शांत
    3
    एक सुरक्षित जगह पर जाना चाहिए ताकि स्थिति हिंसक हो। यदि आप क्रोध प्रबंधन की समस्या वाले व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, और आपकी सुरक्षा से डरते हैं, तो तुरंत घर से निकल जाएं और सुरक्षित जगह पर जाएं। घरेलू हिंसा निरंतर कुछ है, और जब एक बार दुरुपयोग होता है, तो यह भविष्य में फिर से होता है ब्राज़ील में महिलाओं की हिंसा के खिलाफ शिकायत की संख्या 180 है। अपने परिजनों को शारीरिक और भावनात्मक रूप से सुरक्षित रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। यहां उन परिस्थितियों के कुछ लक्षण हैं जिनमें दुरुपयोग शामिल हैं:
    • अन्य व्यक्ति को नाराज करने के लिए भयभीत
    • वह आपको अपमानित करता है, आलोचना करता है और आपको अपमान करता है।
    • वह एक हिंसक और अप्रत्याशित गुस्सा है।
    • वह अपने अपमानजनक व्यवहार के लिए आपको दोषी ठहराती है
    • उसने आपको चोट पहुंचाने की धमकी दी है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com