IhsAdke.com

किसी व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करें जिसे आप पसंद नहीं करते हैं

यहां तक ​​कि अगर आप दूसरों के प्रति सम्मान और समझने की कोशिश करते हैं, तो आप उन लोगों द्वारा सामना कर सकते हैं जिन्हें आपको पसंद नहीं है। उनसे निपटना एक वास्तविक सिरदर्द हो सकता है, लेकिन अगर आप रचनात्मक दृष्टिकोण बनाए रखते हैं और शिष्टाचार के साथ कार्य करते हैं, तो आपको बड़ी समस्याओं के बिना इसके माध्यम से प्राप्त होगा।

चरणों

भाग 1
आंतरिक क्रियाएं

डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
1
एक सक्रिय दृष्टिकोण रखें उस व्यक्ति पर प्रतिक्रिया देने के बजाय जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, एक सक्रिय तरीके से उनके साथ अपने संबंध देखें। जब तक आपको मिलना न पड़े, तब तक प्रतीक्षा करने की बजाय संबंधों को आसान बनाने के तरीकों के बारे में समय से पहले सोचो।
  • भावनाओं पर भरोसा करने के बजाय अन्य व्यक्ति से निपटने में तर्क और तर्क पर गणना करें
  • अपनी बातचीत में आत्मसंतुष्टता से बचें एक स्थिति का सबसे अच्छा पाने का निर्णय जानबूझ कर आपको इसे खराब होने से रोकने में मदद मिल सकती है - लेकिन यदि आप चीजों को स्वाभाविक रूप से विकसित करने देते हैं, तो वे सभी के बाद भी बदतर होने की संभावना रखते हैं।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    2
    अपनी भावनाओं को मॉनिटर करें जिन भावनाओं पर आपका नियंत्रण है, वे केवल आपकी ही भावनाओं और विचार हैं। जब आप उन लोगों के साथ बातचीत करते हैं जो आप पसंद नहीं करते हैं, तो अपना शांत रखें और सकारात्मक सोच पर ध्यान दें। यदि आप अपना मनोदशा महसूस करते हैं, तो स्थिति को एक बड़ी संकट में बदलने से बचने के लिए भावनाओं को तुरंत उलट कर देखें।
    • यदि समस्या को बाद में चर्चा करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण है, "ठंडा" करने का समय आपको उस व्यक्ति का विश्लेषण करने का एक मौका दे सकता है जो उस व्यक्ति को आपको परेशान करने के लिए कहा या किया, और साथ ही आपको मौका मिलेगा यह समझने के लिए कि उसके बाद नर्वस होने के बावजूद उसे कैसे जाना चाहिए
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    3
    अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें अपने आप से पूछिए कि आप उन लोगों को पसंद नहीं करते जिनकी आप पसंद नहीं करते हैं आपके पास कोई पसंद नहीं करने के लिए एक वैध कारण हो सकता है या आपकी गलती से समस्या उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, आम तौर पर दोनों पार्टियों को खेलने की कुछ भूमिका होगी, और आपको स्थिति की सच्चाई के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार होना चाहिए।
    • जब आप नापसंद के कारण का विश्लेषण करते हैं, तो अपने आप से पूछें जैसे कि:
      • व्यक्ति के साथ समस्या या उस व्यक्ति के साथ समस्या है जो उसे पसंद करती है?
      • क्या मैं इस व्यक्ति की तरह बनने से डरता हूं या इसमें एक नकारात्मक विशेषता को पहचानता हूं?
      • क्या इस व्यक्ति के लिए मेरी नापसंदता एक बड़े पूर्वाग्रह के कारण मौजूद है, जो कि लोगों के बड़े समूह के खिलाफ है?
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    4
    सेट सीमाएं पता लगाएं कि आप कितना तैयार करना चाहते हैं और कहीं सीमा की सीमा तय करने के लिए डर नहींें यहां तक ​​कि अगर आप धीरज और समझदार बनना चाहते हैं, तो ऐसी चीजों को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है जो आपको असुविधाजनक या दुखी हैं। पता लगाना कि आप अपना गुस्सा खोने से पहले कितना संभाल सकते हैं इससे पहले कि विस्फोटक हो जाए, स्थिति को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • आपको अपनी खुद की निजी जगह का अधिकार है, और यदि कोई ऐसी जगह पर हमला कर रहा है, तो आपको इसकी रक्षा करने का अधिकार है। यहां तक ​​कि मानसिक सीमाएं तैयार करने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि कोई पद कब लेना चाहिए और कब बातें बहने लगें, और जितनी अधिक आप एक स्थिति लेना चाहते हैं, उतना कम संभावना है कि आप उस व्यक्ति के साथ संघर्ष कर सकते हैं जिसके साथ आप असहमति रखते हैं।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    5
    कर्मचारियों को चीजें लाने की कोशिश न करें कभी-कभी कोई व्यक्ति जानबूझकर अपने पैर पकड़ लेता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में आप जिन लोगों को पसंद नहीं करते वे आपको परेशान नहीं करेंगे। यदि आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच की समस्या आपके व्यक्तित्व से संबंधित है, तो समझें कि यह आपको व्यक्तिगत अपमान के रूप में उसके कार्यों को लेने का कारण नहीं था।
    • यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि यह किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का हिस्सा है या नहीं, यह देखकर कि वह अन्य लोगों के साथ कैसे व्यवहार करता है यदि व्यवहार उस प्रकार के आचरण के समान है जो यह दर्शाता है, तो संभवतः कर्मचारियों को कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    6
    दूसरों के रूप में देखें कि वे प्रश्न में व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं अगर आप इसे से निपटने के लिए नहीं जानते हैं, तो देखें कि दूसरों ने इसके साथ कैसे व्यवहार किया। ऐसा करने से, आपको यह देखने का मौका मिला है कि क्या काम करता है और इसके लिए खुद के लिए प्रयास किए बिना क्या काम नहीं करता है
    • यहां तक ​​कि अगर ऐसे लोग जिन्हें आपने देखा है, तो पता नहीं कि इस तरह के एक मुश्किल व्यक्ति से कैसे निपटना है, तो आप उन कार्यों के बारे में अभी भी अच्छा विचार कर सकते हैं जो उनके साथ काम करते समय काम नहीं करते हैं। निष्पक्ष स्थिति को देखकर आप अक्सर एक नया और उपयोगी परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    7
    अच्छे अंक की तलाश करें आप शायद ही कभी किसी के गुणों के साथ किसी के पास आते हैं यहां तक ​​कि अगर किसी व्यक्ति के सकारात्मक गुणों को असुविधा के स्तर के नीचे दफन किया गया हो, तो कम से कम एक या दो सकारात्मक बिंदुओं की पहचान करें और उन पर ध्यान दें ताकि आप अन्य व्यक्ति की बेहतर सराहना कर सकें।
    • किसी ऐसे व्यक्ति के सकारात्मक चरित्र लक्षणों की खोज करके, जिसे आप पसंद नहीं करते, आप उस संदर्भ को सोचने में सक्षम हो सकते हैं जिसमें उस व्यक्ति को बर्दाश्त करने में इतनी मुश्किल नहीं होगी
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    8
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यद्यपि आप आम तौर पर उन लोगों के साथ उचित संबंध रखने की कोशिश करते हैं, जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, अगर किसी विशिष्ट व्यक्ति के बारे में कुछ आपको किसी भी तरह की धमकी महसूस करता है, तो अपनी भावनाओं को सुनने से डरो मत।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि सहकर्मी दूसरों के विचारों या कामों से क्रेडिट चुराने की आदत में हैं, तो आप उस व्यक्ति के साथ परियोजनाओं को लेने से बचने के लिए अच्छा होगा। इसी तरह, यदि आप एक महिला हैं और एक आदमी अक्सर शारीरिक रूप से धमकाने या आप अवांछित अग्रिम, आप इसे से बचने के लिए अच्छा होगा।



  • भाग 2
    बाहरी क्रियाएं

    डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    1
    दूर रहें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से दूर रहना पसंद कर सकते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसा करने से वास्तव में इसमें शामिल सभी लोगों के लिए सबसे अच्छी बात हो सकती है हालांकि, व्यक्ति को अनदेखा करने के अपने प्रयासों में बहुत स्पष्ट नहीं होने की कोशिश करें, क्योंकि आप जो भी व्यर्थ दिखाते हैं वह बाद में आपके विरुद्ध वापस आ सकता है।
    • थोड़ी देर के लिए किसी से दूर रहना भी आप के बीच के रिश्ते के बारे में और अधिक उद्देश्य बनने में मदद कर सकता है क्योंकि आपको आमतौर पर व्यक्तित्व quirks से संबोधित नहीं करना पड़ेगा जो आमतौर पर आपको परेशान करते हैं।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    2
    स्थिति से बाहर निकलने से पहले स्थिति को बेअसर करना यदि आपको उन लोगों से निपटना है जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं और बातचीत डाउनहिल में तेजी से चल रही है, तो एक ऐसी जगह का पता लगाएं जहां आप स्थिति को रोकने के लिए सहानुभूति दे सकते हैं। ऐसा करने से अन्य लोगों में किसी भी शत्रुता का सामना किया जा सकता है, इस प्रकार उनके साथ उनकी बातचीत थोड़ा अधिक संतोषजनक हो सकती है।
    • यह मुद्दा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि नापसंद की भावना आपसी है और आप अपनी शत्रुता के उद्देश्य के साथ चर्चा में प्रवेश करने के आदी हैं। यहां तक ​​कि अगर दूसरे व्यक्ति लड़ाई खरीदने की कोशिश करता है, तो उसके लिए ऐसा करना मुश्किल होगा यदि आप सहमत होते हैं।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    3
    बातचीत के दौरान विषयों को बदलें। यदि आप को पसंद नहीं करते हैं तो आपको वार्तालाप का एक विषय सामने आता है जो आपको गुस्सा या नाराज़ करता है, इस विषय को बदलकर आप महसूस कर रहे असुविधा को कम कर सकते हैं और रिश्ते को आसान बना सकते हैं।
    • जब विषयों को बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि नया विषय या तो प्रकाश या तटस्थ है
    • आपको संक्रमण को स्वाभाविक रूप से अचानक बनाने की आवश्यकता है एक व्यक्ति को खुले रूप से बताएं कि अब आप सुनना नहीं चाहते हैं कि उसे किसी विशेष विषय के बारे में क्या कहना है, तो वह उसे आपके साथ और भी नाराज़ कर देगा।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    4
    एक सकारात्मक अनुभव बनाएं यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप धीरे-धीरे सकारात्मक अनुभव और उस व्यक्ति के साथ इंटरैक्शन बना सकते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपना स्वयं का रवैया बदल सकते हैं और लंबे समय तक संबंध को आसान बना सकते हैं। यहां तक ​​कि संक्षिप्त सकारात्मक बातचीत कुछ भी नहीं की तुलना में बेहतर हैं
    • यदि संभव हो तो, सकारात्मक अनुभव बनाने का प्रयास करते समय अधिक तटस्थ मिट्टी के लिए वातावरण बदलें। यदि आप एक ही सेटिंग में लगातार बातचीत करते हैं, तो यह स्वयं शत्रुता के सामान्य मनोदशा में योगदान कर सकता है।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    5
    दृढ़ और प्रत्यक्ष रहें जब सब कुछ विफल हो जाता है, व्यक्ति को बताएं कि उसकी सीमाएं क्या हैं, और नम्रता से उन्हें ऐसी सीमाएं लेकर आती हैं अगर कोई व्यक्ति रेखा को पार करता है, तो उससे पूछें कि उसे दृढ़ता से रोकना है यदि व्यक्ति का कोई बुरा इरादा नहीं था, तो जब तक आप विनम्रता से पूछते हैं तब तक वह सहयोग करने को तैयार रहेंगे।
    • ऐसा करने के असतत तरीके हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी के साथ बहुत समय का बलिदान नहीं करना चाहते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो आप उस बातचीत की शुरुआत में व्यक्ति को बता सकते हैं कि आपके पास केवल 5 या 10 मिनट हैं
    • यदि कोई परिभाषित सीमाओं का सम्मान नहीं करता है, तो आपको उसे दूर जाने के लिए कहने में फर्म होने का अधिकार है। शुरुआत में एक सौम्य अनुस्मारक की पेशकश करें, और अगर वह काम नहीं करता है, तो उस व्यक्ति के व्यक्ति को याद रखें जो आपने बयाना में कहा था और यह दिखाने के लिए कदम उठाएं कि आप गंभीर हैं उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति आप के बाद बात करने के लिए जारी रहता है, तो उसे बताएं कि आपके पास अधिक समय नहीं है, दोबारा दोहराएं और चले जाएं।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    6
    कभी भी दूसरे व्यक्ति को शिकार में न डालें अपना गुस्सा खोने की कोशिश न करें, भले ही दूसरे व्यक्ति जानबूझकर इसे दबाए और इसे आसान करने की कोशिश करें। जिस क्षण आप उस जगह को उस जगह में डाल देने के लिए प्रलोभन का विरोध नहीं करते, आप उसे मुफ्त पास दे देते हैं, एक ऐसे व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं जो आपके और उसके बचाव में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यदि आपका व्यवहार हमेशा शांत, सम्मानजनक और विनम्र होता है, तो अन्य लोगों को कहानी के आपके पक्ष में विश्वास करने की अधिक संभावना होगी यदि आपके और उस व्यक्ति के बीच एक बड़ी संघर्ष है जो आपको परेशान कर रहा है।
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    7
    धमकाने वाले व्यक्ति के साथ मुखर रहें अक्सर, विवादित व्यक्तित्वों के कारण लोगों से निपटना मुश्किल होता है हालांकि, जब आप किसी को पसंद नहीं करते क्योंकि वह आपको धमकाता है, तो पूरी स्थिति में परिवर्तन होता है एक केले मत बनो उत्तर, लेकिन संवाद करने के लिए पर्याप्त है कि आप दुरुपयोग को स्वीकार नहीं करेंगे, और संघर्ष को शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
    • आक्रामक या रक्षात्मक बनकर स्थिति में बने रहने से चीजें बदतर हो सकती हैं दूसरी ओर, यदि आप शांति से पैर नीचे रख दिया और नीचे वापस करने के लिए जब कोई उसे कुछ में भयभीत करने के लिए आप इस स्थिति दोनों सिरों पर बुरी भावनाओं में परिणाम कर सकते नहीं करना चाहती कोशिश करता है से इनकार, लेकिन संबंधित व्यक्ति ब्याज खो सकते हैं और उसे परेशान करना बंद करो
  • डैल विद पीपल यू डॉन के साथ चित्र शीर्षक` class=
    8
    तौलिया में फेंकने के बारे में जानें आप सभी मौजूदा रणनीति की कोशिश कर सकते, लेकिन कभी कभी वहाँ कुछ भी नहीं आप लोगों के साथ बातचीत जिसे तुम इसे और अधिक संतोषजनक पसंद नहीं है बनाने के लिए कर सकते हैं। अगर वे यह सम्मान या उसकी और भी अधिक परेशान करने की कोशिश करने के लिए मना कर दिया, सबसे अच्छी बात आप सभी के लिए क्या कर सकते हैं बस स्थिति से वापस लेने है।
    • विनम्र होने की कोशिश करें अचानक छोड़ने या कहने के बजाय कि आप उस व्यक्ति के करीब नहीं जा सकते हैं, माफी मांग सकते हैं और कह सकते हैं कि आप थके हुए हैं या कहीं जाने के लिए जल्दी जाने की जरूरत है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com