IhsAdke.com

भावनात्मक खुफिया के साथ एक व्यक्ति को कैसे पहचानें

भावनात्मक खुफिया (आईई) को अपनी भावनाओं के साथ-साथ अन्य लोगों की भावनाओं को जानने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया जाता है, और उस जानकारी का उपयोग करने के लिए विचारों और कार्यों को उचित रूप से निर्देशित करने के लिए - दोस्ती को जोड़ने और बनाने की एक आवश्यक क्षमता। चाहे आप अपनी कंपनी के कर्मचारी के रूप में किसी रिश्ते या भर्ती के लिए किसी की तलाश कर रहे हों, आप पारस्परिक कौशल, शरीर की भाषा और अन्य विशेषताओं के माध्यम से भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोगों की पहचान कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पारस्परिक कौशल का मूल्यांकन

चित्र जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 1 है उस व्यक्ति को पहचानें
1
सुनने की क्षमता पर ध्यान दें जिनके पास वास्तव में भावनात्मक खुफिया है, वे आमतौर पर अच्छे श्रोता हैं। बातचीत हावी है, लोगों में दखल या हर समय पर सवाल उठाने के बजाय, आप उस व्यक्ति दूसरों क्या कह रहे हैं करने के लिए पूर्ण ध्यान देता है देखेंगे। अच्छा श्रोता यह भी बताता है कि उसने जो कुछ दिखाया था कि उसने केवल ध्यान नहीं दिया बल्कि यह भी समझा कि क्या बात की गई थी।
  • आप व्यक्ति को ऐसी बातें कहेंगे जैसे "मैं समझता हूं कि यह नहीं है कि आपको नौकरी पसंद नहीं है, यह आपको परेशान करने वाली टीम से संचार की कमी है।"
  • ऐसे लोग स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए गहन भावनाओं का प्रबंधन भी कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र को एक ऐसे व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 2 है
    2
    सहानुभूति को नोटिस करें भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग अक्सर अत्यधिक भावनात्मक होते हैं सहानुभूति को दूसरों की भावनाओं को समझने और साझा करने की क्षमता के रूप में परिभाषित किया गया है। कोई empathic व्यक्ति वास्तविक जिज्ञासा, चिंता, और चिंता का सामना जब किसी को परेशानी में है, साथ ही आराम करने में सक्षम है जब कोई दुखी या रो रही हो सकता है।
    • यह लोग आमतौर पर जब वे मुसीबत में हैं या समर्थन की आवश्यकता है, तब के लिए दिखते हैं। अपने परिचितों के चक्र में नोटिस जो दूसरों को आकर्षित करने वाला चुंबक लगता है
  • शीर्षक वाले चित्र में एक व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 3 है
    3
    दयालुता और ध्यान को ध्यान से समर्पित करें। किसी के आईई को सत्यापित करने का दूसरा तरीका यह देखना है कि व्यक्ति दयालु और विचारशील है, जो कि भौतिक और मौखिक कार्यों से स्पष्ट किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जो व्यक्ति दूसरों को साफ करने के लिए कचरा छोड़ देता है, वह भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं है इसी तरह, जो कोई भी तलाक के माध्यम से जा रहे किसी व्यक्ति के सामने अपने खुश विवाह के बारे में लगातार बात कर रहा है, उसके पास उच्च IE स्तर नहीं है।
    • भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग जानते हैं कि सीमाएं कैसे निर्धारित करें वे खुद को थोपने की कोशिश नहीं करते हैं और दूसरों का लाभ लेने की कोशिश नहीं करते हैं
  • चित्र जिसका नाम भावनात्मक खुफिया कदम 4 है एक व्यक्ति को पहचानें
    4
    विश्लेषण करें कि वह दूसरों के बारे में बातचीत क्यों करती है IE के साथ व्यक्ति गपशप से दूर रहना पसंद करता है और दूसरों के बारे में नकारात्मक बातें बोलने से बचता है यदि आप हमेशा किसी व्यक्ति से बुरा बोलते हैं या यह महसूस करते हैं कि व्यक्ति हमेशा कुछ नाटक में शामिल होता है, तो उसके पास भावनात्मक बुद्धि नहीं होती है
    • भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग बहुत ईमानदार होते हैं, लेकिन कठोर नहीं होते हैं।
    • यद्यपि वे दूसरों के बारे में बुरा नहीं बोलते हैं, वे दूसरों के नकारात्मक गुणों को जानने के लिए नहीं समझते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र में एक व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 5 है
    5
    ध्यान दें कि यह कैसे काम करता है और दूसरों से संबंधित है। यदि आप इस व्यक्ति के साथ काम करते हैं, तो आप पेशेवर वातावरण में वे कैसे ठीक से देख सकते हैं। उस समय पर विचार करें जब आपने परियोजनाओं पर एक साथ काम किया और सेवा प्रवाहित हुई।
    • यह भी ध्यान दें कि वह आम तौर पर समय-सीमा पूरी करते हैं।
    • आकलन करें कि क्या वह सहकर्मियों के साथ बहस करती है या शांति बनाए रखने का प्रयास करती है
    • परिवर्तन की प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग परिवर्तनों के लिए अधिक अनुकूलन करते हैं, और आम तौर पर उनसे शिकायत नहीं करते हैं या उनके लिए अनिच्छुक नहीं होते हैं। वे जानते हैं कि परिवर्तनों के पीछे दृष्टिकोण और उद्देश्यों को कैसे पहचानना है
  • विधि 2
    शरीर की भाषा को ध्यान में रखते हुए

    शीर्षक वाले चित्र को एक ऐसे व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 6 है
    1
    आँख से संपर्क करें देखें जिन लोगों के पास भावनात्मक खुफिया होती है, वे आम तौर पर दूसरों को देखने के लिए नज़र आते हैं कि वे ध्यान दे रहे हैं। कौन भावनात्मक खुफिया का स्तर कम है अक्सर पैर या फोन के लिए लग रही है, जबकि अन्य लोगों में बात करते हैं, और कभी कभी बातचीत पर ध्यान नहीं।
  • शीर्षक वाले चित्र, एक ऐसे व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 7 है
    2
    ध्यान दें कि मुस्कुराहट असली है जब कोई व्यक्ति भावनात्मक रूप से बुद्धिमान होता है, तो उसे भावनाओं का ढोंग करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, जिसका मतलब है कि खुशी, उदासी या क्रोध के सभी भाव हमेशा सच्चे होते हैं। सूचना है कि जिस व्यक्ति को आप वास्तव में मुस्कुराहट का विश्लेषण कर रहे हैं
    • एक सच्ची मुस्कान भी आंखों तक फैली हुई है जब कोई मुस्कान का दिखावा करता है, तो यह अजीब लगता है, जबकि जब मुस्कुराहट असली है, तो पूरे चेहरे को रोशनी है।



  • शीर्षक वाला चित्र, एक ऐसे व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 8 है
    3
    इशारों की सूचना दें अपने भावुक बुद्धि को निर्धारित करने के लिए किसी व्यक्ति के इशारों का विश्लेषण करना संभव है। आईई का मालिक कौन है, पर्यावरण के अनुसार उसकी भावनाओं को व्यक्त करता है जिसमें इसे डाला जाता है और अन्य लोगों में चिंता को उत्तेजित नहीं करता है नोटिस जो सावधानी से जबाव करता है और जो अनावश्यक रूप से भाव से बहुत अधिक भौतिक स्थान लेता है
    • बेचैनी आईई के निम्न स्तर का भी लक्षण है।
    • जो लोग भावनाएं स्केच नहीं करते हैं वे आमतौर पर अपनी भावनाओं को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं हालाँकि यह कुछ स्थितियों में उपयोगी है, लेकिन जरूरी नहीं कि नाटकीय होने के कारण भावनाओं को प्रदर्शित करना संभव है या आप क्या महसूस कर रहे हैं।
    • उन लोगों का निरीक्षण करें जो श्वास को नियंत्रित करते हैं। जो कोई निरंतर नाखुश और पेंटिंग करता है वह भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं है
  • चित्र जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 9 है, उस व्यक्ति को पहचानें
    4
    इशारों का पलटा का विश्लेषण करें भावनात्मक खुफिया के सबसे बड़े लक्षणों में से एक है, जब व्यक्ति स्पीकर के इशारों को प्रतिबिंबित करता है। कुछ आंदोलनों को प्रतिबिंबित करना सहानुभूति दिखाने का एक तरीका है, और आमतौर पर अनजाने में किया जाता है
    • यदि आप बोलते समय अक्सर अपने सिर को झुकाते हैं, तो देखें कि क्या व्यक्ति समान करता है या नहीं
  • विधि 3
    अन्य IE गुणों को पहचानना

    शीर्षक वाले चित्र को एक ऐसे व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 10 है
    1
    निरीक्षण करें कि व्यक्ति के पास एक खुले दिमाग है एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति आम तौर पर दूसरों के विचारों और सुझावों को स्वीकार करता है। यद्यपि वह हमेशा सहमत नहीं होती है, वह सोच के महत्व को पहचान लेती है और अक्सर अपनी राय व्यक्त करती है
    • यदि वह नए विचारों की कोशिश करने के लिए सहमत हैं, तो उसे उच्च IE स्तर की संभावना है।
    • एक खुले दिमाग को मान्यता देने का एक संकेत है जो किसी को सब कुछ नहीं जानता है और सभी चीजों के लिए इसका कोई जवाब नहीं है।
  • चित्र जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 11 है उस व्यक्ति को पहचानें
    2
    स्वयं जागरूकता के स्तर के लिए देखें आत्म जागरूकता आपके व्यक्तित्व, आपकी इच्छाओं और आपकी प्रेरणाओं का ज्ञान है अगर कोई व्यक्ति ईमानदारी से कहता है, लेकिन आप उसे कई बार झूठ बोलते हैं, तो वह अपनी भावनाओं से अवगत नहीं हो सकती है। दूसरी ओर, जो लोग शक्तियों और कमजोरियों दोनों को स्वीकार करते हैं, वे अपनी व्यक्तित्व की बेहतर समझ रखते हैं, जो भावनात्मक बुद्धि के स्तर को विकसित करने में मदद करता है।
  • चित्र जिसका नाम भावनात्मक खुफिया चरण 12 है, उस व्यक्ति को पहचानें
    3
    प्रश्न पूछें विचारों और भावनाओं को पूछताछ करके आप किसी के IE स्तर का विश्लेषण कर सकते हैं। पूछें कि कोई व्यक्ति तनाव के साथ कैसे व्यवहार करता है या वह किससे प्रशंसा करता है - यह आपको उसके विचारों और इच्छाओं का विचार देगा
    • "तनाव के दौरान बेहतर महसूस करने के लिए आप क्या करते हैं?"
    • या "जब आपको एक कठिन फैसला करना है तो आप किसकी तलाश करते हैं?"
  • शीर्षक वाले चित्र को ऐसे व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 13 है
    4
    भावनाओं के नियंत्रण का निरीक्षण करें IE के उच्च स्तर वाले लोग अपनी भावनाओं को जांच में रखते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे खुद को व्यक्त नहीं कर सकते हैं, वे केवल अतिशयोक्ति या नाटक के बिना नियंत्रण के स्तर पर रहने के लिए जानते हैं यदि कोई व्यक्ति क्रोध के समय किसी भी बकवास के लिए रुकता है या वस्तुओं को फेंकता है, तो वह अपनी भावनाओं से जुड़ा नहीं है और उन्हें नहीं पता कि उन्हें कैसे प्रतिक्रिया दें।
    • अपने आस-पास के लोगों में, जो आमतौर पर एक शांत और दृढ़ मुद्रा बनाए रखने का पालन करने का प्रयास करें
    • उन लोगों पर भी ध्यान दें जो अपनी भावनाओं के लिए दूसरों को दोषी मानते हैं। भावनात्मक रूप से बुद्धिमान लोग जानते हैं कि वे अपनी भावनाओं के लिए जिम्मेदार हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र में एक व्यक्ति को पहचानें जो भावनात्मक खुफिया चरण 14 है
    5
    चर्चा करें कि व्यक्ति किस तरह आलोचना करता है ईआई में सबसे सख्त परीक्षणों में से एक आलोचना से निपट रहा है। जो लोग भावनात्मक रूप से बुद्धिमान नहीं हैं वे पूरी तरह से बंद होते हैं जब वे आलोचना की जाती हैं या तीव्रता से प्रतिक्रिया करते हैं। सूचना जो शांत रहती है और यहां तक ​​कि आलोचनाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए प्रश्न पूछती है।
    • मान लीजिए कि किसी को एक परियोजना बहुत अच्छी तरह से नहीं करने के लिए आलोचना मिली है। एक भावनात्मक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति कहकर प्रतिक्रिया व्यक्त करेगा, "मैं मानता हूं कि मैं एक बेहतर काम कर सकता था, लेकिन मुझे समय सीमा के साथ परेशानी थी मैं अगली बार बेहतर करने के लिए आपके विचार को ध्यान में रखूंगा। "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com